धूम 3: कितना धूम मचाएगी

आमिर खान, अभिषेक बच्चन, उदय चोपड़ा और कटरीना कैफ की बहुचर्चित फ़िल्म 'धूम 3' 20 दिसम्बर 2013 को रिलीज होने जा रही है। दर्शक इस फ़िल्म में आमिर को निगेटिव किरदार निभाते देखेंगे। फिल्म के गाने पहले से ही दर्शको के बीच धूम मचा हैं। आइये पं. हनुमान मिश्रा से जाने इस फ़िल्म कि सफलता असफलता के बारे में। 



आखिरकार बहुत लम्बे इंतजार के बाद बहुप्रतीक्षित हिंदी फ़िल्म धूम 3 इस शुक्रवार को यानी कि 20 दिसम्बर 2013 को रिलीज होने जा रही है। इस फ़िल्म के साथ कई खासियतें जुड़ी हुई हैं। जैसे कि आमिर खान अपने कैरियर में इस फ़िल्म के माध्यम से दूसरी बार निगेटिव रोल कर रहे हैं। इसके पहले आमिर खान ने 1947 अर्थ फिल्म में निगेटिव किरदार निभाया था। हालांकि यह फिल्म चली नहीं ‌थी। ऐसे में सवाल यह उठता है कि क्या यह फ़िल्म चलेगी? जानेंगे इसका जबाब अपने ज्योतिष और अंकज्योतिष विशेषज्ञ पं. हनुमान मिश्रा से लेकिन उसके पहले आपको बता दें कि धूम 3 भारत की ऐसी पहली फिल्म बन गई है ‌जिसके लीड किरदार हर बार उसी नाम के साथ हैं और उन्हीं कलाकारों ने ही वही रोल निभाया है। यह रोल तीनों ही ‌फिल्मों में अभिषेक बच्चन और उदय चोपड़ा ने निभाया। धूम 3 की शूटिंग में हॉलीवुड के कई तकनीकी जानकारों की मदद ली गई है। खासकार बाइक रेसिंग और दीवारों पर दौड़ने के लिए इस तकनीक का इस्तेमाल ज्यादा किया गया। इतना ही नहीं इस फ़िल्म पर पैसे भी खूब खर्च किए गए हैं जैसे कि फिल्म के टाइटल सॉन्ग धूम मचा ले को भव्य तरीके से फिल्माने के लिए फिल्‍म के निर्माता आदित्य चोपड़ा ने पांच करोड़ रूपए खर्च किए। जैसा कि आप भी जानते हैं कि पांच करोड़ में छोटे बजट की फिल्में बन जाती हैं। 

इतना ही नहीं इस फ़िल्म के साथ यशराज फ़िल्म के बैनर का नाम भी जुड़ा है। आमिर खान,अभिषेक बच्चन, उदय चोपड़ा के साथ ही कटरीना की उपस्थिति होगी। विजय कृष्ण आचार्य का निर्देशन है जिन्होंने न केवल धूम सिरीज की सारी फ़िल्में बनाई हैं बल्कि “गुरू” जैसी फ़िल्मों का निर्देशन भी किया है। यानी कि फ़िल्म को हिट कराने के सारे मसाले इस्तेमाल किए गए हैं लेकिन क्या इतने ताम झाम के बावजूद यह फ़िल्म धूम सिरीज की फ़िल्मों का इतिहास दोहरा पाएगी आखिर यह फ़िल्म कितनी सफल रहेगी यह जानने के लिए हमने सम्पर्क किया अंक-ज्योतिषाचार्य पं. हनुमान मिश्रा जी से आपको बता दें कि पंडित मिश्रा इसी बात के लिए जाने जाते है कि वह फ़िल्म रिलीज होने से पहले ही बता देते हैं कौन सी फ़िल्म कितनी सफलता अर्जित कर पाएगी। हमने 95 % उनकी फ़िल्मों से सम्बंधित भविष्यवाणियों को सफल होते हुए देखा है। आइए जानते हैं पंडित जी ने “धूम 3” के बारे में क्या कहा!!

डायरेक्टर विजय कृष्ण आचार्य का नामांक 7 है। यदि “Dhoom 3” की बात करें तो इसका नामांक 3 है। 3 का अंक विजय कृष्ण आचार्य के नामांक 7 के लिए न्युट्रल है अत: यह एक सामान्य सफलता देने का संकेत कर रहा है। लेकिन साल 2013 का टोटल 6 है जो विजय कृष्ण आचार्य के नामांक 7 का मित्र है अत: इन्हें बड़ी सफलता देने का संकेत कर रहा है। सारांश यह कि डायरेक्टर के लिहाज से यह साल और फ़िल्म सामान्य से अच्छी सफलता देने का संकेत कर रहे हैं।

फ़िल्म की सफलता-असफलता में आमिर खान, अभिषेक बच्चन और कटरीना कैफ़ के सितारों का भी प्रभाव रहेगा अत: संक्षेप में इन पर भी चर्चा करना जरूरी होगा।

आमिर खान का मूलांक 5 और भाग्यांक 2 है। फ़िल्म का नामांक इनके भाग्यांक के लिए शुभ जबकि मूलांक के लिए न्युट्रल है वहीं फ़िल्म की रिलीजिंग डेट भी भाग्यांक के लिए विशेष शुभ है हालांकि मूलांक के लिए अनुकूल नहीं है। अत: जैसा कि आमिर और धूम 3 को लेकर जितना जरूरत से ज्यादा हो हल्ला मचा है उतनी बड़ी सफलता तो आमिर को मिलती नजर नहीं आ रही हैं। लेकिन फ़िर भी आमिर खान इस फ़िल्म के माध्यम से काफ़ी हद तक तारीफ़ें बटोरने में सफ़ल रहेंगे।

अभिषेक बच्चन का मूलांक 5 और भाग्यांक 3 है। फ़िल्म का नामांक इनके भाग्यांक के लिए शुभ जबकि मूलांक के लिए न्युट्रल है जबकि रिलीजिंग डेट इनके लिए अच्छी ही कही जाएगी। यानी देखा जाय तो मामला है तो न्यूट्रल जैसा ही है अत: प्रसंशा के मामले में ये आमिअर से पीछे रह सकते हैं।

कटरीना कैफ़ का मूलांक 7 और भाग्यांक 8 है। फ़िल्म का नामांक इनके लिए न्युट्रल है जबकि रिलीजिंग डेट इनके लिए अधिक अनुकूल नहीं है लेकिन साल 2013 का टोटल 6 है जो इनके मूलांक 7 और भाग्यांक 8 का मित्र है अत: इनके काम को काफ़ी हद तक प्रसंशा मिल जाएगी लेकिन कई बार दर्शकों को ऐसा लग सकता है कि कटरीना कैफ़ को महज शो पीस के लिए भी रखा गया है। यानी इनके हिस्से में सामान्य सफलता ही आती प्रतीत हो रही है।

अत: इस फ़िल्म के 20 दिसम्बर 2013 को रिलीज होने के कारण यह दर्शकों का मनोरंजन करने में काफी हद तक कामयाब रहेगी। रिलीज होने से पहले इस फ़िल्म को मैं 5 में से 4 स्टार देना चाहूंगा। 

Related Articles:

3 comments: