साप्ताहिक राशिफल 2016 (फ़रवरी 29 - मार्च 6)

तो यह रही 29 फ़रवरी से लेकर 6 मार्च 2016 तक के लिए आपके प्यार और आपके जीवन से जुड़ी हमारी भविष्यवाणी। कैसा रहेगा यह सप्ताह? होंगे सकारात्मक बदलाव या जीवन में आएंगी परेशानियाँ? कैसी रहेगी आपकी लव लाइफ़, बीवी का मिलेगा प्यार या बढ़ेगी आपसी तकरार? यह सब जानने के लिए यहाँ क्लिक करें।




FREE matrimony & marriage website

मेष 


इस सप्ताह अनचाहे ख़र्चों में बढ़ोत्तरी होगी। कोई भी आपकी भावनाओं को ठेस पहुँचाने में सफल नहीं होगा। आप अपने साहस से अनचाही चीज़ों पर काबू पाने में सफल होंगे। नौकरी पेशे से जुड़े लोगों की इच्छा पूरी होगी। सप्ताह के शुरूआत में आपका निजी जीवन ख़ुशनुमा बना रहेगा।

प्रेमफल: यह सप्ताह प्रेम में पारदर्शिता रखने की बात कर रहा है। ऐसा न करने की स्थिति में आपसी संदेह प्रेम में खटास पैदा कर सकते हैं। हालाँकि सप्ताह का पहला दिन अनुकूल है, लेकिन बाद के दिन से लेकर मध्य तक मर्यादित रहना होगा और प्रयास करके एक दूसरे के लिए समय निकालना होगा। सप्ताहांत अनुकूल है। आप काम और प्यार दोनों के लिए को समय दे सकेंगे।

उपाय: अपने क्रोध पर काबू रखें और मंगल के बीज मंत्रों का जाप करें।

भाग्यस्टार: 2.5/5


वृषभ


व्यवसायी व्यक्तियों को प्रभावशाली लोगों का सानिध्य मिलेगा। अनचाहे श्रोतों से धन लाभ होगा। जुए या अवैध रूप से पैसे कमाने की कोशिश न करें, क्योंकि बृहस्पति इन चीज़ों में आपका साथ नहीं देगा। निजी जीवन में कुछ परेशानियाँ आ सकती हैं। गर्भवती महिलाओं को ज़्यादा सावधान रहने की ज़रूरत है।

प्रेमफल: यह सप्ताह सावधानी से काम लेने का संदेश दे रहा है। हालाँकि विवाहित लोगों में कुछ नाराज़गी रहेगी, लेकिन प्यार में कमी नहीं आएगी। अविवाहितों को छोटे विवादों को बड़ा बनने से रोकना होगा साथ ही मर्यादित भी रहना होगा। शुरुआत के दिन अनुकूल रहेंगे लेकिन सप्ताह के मध्य में सावधानी बहुत ज़रूरी होगी। सप्ताहांत मिले जुले परिणाम देने वाला है। 

उपाय: अगर घर में कोई नया मेहमान आने वाला है तो घर में राहु-केतु के नकारात्मक प्रभाव को कम करने के लिए शांतिकरण करवाएँ।

भाग्यस्टार: 2/5


मिथुन


यदि बृहस्पति, चंद्रमा और शुक्र की दशा और अंतर दशा आपके पक्ष में रही तो इस सप्ताह आपको अपार धन लाभ होगा। आपके काम के लिए लोग आपका सम्मान करेंगे। अगर आप मीडिया, ग्लैमर या पढ़ाई के क्षेत्र में है तो यह समय बहुत अच्छा रहेगा। निजी और पारिवारिक जीवन में कुछ परेशानियाँ आ सकती हैं। परिवार की किसी महिला या आपकी माता का स्वास्थ्य ख़राब हो सकता है। उनका और अपना ख़्याल रखें। 

प्रेमफल: सप्ताह सामान्यत: अनुकूल रहने वाला है लेकिन वासना से युक्त विचारों को निरंकुश होने से बचाना होगा। यदि संबंधों को निभाने में थोड़ी अरुचि सी महसूस हो तो घबराएँ नहीं, क्योंकि ऐसा कुछ समय तक ही रहेगा आगे संबंध मधुर ही रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत बहुत प्यारी रहने वाली है। मध्य में थोड़ी नोकझोंक के बाद प्यार गहराएगा लेकिन सप्ताहांत कुछ कमज़ोर रह सकता है। 

उपाय: शराब पीकर गाड़ी न चलाएँ। राहु के नकारात्मक प्रभाव को कम करने के लिए शांतिकरण करवाएँ।

भाग्यस्टार: 3.5/5


कर्क


अगर आप जीवन में वाकई कुछ करना चाहते हैं तो यह समय आपके एकदम अनुकूल है। आपके साहस में बढ़ोत्तरी होगी और आप अपने द्वारा प्राप्त की हुई सफलताओं के लिए सम्मानित होंगे। लेकिन इसके लिये अतिउत्साहित होने से बचें। ख़ुशियाँ आपका दरवाज़ा खटखटा रही हैं। शत्रुओं से सावधान रहें।

प्रेमफल: इस सप्ताह समझदारी से काम न लेने पर आपसी लड़ाइयाँ हो सकती हैं। ऐसे में स्वयं को ज़िद्दी होने से बचाना होगा। हालाँकि सप्ताह की शुरुआत अच्छी रहेगी लेकिन बाकी के दिनों में पुरानी बातों को कुरेद कर नाराज़गी मोल लेने से बचें। सप्ताह का मध्य भाग अपेक्षाकृत औसत रह सकता है लेकिन सप्ताहांत में बेहतरी की अनुभूति होगी। 

उपाय: अपने ऊपर संयम बनाए रखें और चंद्रमा को रोज़ जल अर्पित करें।

भाग्यस्टार: 3/5


सिंह


इस सप्ताह बेशक आपको आर्थिक लाभ हो सकता है लेकिन समय फिर भी आपके अनुकूल नहीं है। कम समय में अधिक धन कमाने के लालच में आप ग़लत रास्ते का रुख़ कर सकते हैं। कार्यक्षेत्र में किसी भी प्रकार का जोखिम न लें। बहस करने से बचें और अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें। 

प्रेमफल: सामान्यत: यह सप्ताह आपको अनुकूल फल दिलाने का प्रयास करेगा। शुरुआती दिनों में साथी के साथ रेस्टोरेंट जाकर उनकी रुचि का भोजन करना उचित रहेगा। मध्य में साथी के थोड़ी नाराज़गी या नाख़ुशी जाहिर करने पर आप नाराज़ न हों बल्कि उन्हें मनाने की कोशिश करें। यह करने से सप्ताहांत में बड़े प्यारे परिणाम मिलने वाले हैं। 

उपाय: महा मृत्युंज्य मंत्र का नियमित जाप करें।

भाग्यस्टार: 3.5/5


कन्या


ख़ुद को लेकर इस सप्ताह ज़्यादा सावधान रहने की ज़रूरत है। व्यवसाय में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें। आपको लेकर आपके जीवनसाथी के दिमाग में कुछ भ्रांतियाँ उत्पन्न हो सकती हैं, लेकिन उनपर बहस करके उन बातों को और बढ़ावा न दें। आपसी बातचीत करके समस्याओं का हल खोजें। वाणी पर संयम रखें।

प्रेमफल: सामान्य तौर पर यह सप्ताह आपके लिए मिले जुले परिणाम देने वाला रह सकता है, लेकिन यदि आप प्यार के बीच अहंकार को आने से रोक पाएंगे तो परिणाम काफ़ी अनुकूल रहने वाले हैं। शुरुआती दिन तो काफ़ी अनुकूल रहेंगे। बस पड़ोसियों को बोलने का मौका देने से बचने का प्रयास ज़रूर करते रहें। मध्य औसत रहेगा, लेकिन सप्ताहांत के मज़ेदार रहने के योग बन रहे हैं। 

उपाय: मांगलिक दोषों को ख़त्म करने के लिए माँ कात्यायनी का अनुष्ठान करवाएँ।

भाग्यस्टार: 3/5


तुला


इस हफ़ते सारी परेशानियों का अंत होगा। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और सारे कर्ज़ों से भी निजात मिलेगी। साथ ही आपके शत्रु भी परास्त होंगे। सामाजिक कार्यकर्ताओं के लिये यह सप्ताह अच्छा रहेगा। बस अपनी वाणी पर संयम रखें। अगर आप संतान उत्पत्ति के बारे में विचार कर रहे हैं तो यह समय इसके लिए अच्छा नहीं है। अपने ऑफ़िस में थोड़ा सजग रहें।

प्रेमफल: इस सप्ताह आपको मिले जुले परिणाम मिलने वाले हैं लेकिन गुस्से या अहंकार की स्थिति में आपको अप्रिय बोलने से बचना होगा। हालाँकि शुरुआत औसत रहेगी लेकिन मध्य में बेहतरी का अनुभव होगा। वहीं सप्ताहांत में किसी सुरक्षित जगह पर मिलने का प्रयास सफल रहेगा। आपका मिलन करवाने में कोई महिला सहयोग कर सकती है।

उपाय: लाल वस्त्र धारण करने से बचें और गायत्री मंत्र का जाप करें।

भाग्यस्टार: 3.5/5


वृश्चिक


अगर आप माँ बनने की सोच रही हैं तो यह समय आपके लिए अनुकूल नहीं है थोड़ी सावधानी बरतें। पुरातत्व और इतिहास विषय में रुचि रखने वाले छात्रों को अच्छे परिणाम मिलेंगे। नौकरी पेशे से जुड़े लोगों की पदोन्नती होगी और वे नौकरी बदलने के बारे में भी सोच सकते हैं। इस सप्ताह किसी भी प्रकार का तनाव लेने से बचें और ऐसे काम करने की कोशिश करें, जो आपको ख़ुशी मिले।

प्रेमफल: सप्ताह सामान्यत: अनुकूल है इसलिए स्वयं को ग़ुस्सैल होने से रोकिए और प्यार का आनंद लीजिए। भले ही शुरुआती दिन आपको मिलने के अधिक मौके न दे पाएँ, लेकिन आप फ़ोन आदि के माध्यम से जुड़े रहिएगा। मध्य में मिले जुले परिणाम मिलेंगे लेकिन सप्ताहांत में आपको बहुत अच्छे परिणाम मिलेंगे। साथ मिलकर बहुत सारी मौज-मस्ती होने वाली है। 

उपाय: अपनी क्षमताओं के अनुसार ज़रूरतमंदों की मदद करें। भगवान शिव और शनि देव की पूजा करें। 

भाग्यस्टार: 3.5/5


धनु


वैवाहिक जो़ड़ों और प्रेमी-युगलों को एक-दूजे के साथ यादगार पल बिताने का मौका मिलेगा। पारिवारिक जीवन सुखमय होगा। यात्राएँ अच्छी रहेंगी। समाजसेवी और राजनीति से जुड़े लोगों के लिए सप्ताह अनुकूल है, लेकिन अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना भी ज़रूरी है। नया वाहन या घर ख़रीदने में सफल होंगे।

प्रेमफल: इस सप्ताह न केवल ग़ुस्सा और विवाद से बचना होगा बल्कि ये ख़्याल भी मन से निकालना होगा कि ये साथी ठीक नहीं है अथवा इसका चयन करके आपने गलत किया है। जो भी है, जैसा भी है वह आपका प्यार है। हालाँकि शुरुआत में सब ठीक लग रहा है लेकिन मध्य में इस तरह के विचार आ सकते हैं। सप्ताहांत में प्यारी बातें करके गिले-शिकवे दूर करने का प्रयास ज़रूर करें। 

उपाय: मीठा खाने से परहेज़ करें और बृहस्पति बीज मंत्र का जाप करें।

भाग्यस्टार: 2.5/5


मकर


अपने काम के प्रति ईमानदार रहें, कठिन परिश्रम करें और भाग्य के भरोसे न रहें। परिवार के किसी बड़े के साथ लड़ाई झगड़ा हो सकता है, लेकिन आप अपनी बुद्धि से चीज़ों को हल करने में कामयाब होंगे। घरेलू और आर्थिक फ़ैसले लेने में किसी भी प्रकार की जल्दबाज़ी न करें।

प्रेमफल: सामन्य तौर पर यह सप्ताह प्रेमफल प्रसंग में एक प्यारी ख़ुशबू घोलने का प्रयास करेगा। यदि अभी अकेले हैं तो कोई साथी मिलने के अच्छे योग हैं। आपकी भावनाओं को समझने वाला कोई मिलने वाला है। सप्ताह की शुरुआत बड़ी प्यारी रह सकती है। मध्य में संचार के माध्यम से जुड़ाव बना रहेगा। वहीं सप्ताहांत आपको भावनात्मक संतुष्टि देने वाला रहेगा। 

उपाय: भगवान गणेश की पूजा करें और किसी भी प्रकार की लत न लगाएँ।

भाग्यस्टार: 4/5


कुंभ


परेशानियाँ के बावजूद इस हफ़्ते आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी बनी रहेगी। वैवाहिक जोड़ों के लिए यह कठिन समय है उन्हें परेशानियों से दो-चार होना पड़ सकता है। इस समय रोमांस का अभाव हो सकता है। किसी भी कार्य को सोच विचार कर करें। ऑफ़िस में अपने बड़ों से अच्छे संपर्क बनाने की कोशिश करें। शत्रुओं से सावधान रहें और अपने स्वास्थ्य का ख़्याल रखें।

प्रेमफल: सामान्यत: सप्ताह आपके अनुकूल रहने वाला है। यदि अकेले हैं तो तलाश कीजिए आपका साथी आपके कार्यस्थल पर ही मिलने वाला है। हालाँकि ध्यान ये रखना है कि, जिन पर आपकी नज़र है वो आपके बॉस के चहेते न हों। सप्ताह की शुरुआत तो अनुकूल है ही लेकिन मध्य और भी अच्छा परिणाम देगा। आप दिल की बात कह पाएंगे। सप्ताहांक थोड़ा कमज़ोर रह सकता है। 

उपाय: पीली सरसों को भगवान भैरव के मंदिर में चढ़ाने के बाद उसे अपने घर में रखें। 

भाग्यस्टार: 3.5/5


मीन


आप स्फ़ूर्ति से लवरेज़ रहेंगे लेकिन आप कुछ ऐसा काम कर सकते हैं, जो आपके लिए हितकर नहीं होगा। इसलिए थोड़ा सावधान रहें और अपने विवेक से काम लें। भाग्यवश आर्थिक लाभ होगा। प्रेम संबंधों में मधुरता आएगी । यदि मंगल और राहु की दशा ख़राब रहती है तो यह आपके वैवाहिक जीवन में तनाव पैदा कर सकता है।

प्रेमफल: यह सप्ताह आपके लिए मिला जुला रहने वाला है। भले ही शुरुआती दिन कमज़ोर हों लेकिन धीरे-धीरे प्यार में बढ़ोत्तरी होगी। अत: शुरुआती दिनों को मर्यादित रहकर गुज़ारिए। मध्य के औसत रहने के योग हैं, लेकिन सप्ताहांत बड़ा ही मज़ेदार रहने वाला है। किसी से दिल की बात कहनी हो तो सप्ताहांत में ही उचित मौका मिल पाएगा। 

उपाय: भगवान विष्णु की पूजा करें और धैर्य से काम लें।

भाग्यस्टार: 3/5


प्रेमफल की भविष्यवाणी हमारे जाने माने ज्योतिष पंडित हनुमान मिश्रा द्वारा की गई है।

Related Articles:

No comments:

Post a Comment