साप्ताहिक राशिफल 2016 - (2-8 मई तक)

हम लेकर आए हैं साप्ताहिक राशिफल और प्रेमफल, जो पूर्णत: वैदिक ज्योतिष पर आधारित है। इसके द्वारा आप जान सकते हैं कि मई 2 से मई 8 के बीच कैसे रहेंगे आपके सितारे? सफलता मिलने के हैं आसार या हमदम से होगी तक़रार? इन सभी सवालों के मिलेंगे जवाब सिर्फ़ और सिर्फ़ इस साप्ताहिक राशिफल में। 

 May 2 se May 8 tak kaise rahenge aapke din, janiye Saptahik Rashifal se.



मेष


इस सप्ताह कुछ समय बाद आपकी गाड़ी ट्रैक पर आ जाएगी, इसलिए चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है। इस हफ़्ते आपको मिला-जुला परिणाम प्राप्त होगा मसलन, लाइफ़ में खट्टे-मीठे पल आएंगे। यदि आप किसी क़ारोबार में निवेश की सोच रहे हैं तो निश्चित ही सफलता मिलेगी। साथ ही आपको अपने व्यापार को बढ़ाने के भी कई अवसर प्राप्त होंगे और जो नौकरी की तलाश में है उन्हें उनकी मंज़िल प्राप्त होगी। आपका घरेलू जीवन कुछ समय के लिए थोड़ा डिस्टर्ब हो सकता है। ऐसे में पारिवारिक मुद्दों पर शांति से चर्चा करें।

प्रेमफल: इस सप्ताह प्रेम-प्रसंग के लिए अच्छा है। विशेषकर यदि आप प्रेम को विवाह में बदलना चाह रहे हों या किसी के सामने विवाह का प्रस्ताव रखना चाह रहे हों तो समय काफ़ी अनुकूल है। सप्ताह की शुरुआत में आपको प्यार में बेहतर आनंद मिलेगा, लेकिन मध्य में अनुकूलता में कमी रह सकती है। सप्ताहांत बेहतर रहेगा। आप थोड़े से भावुक रह सकते हैं।

सावधानी/उपचार: दूसरों की सलाह पर ध्यान दें और उन्हें अच्छी तरह से सुनकर उनका पालन करें।

भाग्यस्टार: 4/5


वृषभ


अपने कठिन परिश्रम और कार्य के प्रति लगन के बलबूते आप अपनी इच्छाओं पर विजयी पा सकेंगे। कुछ ख़बरें आपके चेहरे पर मुस्कराहट लाएंगी। क़ारोबारी और ऑफ़िस वर्कर्स दोनों को किस्मत का ज़बरदस्त साथ मिलेगा। यह तय कीजिए कि आप पारिवारिक अथवा कॅरियर से संबंधित आने वाले मोड़ पर ठीक निर्णय लेंगे अन्यथा गड़बड़ होने की भी संभावना है। ज़ोश और उत्साह से आप अपने कार्य को सफलतापूर्वक अंज़ाम देंगे। वहीं अपने आपको तरोताज़ा बनाने के लिए आप कहीं बाहर भी घूमने जा सकते हैं।

प्रेमफल: किसी घरेलू तनाव के चलते अथवा किसी यात्रा के कारण इस सप्ताह मिलना-मिलाना कम ही हो पाएगा। आपस में ऐसी कोई बाते नहीं होनी चाहिए जो अहम को चोट पहुँचाए। शुरुआती दिनों में काम की अधिकता रह सकती है, अत: प्यार और काम के बीच सामंजस्य बिठाएँ। मध्य का समय काफ़ी अच्छा है. लेकिन सप्ताहांत के मिले-जुले रहने के योग हैं।

सावधानी/उपचार: माता लक्ष्मी की पूजा करने से आर्थिक समृद्धि बढ़ेगी।

भाग्यस्टार: 3/5


मिथुन


इस सप्ताह आपके जीवन कुछ ऐसे मौक़े आएंगे, जिनमें आपको निर्णय लेने में कठिनाई होगी, लेकिन ऐसी अवस्था में आपको परिवार और दोस्तों से भरपूर सहयोग प्राप्त होगा। महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले किसी अनुभवी और शिक्षित व्यक्ति से सलाह मशविरा अवश्य लें। वहीं यदि आप अविवाहित हैं तो इस सप्ताह आपके लिए परिवार अथवा किसी अन्य श्रोत से शादी के रिश्ते आ सकते हैं। ऐसे में आप बनने वाले जीवनसाथी के साथ गुफ़्त-गू कर एक-दूजे के साथ ज़िन्दगी बिताने का निर्णय ले सकते हैं। अच्छा होगा कि आप अपने उस व्यवहार को त्याग दें जिससे दूसरों को दु:ख पहुँचता हो। 

प्रेमफल: सामान्यत: सप्ताह अनुकूल रहने वाला है, लेकिन किसी मामले को लेकर ज़िद्दी होने से बचना होगा। सप्ताह की शुरुआत में किसी धार्मिक स्थल पर साथ जाना बेहतर होगा। मध्य काफ़ी अच्छा है। काम होने के बावजूद भी आप अपने प्यार के लिए समय निकाल पाएंगे। सप्ताह के अंतिम दिनों में मिले-जुले परिणाम मिल सकते हैं अथवा साथ रहने के मौके़ कम मिलेंगे।

सावधानी/उपचार: कुछ समय के लिए बड़े निर्णय को टाल दें।

भाग्यस्टार: 3/5


कर्क


आर्थिक जीवन से जुड़ा पहलू आपको भरोसा दिलाता है कि इस सप्ताह व्यापार में लाभ प्राप्त होगा और आपकी आय में वृद्धि होगी और ऐसे भी नए अवसर प्राप्त होंगे जिनसे आपकी आय में इज़ाफ़ा होगा। वाहन चलाते वक़्त बिल्कुल सावधानी बरतें और आग व बिजली से संबंधित कार्यों से इस सप्ताह दूरी बनाएँ। वहीं यह सप्ताह बाहर घूमने के लिए बहुत सुहावना है, तो निश्चित ही इस अवसर का लाभ लें। आपके योग बता रहे हैं कि आप इस सप्ताह सामान्य जीवन व्यतीत करने वाले हैं। परिवार सहित स्वयं की देखभाल करें तो समय अच्छा बीतेगा। 

प्रेमफल: इस सप्ताह प्यार कम से कम, यह धारणा मन में होनी चाहिए। प्यार बेहद नाजुक चीज़ होती है, ज़रा-सा झटका इसे तोड़ सकता है। विशेषकर सप्ताह की शुरुआत में सावधानी से काम लेने की ज़रूरत रहेगी, हालाँकि अपेक्षाकृत समय बेहतर रहने वाला है। सप्ताहांत इन सबकी भरपाई कर देगा। आप न केवल समय पर अपना काम पूरा करेंगे बल्कि प्यार का पूरा आनंद भी ले पाएंगे। 

सावधानी/उपचार: जल और आग से दूरी बनाएँ रखें।

भाग्यस्टार: 3/5


सिंह


आप इस सप्ताह स्वयं में बदलाव पाएंगे और आपके संचार कौशल में भी सुधार होगा, जिससे आप अपने कार्यों में अपना सर्वश्रेष्ठ देने में कामयाब होंगे। परिवार और दोस्तों की सहायता से आप लाभ प्राप्त निश्चित है। वैवाहिक जोड़े ख़ुशियों को संजोने के लिए इस वीकेंड कहीं घूमने भी जा सकते हैं। यदि आप नए वाहन या फिर प्रोपर्टी ख़रीदने की सोच रहे हैं, तो इस सप्ताह आप इस योजना पर विराम लगा दें, क्योंकि इसके लिए समय अनुकूल नहीं है। अपनी सेहत का ख़्याल रखें और जंक फ़ूड को खाने से परहेज़ करें। 

प्रेमफल: सामान्य तौर पर इस सप्ताह आपको मिले-जुले परिणाम मिलने के योग बन रहे हैं। प्रेम में पारदर्शिता रखकर आप परिस्थियों को और भी अनुकूल बना सकते हैं, हालाँकि सप्ताह की शुरुआत काफ़ी अनुकूल रहने वाली है, लेकिन मध्य का समय सावधान रहने का है। कोई है जो आप पर नज़र रख रहा है। सप्ताह के अंतिम दिनों में आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे।

सावधानी/उपचार: जंक फ़ूड और अधिक तेलयुक्त भोजन से परहेज़ करें।. 

भाग्यस्टार: 3.5/5


कन्या


इस वीक में आपकी बौद्धिक क्षमता से साथ-साथ साहस में भी वृद्धि होगी। आप प्रभावी निर्णय लेने में कामयाब होंगे जिससे ऑफ़िस में लोग आपकी योग्यता की तारीफ़ करेंगे और भविष्य में भी आप अधिक कुशलता से बेहतर निर्णय लेंगे। दुश्मनों से दूर रहें और उन लोगों से भी उचित दूरी बनाएँ जो आपकी छवि पर बट्टा लगा सकते हैं। दूसरों पर भरोसा संभलकर करें और अनुभवी एवं वरिष्ठजनों की सलाह अवश्य लें। ऐसा करने से इस सप्ताह आपके जीवन का पहिया बड़े आसानी से आगे बढ़ेगा। 

प्रेमफल: यह सप्ताह प्रेम-प्रसंग के लिए अनुकूलता तो दर्शा रहा है, लेकिन आपको वासनात्मक भावनाओं पर संयम रखना होगा साथ ही अनावश्यक ज़िद से भी बचना होगा। शुरुआती दिनों थोड़ा प्यार तो थोड़ी नोंक-झोक दोनों ही देखने को मिलेंगे। मध्य में भी अनुकूलता रहेगी, लेकिन अंत में मर्यादित रहें, क्योंकि कोई आप पर नज़र रखकर बदनाम करने की कोशिश में रह सकता है। 

सावधानी/उपचार: भगवान गणेशजी की पूजा से बाधाएँ पार होंगी।

भाग्यस्टार: 3/5


तुला


इस सप्ताह आप अपने दुश्मनों को मात देने में कामयाब होंगे और भविष्य में उचित निर्णय से आपको सहायता मिलेगी। साथ ही इस सप्ताह किसी यात्रा पर जाने की संभावना भी है। वरिष्ठजनों की सलाह को कभी नज़र अंदाज़ न करें, वरना पश्चाताना पड़ सकता है। ध्यान रहे वे आपका हमेशा भला चाहते हैं। पारिवारिक जीवन के हँसी-ख़ुशी रहने के योग हैं। आपको पिताजी एवं भाईयों से सहायता प्राप्त होगी। दुरूस्त सेहत के साथ-साथ अपनी खाने-पीने की चीज़ों पर विशेष ध्यान दें। स्वस्थ्य जीवन को बनाए रखने के लिए योगाभ्यास अवश्य करें।

प्रेमफल: सामान्य तौर पर यह सप्ताह प्रेम संबंधों के लिए अनुकूल रहने वाला है। यदि किसी के सामने विवाह का प्रस्ताव रखने का इरादा है तो यह समय आपके लिए मददगार हो सकता है। सप्ताह की शुरुआत अच्छी है, लेकिन पारदर्शिता की आवश्यकता रहेगी। मध्य भी अनुकूल है, विवाहितों को और भी अच्छे परिणाम मिलेंगे, लेकिन सप्ताहांत में थोड़ा सचेत रहना होगा।

सावधानी/उपचार: अच्छी सेहत के लिए योग और ध्यान करें।

भाग्यस्टार: 4/5


वृश्चिक


इस सप्ताह आपकी प्रोफ़ेशनल लाइफ़ बेहतरीन रहने वाली है। सभवत: आपके कठिन परीश्रम की वजह से आपका प्रोमोशन भी हो जाए। ऑफ़िस में सीनियर्स के साथ ही सहकर्मी भी आपकी सहायता करेंगे। इस वीक आपको कोई टेंशन भी नहीं रहेगी और आप यह सप्ताह आराम से बिताएंगे। वहीं ज़रुरत के समय लवर का साथ तो मिलेगा ही, इसके अलावा पिताजी और भाई आपके विचारों को समझेंगे। ड्राइविंग करते हुए सावधानी बरतें और ड्रिंक करके वाहन तो बिल्कुल भी न चलाएँ। 

प्रेमफल: इस सप्ताह संयमित व पारदर्शी रहकर काम लेने पर आपको अच्छे परिणाम मिल जाएंगे। यदि कार्यालय में किसी से प्रेम चल रहा है तो ध्यान रहे कुछ भी ऐसा नहीं करना है जिससे बदनामी का भय उपजे। सावधानी से आचरण करने की स्थिति में शुरुआती दिनों में भले ही कुछ तनाव रहे, लेकिन मध्य व अंत का समय काफ़ी अनुकूलता देने का वादा कर रहे हैं।

सावधानी/उपचार: घर से बाहर निकलते समय घी शक्कर या फिर सौंप खाकर चलें, दिन शुभ रहेगा। 

भाग्यस्टार: 3/5


धनु


यह सप्ताह आपको कभी ख़ुशी कभी ग़म वाली फ़ीलिंग देगा। घर पर मेहमानों का आगमन होगा, जिससे आप उनके साथ बेहतरीन पल गुज़ारेंगे, हालाँकि ऐसा भी है कि आप काम की व्यस्तता के कारण थोड़े तनाव रहित रह सकते हैं, लेकिन कार्यकेत्र में आपका अच्छा समय व्यतीत होगा। कहीं घूमने के लिए आप दफ़्तर से ब्रेक भी ले सकते हैं। वहीं स्वास्थ्य की दृष्टि से अच्छा होगा कि आप हाइजेनिक फ़ूड को खाने से परहेज़ करें। इस सप्ताह आपके प्रॉपर्टी और नए वाहन ख़रीदने के चांस हैं। 

प्रेमफल: यह सप्ताह आपके लिए मिला-जुला रहने वाला है। शायद कुछ ऐसा माहौल बन सकता है कि आप प्यार के लिए समय न निकाल पाएँ, हालाँकि यदि आप समय निकालने में कामयाब रहे तो शुरुआती दिन आनंददायी रहेंगे। मध्य थोड़ा-सा कम अनुकूल है, लेकिन सप्ताहांत में प्यारी-सी अनुकूलता देखने को मिलेगी। थोड़ी नोंक-झोंक हो भी तो प्यार कम नहीं होगा।

सावधानी/उपचार: उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर यात्रा न करें तो बेहतर है।

भाग्यस्टार: 4.5/5


मकर


देवी माँ के आशीर्वाद से आपकी प्रोफ़ेशनल लाइफ़ में तमाम शुभ अवसर आएंगे और जो किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उन्हें अच्छा परिणाम पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। आपके घर पर किसी शुभ कार्य के होने की संभावना है। आप हाई प्रोफ़ाइल लोगों से अच्छे संपर्क बनाने में भी कामयाब रहेंगे, लिहाज़ा समय का भरपूर सदोपयोग करें, सफलता आपके क़दमों में होगी। 

प्रेमफल: वैसे तो यह सप्ताह औसत परिणाम देता नज़र आ रहा है, लेकिन यदि आप कहीं सुरक्षित जगह मिलने के प्रयास में हैं तो यह प्रयास कामयाब हो सकता है। शुरुआती दिनों में साथ मिलकर कहीं खाना खाने का कार्यक्रम बन सकता है। मध्य में घूमना फिरना हो सकता है, वहीं सप्ताहांत में एकांत में समय व्यतीत करने का मौक़ा मिल सकता है।

सावधानी/उपचार: बुरी संगति के चक्कर में न पड़ें।

भाग्यस्टार: 3/5


कुंभ


यदि आप इस सप्ताह किसी अन्य देश में जा रहे हैं तो इस यात्रा से आपको अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। विलासितापूर्ण वस्तुओं में आप अपना पैसा ख़र्च कर सकते हैं। घरेलू जीवन शानदार रहने वाला है। परिवार में ख़ुशियों के तमाम पल आएंगे, परंतु किसी व्यवसाय में निवेश करने से पहले सावधान रहें। थोड़े समय के लिए धैर्य रखें फिर जीवन की गाड़ी पटरी पर स्वत: लौट आएगी।

प्रेमफल: सप्ताह प्रेम के मामलें में अनुकूल परिणाम देता प्रतीत हो रहा है। सप्ताह की शुरुआत में आप बड़े रोमांटिक रह सकते हैं। लेकिन मध्य में अप्रिय संभाषण से बचना होगा। यदि आप चाहें तो इस समय साथ में कहीं बैठ कर नाश्ते व गपशप का आनंद ले सकते हैं। सप्ताहांत काफ़ी अच्छा है, न केवल साथ में फ़िल्म देख सकते हैं, बल्कि एकांत में समय भी बिताने का मौक़ा मिल सकता है।

सावधानी/उपचार: भगवान शिव की पूजा करने से आपकी समस्याओं का समाधान होगा।

भाग्यस्टार: 3.5/5


मीन


बच्चों और आप से छोटों से ख़ुशियाँ मिलेंगी। आपकी इच्छाशक्ति और लगन से सफलता मुमकिन है। व्यापार और नौकरी-पेशा से जुड़ी लाइफ़ शानदार रहेगी। कुछ लंबित और महत्वपूर्ण कार्य के भी पूरे होने की संभावना है। निर्णय लेते समय किसी विपरीत लिंग के व्यक्ति से आपको सहायता मिलेगी, हालाँकि इस दौरान आपका लाइफ़ पार्टनर आपको नहीं समझेगा, लेकिन आप उन्हें धैर्य के साथ मना पाने में कामयाब होंगे। माताजी की सेहत का ख़्याल रखें। इस सप्ताह आपको आर्थिक लाभ मिलेगा। 

प्रेमफल: यह सप्ताह प्यार के मामले में सामान्यत: अनुकूल परिणाम देने वाला रहेगा, हालाँकि सप्ताह की शुरुआत थोड़ी-सी कमज़ोर रह सकती है। किसी यात्रा आदि के कारण पार्टनर से दूर रहना पड़ सकता है। मध्य में आप काफ़ी रोमांटिक रह सकते हैं, बहुत सारी भावपूर्ण बातें होंगी। सप्ताहांत भी अच्छा है। प्यार और मनोरंजन दोनों के लिए आप समय निकाल पाएंगे।

सावधानी/उपचार: शांति और धैर्य के साथ समस्याओं का निदान करें।

भाग्यस्टार: 3/5


इस राशिफल के साथ हम आशा करते हैं कि यह सप्ताह आपके लिए ख़ास हो। प्रेमफल ख़ासकर हमारे ज्योतिषी पं. हनुमान मिश्रा द्वारा लिखा गया है।


आगामी पर्व!


मई 3, 2016 को वरुथिनी एकादशी मनाई जाएगी।

मई 4, 2016 को प्रदोष व्रत रखा जाएगा।

मई 7, 2016 को कवि रविन्द्रनाथ टैगोर जयंती है।

8 मई, 2016 को मातृ दिवस मनाया जाएगा।

आपका दिन मंगलमय हो!

Related Articles:

No comments:

Post a Comment