साप्ताहिक राशिफल 2016 (जून 20 - जून 26)

’हैप्पी फ़ादर्स डे’! प्रत्येक सात दिनों के बाद एक नया सप्ताह हमारे जीवन में आता है, लेकिन फ़ादर्स डे (पितृ दिवस) साल में एक बार ही आता है, लिहाज़ा आइए इस दिन को हम बड़े धूमधाम के साथ उस महापुरुष के लिए मनाए जिसने हमें न केवल जीवन दिया बल्कि दुनिया की हर राह में हमें जीना सिखाया और हमारे भविष्य को संँवारने के लिए हर संभव प्रयास किया। आइए जानते हैं यह सप्ताह हम सबके लिए कैसा रहेगा…... 


Weekly horoscope 2016 for this week is here



मेष


इस सप्ताह आपका कामकाज़ी जीवन सुंदरमय होगा। यह हफ़्ता आपके लिए सामान्य रहने वाला है, ऐसे में आप इस वीक व्यापार आदि में कोई नया क़दम न उठाएँ। परिवार में कुछ वरिष्ठजनों की तबियत का बिगड़ना आपके लिए चिंता का सबब हो सकती है, लेकिन इसमें कोई ज़्यादा परेशान होने की बात नहीं है, क्योंकि जल्द ही आपका शांत जीवन गाड़ी की पटरी पर लौट आएगा और यदि आप अपनी नौकरी में बदलाव चाहते हैं तो उसके लिए थोड़ा-सा इंतज़ार करें। 

प्रेमफल: यह सप्ताह प्यार के मामलों के लिए लिए अच्छा है, यद्यपि कुछ कारणो से आप अपने लव पार्टनर से क्रोधित हो सकते हैं, लेकिन इससे आपके प्यार में कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ेगा। शुरूआती दिनों में प्यार के लिए थोड़ी जद्दोजहद करनी पड़ सकती है, लेकिन मध्य में इसमें ख़ुशियों की वर्षा अवश्य होगी। वहीं आप इस वीक प्यार और अपने कार्य के बीच अच्छा सामंजस्य बिठा पाने में भी कामयाब रहेंगे। वीकेंड लवरशिप के लिए अच्छा है।

उपाय: इस सप्ताह कोई बड़ा निर्णय न लें। 

भाग्यस्टार: 4/5


वृषभ


यदि हम आपकी प्रोफ़ेशनल लाइफ़ की बात करते हैं तो यह वीक आपके लिए शानदार है। हर कोई आपके कार्य की सराहना करेगा। वहीं आप जिस भी कार्य को लेंगे उसमें आपको सफलता मिलेगी। ऐसे में आपके पास अपने पेशेवर और घरेलू जीवन को और भी शानदार बनाने का सुनहरा मौक़ा है। माता-पिता आपका समर्थन करेंगे, लेकिन आपको अपने जीवनसाथी का भी फ़ुल सपोर्ट करना होगा। 

प्रेमफल: इस सप्ताह प्रेम सम्बंधों को लेकर आप काफ़ी प्रसन्न रहेंगे। आपकी भावनाएँ काफ़ी हद तक संतुष्टि प्राप्त करेंगी, लेकिन शुरुआती दिनों में भावनाएँ अनियंत्रित न हो जाएँ, इस बात का भी ख़्याल रखना होगा। मध्य में साथ में कहीं घूमने फ़िरने का प्रोग्राम बनाना अच्छा रहेगा। सप्ताहांत अच्छा है, यदि किसी सहकर्मी से प्रेम है तो परिणाम और भी सुखदायी रहेंगे।

उपाय: संयमित भाषा का प्रयोग करें और अपने ग़ुस्से पर क़ाबू अवश्य करें।

भाग्यस्टार: 3.5/5


मिथुन


इस सप्ताह कोई बड़ा आर्थिक लाभ आपकी राह देख रहा है। आपके बिज़नेस में भारी लाभ के साथ वृद्धि भी होगी या फिर आपकी आय में बढ़िया इज़ाफ़ा होना लाज़मी है, हालाँकि इस बीच थोड़ा सावधान रहने की आवश्यकता है कि कहीं आप बेवजह किसी चीज़ पर धन ख़र्च न कर दें। अच्छे समय के इस शानदार पलों का मज़ा लूटने के लिए आप कहीं बाहर यात्रा पर जा सकते हैं। यात्रा के दौरान आप अपने से बड़ों का सम्मान करें और गु़स्सा तो बिल्कुल न करें। हाँ, मौसम संबंधी बीमारियों से सावधान रहें। 

प्रेमफल: सामान्त: प्रेम सम्बध अनुकूलता दर्शा रहा है, लेकिन प्रेम में पार्दर्शिता रखने की ज़रूरत रहेगी। यदि विवाहित हैं तो परिणाम और बेहतर रहेंगे, लेकिन ऐसा कुछ भी न करें, जिससे आपका पार्टनर आप पर शंका करने लगे। सप्ताह की शुरुआत काफ़ी अनुकूलता लिए हुए है। सप्ताह के मध्य में मर्यादित रहना होगा, लेकिन सप्ताहांत बेहतर रहने वाला है।

उपाय: अपने नौकरों को कोई उपहार भेंट करें।

भाग्यस्टार: 3.5/5


कर्क


अपनी कड़ी मेहनत को यूँ ही ज़ाया न होने दें, यह आपको सफलता की ऊँचाई पर अवश्य ही ले जाएगी, बल्कि आपको वह परिणाम भी ज़रूर मिलेगा ज़िसके आप वाक़ई में हक़दार हैं। किसी व्यक्ति या किसी घटना से आप प्रेरणा पाएंगे, जो आपके आंतरिक ज्वाला को सदैव ज्वलंत रखेगी। आप इस वीक अपने फ़्रेंड्स के साथ कहीं बाहर घूमने भी जा सकते हैं। वहीं शादीशुदा लोग अपने संतान की योजना बना सकते हैं, क्योंकि समय इसके लिए अनुकूल है, काफ़ी हद तक यह सप्ताह ज़बरदस्त रहने वाला है। 

प्रेमफल: सप्ताह प्रेम के मामले में मिले-जुले परिणाम दे सकता है। आपके किसी परिजन को आपके सम्बंधों के बारे में पता चल सकता है। शुरुआत में थोड़ा बहुत आपसी मनमुटाव रह सकता है, लेकिन इससे प्रेम में कोई कमी नहीं आएगी। सप्ताह के मध्य में परिणाम काफ़ी अच्छे रहेगें, ख़ासकर यदि आप विवाहित हैं तो और भी अच्छा है। सप्ताहांत में मर्यादित रहना उचित रहेगा।

उपाय: अपनी किस्मत को चमकाने के लिए नियमित अपने ईष्ट देव की आराधना करें।

भाग्यस्टार: 3/5


सिंह


इस सप्ताह घर में किसी धार्मिक कार्य के चलते आप थोड़े व्यस्त रह सकते हैं। वहीं दूसरी ओर, बच्चे किसी मौसम संबंधी बीमारी की चपेट में आ सकते हैं और ऐसी स्थिति में उन्हें तुरंत ही डॉक्टर के पास ले जाएँ। जो लोग रिलेशनशिप में या शादीशुदा हैं अपने लवर/जीवनसाथी के साथ बेहतरीन पलों का मज़ा लेंगे। आप इस वीक बिज़नेस में कोई रिस्क न लें। आपकी ऑफ़िस लाइफ़ इस सप्ताह सामान्य रहेगी। 

प्रेमफल: प्रेम के लिए यह सप्ताह काफ़ी अनुकूल रहने वाला है। आस-पास रहने वाले किसी व्यक्ति की ओर मन आकर्षित हो सकता है। सप्ताह की शुरुआत काफ़ी अच्छी है, किसी सहपाठी का प्रेम प्रस्ताव मिल सकता है। सप्ताह का मध्य भाग भी अच्छा है, लेकिन पार्टनर के स्वभाव में ग़ुस्से की झलक मिल सकती है। सप्ताहांत प्यारा रहेगा, यदि विवाहित हैं तो पार्टनर का पूरा सहयोग मिलेगा।

उपाय: क़ारोबार में कोई बड़ा क़दम न उठाएँ।

भाग्यस्टार: 4/5


कन्या


इस वीक आप किसी लक्ज़री आइटम को ख़रीदने में पैसा ख़र्च कर सकते हैं या फिर कोई नया वाहन भी ख़रीद सकते हैं। इस सप्ताह आपको धैर्य रखना होगा, क्योंकि आपकी मैरिड लाइफ़ में कुछ चुनौतियों आ सकती हैं और उन चुनौतियों को आपने बड़े शांत भाव से निपटना होगा। विद्यार्थी या जो कॉम्पटीशन की तैयारी कर रहे हैं वे केवल अपने लक्ष्य पर ही केन्द्रित रहें। 

प्रेमफल: सामान्य तौर पर यह सप्ताह दिली मामलों के लिए अनुकूल रहेगा। आप काम और प्रेम दोनों के बीच सामंजस्य बिठाने में कामयाब रहेंगे। शुरुआती दिनों में दूर रह रहे पार्टनर से मुलाक़ात सम्भव है। वहीं मध्य में प्रेम में और बढ़ोत्तरी सम्भावित है। यदि अकेले हैं तो कोई मिल सकता है। सप्ताहांत में प्यार वाली नोंक-झोंक होगी जो प्यार में गर्मज़ोशी लाएगी।

उपाय: क्रोध को शांत करने के लिए ध्यान व योग करें।

भाग्यस्टार: 4/5


तुला


आप अपने व्यक्तित्व और संवाद शैली से किसी को भी प्रभावित करने में कामयाब रहेंगे। यदि आप किसी जॉब की तलाश में हैं तो निश्चित ही सफलता आपके हाथ लगेगी, हालाँकि स्टूडेंट्स को परीक्षा में मनवांछित फ़ल पाने के लिए कठिन परीश्रम से गुज़रना होगा। यदि आप रात्रि में ड्राइविंग कर रहें हैं तो बिल्कुल सावधानी बरतने से न चूकें या फिर संभव हो तो रात में यात्रा न करें। अच्छा रहेगा कि इस सप्ताह आप किसी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण से दूर ही रहें। यह आपके लिए नुक़सान दायक हो सकता है। 

प्रेमफल: सप्ताह प्रेम-प्रसंग के लिए मिला-जुला रह सकता है। इस सप्ताह कोई बचकानी हरकत न करें, साथ ही वासनात्मक विचारों पर नियंत्रण रखें, हालाँकि शुरुआती दिन प्रेम-प्रसंगों के लिए अनुकूल है। साथ में ख़ूब मौज़-मस्ती करें, क्योंकि आने वाले दिनों में शायद इसका मौक़ा कम ही मिले। सप्ताह के मध्य और अंत में औसत परिणाम मिलने के योग हैं।

उपाय: घर से बाहर जाते समय इलायची या फिर सौंफ खाकर चलें।

भाग्यस्टार: 3.5/5


वृश्चिक


इस सप्ताह आप अपनी सेहत का ख़्याल रखें, क्योंकि अगर आप किसी बीमारी के चपेट में गए तो इससे आपकी स्टडी या फिर कार्यक्षेत्र प्रभावित हो सकता है, हालाँकि यह ज़्यादा लंबे समय तक नहीं रहेगा। किसी बेवजह के तनाव से ख़ुद को दूर रखें। दोस्तों के साथ बाहर जाएँ और लाइफ़ का आनंद लें। अपने दिमाग को थोड़ा आराम दें और वाहन चलाते समय सावधानी ज़रूर बरतें। कुछ समय के लिए आपके कार्यक्षेत्र में बाधा आ सकती है। 

प्रेमफल: सामान्य तौर पर यह सप्ताह आपके लिए अनुकूल रहने वाला है, हालाँकि ध्यान इस बात का रखना होगा कि काम प्रेम और वासना के बीच पूरी तरह से सामंजस्य बिठाना होगा। विशेषकर शुरुआती दिनों में भाषा पर संयम ज़रूरी होगा। मध्य में साथ में मनोरंजन करें व जो दिल में हो कह डालें, लेकिन सप्ताहांत औसत है। मिलने का मन हो तो बाद के लिए टाल दें।

उपाय: भगवान शिव की पूजा करें।

भाग्यस्टार: 3/5


धनु


इस सप्ताह आपकी प्रोफ़ेशनल लाइफ़ कमाल की रहेगी। आप इस क्षेत्र में बेहतर महसूस करेंगे, साथ ही अपने कार्य के प्रति कर्मठ और ईमादार भी रहेंगे और सीनियर भी आपके इस जज़्बे को सलाम करेंगे। ऐसी संभावना है कि इस सप्ताह आप किसी तीर्थ यात्रा पर भी जा सकते हैं। वीकेंड में यार-दोस्त आपके घर पर पधारेंगे और इस पल को आप बेहद इंज्वॉय करेंगे। 

प्रेमफल: सामान्य तौर पर सप्ताह प्रेम-प्रसंग के लिए अच्छा है, हालाँकि वासनात्मक विचारों को संयमित रखने की ज़रूरत रहेगी। सप्ताह की शुरुआत में आप काफ़ी भावुक रह सकते हैं, लेकिन भावनाओं में बहकर परिस्थितियों को भूलने से बचना होगा। सप्ताह मध्य में नोंक-झोंक व सप्ताहांत में मनोरंजन सम्भावित है। इस समय कोई इमोशनल फ़िल्म देखना बेहतर रहेगा।

उपाय: कार्यक्षेत्र में अपने सीनियरों के साथ वाद-विवाद में न उलझें।

भाग्यस्टार: 4/5


मकर


इस सप्ताह आपको बच्चों की ओर से ख़ुशियाँ मिलेंगी। आप अपनी फ़ैमिली के साथ वक़्त बिताएंगे और हो सकता है कि आप उनके साथ कहीं घूमने जाएँ। इस वीक आपका अधिकतर समय इंटरनेट सर्फि़ग में बीतेगा जिससे आपका कार्य प्रभावित हो सकता है। अत: अपने विवेक से इसमें सामंजस्य बिठाने का प्रयास करें। प्यार और वर्क लाइफ़ में तालमेल बिठाने की कोशिश करें। आपको ससुराल पक्ष से कोई अच्छी ख़बर मिल सकती है।

प्रेमफल: यह सप्ताह प्रेम-प्रसंग के लिए अधिक अनुकूल नहीं है, अत: न तो अमर्यादित हों, न ही असंयमित अन्यथा आपकी इमेज़ पर सवालिया निशान लग सकता है। सप्ताह की शुरुआत में पार्टनर से दूर रहना पड़ सकता है। सप्ताह का मध्य अच्छा है, इसमें आप बड़े रोमांटिक मूड में रह सकते हैं, लेकिन सप्ताहांत मिला-जुला है, इस समय बेवजह बहस करने से बचें।

उपाय: अपने कार्यों को आगे के लिए न छोड़ें अन्यथा भविष्य में परेशानी हो सकती है।

भाग्यस्टार: 3/5


कुंभ


फ़ाइनैशियल प्रॉफ़िट के लिए आपको थोड़ी मेहनत करने की आवश्यकता है। साथ ही हानि के दौरान आपको स्वयं को साहसी बनाने की भी ज़रूरत है। इस वीक सावधान रहें और ऑफ़िस में कोई नया क़दम न उठाएँ, क्योंकि परिणाम आपके अनुकूल नहीं आने वाले हैं। ऐसे में न तो अपनी जॉब चेंज़ करें और न ही झाँसा देने वाले लोगों के चंगुल में आएँ। वहीं मिठाई आदि खाने से भी परहेज़ करें। 

प्रेमफल: यह सप्ताह आपको मिले-जुले परिणाम देने वाला रहेगा, हालाँकि सप्ताह की शुरुआत काफ़ी अच्छी रहने वाली है। कोशिश करें कि सप्ताह भर का कोटा शुरुआत में ही पूरा कर लें, क्योंकि मध्म में साथ रहने के मौक़े कम मिलेंगे, हालाँकि टेलीफ़ोन आदि के माध्यम से सम्पर्क बना रहेगा। सप्ताहांत में आप अधिक से अधिक समय अपने लव पार्टनर के साथ बिताना चाहेंगे।

उपाय: अच्छे स्वास्थ्य के लिए मीठा खाने से परहेज़ करें।

भाग्यस्टार: 3.5/5


मीन


अपने कार्यक्षेत्र व घर में सबसे विनम्रता से बोलें। यह सप्ताह आपके लिए मिला-जुला परिणाम देगा। आप अपने ऑफ़िस में बेहतर कार्य करेंगे, परंतु ध्यान रखिएगा, अपने से जूनियरों को कभी निराश मत करना। सप्ताह के शुरूआत में समय आपके साथ रहेगा, जबकि मध्य में आप कार्य की वजह से कुछ ज़्यादा ही बिज़ी रहेंगे। माह के अंत में मेहमान की ख़ातिरदारी में भी आप व्यस्त रहेंगे।

प्रेमफल: सप्ताह की शुरुआत काफ़ी अच्छी है, लेकिन प्रयास यही रखना होगा कि काम और प्रेम के बीच सामंजस्य बना रहे। मध्य भी काफ़ी अच्छा है, अत: इस समय प्यार का पूरा आनंद लें। यदि किसी को प्रपोज़ करना हो तो यह समय अनुकूल रहेगा। सप्ताह के अंत में साथ में रहने के मौक़े कम मिलेंगे, लेकिन यदि पार्टनर पहले से ही दूर है तो मिलना सम्भव हो सकता है।

उपाय: नियमित पूरी नींद लेने की कोशिश करें।

भाग्यस्टार: 3.5/5


इस राशिफल के साथ हम आशा करते हैं कि यह सप्ताह आपके लिए ख़ास हो। प्रेमफल हमारे ज्योतिषी पं. हनुमान मिश्रा द्वारा लिखा गया है।

Related Articles:

No comments:

Post a Comment