इस वेलेन्टाइन डे क्या करें, क्या न करें !

पंडित हनुमान मिश्रा
यद्यपि हम भारतवासियों के लिए हर दिन प्रेम का दिन होता है। हर अपने हर एक रिश्ते हो हर रोज ऐसे निभाते हैं या निभाना चाहते हैं मानों हर रोज वेलेन्टाइन डे हो। लेकिन दिन ब दिन व्यस्तता इस कदर हावी होती जा रही है कि हम अब अपने प्रेम पात्र को उतना समय नहीं दे पाते जितना आवश्यक है। विदेशों में इसी समस्या को दूर करने का दिन हुआ करता है वेलेन्टाइन डे। अब क्योंकि हमारे देश में भी विदेशों के जैसी व्यस्तता हावी होती जा रही हैं अत: यहां भी वेलेन्टाइन डे का महत्त बढता जा रहा है। यह परम्परा किसी को अच्छी तो किसी को बुरी भी लग रही है। लेकिन हमें तो सभी कि चिंता है चाहे वो वेलेन्टाइन डे के पक्षधर हो या फिर विरोधी। सभी प्रसन्न रहें, प्रेम से रहें यही हमारी कामना है।

इस वेलेन्टाइन डे यानी कि 14 फरवरी 2013 को आप किसी नए व्यक्ति को प्रपोज करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए ये जानना जरूरी है कि इस दिन का चयन या प्रपोजल आपके दिलो दिमाग के लिए कैसा रहेगा और इस दिन आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए। क्योंकि इस दिन अगर आपने सही निर्णय नहीं लिया तो आप शायद आप श्रीराम सेना और बजरंग दल वालों के डंडों से बच जाएं लेकिन पूरे साल आपके दिलों दिमाग पर जो तनाव या कहर बरपेगा उससे आप नहीं बच पाएंगे। और यदि आपने सही निर्णय लिया तो आप अपने प्रेम पात्र के साथ प्रसन्न रहेंगे।

मेष: इस वेलेन्टाइन डे पर चंद्रमा आपके बारहवें भाव में है। यह एक अच्छी स्थिति नहीं है। यदि आप पहले से ही किसी से प्यार करते हैं और वह भी आपसे प्रेम करता है और आप मौज मस्ती के इरादे से एक नया रिश्ता जोडने जा रहे हैं तो यह इरादा बदल दें। क्योंकि इस वेलेन्टाइन डे जुडने वाला नया रिश्ता आपको दिली शुकून नहीं दे पाएगा। अगर आप का पुराना प्यार किसी कारण से नाराज है तो उसे मनाने का यह एक अच्छा मौका है। यदि सम्भव हो तो नए सम्बंध से बचें। अन्य उपहारों के साथ लाल रंग व पीले रंग के फूल जरूर दें।

वृषभ: यह वेलेन्टाइन डे आपके लिए यादगार रहेगा। यदि आपके प्रेम का आंगन अभी तक सूना है और आप किसी को प्रपोज करने जा रहे हैं तो यह आपके लिए एक अच्छा निर्णय साबित होगा। आप जिसे पाने के लिए बहुत भावुक हैं उसकी भावनाएं भी आपके लिए कुछ ऐसी हैं। आपका वेलेन्टाइन आपके लिए भाग्यशाली सिद्ध होगा। लेकिन ध्यान रहे यदि आपका वेलेन्टाइन जहां आप करते हैं उस स्थान से सम्बंध रखता है तो इसे लेकर कभी कोई विवाद भी सम्भव है। अन्य उपहारों के साथ हरे रंग की बोतल में बंद हो इत्र जरूर भेंट करें।

मिथुन: इस वेलेन्टाइन डे, चंद्रमा आपके दशम भाव में है। यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को प्रपोज करने का रहे हैं जिसका सम्बंध आपके कार्यक्षेत्र से हैं तो यह एक अच्छा निर्णय होगा। लेकिन फिर भी एक से अधिक प्रेम संबंधों को चुपचाप निभाने का इरादा यदि आपके मन में है तो यह अच्छा नहीं होगा। ऐसे में आप एक सच्चे प्रेम को खो देंगे और गलत व्यक्ति का चयन कर बैठेंगे। यदि आप किसी लालचवश कोई रिश्ता जोड रहे हैं तो यह भी आपके लिए ठीक नहीं रहेगा। अन्य उपहारों के साथ नीले रंग की बोतल में बंद हो इत्र जरूर भेंट करें।

कर्क: चंद्रमा आपके भाग्य स्थान पर है। यदि अपने वेलेन्टाइन से मिलने के लिए कोई यात्रा करने वाले हैं तो यह आपके लिए अच्छा रहेगा। कोई नया प्रस्ताव आपके लिए भाग्योदय कारी सिद्ध होगा। लेकिन यदि आपका कोई पुराना प्रेम प्रसंग रहा है तो उसकी तरफ से कुछ अडचने रह सकती हैं। बेहतर होगा कि आप अपने पुराने प्रेम सम्बंध को या तो पूरी तरह से अपना लें या फिर हमेशा के लिए उसे छोड दें। आज के दिन चयनित वेलेन्टाइन न केवल आपके लिए भाग्यशाली सिद्ध होगा बल्कि एक अच्छा जीवन साथी भी हो सकता है। अन्य उपहारों के साथ लाल वस्त्र का उपहार जरूर दें।

सिंह: यदि आपका इरादा किसी ऐसे प्रेम पात्र को तलाश करने का है जिसे आप अपना जीवन साथी भी बनाना चाह रहे हैं तो इस प्रयास में आप काफी हद तक सफल हो सकते हैं लेकिन चंद्रमा के अष्टम में होने की वजह से मन में कुछ भय या असुरक्षा की भावना व्याप्त रह सकती है। अगर किसी कारणवश आपका अपने वेलेन्टाइन से विवाद चल रहा है तो उसे प्यार से दूर करने की कोशिश कामयाब हो सकती है। अपने वेलेन्टाइन की भावनाओं का खयाल रखना जरूरी होगा। इस वेलेन्टाइन डे पर अपने वेलेन्टाइन को पीले रंग का कपडा जरूर गिफ्ट करें।

कन्या: इस वेलेन्टाइन डे पर आपको प्रसन्नता मिलेगी। आपके वेलेन्टाइन का व्यक्तित्त्व बडा आकर्षक होगा। भाग्य स्थान का स्वामी पंचम में होने के कारण आपका वेलेन्टाइन आपके लिए बहुत भाग्यशाली सिद्ध होगा। पिछले दिनों से अपने प्रेम पात्र से जो मनमुटाव चला आ रहा था वह दूर होने वाला है। लेकिन इस समय आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना जरूरी होगा। ये भी हो सकता है कि आपके घर परिवार वालों को आपका वेलेन्टाइन पसंद न आए। इस तमाम बातों को मद्देनजर रखते हुए आपको कोई कदम उठाना चाहिए। नीले रंग का कोई चमकदार पहनावा भेंट करें।

तुला: इस वेलेन्टाइन डे पर चंद्रमा छठे भाव में है। चंद्रमा का इस भाव में गोचर अच्छा माना गया है अत: आपको अच्छे परिणामों की प्राप्ति होगी। आपको मनोनुकूल साथी की प्राप्ति होगी। उसे आपकी भावनाओं का बडा खयाल रहेगा। लेकिन उसके आचरण पर संदेह करना, प्रेम में कमी ला सकता है। एक से अधिक लोगों के साथ प्रेम की पींगे बढाना भी अहितकर रहेगा। बहुत सम्भावना है कि आपका नया जुडने वाला प्रेम प्रंसंग अंतर्जातीय हो। यदि आप नीले रंग की बोतल वाला कोई इत्र अपने वेलेन्टाइन को भेंट करेंगे तो यह कार्य आपके प्रेम को और मजबूत करने वाला सिद्ध होगा।

वृश्चिक: इस वेलेन्टाइन डे पर चंद्रमा पांचवें भाव में है। जो इस बात का इशारा कर रहा है कि या तो आपके मन में अपने वेलेन्टाइन को लेकर एक से अधिक विकल्प हैं अथवा आपको एक से अधिक प्रपोजल मिल सकते हैं। बेहतर होगा कि आप एक सही निर्णय लें। अगर आपने सहीं निर्णय लिया तो इस वेलेन्टाइन डे आपके साथ जो वेलेन्टाइन होगा वह आपका लम्बे समय तक साथ निभा सकता है। यदि आप अपने वेलेन्टाइन के साथ कहीं घूमने की योजना बना रहे हैं तो आपकी मनोकामना पूर्ण हो सकती है। इस वेलेन्टाइन डे पर लाल और पीले रंग का गुलदस्ता भेंट करना अच्छा रहेगा।

धनु:  मिथुन: इस वेलेन्टाइन डे, चंद्रमा आपके चतुर्थ भाव में है। यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को प्रपोज करने का रहे हैं जिससे आपके घरेलू सम्बंध हैं तो यह एक अच्छा निर्णय होगा। लेकिन आपका राशीश छठे भाव में है अत: यह सुनिश्चित करलें कि आपके निर्णय से कोई विवाद तो नहीं पनपेगा। आपका पंचमेश तीसरे भाव में अस्त है अत: प्रपोज करने को लेकर आपका आत्मविश्वास कमजोर बना रहेगा। पीले और लाल रंग का रुमाल साथ रखने से आत्मविश्वास मजबूत होगा। अन्य उपहारों के साथ लाल रंग का कोई कपडा पीले रंग के पैकेट में बंद कर जरूर भेंट करें।

मकर: चंद्रमा आपके तीसरे भाव में है। आप अपने वेलेन्टाइन से मिलने के लिए बडे उत्साहित रहेंगे। प्रथम भाव में स्थित शुक्र आपके व्यक्तित्व में वह आकर्षण दे रहा है जिससे आपका वेलेन्टाइन ढूढने में आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पडेगी। आज के दिन चयनित वेलेन्टाइन एक अच्छा जीवन साथी भी हो सकता है। ये वेलेन्टाइन आपको आपके कार्यक्षेत्र में भी मदद करेगा। लेकिन राहु-केतु की स्थिति कुछ मानसिक तनाव भी दे सकती है। प्रपोज करते समय अपनी वाणी पर संयम रखना भी जरूरी होगा, मजाक में भी कोई ऐसी बात न करें जिससे सामने वाले को ठेस पहुंचे। नीले रंग की बोतल वाला इत्र जरूर गिफ्ट करें।

कुम्भ: यदि आपका इरादा किसी ऐसे प्रेम पात्र को तलाश करने का है जिसे आप अपना जीवन साथी भी बनाना चाह रहे हैं तो इस प्रयास में आप काफी हद तक सफल हो सकते हैं। चंद्रमा का दूसरे भाव में होना इस बात का संकेत कर रहा है कि आप अपने वेलेन्टाइन को कोई मंहगा उपहार देने की सोच रहे हैं। पंचमेश बुध राहू के नक्षत्र में है अत: प्रेम के मामले में किसी भी प्रकार आडम्बर करना उचित नहीं होगा। प्रेम पात्र से क्रोधित होकर बात करना भी उचित नहीं होगा। अन्य उपहारों के साथ हरे रंग की बोतल में बंद हो इत्र जरूर भेंट करें।

मीन: इस वेलेन्टाइन डे पर चंद्रमा आपके प्रथम भाव में है अत: आपको प्रसन्नता मिलेगी। पंचमेश का लग्न पर होना इस बात का संकेत कर रहा है कि आप वेलेन्टाइन आपके जीवन साथी बनने के लायक है। पंचम भाव को देखने वाला शुक्र अष्टमेश और तृतीयेश है जो प्रेम के साथ-साथ छोटी-मोटी तकरार का भी संकेत कर रहा है। पंचम भाव पर शनि की दृष्टि होने के कारण किसी भी मामले को जरूरत से ज्यादा तूल देना प्रेम प्रसंग को तोडने जैसा काम होगा। अत: संयम से काम लें तो सब शुभ होगा। अन्य उपहारों के साथ लाल पीले का कोई कपडा सफेद रंग के पैकेट में बंद कर जरूर भेंट करें।

Related Articles:

No comments:

Post a Comment