साप्ताहिक राशिफल, आपके सितारों की चाल

इस हफ्ते पूरी होगी मन की मुराद ! पढ़ें वैदिक ज्योतिष पर आधारित साप्ताहिक राशिफल और जानें अपने इस सप्ताह का भविष्य। इस फलादेश में है आपके जीवन से जुड़ी अहम बातें और सरल ज्योतिषीय उपाय।



यह राशिफल चंद्र राशि पर आधारित है। अपनी चंद्र राशि जानने के लिए क्लिक करें: चंद्र राशि कैल्कुलेटर


मेष


इस सप्ताह मेष राशि के जातकों के पारिवारिक जीवन में सामंजस्य की स्थिति देखने को मिलेगी। माता जी का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। हालाँकि आपके भाई-बहनों को किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इस हफ़्ते आप अपने कार्य के प्रति दृढ़ निश्चयी रहेंगे। इस बीच अपनी सेहत का ख़्याल रखें अन्यथा कोई पुराना रोग आपके लिए पुनः समस्या पैदा कर सकता है। धार्मिक अथवा पवित्र कार्यों में धन का ख़र्च संभव है। अपने कार्य क्षेत्र में आपको सफलता पाने के लिए अधिक परिश्रम करना पड़ सकता है। हालाँकि आपको इसमें धन लाभ के योग हैं। बच्चों के स्वभाव में ज़िद्दीपन तथा चिड़चिड़ापन देखने को मिल सकता है। वहीं छात्रों को पढ़ाई में समस्या आ सकती है। आपको सरकार की ओर से किसी तरह का लाभ मिलने की संभावना है। आपको अपने करियर में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। हो सकता है आप इस सप्ताह अपनी जॉब भी चेंज करें। आप अपने शत्रुओं पर हावी रहेंगे।

प्रेमफल: इस सप्ताह सामान्य तौर पर आपको मिले-जुले परिणाम मिलेंगे। यदि संदेह करने की आदत है तो उसका त्याग करें। इससे प्रेम के प्रतिशत में गुणात्मक रूप से वृद्धि होगी। सप्ताह की शुरुआत बहुत अच्छी रहने वाली है। विवाहितों को और भी आनंद आएगा। मध्य का समय थोड़ा कमज़ोर है लेकिन सप्ताहांत के बेहतर रहने के योग हैं।

भाग्यस्टारः 3/5

उपाय: कच्ची लकड़ी के कोयले को चलते पानी में बहाएँ।


वृषभ


इस सप्ताह आपकी सेहत में सुधार देखने को मिलेगा। साथ ही आपको मानसिक रूप से भी अच्छा महसूस होगा। इस हफ़्ते किसी कारणवश आपको घर से दूर भी जाना पड़ सकता है। इसके अलावा आपके घर का वातावरण थोड़ा अशांत भी रह सकता है। जीवनसाथी की सेहत में भी गिरावट देखने को मिल सकती है। बच्चों का मन अच्छा रहेगा और छात्र भी पढ़ाई में जमकर मेहनत करेंगे। करियर के लिए यह समय उत्तम है। ऑफिस अथवा कार्य स्थल पर आपका प्रमोशन संभव है। आमदनी भी अच्छी रहेगी और विदेश संबंधों से आपको लाभ मिलने की प्रबल संभावना दिखाई दे रही है।

प्रेमफल: यह सप्ताह प्रेम प्रसंग के मामले में अच्छे परिणाम देने का वादा कर रहा है। हालाँकि आपको वासनात्मक विचारों को संतुलित बनाए रखने की सलाह दी जाती है। सप्ताह की शुरुआत अच्छी है फ़िर भी थोड़ी बहुत प्यार भरी नोक झोक हो सकती है। सप्ताह का मध्य अच्छा है, विशेषकर विवाहितों को और भी अच्छे परिणाम मिलेंगे लेकिन सप्ताहांत कुछ कमजोर रह सकता है।

भाग्यस्टार: 3.5/5

उपाय: गाय की सेवा एवं पूजा करें।


मिथुन


मिथुन राशि के जातकों के स्वभाव में इस सप्ताह क्रोध व अहंकार की झलक देखी जा सकती है। बेहतर रहेगा आप अपने गुस्से पर काबू रखें और अपने अहम का त्याग करें। घर का वातावरण अच्छा रहेगा परंतु आपके ख़र्च में बढ़ोत्तरी संभव है। आप इस सप्ताह विदेश यात्रा पर जा सकते हैं। इसके अलावा आप भौतिक सुख पाने के लिए धन ख़र्च कर सकते हैं। कामुक गतिविधियों की ओर आप अधिक आकर्षित रहेंगे, परंतु आपको इसमें नियंत्रण रखने की आवश्यकता होगी। अपने काम के प्रति आपकी प्रतिबद्धता बनी रहेगी और कार्य स्थल पर अच्छे फ़ैसले लेंगे। इसमें सीनियर्स भी आपका पूरा सहयोग करेंगे। जो छात्र विदेश में उच्च शिक्षा पाना चाहते हैं उन्हें यह मौक़ा मिल सकता है। अच्छी आय के साथ-साथ आपके ख़र्च में भी वृद्धि संभव है।

प्रेमफल: सामान्य रूप से यह सप्ताह प्रेम-प्रसंग के लिए अच्छे परिणाम दे सकता है लेकिन अहंकार से बचना होगा। कहीं आपके पड़ोसी आपकी गतिविधियों पर नज़र तो नहीं रख रहे हैं इस बात की ओर भी ध्यान दें। सप्ताह की शुरुआत अनुकूल रहने वाली है। किसी को प्रपोज़ करने का इरादा बन सकता है। मध्य में नोक झोक हो सकती है लेकिन फिर भी प्यार बना रहेगा। सप्ताहांत भी अनुकूल रहने वाला है।

भाग्यस्टार: 4/5

उपाय: लाल मसूर दान करें।


कर्क


इस सप्ताह आपके स्वभाव में विनम्रता देखने को मिलेगी। साथ ही आपकी संवाद शैली में सुधार आएगा। हालाँकि आपको स्वास्थ्य संबंधी छोटी-मोटी परेशानी हो सकती है। धार्मिक कार्य में आपकी रुचि बढ़ेगी। घर में भी हँसी-ख़ुशी का वातावरण देखने को मिलेगा। आपको अच्छे कार्यों में भाई-बहनों का सहयोग मिलता रहेगा। इस दौरान आपको बच्चों की सेहत पर ध्यान देना होगा। छात्रों का पढ़ाई में मन थोड़ा कम लग सकता है। आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ पार्टी, सिनेमा अथवा घूमने-फिरने का आनंद लेंगे। इस दौरान आपके ख़र्च में वृद्धि संभव है। यदि आप अपने काम में अधिक मेहनत करेंगे तो निश्चित ही उसका परिणाम आपके लिए बेहतर होगा। सीनियर्स भी आपके काम की तारीफ़ करेंगे।

प्रेमफल: सामान्य तौर पर यह सप्ताह आपको अनुकूल परिणाम देने का वादा कर रहा है। यदि साथ में कहीं घूम रहे हों तो मर्यादा का खास ख़्याल रखें। वहाँ आपका कोई परिचित भी मिल सकता है। शुरुआती दिन में कहीं पर मिलना हो सकता है। मध्य भाग भी अनुकूल है, लेकिन आपका मन थोड़ा भावुक रह सकता है। सप्ताहांत प्यार के लिए अनुकूल तो है लेकिन कुछ नोक झोंक की संभावना है।

भाग्यस्टार: 3.5/5

उपाय: भगवान शिव की आराधना करें एवं उनका दूध से अभिषेक करें।


सिंह


इस सप्ताह आपका मन भटक सकता है। आपको निर्णय लेने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। हालाँकि आप अपने दुश्मनों पर पूरी तरह से हावी रहेंगे। कार्य स्थल पर सीनियर्स का आपको पूरा सपोर्ट मिलेगा। इसके अलावा सरकारी क्षेत्र से भी आपको किसी तरह का लाभ प्राप्त हो सकता है। करियर के लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा। आपको उच्च लाभ मिलने के भी योग बन रहे हैं। आपके सामाजिक स्तर में वृद्धि होगी और आप समाज के प्रभुत्वशाली लोगों से मुलाकात करेंगे। अपनी सेहत का ख़्याल रखें। साथ ही बच्चों के स्वास्थ्य की देखभाल करें। शुरुआत में हो सकता है छात्रों का पढ़ाई में मन न लगें परंतु बाद में वे इसमें ख़ूब मेहनत करेंगे। लंबे समय से रुकी हुई आपकी कोई इच्छा इस हफ़्ते पूरी हो सकती है। ऑफिस अथवा कार्यस्थल पर आपका प्रदर्शन अच्छा रहेगा। माता जी की सेहत में कमी देखी जा सकती है लिहाज़ा उनके स्वास्थ्य का ख़्याल रखें।

प्रेमफल: सामान्यत: सप्ताह प्रेम सम्बंधी मामलों के लिए अनुकूल है, लेकिन यदि विवाहित हैं तो जीवन साथी के स्वास्थ्य व भावनाओं का ख़्याल रखना ज़रूरी रहेगा। सप्ताह के शुरुआती दिनों में मनोरंजन के लिए कई मौक़े मिलेंगे और प्रेम में भी प्रगाढ़ता आएगी। सप्ताह के मध्य में मन कुछ खिन्न रह सकता है, लेकिन सप्ताहांत के बेहतर रहने के योग हैं। इस समय कोई मन को अच्छा लग सकता है।

भाग्यस्टार: 3.5/5

उपाय: शनिवार के दिन नीले रंग के कपड़े दान करें।


कन्या


इस सप्ताह कन्या राशि के जातकों का मन अच्छा रहेगा और आप समझदारी के साथ अपने फ़ैसले लेंगे। इसके अलावा आपको भाग्य का साथ मिलेगा। इस हफ़्ते आप अपने दोस्तों अथवा परिजनों के साथ किसी लंबी दूरी की यात्रा पर जा सकते हैं। कार्य क्षेत्र में आपकी पदोन्नति के योग बन रहे हैं। साथ ही किसी सरकारी योजना से आप लाभान्वित हो सकते हैं। विविध क्षेत्रों में आपको लाभ मिलने के योग दिखाई दे रहे हैं। काम के प्रति आपकी ईमानदारी एवं प्रतिबद्धता देखने को मिलेगी। पढ़ाई के क्षेत्र में छात्र जमकर मेहनत करेंगे जिसका उनको सकारात्मक परिणाम मिलेगा। इस सप्ताह आपके ख़र्च में बढ़ोत्तरी संभव है इसलिए अनावश्यक चीज़ों पर पैसा ख़र्च न करें। घर में परिजनों के बीच किसी बात को लेकर विवाद हो सकता है। बच्चों का स्वास्थ्य एकदम दुरुस्त रहेगा। यदि आप कार्यस्थल पर विवादों से बचे रहेंगे तो यह आपके लिए उत्तम सप्ताह साबित हो सकता है। नए लोगों से आपकी दोस्ती होगी और बिज़नेस में अच्छा मुनाफ़ा होने के योग हैं।

प्रेमफल: सामान्य तौर पर यह सप्ताह आपके लिए औसत रहेगा। यदि आपका प्रियतम कहीं पड़ोस में ही है तो मर्यादा का ख़ास ख़्याल रखना होगा, क्योंकि किसी की नज़र आपकी गतिविधियों पर है। हालांकि सप्ताह की शुरुआत में साथ बैठकर स्वादिष्ट भोजन व प्यार भरी बातें करने के मौक़े मिलेंगे। मध्य में और भी अच्छे परिणाम मिलने के योग हैं लेकिन सप्ताहांत प्रेम के लिए औसत है।

भाग्यस्टार: 3/5

उपाय: श्री विष्णुसहस्रनाम स्तोत्र का पाठ करें।


तुला


इस सप्ताह आपको अपनी सेहत पर ध्यान देने की आवश्यकता होगी। आप दोस्तों के साथ इस सप्ताह भरपूर आनंद लेंगे। हालाँकि परिवार में अशांति का माहौल देखने को मिल सकता है। बच्चों की भी सेहत नाजुक रह सकती है इसलिए उनके स्वास्थ्य की देखभाल करें। छात्रों का पढ़ाई में ध्यान कम लगेगा। आप किसी छुपे हुए रहस्य को जानने में रुचि दिखा सकते हैं। वहीं पिताजी का स्वास्थ्य कुछ कमज़ोर रह सकता है अथवा उनके साथ आपका वैचारिक मतभेद संभव है। ऑफिस अथवा कार्य स्थल पर आपकी कुशल संवादशैली से आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। भाई-बहनों के विदेशगमन के योग बन रहे हैं। कामुक विचारों पर नियंत्रण रखें। 

प्रेमफल: सप्ताह सामान्यत: प्रेम प्रसंग के लिए औसत रहने वाला है। इस समय वाणी पर संयम बहुत ज़रूरी है क्योंकि आपके कड़वे शब्द साथी का दिल दुखा सकते हैं। फलस्वरूप रिश्तों में खटास आ सकती है। हालाँकि सप्ताह की शुरुआत एवं अंत में प्रेम के लिए पूर्ण अनुकूलता रहने वाली है।

भाग्यस्टार: 3.5/5

उपाय: माँ दुर्गा की पूजा करें एवं उन्हें खीर का भोग लगाएँ।


वृश्चिक


इस सप्ताह आपको काम के सिलसिले में घर से दूर जाना पड़ सकता है। घर में परिजनों के बीच किसी बात को लेकर लड़ाई-झगड़ा हो सकता है। अच्छा होगा कि आप अपने परिजनों के बीच सामंजस्य बनाए रखें और किसी भी मसले को बातचीत से हल करने की कोशिश करें। आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो सकती है, लिहाज़ा सेहत को फिट रखने के लिए योग-व्यायाम करें। बच्चों को इस सप्ताह आनंद आएगा। वहीं छात्र भी पढ़ाई में ख़ूब मेहनत करेंगे। माता जी की सेहत में कमी देखने को मिल सकती है। वहीं ससुराल पक्ष के लोगों से आपकी मुलाकात संभव है। कार्यक्षेत्र में कोई ऐसी कोई तरक़ीब न अपनाएँ जिससे आपको बाद में परेशानी का सामना करना पड़े। आपको व्यापार में साझेदारी से और भी अच्छे परिणाम मिलेंगे। आपका किसी यात्रा पर जाना हो सकता है जो आपके लिए लाभकारी तो रहेगी परंतु इसमें आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो सकती है। ब्लड अथवा स्किन, सिरदर्द एवं बुखार जैसी स्वास्थ्य समस्या हो सकती है। वाहन चलाते समय भी पूरी सावधानी बरतें।

प्रेमफल: किसी तनाव के चलते प्रेम के प्रति आपकी रुचि कम रह सकती है। यदि आपका प्रियतम आपसे कहीं दूर है तो आपको उनसे मिलने का मौक़ा मिल सकता है और सप्ताह की शुरुआत इसमें मददगार साबित होगी। मध्य में आप रोमांटिक मूड में रह सकते हैं। सप्ताहांत भी अच्छा रहेगा लेकिन इस समय वाणी पर संयम रखना ज़रुरी होगा।

भाग्यस्टार: 3/5

उपाय: काली उड़द का दान करें।


धनु


इस सप्ताह आपके स्वभाव में गुस्सा, ज़िद एवं अहंकार देखा जा सकता है इसलिए अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें और अपने अहम का भी त्याग करें। इसके अलावा किसी चीज़ को लेकर ज़िद करना आपके लिए अच्छा नहीं होगा। यह आपके नकारात्मक व्यक्तित्व को दर्शाएगा। जीवनसाथी के साथ किसी बात को लेकर आपका मतभेद हो सकता है और उनकी सेहत में गिरावट आ सकती है। इसके अलावा भाई-बहनों को किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। हालाँकि अपने काम में आप अच्छा प्रदर्शन करेंगे और बुद्धिमानी से भविष्य के फ़ैसले लेंगे। इसके बावजूद आपको कार्य क्षेत्र में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। महिलाओं के साथ आपका मतभेद संभव है। वहीं इस सप्ताह आप लंबी दूरी की यात्रा पर जा सकते हैं। करियर में अच्छे परिणाम पाने के लिए आपको अधिक मेहनत करने की आवश्यकता है। अपने काम के प्रति आप दृढ़-निश्चयी रहेंगे।

प्रेमफल: यह सप्ताह प्रेम के लिए अनुकूल है लेकिन काम का प्रेशर अधिक रह सकता है जिसके चलते प्रेम के लिए आप कम समय निकाल पाएंगे। सप्ताह की शुरुआत काफ़ी अच्छी रहने वाली है। आपस में उपहारों का आदान प्रदान भी हो सकता है। मध्य में मिलने मिलाने का समय कम मिलेगा। सप्ताहांत अच्छा रहेगा। आप थोड़े से भावुक रह सकते हैं। साथी के द्वारा आपकी भावनाओं की कद्र होगी।

भाग्यस्टार: 3.5/5

उपाय: रोज़ाना माथे पर केसर का तिलक लगाएँ।


मकर


इस सप्ताह आपको विविध क्षेत्रों में लाभ मिलने की प्रबल संभावना दिखाई दे रही है। अपने लंबे समय से अटके हुए कार्य को पूरा करने में आपको सफलता मिलेगी। कलात्मक चीज़ों की ओर आपका ध्यान आकर्षित होगा और धार्मिक क्रिया-कलापों में आपकी रुचि बढ़ेगी। समाज में भी आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। स्वास्थ्य की दृष्टि से यह सप्ताह आपके लिए शानदार रहेगा। जीवनसाथी के सहयोग से आप कई चुनौतियों को आसानी से पार करेंगे। आपकी सेहत में सुधार देखने को मिलेगा। हालाँकि घर में अशांति का वातावरण रह सकता है। इस हफ्ते आप किसी धार्मिक यात्रा पर जा सकते हैं। वाहन चलाते समय नियमों का पालन करें और पूरी सावधानी के साथ ड्राइविंग करें। अपने ख़ान-पान पर विशेष ध्यान दें। 

प्रेमफल: सामान्य तौर पर यह सप्ताह प्रेम के लिए अच्छा रहने वाला है लेकिन आपको वासनात्मक विचारों से परहेज़ करना होगा। सप्ताह की शुरुआत अच्छी है। किसी सहकर्मी से प्रेम होने की स्थिति में परिणाम और भी बेहतर होंगे। सप्ताह का मध्य भी अनुकूल रहेगा लेकिन सप्ताहांत कुछ कमज़ोर रह सकता है। मिलने मिलाने के मौक़े कम मिल सकते हैं।

भाग्यस्टार: 3.5/5

उपाय: भैरव देव के मंदिर में काला झंडा लगाएँ।


कुंभ


इस सप्ताह कुंभ राशि के जातकों का पारिवारिक जीवन ख़ुशहाल रहेगा। आपके द्वारा मकान एवं वाहन आदि ख़रीदने के योग बन रहे हैं। वहीं कार्य क्षेत्र में आप जमकर मेहनत करेंगे जिसका आपको अच्छा परिणाम प्राप्त होगा। काम के सिलसिले में आपको घर से दूर भी जाना पड़ सकता है और निजी जीवन में किसी प्रकार की दिक़्क़त आ सकती है। आपको अचानक आर्थिक क्षेत्र में हानि अथवा लाभ मिलने की संभावना है। आप किसी रहस्य की खोज अथवा आध्यात्मिक गतिविधियों में अधिक रुचि लेंगे। बच्चों की सेहत में कमी देखी जा सकती है लिहाज़ा उनके स्वास्थ्य का ख़्याल रखें। छात्र अपनी पढ़ाई में मेहनत करेंगे। इस हफ़्ते आप अपना पुराना उधार भी चुका सकते हैं। अपनी आमदनी एवं ख़र्च के बीच तालमेल बनाए रखें, वरना आपको अार्थिक समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

प्रेमफल: इस सप्ताह प्रेम में अच्छे परिणामों को पाने के लिए आपको काफ़ी मशक़्क़त करनी होगी लेकिन यदि आपने मेहनत कर ली और मर्यादा का पालन कर लिया तो परिणाम काफ़ी सुखद रहेंगे। शुरुआती दिन औसत रहेंगे लेकिन मध्य में ऐसा कुछ करने से बचें जिसके कारण सुर्खियों में आने का डर हो। सप्ताहांत काफ़ी अच्छे परिणाम देने का वादा कर रहा है।

भाग्यस्टार: 3/5

उपाय: रोज़ाना कुत्तों को खाना खिलाएँ। 


मीन


इस सप्ताह आपका पारिवारिक जीवन थोड़ा अशांत रह सकता है। माता जी की सेहत में कमी देखी जा सकती है। वहीं आपके ऊपर मानसिक तनाव भी हावी रह सकता है। हालाँकि कार्य स्थल पर आपके लिए अनुकूल परिस्थितियों का निर्माण होगा जिसके आपको अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। नौकरी-पेशा जातकों का प्रमोशन अथवा उनकी आय में वृद्धि के योग हैं। इस हफ़्ते आप परिवार अथवा दोस्तों के साथ किसी लंबी दूरी की यात्रा पर जा सकते हैं। पिता जी की सेहत का ख़्याल रखें। भाई-बहनों के लिए यह सप्ताह अनुकूल होने का वादा कर रहा है। नए लोगों से आपकी दोस्ती होगी और शत्रुओं पर भी आपका दबदबा कायम रहेगा। आप कोई प्रॉपर्टी ख़रीद सकते हैं। जीवनसाथी को कार्यक्षेत्र में अच्छा परिणाम मिलने की उम्मीद है। वहीं बच्चे भी सहज रूप से समय का आनंद लेंगे और छात्र भी पढ़ाई में अच्छा प्रदर्शन करते हुए नज़र आएंगे।

प्रेमफल: यह सप्ताह आपको मिले-जुले परिणाम दे सकता है। हालाँकि शुरुआत अधिक अनुकूल नहीं है अत: इस समय मर्यादित रहें विशेषकर सोशल मीडिया या रॉन्ग नम्बर पर मिलने वाले प्रपोजल से बचें। सप्ताह का मध्य औसत परिणाम देने का वादा कर रहा है। सप्ताहांत काफ़ी अच्छा रह सकता है। यदि सहकर्मी से प्रेम है तो परिणाम बहुत अच्छे मिलने के योग हैं।

भाग्यस्टार: 2.5

उपाय: शनिवार के दिन सरसों के तेल का दान करें।

Related Articles:

No comments:

Post a Comment