दिवाली 2015 पूजा मुहूर्त और आपका राशिफल

2015 की दिवाली को बना दीजिए ख़ास लक्ष्मी पूजा के सही मुहूर्त व दिवाली से शुरू हो रहे नए साल के राशिफल के साथ। तो आइए देखते हैं कि आने वाले समय में लक्ष्मी आपके ऊपर कितनी होंगी मेहरबान।


Click here to read in English…

दिवाली पूजन मुहूर्त 2015


2015 में कार्तिक कृष्ण की अमावस्या आज यानि 11 नवंबर बुधवार को है, इसलिए आज ही के दिन दिवाली का महापर्व मनाया जाएगा। आज अमावस्या तिथि शाम 11 बजकर 18 मिनट तक रहेगी।

आज के दिन प्रदोष काल शाम 05:26 से 08:06 बजे तक है। लक्ष्मी पूजा का सबसे शुभ मुहूर्त शाम 07:09 से 07:38 बजे तक है। इस दौरान सभी ग्रह शुभ फल दे रहे हैं और शुभ चौघड़ियाँ भी पड़ रही हैं।

प्रदोष काल में स्थिर लग्न वृष के दौरान शाम 05:43 से 07:38 तक भी समय पूजा के लिए शुभ रहेगा। पर इस समय में षष्‍ठ स्थित बुध को छोड़कर सभी ग्रहों की स्थिति शुभ है। अतः बुध के लिए दान और उपाय करके ही लक्ष्मी-कुबेर का पूजन करना बेहतर होगा।

व्यापारियों के लिए सही चौघड़िया में बही-खाते का पूजन करना शुभ माना गया है। यह मुहूर्त शाम 07:09 से 11:18 तक है। यह सभी मुहूर्त दिल्ली के अनुसार हैं। यदि आप अपने शहर के हिसाब से मुहूर्त जानना चाहते हैं तो हमारी इस ऍप में पंचांग देखें: एस्ट्रोसेज कुंडली

दिवाली राशिफल (2015 - 2016)


कुछ लोगों का मानना है कि दिवाली के दिन से ही नए वर्ष की शुरूआत होती है, इसलिए हम आपके लिए नए साल का राशिफल भी लेकर आए हैं, ताकि आप अपने आने वाले कल से पहले ही रूबरू हो जाएँ और अपने बेहतर कल की शुरूआत करें।

मेष


आने वाला वर्ष मेष राशि के लिए मिले-जुले परिणाम देने वाला है। कहा जाता है कि "अच्छा स्वास्थ्य एवं अच्छी समझ, जीवन के दो सर्वोत्तम वरदान हैं" इसे आपको इस वर्ष का मूलमंत्र बनाना होगा। मोटापा जनित बीमारियां आपको इस वर्ष परेशान कर सकती हैं। दीर्घावधि के लिए किया हुआ निवेश उत्‍तम परिणाम देगा, इसलिए निवेश करें। विवाद को छोडकर काम पर ध्‍यान केन्द्रित करेंगे तो कई गुना बेहतर परिणाम प्राप्‍त होंगे। आप जिस प्रतियोगिता में भी क़दम रखेंगे, समय आपको जीत दिलाने में सहयोग देगा। थोड़ी-सी कोशिश करें तो यह वर्ष आपके प्रेम और वैवाहिक जीवन के सबसे विशेष समय में से एक हो सकता है। विदेश यात्रा संभव है। छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता मिलेगी। ज़िन्दगी में रौनक मार्च माह के बाद ही आएगी।

वृष


वृष राशि के लिए यह वर्ष उत्‍तम परिणाम देने वाला है। भागम-भाग भरा वर्ष रहेगा, लेकिन इसके बावज़ूद आपकी सेहत पूरी तरह दुरुस्त रहेगी। दीर्घावधि मुनाफ़े के नज़रिए से स्टॉक और म्यूचुअल फ़ंड में निवेश करना फ़ायदेमंद रहेगा। जीवनसाथी का संबंध रिश्तेदारों के साथ मधुर रहेगा। जिन नज़दीकी लोगों से संबंध खट्टे चल रहें हैं वे अब बेहतर होंगे। छवि को लेकर विशेष सावधानी अपेक्षित है। छवि धूमिल करने के प्रयास हो सकते हैं। नौकरीपेशा लोंगों को पदोन्‍नति और क़ारोबारियों को बड़े लाभ की ओर संकेत हैं। इस वर्ष आपका वैवाहिक जीवन आनंदमय रहेगा और आप अपने प्रिय के साथ सुखमय पल बिताएंगे। अपने घर और प्रॉपर्टी की इच्‍छा पूरी होगी। साल का पहला पक्ष दूसरे से बेहतर रहेगा।

मिथुन


कहा जाता है कि "क्रोध वह हवा है जो बुद्धि के दीप को बुझा देती है" - इस वाक्‍य को इस वर्ष का अपना मूलमंत्र बनाएँ और जीवन को एक नई दिशा दें। स्वास्थ्य के प्रति गंभीर रहें, पौष्टिक आहार लें और व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करें; कहा भी गया है - ‘स्वस्थ तन में ही स्वस्थ मन का निवास होता है’। घूमने-फिरने और शान शौक़त पर ज़रूरत से ज़्यादा किया गया ख़र्च पछताने पर मज़बूर कर सकता है। पारिवारिक स्थिति को विवेकपूर्ण तरीके से समझना आवश्‍यक होगा। ख़र्चों पर नियंत्रण रखें, क्योंकि आय में थोड़ी कमी रहने की संभावना है। अगर आप प्रभावशाली लोगों से संपर्क बनाए रखें, तो अपने कॅरिअर में तरक़्क़ी की ओर बड़ा क़दम लेंगे। बहुत समय से कोई वस्‍तु ख़रीदना चाह रहे हैं, वह इच्‍छा पूरी होगी। शादी की चाह रखने वालों को शादी और प्रेम की इच्‍छा रखने वालों को प्रेम मिलेगा।

कर्क


ग्रहों की चाल बताती है कि इस साल का ज़्यादातर भाग आपके अनुकूल रहेगा। स्वास्थ्य को लेकर सावधान रहने की आवश्यकता है, बीमारियाँ अनावश्‍यक रूप से परेशान कर सकती हैं। नए व्‍यवसाय को प्रारंभ करने से पहले खूब सोच समझ कर निर्णय लें। दोस्तों और रिश्‍तेदारों को अपने उदार स्वभाव का ग़लत फ़ायदा न उठाने दें। वित्तीय मामलों में किसी के ऊपर आँख मूंदकर विश्वास करना आपके लिए घातक हो सकता है। फ़िल्‍म, संगीत और कला के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए नई ऊँचाइयाँ छूने का वक़्त है। पारिवारिक जीवन को सुखमय रखने के लिए ज़्यादा प्रयास करना पड़ेगा। प्रापर्टी और घर की ख़रीद में सोच-विचार अपेक्षित है, नहीं तो बड़ा नुकसान हो सकता है। विद्यार्थियों को परीक्षा में सफलता मिलेगी।

सिंह


अपने ऊपर ज़रूरत से ज़्यादा दबाब न डालें, नहीं तो मानसिक बीमारियाँ घर कर सकती हैं। मानसिक नियंत्रण के लिए ध्‍यान का अभ्‍यास उत्‍तम परिणाम देगा। सकारात्मक सोच बहुत मददगार रहेगी। चालाकी भरी आर्थिक योजनाओं में फँसने से बचें- निवेश करने में काफ़ी सावधानी बरतें। प्रेम-संबंधों में भी सुधार नज़र आ रहा है। अविवाहित लोगों के हाथ इस वर्ष पीले हो सकते हैं। नौकरी में बदलाव की संभावना नज़र आती है जो मानसिक संतोष देगी। यात्रा और शिक्षा से जुड़े काम आपकी जागरुकता में वृद्धि करेंगे। आपके जीवनसाथी की मदद सभी क्षेत्रों में आगे बढने के लिए महत्‍वपूर्ण होगी। इस वर्ष कुछ नया सीखने को मिलेगा जो जीवन भर काम आएगा।

कन्या


बीमारी आपकी उदासी की वजह हो सकती है। वजन बढ़ सकता है। इसे नियंत्रित करने की कोशिश करें, रोग-रहित काया के लिए भारी आहार लेने से परहेज़ करें। शराब से दूरी बनाना आपकी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं होगा। लम्‍बे समय से लटकी हुई योजनाएँ इस वर्ष परवान चढेंगी। वित्तीय परेशानियों के वक़्त दोस्‍त एवं रिश्‍तेदार काम आएंगे। बडा सम्‍मान या लाभ मिल सकता है। ज़रूरत से ज़्यादा यात्राएँ तनाव देंगी। प्रेम में अडचनें आएंगी और वैवाहिक जीवन में तनाव बढ़ सकता है। निजी मामलों को समझदारी से सुलझाने की आवश्‍यकता होगी। बड़ा सुधार साल के उत्‍तरार्ध में ही संभव है।

तुला


स्वास्थ्य के लिहाज़ से बहुत अच्छा वर्ष है, लेकिन आर्थिक क्षेत्र में कुछ चुनौतियाँ लेकर आएगा। आपकी ख़ुशमिज़ाजी ही आपके आत्मविश्वास में बढ़ोतरी करेगी। आर्थिक तंगी से बचने के लिए अपने तयशुदा बजट से दूर न जाएँ। संतानपक्ष की ओर से परेशानी संभव है। आपकी दृढ़ता और लगन इस वर्ष सफलता का मूल होगी। हालाँकि सफलता के नशे को सिर पर न चढ़ने दें और ईमानदारी से कड़़ी मेहनत जारी रखें। कामकाज के सिलसिले में की गयी यात्रा फ़ायदेमंद साबित होगी। परिवार में धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा। विदेश यात्रा के योग भी बन रहे हैं। अप्रैल माह के बाद आपके बेहद ही अच्छे दिन आने वाले हैं। हालाँकि, अचानक से ख़र्च भी बढ़ने की संभावना है।

वृश्चिक


वर्षफल के मुताबिक़ आपके लिए यह साल किसी उपहार से कम नहीं है। आलस्यपूर्ण रवैया अपनाने से परहेज़ करें। जहाँ ऊर्ज़ा लगाएंगे वहाँ परिणाम मिलेगा। अच्‍छे निवेश का अच्‍छा रिर्टन मिलेगा। दोस्तों का सहयोगी आगे बढ़ने में मदद करेगा। प्रेम के नए अवसर मिलेंगे। नाकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। धन को सुरक्षित रखें और अगस्त तक जितना ज़्यादा हो सके, पैसे संचित करने का प्रयास करें। अगर आप ख़ुद को अभिव्यक्त करने में सफल रहेंगे तो सफलता आपके क़दम चूमेगी। इस समय शुरू किया गया निर्माण का कार्य संतोषजनक रूप से पूरा होगा। वैवाहिक जीवन में तनाव रह सकता है और मेहनत करनी होगी। फरवरी माह के बाद स्थिति बेहतर होगी।

धनु


संक्रमण और दूषित पानी से होने वाली बीमारियों से सावधान रहने की ज़रूरत है। माता पिता का आशीर्वाद आपके आगे बढ़ने का सर्वात्‍तम उपाय साबित होगा। परिजनों से विवाद संभव है। जितनी लोगों की मदद करेंगे उतना ही लाभ आपको भी मिलेगा। क्रोध की वजह से बड़ा नुकसान संभव है - निंयत्रण रखना सीखें। पेशेवर तौर पर अपने अच्छे काम की पहचान आपको इस वर्ष निश्‍चय ही मिलेगी। विदेश जाने में समस्‍याएँ महसूस करेंगे, लेकिन नौकरी में स्‍थान परिवर्तन संभव है। बाहरी लोगों के हस्तक्षेप के बावज़ूद आपको जीवनसाथी के द्वारा हर संभव तरीक़े से समर्थन मिलेगा। विद्यार्थीगण पढ़ाई में ध्‍यान लगाने में मुश्किल महसूस करेंगे। अप्रैल के बाद स्थितियाँ और बेहतर होती दिखेंगी।

मकर


व्‍यवसाय और आर्थिक स्थिति के लिए यह वर्ष उत्‍तम पारिणाम देने वाला है। जीवनसाथी और परिजनों के साथ तक़रार हो सकती है, जिसके कारण परिवार का माहौल बिगड़ने की संभावना है। अपनी वाणी में संयम बरतें, वरना इसके परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। सरदर्द और मानसिक तनाव आपके स्वस्थ जीवन को प्रभावित कर सकता है। समय ऐसी चीज़ों को ख़रीदने के लिए बढ़िया है, जिनकी क़ीमत आगे चलकर बढ़ सकती है। पारिवारिक तनावों का प्रबंधन आपको सीखना चाहिए। बुरे दौर को सीखने का माध्‍यम बनाएँ। दूसरों के प्‍यार और संवेदनाओं से खेलना भारी पड़ सकता है। कड़ी मेहनत कार्यक्षेत्र में पदोन्‍नति दिलवाएगी। आवश्‍यकता से अधिक ख़र्च परेशानी का सबब बन सकता है। जीवनसाथी के कॅरियर के बारे में सोचने का सही वक़्त है। वाहन व मोबाइल फ़ोन बदलने की आदत आपकी अर्थव्‍यवस्‍था को प्रभावित कर सकती है।

कुम्भ


वर्ष कुंडली के अनुसार कुम्‍भ राशि वाले ज़िन्दगी का भरपूर आनंद उठाएंगे। खान-पान पर विशेष ध्‍यान देने की ज़रूरत है, क्‍योंकि पेट की बीमारियों से परेशानी के संकेत हैं। बेहतर आर्थिक स्थिति के साथ-साथ दोस्तों का भी भरपूर सहयोग मिलेगा। किन्तु आपको ज़्यादा दरियादिली नहीं दिखानी है और न ही दोस्ती का ग़लत फ़ायदा उठाना है। घर को सजाने-सँवारने के अलावा बच्चों की ज़रूरतों पर भी ध्यान देना चाहिए। बच्चे घर में उत्साह और ख़ुशियों की सौगात लाएंगे। नौकरी पेशा लोगों को शोहरत, मान-सम्मान के साथ-साथ पदोन्नती भी मिलेगी। समय का प्रबंधन सीख कर आप और ज़्यादा सफल हो सकते हैं। सेमिनार और प्रदर्शनी आदि की वजह से लम्‍बी दूरी या विदेश यात्रा संभव है। बृहस्पति के सातवें भाव में मौज़ूद रहने के कारण गृहस्‍थ जीवन उत्‍तम रहेगा।

मीन


यह वर्ष आपके लिए थोड़ा संघर्ष-प्रधान हो सकता है। साल के पहले भाग के मुक़ाबले दूसरा भाग ज़्यादा बेहतर परिणाम देने वाला है। आँत, लिवर और कि़डनी में समस्या चिन्ता का कारण बन सकती है। जुए और सट्टे से दूर रहें, नहीं तो बडा नुकसान हो सकता है। बड़े निवेश को एक वर्ष के लिए टाल दें। मुमकिन है कि पारिवारिक जीवन में भी कुछ निराशा रहे, लेकिन आप क़तई चिन्ता न करें, क्योंकि उचित व्यवहार और अच्छे विचारों के द्वारा आप इनसे ऊबर सकते हैं। दूसरों की की गई मदद बाद में बहुत काम आएगी। कार्यक्षेत्र में सफलता के लिए दोगुना प्रयास करना पड़ेग। समय कुछ कठिन हो सकता है। विदेश यात्रा आख़िरी वक़्त पर टल सकती है। जीवनसाथी को तनाव संभव है। चौपहिया वाहन ख़रीदने की चाह पूरी होगी। इस साल स्‍थान परिवर्तन का भी योग बन रहा है।


एस्ट्रोसेज की तरफ़ से आपको दिवाली की बहुत-बहुत शुभकामनाएँ!
माँ लक्ष्मी आप पर कृपा बरसाती रहें!

शुभ दीपावली!

Related Articles:

No comments:

Post a Comment