साप्ताहिक राशिफल (12 मई से 18 मई 2014)

Saptahik Rashifal of Vrishabha; etc.मेष:इस सप्ताह की शुरुआत में चन्द्रमा आपके छठे भाव में स्थित है अत: आप उत्साह से भरे रहेंगे लेकिन मंगल से युति के कारण आपको क्रोध आपेक्षाकृत जल्दी आएगा। बेहतर होगा विरोधियों से संयम से निबटें वहीं अपनों पर अकारण गुस्सा करने से बचें। सप्ताह मध्य में घरेलू मामलों में सावधानी से काम लें। क्योंकि चन्द्रमा सप्तम भाव में होगा वहाँ पर शनि और राहु पहले से ही विराजमान हैं, अत: निजी जीवन में कड़वाहट आने के योग बन सकते हैं; अत: संयम से काम लें। सप्ताह मध्य में ही चन्द्रमा अष्टम में भी रहेगा अत: वाहन आदि सावधानी से चलाना ठीक रहेगा। सप्ताहांत में सम्भव हो तो किसी धार्मिक कार्यक्रम में भाग ले सकते हैं अथवा किसी धार्मिक यात्रा पर जा सकते हैं।

वृष:सप्ताह का अधिकांश भाग आपके लिए अनुकूल रहेगा। वैसे सप्ताह की शुरुआत सम्भत: प्रेम प्रसंग में अनुकूलता लाने वाली रहेगी। फिर भी बातों बातों में बतंगड न बने इस बात का ख़याल रखना होगा। प्यार में थोड़ी बहुत नोक झोक होती रहती है इसे लड़ाई का रूप देने से बचें। आप अपनी या संतान की शिक्षा को लेकर चिंतित रह सकते हैं। हालांकि सप्ताह मध्य में आपकी मेहनत का फल मिल जाएगा। आप अपने विरोधियों से मुकाबला करने में सफ़ल रहेंगे। लेकिन निराशा से बचना होगा। साथ ही जीवनसाथी या साझेदार से उलझना ठीक नहीं रहेगा। सप्ताहांत में कुछ अपमानजनक या विवादास्पद घटनाक्रम सामने आ सकते हैं। अत: उनसे बौद्धिमत्ता पूर्ण तरीके से निबटना ही सही रहेगा।

Click here to read in English...

मिथुन: सप्ताह के शुरुआती दिनों में आप थोड़े से मूडी रह सकते हैं। किसी बात को लेकर मन में गुस्सा रहेगा। हालांकि ऐसे में भी आप अपने किसी अज़ीज़ पर जी भरकर प्यार लुटाने के मूड में रहेंगे। हालांकि अगले ही दिन चंद्रमा आपके पंचम भाव में जा रहा है और शनि-राहु से युति कर रहा है। जो आपको कुछ आर्थिक चिंताएँ दे सकता है। बहुत सम्भव है कि ये आर्थिक चिंताएँ संतान और शिक्षा से जुड़ी हों। इस समय आपको खान पान पर भी संयम रखना होगा अन्यथा अपच या गैस की शिकायत रह सकती है। हालांकि जैसे ही चंद्रमा का गोचर छठे भाव में होगा आप फिर से अपने पुरान फ़ार्म में वापस आ जाएंगे। सप्ताहांत खुशहाली भरा रह सकता है। बहुत सम्भव है कि ये खुशियाँ निजी सम्बंधों को लेकर हों।

कर्क: इस सप्ताह के आरम्भिक दिन आपके लिए अनुकूल हैं। चंद्रमा तीसरे भाव में हैं जो आपके भीतर एक बेहतर उत्साह भरेगा। फलस्वरूप आप अपने आपने कामों को बेहतर ढ़ंग से अंजाम दे पाएंगे। बहुत सम्भव है कि इस समय आप अपने स्वास्थ को बेहतर बनाने को लेकर चिंतन करेंगे। सप्ताह के मध्य भाग में आप घर गृहस्थी को लेकर चिंतित रह सकते हैं। यह समय कुछ तनाव देने वाला भी रह सकता है अत: संयम की आवश्यकता रहेगी। हालांकि जैसे ही चंद्रमा पंचम में जाएगा आपकी चिंताएँ सकारात्मक रूप लेंगी और प्रेम संबंध, संतान या शिक्षा के संदर्भ में कुछ बेहतर ख़बर सुनने को मिलेगी। वहीं सप्ताहांत भी आपके लिए अनुकूलता लिए हुए है। आपकी मेहनत का फल आपको मिल जाएगा।

सिंह:यह सप्ताह आपके लिए मिला जुला रहेगा, लेकिन वाणी पर संयम बहुत ज़रूरी है। क्योंकि वाणी स्थान पर मंगल पहले से ही विराजमान है और द्वादशेश चंद्रमा की युति होते ही आपकी भाषा कुछ आक्रामक हो सकती हैं अत: जिनसे आपके कुछ ज़रूरी काम हों कम से कम उनसे बड़े ही शालीनता से बात करनी होगी। यद्यपि इस समय आमदनी निरंतर बनी हुई है लेकिन ख़र्चों पर नियंत्रण रखना तो ज़रूरी ही रहेगा। सप्ताह का मध्य भाग आपके लिए अनुकूल रहेगा, इस समय आपमें एक बेहतर उत्साह को देखा जा सकता है। इस समय आप अपने आपने कामों को बेहतर ढ़ंग से अंजाम दे पाएंगे। लेकिन मन में कुछ चिंताएँ रह सकती हैं। हालांकि कुछ लाभदायक यात्राएँ हो सकती हैं। सप्ताहांत मनोरंजन आदि के लिए काफ़ी अनुकूल रहेगा।

कन्या: यह सप्ताह आपके लिए सामान्य तौर पर अच्छा रहेगा। सप्ताह के शुरुआती दिनों में चन्द्रमा के लग्न पर होने के कारण स्वभाव में थोड़ी सी चंचलता देखी जा सकेगी। हालांकि इस अवधि में आप अपने कामों पर ध्याने देने से नहीं चूकेंगे फलस्वरूप आपको कामों में सफ़लता मिलेगी। आप सुख सुविधाओं का लाभ ले पाएंगे। लेकिन यदि आप किसी दूर की यात्रा में जा रहे हैं तो स्वास्थ्य का ख़याल रखना ज़रूरी होगा। सप्ताह मे मध्य भाग में यदि आप किसी बड़े आर्थिक करार को करने जा रहे हैं तो उसमें सावधानी से काम लें। बाकी अन्य मामलों में अनुकूल परिणाम मिलेंगे। सप्ताह कें अंतिम दिनों में आप मनोरंजन को वरीयता देंगे और अधिक से अधिक समय घर पर बितान चाहेंगे।

तुला:सामान्य तौर पर यह सप्ताह आपके लिए अच्छा रहेगा लेकिन सप्ताह के शुरुआती दिनों में आप कोई बड़ा ख़र्च न करें। यदि कोई लम्बी दूरी की यात्रा करने के मूड में हैं तो चेक कर लीजिए कि यह यात्रा वास्तव में आपके लिए फायदेमंद है या नहीं। अलबत्ता यदि आप किसी नौकरी के सिलसिले में विदेश गमन करने जा रहे हैं तो यह यात्रा उचित रहेगी। सप्ताह के मध्य में आपको कुछ शुभ समाचार सुनने को मिलेंगे। लेकिन किसी मामले में आप ज़रूरत से ज़्यादा इमोशनल हो सकते हैं। इस समय आर्थिक मामलों में बड़ी ही सूझ-बूझ के साथ निर्णय करना होगा। वहीं सप्ताहांत में आप आत्मविश्वास से भरे रहेंगे और आप एक मनोरंजक फ़िल्म या नाटक देखने जा सकते हैं।

वृश्चिक: सप्ताह के शुरुआत में चन्द्रमा एकादश भाव में स्थित है अत: लाभ की सम्भावनाएँ मज़बूत रहेंगी। यह समय विशेषकर प्रेम संबंधों के लिए बहुत बढ़िया रह सकता है। शिक्षा संबंधी मामलों में के लिए भी सप्ताह के शुरुआती दिन अच्छे रहेंगे लेकिन सप्ताह के मध्य में बेवजह के ख़र्चों पर आपको नियंत्रण पाने की बेहतर कोशिश करनी होगी। यह समय दूर की यात्राओं विशेष कर विदेश यात्रा के लिए बढ़िया रहेगा लेकिन सावधानी इस बात की रखनी होगी कि इस अवधि में कहीं आप व्यर्थ की यात्रा न करें। सप्ताहांत में परिस्थितियाँ आपके पक्ष में होगीं फ़िर भी संयम से काम लेने की आवश्यकता रहेगी। हालांकि मन प्रसन्न रहेगा और आप आर्थिक मामलों को लेकर बेहतर योजनाएँ बनाएंगे।

धनु: सप्ताह की शुरुआत आपके लिए अनुकूलता लिए हुए है। आपको अधिकांश कार्यों में आपको सफ़लता मिलेगी। लोग आपके कामों की प्रशंसा करेंगे। यह समय आपको अच्छा मान सम्मान दिलाने का संकेत कर रहा है लेकिन ध्यान इस बात का रखना कि इस समय कोई ऐसा काम न करें जो आपको अपमानित करवा दे। क्योंकि दशम में चन्द्रमा सम्मान दिलाने का संकेत कर रहा है लेकिन अष्टमेश होने के कारण चन्द्रमा नकारात्मक प्रभाव न दे अत: अच्छे कर्म करते रहें। चन्द्रमा के लाभ भाव में जाते ही आपको लाभ के अच्छे अवसर मिलेंगे लेकिन शनि और राहु की युति के कारण कुछ नकारात्मक परिणाम भी मिल सकते हैं। सप्ताह के मध्य में हर मामले में थोड़ी सी सावधानी ज़रूरी होगी। हालांकि सप्ताहांत आते आते परिस्थितियाँ नियंत्रण में होंगी।

मकर:सप्ताह की शुरूआत आपके लिए शुभ है। यदि इस समय आप किसी धार्मिक कार्यक्रम में भाग लेते हैं तो यह काम आपके सुयश को और भी बढ़ाने में मददगार होगा। अगले दिन से चन्द्रमा आपके कर्म स्थान पर जा रहा है जो आपको अपने रुके हुए कामों को पूरा करने में मदद करेगा। हो सकता है जिस काम को आप फ़टाफ़ट करने की सोच रहे हों उसमें कुछ देरी हो जाय लेकिन आपको इससे घबराना नहीं है क्योंकि आपके कर्मों का फल आपको ज़रूर मिलेगा। आपको सामाजिक सम्मान मिलेगा। रुपए पैसों के लिहाज से भी समय शुभ है। सप्ताह के मध्य भाग में आपके काम सफ़ल होंगे। लेकिन सप्ताहांत में आपको थोड़ी सी सावधानी बरतने की आवश्यकता है क्योंकि कुछ अनावश्यक ख़र्चे सामने आ सकते हैं।

कुम्भ:सप्ताह की शुरुआत वाला दिन आपके लिए कुछ कमज़ोर रह सकता है क्योंकि इस दिन चन्द्रमा आपके आठवें भाव में है। अत: मन में निराशा के भाव जाग सकते हैं अथवा स्वास्थ्य कुछ कमज़ोर रह सकता है। इस दिन आपको यात्रा में भी सावधानी रखनी होगी विशेषकर यदि आप यदि स्वयं वाहन चला रहे हों तो सावधानी से चलाएं। लेकिन अगले दिन ही चन्द्रमा के नवम भाव में चले जाने से आपकी समस्याएँ काफ़ी हद तक कम हो जाएंगी। यात्राओं में भी सुखद अनुभूति होगी। चन्द्रमा के दशम भाव में जाने पर यानी लगभग सप्ताह मध्य में मेहनत करने पर काम बनेंगे। वहीं सप्ताहांत में चन्द्रमा आपके लाभ भाव में रहेगा अत: लाभ के अवसर मज़बूत होंगे। मन प्रसन्न रहेगा।

मीन:यह सप्ताह आपको मिले जुले फल देने वाला रहेगा। शुरुआती दिन तो काफ़ी बेहतर रहने वाला है। मन प्रसन्न रहेगा। यदि आपने कोशिश की तो निजी सम्बंधों के लिए आप दिन को बेहद अनुकूल बना पाएंगे। लेकिन कोशिश न करने की स्थिति में जीवन साथी या प्रेम पात्र के साथ कुछ मन मुटाव भी हो सकता है। अगले ही दिन से चन्द्रमा आपके अष्टम भाव में जाने वाला है अत: घरेलू जीवन में कुछ व्यवधान रह सकते हैं। यह समय स्वास्थ्य के लिए कम अनुकूल रह सकता है अत: संयमित दिनचर्या अपनाएँ। सुपाच्य भोजन ही करें। हालांकि चन्द्रमा के नवम भाव में जाते ही चीजें बेहतर होने लगेंगी और सप्ताहांत आते आते समस्याएँ दूर हो जाएंगी और आप अपने काम में मन लगाकर लग जाएंगे।

पं. हनुमान मिश्रा

Related Articles:

No comments:

Post a Comment