साप्ताहिक राशिफल 2017, चैत्र नवरात्रि में आज करें कालरात्रि की आराधना।

जानिए 03 अप्रैल से 09 अप्रैल 2017 के बीच कैसा रहेगा आपका जीवन, सिर्फ़ और सिर्फ़ साप्ताहिक राशिफल के ज़रिए। साथ ही जानें चैत्र नवरात्रि की सप्तमी तिथि में माँ कालरात्रि की महिमा।




मेष


इस सप्ताह आप ऊर्जावान एवं लक्ष्य के प्रति कटिबद्ध रहेंगे। आपके स्वभाव में क्रोध एवं ज़िद्दीपन देखने को मिल सकता है। आपके लिए यह सप्ताह ख़र्चीला रहने वाला है। मौज-मस्ती के लिए आप विदेश घूमने जा सकते हैं। प्रेम में आप समझदारी से फ़ैसले लेंगे और स्वास्थ्य लाभ आपके योग में है। विद्यार्थियों में पढ़ाई में अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे।

प्रेमफल: यह सप्ताह प्रेम सम्बंध के लिए अच्छा रहने वाला है, अलबत्ता कभी-कभार कुछ कहा-सुनी हो सकती है। सप्ताह की शुरुआत सामान्य तौर पर आपको अच्छे परिणाम देगी। पार्टनर के साथ मनोरंजन या घूमने का मौक़ा मिल सकता है। वहीं सप्ताह का मध्य औसत रहने वाला है, जबकि सप्ताहांत तुलनात्मक रूप से अच्छा रह सकता है।

भाग्यस्टार 3.5/5

उपाय: शनिवार के दिन सरसों का तेल दान करें। 


वृषभ


इस सप्ताह आपकी आय एवं सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। आप अपने दोस्तों के साथ मौज-मस्ती करेंगे। प्रेम संबंध के लिए सप्ताह अनुकूल है। हालाँकि वैवाहिक जीवन में छोटी-मोटी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। बहसबाज़ी से दूर रहें और अपने स्वास्थ्य की परवाह करें। बच्चे इस सप्ताह सहज़ रहेंगे और विद्यार्थियों को पढ़ाई में अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। 

प्रेमफल: यह सप्ताह प्रेम के मामले में औसत रह सकता है। ऐसा भी हो सकता है कि कामों की अधिकता आपको प्रेम के लिए समय कम दे। शुरुआती दिनों में आपसी बहस से बचने की सलाह दी जाती है। सप्ताह का मध्य काफ़ी हद तक अच्छा और मजेदार है। सप्ताहांत मिला-जुला रहेगा, फ़िर भी बात का बतंगड बनाने से बचना होगा।

भाग्यस्टार: 3/5

उपाय: पूजा स्थल को स्वच्छ रखें। 


मिथुन


इस सप्ताह आपको मानसिक तनाव रह सकता है। जीवन साथी का सहयोग प्राप्त होगा। करियर के लिए यह शानदार सप्ताह है। सरकार अथवा उच्च पद पर आसीन लोगों की कृपा आप पर हो सकती है। प्रेम में नाराजगी को दूर रखें। घर में सामंजस्यपूर्ण स्थिति रहेगी। यात्रा आपके योग में है।

प्रेमफल: यह सप्ताह बीच-बीच में नीरसता का माहौल पैदा कर सकता है। हालाँकि यदि आप विवाहित हैं तो प्यार में और भी ताज़गी देखने को मिल सकती है। शुरुआती दिनों में आप थोड़े से भावुक रह सकते हैं। मध्य मिला-जुला रहेगा, लेकिन सप्ताहांत काफी हद तक बेहतर रहेगा। साथ में मनोरंजन करने या घूमने की योजना सफल हो सकती है।

भाग्यस्टार: 3/5

उपाय: गाय को चारा खिलाएँ।


कर्क


स्वास्थ्य की दृष्टि से इस सप्ताह आपको सावधान रहने की आवश्यकता है, क्योंकि इस हफ़्ते आपको खाँसी, जुकाम हो सकता है। आपका मन भी किसी कारणवश विचलित रहेगा। कार्यक्षेत्र में आपको लाभ मिलेगा, हालाँकि ऑफ़िस में आपका विवाद हो सकता है। लंबी यात्रा पर जाने के योग बन रहे हैं। अपने साथी की भावनाओं की कद्र करें।

प्रेमफल: यह सप्ताह प्यार के मामलें में आपको अच्छे परिणाम देने का वादा कर रहा है। आपका प्रेम इस सप्ताह आपके तनाव को दूर करने में बड़ा मददगार सिद्ध होगा। हालाँकि शुरुआती दिनों में पार्टनर के साथ रहने के मौक़े कम मिलेंगे, लेकिन सप्ताह का मध्य भाग अनुकूल है। आप एक-दूसरे की भावनाओं की पूरी कद्र करेंगे। सप्ताहांत कुछ बहसबाज़ी भी मुमकिन है।

भाग्यस्टार: 4/5

उपाय: भगवान शिव की आराधना करें।


नि:शुल्क जन्म कुंडली प्राप्त करने के लिए क्लिक करें

सिंह


इस सप्ताह आपकी सेहत में गिरावट आ सकती है। हालाँकि किस्मत आपका पूरा साथ देगी। अचानक ही आर्थिक हानि अथवा आर्थिक लाभ हो सकता है। कुछ लोगों से आपका विवाद हो सकता है। प्यार के लिए यह सप्ताह शानदार रह सकता है। आप इस रिश्ते को शादी में बदल सकते हैं। छात्र अपनी पढाई में उम्दा प्रदर्शन करेंगे।

प्रेमफल: इस सप्ताह प्रेम प्रसंग के मामले में आपको मिले-जुले परिणाम मिल सकते हैं। आपको भी चाहिए कि अपने बर्ताव को स्पष्ट रखें। सप्ताह की शुरुआत काफ़ी अनुकूल रहेगी। प्यार में बेहतरीन गर्मजोशी देखने को मिलेगी, लेकिन मध्य में भावनाएँ कुछ अधिक उमड़ेगी परंतु मिलना कम हो पाएगा। सप्ताहांत अपेक्षाकृत बेहतर रहेगा। प्यार-मोहब्बत की बातें सुकून देंगी।

भाग्यस्टार: 3/5

उपाय: गली के कुत्तों को खाना खिलाएँ।


कन्या


इस सप्ताह आपकी बौद्धिक क्षमता में वृद्धि होगी। आप ज़रा-ज़रा-सी बात में उत्तेजित हो सकते हैं। जीवन साथी का प्यार मिलेगा, परंतु आपका अहंकार इसमें कड़वाहट घोल सकता है। इस सप्ताह आपका पूरा ध्यान काम पर रहेगा, जिसके कारण आप घर को ज़्यादा वक़्त नहीं दे पाएंगे। आपको बुखार, सिरदर्द जैसी शिकायत हो सकती है। आय की अपेक्षा ख़र्च अधिक होगा।

प्रेमफल: सप्ताह सामान्यत: अनुकूलता देने का वादा कर रहा है। शुरुआती दिनों में आप काम और प्रेम दोनों के बीच बेहतर तरीके से सामंजस्य बिठा सकेंगे। सप्ताह का मध्य भाग काफ़ी अनुकूलता संजोए हुए है, इस समय आप अपने प्रेम जीवन का पूरी तरह से आनंद ले सकेंगे, लेकिन सप्ताहांत ठीक नहीं है। अत: शांत और मर्यादित रहना ही उचित रहेगा।

भाग्यस्टार: 3.5/5

उपाय: सप्ताह में दो बार जलेबी अथवा रसगुल्ले का सेवन करें।


तुला


अप्रैल के इस प्रथम सप्ताह में आप ऊर्जावान रहेंगे और राह में आने वाली चुनौतियों को आसानी से पार करेंगे। आगे बढ़ने के पर्याप्त अवसर प्राप्त होंगे। वहीं दाम्पत्य जीवन में जीवन साथी आप पर हावी हो सकते हैं। बहसबाज़ी से दूर रहें। बच्चों की सेहत में गिरावट देखने को मिल सकती है। प्यार में तालमेल बनाकर चलें। व्यवसाय में उन्नति संभव है। धार्मिक क्रिया-कलापों में पैसा ख़र्च हो सकता है। विद्यार्थियों का पढ़ाई में मन कम लग सकता है।

प्रेमफल: इस सप्ताह आपको प्रेम में अनुकूलता मिलती रहेगी, लेकिन कभी-कभार काम का बोझ इतना अधिक रहेगा कि आप प्रेम के लिए समय नहीं निकाल पाएंगे। हालाँकि यदि आप किसी सहकर्मी से प्रेम करते हैं तो सप्ताह आपका शानदार रहेगा। शुरुआती दिनों ख़ूब घूमना फ़िरना होगा। मध्य में काम और प्रेम में सामंजस्य बना रहेगा, लेकिन सप्ताहांत सबसे अधिक मजेदार रहने वाला है।

भाग्यस्टार: 4/5

उपाय: प्रतिदिन गाय को रोटी खिलाएँ। 


वृश्चिक


इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य कुछ कमजोर नज़र आ सकता है। आपको सिरदर्द एवं बुखार आदि की शिकायत रह सकती है। प्रेम संबंध के लिए सप्ताह शानदार है। आप जीवन साथी के साथ मधुर पल व्यतीत करेंगे, हालाँकि दोनों के बीच तक़रार भी संभव है। बच्चों का स्वास्थ्य बेहतर रहेगा। वहीं आपके सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि हो सकती है। आप इस सप्ताह अपनी नौकरी में परिवर्तन करने की सोच सकते हैं।

प्रेमफल: यह सप्ताह आपको मिश्रित परिणाम देने का संकेत कर रहा है। मान मर्यादा का ख़्याल जरूर रखिएगा। ऐसा न करने की स्थिति में बदनामी का भय रह सकता है। सहकर्मी से प्रेम होने की स्थिति में बॉस की नाराजगी देखने को मिल सकती है। सप्ताह की शुरुआत में पूर्ण मर्यादित रहें। मध्य थोड़ा बेहतर है, लेकिन सप्ताहांत आपको काफ़ी राहत देने वाला है।

भाग्यस्टार: 2.5/5

उपाय: प्रातः 8 बजे से पूर्व सूर्य देव को जल चढ़ाएँ।


धनु


इस सप्ताह आपका ध्यान केवल और केवल अपने कार्य के प्रति रह सकता है। इसके लिए आप कठोर परिश्रम भी करने के लिए तैयार रहेंगे। आप कोई भी फ़ैसला लेने से पहले उस पर विचार करेंगे। जीवन साथी का सहयोग आपको प्राप्त होगा। अर्थ में वृद्धि के भी योग बन रहे हैं। आप इस सप्ताह किसी तीर्थ अथवा लंबी यात्रा पर जा सकते हैं। स्वास्थ्य के लिहाज़ यह सप्ताह अच्छा है। आप लोगों को जोड़ने का काम करेंगे, लेकिन कुछ समय के लिए आप अकेलापन भी महसूस कर सकते हैं। सरकार अथवा उच्च अधिकारियों से आपको लाभ प्राप्त हो सकता है।

प्रेमफल: यह सप्ताह प्रेम सम्बंधों में अच्छे परिणाम देने का संकेत कर रहा है। हालाँकि कुछ तनावों के चलते मन कम लगेगा, लेकिन प्यार का मरहम आपको सुकून देगा। सप्ताह की शुरुआत काफ़ी अच्छी रह सकती है, विशेषकर विवाहितों को काफ़ी अच्छे परिणाम मिलने वाले हैं, लेकिन मध्य में मर्यादित रहना जरूरी होगा। सप्ताह के अंत में और भी अच्छे पल पाएंगे।

भाग्यस्टार: 3/5

उपाय: योग-ध्यान करना आपके लिए लाभदायक रहेगा। 


मकर


इस सप्ताह आप नया घर, नया वाहन अथना कोई नई प्रॉपर्टी ख़रीद सकते हैं। जीवनसाथी के साथ छोटी-मोटी अनबन संभव है। आपके गुणों का विकास होगा। इस सप्ताह सहपरिवार आप कहीं घूमने जा सकते हैं। लंबी दूरी की यात्रा अथवा धार्मिक यात्रा के भी योग बन रहे हैं। मनोरंजन भी आपका भरपूर होने वाला है। भाई-बहन से आपको कोई लाभ संभव है। कार्य के प्रति आप कटिबद्ध रहेंगे। आपकी भाषा में कड़वाहट देखने को मिल सकती है। अपने स्वास्थ्य का ख़्याल रखें। छात्र पढ़ाई क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करेंगे।

प्रेमफल: यह सप्ताह प्रेम प्रसंग के लिए मिलाजुला रहेगा। हालाँकि यदि किसी दूर रहने वाले से प्रेम है तो सप्ताह आपके लिए अनुकूलता दे सकता है। सप्ताह की शुरुआत बेहतर है। बस बात का बतंगड़ बनाने से बचें। सप्ताह का मध्य भी अनुकूलता देने का वादा कर रहा है, लेकिन सप्ताहांत ठीक नहीं है। अत: इस बीच मर्यादित रहें।

भाग्यस्टार: 3/5

उपाय: शनि मंत्र का जाप करें।


कुंभ


इस सप्ताह आपकी जी-तोड़ मेहनत रंग लाएगी। आप पूरी ऊर्जा एवं ईमानदारी के साथ काम करेंगे। आय में वृद्धि की संभावना है, परंतु आर्थिक हानि भी संभव है, लिहाज़ा इस बात का ध्यान रखें। किसी कारण मानसिक तनाव रह सकता है। वैवाहिक जीवन में अपने साथी को समझें। महिलाओं अथवा सरकारी कामकाज से आपको लाभ मिल सकता है। अच्छा अवसर प्राप्त होने पर आप अपनी मौजूदा नौकरी को बदल सकते हैं। विद्यार्थी अपनी पढ़ाई में अधिक मेहनत करेंगे और बच्चे का स्वभाव सवेदनशील के साथ-साथ चिड़चिड़ा भी हो सकता है।

प्रेमफल: सामान्य तौर पर यह सप्ताह प्रेम संबंधों के लिए अनुकूल रहेगा, लेकिन आपकी साख पर कोई आँच न आए, यह कोशिश आपकी रहनी चाहिए। ख़ासकर यदि रिश्ता नया है तो पहली मुलाक़ात बेहद प्रभावी और मीठी यादें समेटने वाली हो। सप्ताह की शुरुआत में प्रेम में बढ़ोतरी होगी। सप्ताह का मध्य भी अनुकूल है, लेकिन सप्ताह का अंतिम भाग कुछ कमजोर रह सकता है।

भाग्यस्टार: 3.5/5

उपाय: माँ दुर्गा की आराधना करें।


मीन


इस सप्ताह आपके मन-मस्तिष्क में शांति की बजाय प्रेम, रोमांस एवं अहंकार का मिश्रण रहने वाला है। ऐसे में आप बड़े निर्णय लेने में असहज़ महसूस कर सकते हैं। आर्थिक मोर्चे पर इस हफ़्ते आपको कोई ख़ुशख़बरी मिल सकती है। अपनी आय से भी आप संतुष्ट नज़र आएंगे और जीवनसाथी का भी सहयोग प्राप्त होगा। वैवाहिक सुख की प्राप्ति संभव है। अपने अहंकार को हावी होने न दें। बच्चे भी इस सप्ताह सहज़ महसूस करेंगे और विद्यार्धियों को अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। 

प्रेमफल: सामान्य तौर पर यह सप्ताह अच्छे परिणाम देगा, हालाँकि शुरुआत में तनाव रह सकता है, परंतु बाद में आप प्रेम जीवन का आनंद लेंगे। सप्ताह का मध्य अनुकूल है। आप किसी को इज़हार-ए-मोहब्बत कर सकते हैं। वहीं सप्ताहांत में साथी के साथ किसी बात को लेकर तक़रार हो सकती है। अत: व्यर्थ के विवाद से बचें।

भाग्यस्टार: 3.5/5

उपाय: हनुमान चालीसा का जाप करें।


मुफ़्त में करें वैवाहिक कुंडली का मिलान।

माँ कालरात्रि को समर्पित है नवरात्र का सातवाँ दिन

माँ दुर्गा का सातवाँ रूप कालरात्रि के नाम से जाना जाता है, जो पापियों का नाश करने वाली हैं। माँ का यह अवतार बेहद ही आक्रामक माना जाता है और गदर्भ (गदहा) उनकी सवारी है। उनका स्वरूप बेहद ही भयभीत करने वाला है। उनका वर्ण घने अंधकार की तरह काला है और सिर पर बिखरे बाल हैं। इनकी लाल तीन आँखें बेहद ही डरावनी है। इनके स्वाँस से अग्नि उत्पन्न होती है। देवी की चार भुजाएँ हैं, दोनों दाहिने हाथ क्रमशः अभय और वर मुद्रा हैं, जबिक बाएँ दोनों हाथ में क्रमशः तलवार और खडग हैं। जिनसे वे असुरों का संहार कर अपने भक्तों की रक्षा करती हैं। भक्तों के द्वारा उनका नाम जपने मात्र से सारी बुरी शक्तियाँ दूर हो जाती हैं। 


नवरात्र में सातवें दिन का महत्व


नवरात्र का सातवाँ दिन माँ कालरात्रि को प्रसन्न करने का शुभ अवसर होता है। हिन्दू पंचांग के अनुसार, सप्तमी तिथि को पूर्ण विधि-विधान के साथ इस देवी की आराधना की जाती है। योगी और साधकों की सिद्धि के लिए भी यह दिन का अति महत्व है। इस दिन भक्त अपने पापों का प्रायश्चित कर सहस्रार चक्र को प्राप्त करने का प्रयास करते हैं। कहते हैं इस दिन की जाने वाली हरेक पूजा सिद्ध होती है। माँ का इतना भयावह रूप होने के बावजूद भी वह अपने भक्तों के लिए बहुत दयालु है। वह अपने भक्तों को हर बुराई से बचाती है। यदि भक्त सच्ची श्रद्धा के साथ माँ की आराधना करता है तो उसकी सभी मनोकामनाएँ पूर्ण होती हैं।

हम आशा करते हैं कि यह सप्ताह आपके लिए ख़ास हो। एस्ट्रोसेज की ओर से चैत्र नवरात्रि की शुभकामनाएँ !

Related Articles:

No comments:

Post a Comment