जून 2016 राशिफल

यह जून 2016 का राशिफल वैदिक ज्योतिष के सिद्धांतों पर आधारित है। इस राशिफल के ज़रिए अपना भविष्य जानिए और आने वाले माह की तैयारी करें।


जून 2016 का राशिफल आपके भविष्य की तैयारी में मदद करेगा।



मेष

आपकी योजनाएँ, भाषण, प्रबंधन और बुद्धिमता में सुधार होगा। यह चरण आपको दोस्तों से लाभ दिलाने में मदद करेगा। कलात्मक और यात्रा से जुड़ी इच्छाएँ पूरी होंगी। सावधानी से वाहन चलाएँ, वरना दुर्घटना आदि के योग हैं। व्यवसाय में अनचाहा कार्यभार बढ़ने से आपकी आमदनी और बचत भी बढ़ेगी। आपकी प्रभावशाली व्यक्तित्व के लोगों से मुलाक़ात होगी। शेयर बाज़ार में निवेश करना या सट्टा लगाना आपके लिये हितकर नहीं होगा। शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऊँचाई और ख़तरनाक स्थानों से सावधान रहें।

उपाय: भगवान हनुमान के मंदिर में मंगलवार और शनिवार को जाना आपके लिए शुभ रहेगा।

रेटिंग: 3.5/5


वृषभ 


नौकरी पेशे के लोग इस माह अपनी नौकरी बदल सकते हैं। पदोन्नति के साथ-साथ कार्य का बोझ भी बढ़ता दिख रहा है। आपका भाग्य आपका साथ देगा जिसके कारण व्यवसायिक कार्य पूरे होने में कोई अड़चन नहीं आएगी। आपकी तरक्की और सम्मान दोनों में इज़ाफ़ा होगा। नौकरी बदलने के लिए समय अच्छा है। कार्यक्षेत्र में वरिष्ठजन आपकी मदद करेंगे। आपकी कार्यक्षमता घट सकती है। काम करने से ज़्यादा आप आराम के रास्ते तलाशेंगे। विद्यार्थियों को सफलता मिलेगी। आपका भाग्य आपके साथ है इसलिये कम प्रयासों से भी अधिक मुनाफ़ा होगा।

उपाय: शनिवार के दिन ज़रूरतमंदों को नीले और काले कपड़े दान करें।

रेटिंग: 4/5


मिथुन


कुछ समय से चली आ रही आर्थिक परेशानी ख़त्म होगी और आपका भाग्य भी चमकेगा। अच्छी ख़ासी आमदनी होगी और पदोन्नति भी होगी। आपको अपनी नौकरी बदलने का अवसर भी मिलेगा। व्यवसायिक कारणों से की गई यात्रा लाभदायक होगी। अधिक से अधिक धन कमाना आपकी प्राथमिकता रहेगी। आपको भगवान ने जितना दिया है उसमें संतुष्ट रहने की कोशिश करें। बिना किसी गतिरोध के आप अपने मंसूबों में कामयाब रहेंगे। हालाँकि स्वास्थ्य आपकी प्राथमिकता होनी चाहिये। वाहन चलाते वक़्त सावधानी बरतें।

उपाय: अपनी कुंडली के हिसाब से रत्न या जड़ी पहनें। आप में से कई लोगों के लिए पन्ना पहनना अच्छा रहेगा, पर किसी ज्योतिषी को पहले कुंडली दिखा लेना शुभ रहेगा।

रेटिंग: 4.5/5


कर्क


पेशेवर लोगों को सफलता मिलेगी। आपके प्रयास आपकी विचाराधीन योजनाओं को शुरू करने में मदद करेंगे। अनावश्यक वस्तुओं की ख़रीद पर अपना धन ज़ाया न करें। अगर आपकी लोन लेने की योजना है तो आपके सामने कुछ परेशानी आ सकती है। अपने आप में साहसी रहेंगे तो काम में आने वाली किसी भी परेशानी को आसानी से हल कर पाएंगे। इस दौरान आप अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए भी सोच सकते हैं। किसी सम्माननीय जगह पर आपका प्रमोशन हो सकता है। नौकरी को बदलने के लिहाज़ से समय अच्छा है।

उपाय: आपके भाग्य, ख़ुशी, पदोन्नति, ख्याति, धन, व्यवसाय, आस्था में बढ़ोत्तरी कर कुबेर यंत्र आपके जीवन में ख़ुशियाँ लाएगा। यह आपके बच्चों के जीवन में भी ख़ुशियाँ लाएगा और उनको अच्छा स्वा्स्थ्य और लंबी आयु प्रदान करेगा साथ ही उनकी ज़रूरतों को भी पूरा करेगा। धन और समृद्धि पाने के लिये आप इसे अपने घर में स्थापित कर सकते हैं।

रेटिंग: 4/5


सिंह


कार्यस्थल पर ख़तरे की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। आधुनिक तकनीक को उपयोग में लाने की आदत डालें। जीवनसाथी पर विश्वास न करना आपके संबंधों में खटास उत्पन्न कर सकता है। विपरीत लिंग के व्यक्तियों के मध्य आपकी ख्याति बढ़ेगी। आप अपनी नौकरी भी बदल सकते हैं। अपनी शक्तियों का चतुराई से प्रयोग करें उनका ग़लत उपयोग करने से आपके व्यवसायी संबंध ख़राब हो सकते हैं। आपकी आमदनी और ख़र्चों में अस्थिरता की संभावना बनी हुई है। योजनाओं का आँकलन करने से अनावश्यक ख़र्चों को रोकने में कामयाब होंगे।

उपाय: शनि यंत्र की पूजा करने से आप हर प्रकार की परेशानियों से दूर हो सकते हैं।

रेटिंग: 2.5/5


कन्या


इस महीने आपको औसत परिणाम मिलेंगे। राजनीतिक क्षेत्र के लोगों के लिये समय अच्छा है। अधूरे कामों को पूरा करने के लिये किये गये प्रयासों में कमी आ सकती है। आपको अपने कार्यों को समय पर करना चाहिये और अपने कठिन प्रयासों को जारी रखना चाहिये। अपने भाग्य के भरोसे न रहें। ऊर्जा के साथ कार्य करने से अपने लक्ष्य को हासिल करने में कामयाब होंगे। समय आपके अनुकूल नहीं है इसलिये सोच समझकर निवेश करें। परिवार और मित्रों के साथ संबंध घनिष्ठ होंगे। इस माह आपका स्वास्थ्य सामान्य रहेगा।

उपाय: अच्छे परिणाम के लिये भगवान कृष्ण की आराधना करें।

रेटिंग: 3/5


तुला


इस महीने आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। राजनीति से जुड़े व्यक्तियों को इस महीने कठिन चुनौती मिल सकती है, लेकिन कठिन परिश्रम से आपको निश्चित सफलता मिलेगी। अपने बच्चों से नम्रता से पेश आएँ वरना आपके और बच्चों के बीच मतभेद उत्पन्न हो सकते हैं। जीवन में कुछ उतार चढ़ाव आने के भी योग हैं। सावधानी से वाहन चलाएँ, क्योंकि इस महीने आप अपने को हानि पहुँचा सकते हैं। अपना दिमाग स्थिर रखें और धार्मिक कार्यों में मन लगायें। आप अपना कार्य शांतिपूर्वक और आसानी से कर पाएँगे। कुछ उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं।

उपाय: सम्पूर्ण रोग नाशक यंत्र आपकी रोध प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएगा और किसी भी प्रकार के रोग को आपसे दूर रखेगा। यंत्र को अपने घर में सोमवार, बुधवार या शुक्रवार के दिन स्थापित करें। सभी यंत्रों को रोली, चावल, धूप-दीप अर्पित करें। यंत्र को उत्तर-पूर्व दिशा में स्थापित करें और यंत्र का 108 बार जाप करें।

रेटिंग: 3.5/5


वृश्चिक


संपत्ति में इज़ाफ़ा होगा। आपकी क्षमता के अनुसार आर्थिक लाभ होने के भी योग हैं। शेयर बाज़ार और सट्टे में पैसा लगाने से भी लाभ होता प्रतीत हो रहा है। अगर लोन लेना चाहते हैं तो आसानी से लोन मिल जाएगा। इस महीने आप आमदनी से अधिक ख़र्च करेंगे। इस माह आपको कोई धार्मिक कार्य करने का अवसर मिल सकता है। जो लोग न्याय, राजनीति, वकालत, प्राध्यापक, रेलवे, रसायन या वायु सेना के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं उनके लिये समय अनुकूल है। आपको अपने पसंदीदा क्षेत्र में कार्य करने का अवसर मिल सकता है।

उपाय: शनि यंत्र की पूजा करना आपके लिये हितकरी है। इस यंत्र के सामने रोज़ सरसों के तेला का दिया जलाएँ। यंत्र को काले और नीले रंग के पुष्प चढ़ाएँ। यंत्र की पूजा करने से आपको धन, नौकरी और समृद्धि मिलेगी। घर में पूजा वाले स्थान पर सोमवार, बुधवार या शुक्रवार के दिन इस यंत्र को स्थापित करें। यंत्र को रोली, चावल, फूल और धूप चढ़ाएँ। यंत्र को उत्तर-पूर्व दिशा में स्थापित करें और इस मंत्र का 108 बार जाप करें - “ॐ प्रां प्रीं प्रौं सः शनैश्चराय नमः।”

रेटिंग: 3.5/5


धनु


आमदनी में इज़ाफ़ा होगा। व्यवसाय से जुड़े ज़रूरी कार्यों को पूरा करने के लिये लोन ले सकते हैं। बड़े लोगों से आपके संपर्क आपके कार्य को पूरा करने में मददगार साबित होंगे। आपके जूनियर आपके ख़िलाफ़ जा सकते हैं और शत्रु आपकी छवि ख़राब करने की कोशिश कर सकते हैं। छोटी यात्राओं से लाभ होगा। घर में सबकुछ सामान्य रहेगा। स्वास्थ्य ख़राब हो सकता है इसलिये अपना नियमितरूप से चैकअप करवाना न भूलें। बच्चों से आपके संबंधों की समय परीक्षा लेगा। अपने प्रियजनों की ज़रूरतों को समझने की कोशिश करें।

उपाय: राजनैतिक, आर्थिक सफलता पाने के लिये और वरिष्ठों से अपने संबंध मधुर करने के लिये एकमुखी रुद्राक्ष्य पहनें। हालाँकि इसे धारण करने से पहले किसी ज्योतिषी को कुंडली दिखाना ठीक रहेगा।

रेटिंग: 3/5


मकर


यह महीना आपके लिये शुभ रहेगा। कार्यक्षेत्र में चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा, लेकिन आप अपने विवेक और कौशल के दमपर उनसे निपटने में कामयाब रहेंगे। आप अपनी निर्णय लेने की क्षमता में सुधार लाएँ ताकि आप समय पर निर्णय ले सकें। शराब आदि से दूरी बनाना ही आपके लिये हितकारी है। वाहन चलाते समय सावधान रहें। इस समय आप थोड़ा तनाव और थकावट महसूस कर सकते हैं, ऐसे समय में अपने घनिष्ठ मित्रों से मिलना सही रहेगा। आप परिवार के साथ तीर्थ स्थान पर जा सकते हैं। जीवनसाथी और परिवारजनों से सहयोग मिलेगा।

उपाय: काले रंग के कुत्ते को गेंहू की रोटी खिलाएँ।

रेटिंग: 3.5/5


कुंभ


आर्थिक जीवन सुखमय होगा। सट्टा और शेयर बाज़ार में निवेश करने से लाभ होगा। लोन लेना चाहें तो ले सकते हैं। इस महीने कमाई से ज़्यादा ख़र्चे बढ़ने के आसार हैं। व्यापार में थोड़ा उतार चढ़ाव देखने को मिल सकता है, लेकिन आपको परेशान होने की ज़रूरत नहीं है। इस महीने आपको आपकी मनचाही नौकरी मिल सकती है। यात्रा पर जाने के योग हैं। माह के अंत में अच्छा ख़ासा धन अर्जित करने के अवसर मिल सकते हैं। कठिन परिश्रम से मनचाहे परिणाम हासिल होंगे। जीवनसाथी के साथ बहस हो सकती है, इसलिये अपने ग़ुस्से पर क़ाबू रखें।

उपाय: अच्छे जीवन के लिये शनि यंत्र की पूजा करें। यंत्र को काले और नीले रंग के पुष्प अर्पित करने से भविष्य अच्छा होगा। पूजा के दौरान सरसों के तेल का दीपक जलाएँ।

रेटिंग: 3/5


मीन


आर्थिक तौर पर इस महीने थोड़ा तंगहाली से गुज़रना पड़ सकता है। ख़र्चों पर लगाम लगाएँ। कार्य को समय पर करने की कोशिश करें, कार्य में देरी आपके लिये हितकर नहीं होगी। घर में कोई अप्रत्याशित घटना घट सकती है। अपने प्रयासों में कमी न आने दें, कठिन परिश्रम से अनुकूल परिणाम प्राप्त होंगे। इस समय आपका भाग्य आपके साथ नहीं है। व्यवसायियों को इस समय निराशा हाथ लग सकती है। किसी भी नतीजे पर पहुँचने से पहले उसके हानि, लाभों का आँकलन ज़रूर कर लें। किसी और पर निर्भर रहने से अच्छा है कि अपना काम स्वयं करें।

उपाय: सूर्य को जल चढ़ाने से लाभ होगा।

रेटिंग: 2.5/5


हम आशा करते हैं कि इस माह के राशिफल के ज़रिए आप अपना जीवन और भी सुखमय बना पाएँगे।

Related Articles:

3 comments:

  1. Ayesa ho kaha raha Es mahine mere saat ulta hi ho raha hai

    ReplyDelete
  2. Arthik paresani bahut a rahi samashyo ka samadhan nai ho raha hai Bhagwan mujh se Ruth gai hai

    ReplyDelete
  3. Ayesa ho kaha raha Es mahine mere saat ulta hi ho raha hai

    ReplyDelete