हनुमान जयंती आज, पवन पुत्र देंगे यह वरदान!

हनुमान जयंती हर वर्ष चैत्र मास में शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाई जाती है और इस वर्ष यानी 2017 में हनुमान जयंती अंग्रेज़ी कैलेंडर के अनुसार 11 अप्रैल को मनाई जा रही है, क्योंकि इसी दिन चैत्र मास शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि पड़ रही है। हनुमान जी के भक्त इस दिन को महा चैत्री नाम से भी पुकारते हैं। वानर देव हनुमान जी का आशीर्वाद पाने के लिए इस शुभ अवसर पर भक्तों के द्वारा पूर्ण विधि-विधान के साथ उनकी आराधना की जाती है।


चैत्र शुक्ल पूर्णिमा तिथि-


प्रारंभ
समापन
सोमवार,  10 अप्रैल 2017 को 10ः24ः36 बजे।
मंगलवार, 11 अप्रैल 2017 को 11ः39ः52 बजे।

नोटः ऊपर दिया गया समय नई दिल्ली (भारत) के लिए है। अपने शहर के अनुसार पूर्णिमा तिथि का समय एवं हनुमान जयंती पर हनुमान जी की पूजा-विधि तथा पौराणिक कथा जानने के लिए क्लिक करें: हनुमान जयंती 2017 

हिन्दू धर्म में करोड़ों देवी-देवताओं की आराधना बड़े ही आदर के साथ पूर्ण विधि-विधान से की जाती है और उन्ही देवों में एक हैं हनुमान जी। हनुमान जी का जन्म एक वानर के रूप में अंजनी और केसरी जी के यहाँ हुआ था। भगवान शिव का अवतार होने के कारण बचपन से ही उनको दैविक शक्तियाँ प्राप्त थीं। श्री हनुमान जी को पवन देव का आशीर्वाद प्राप्त है, इसलिए उन्हें पवन पुत्र के नाम से भी जाना जाता है। रामायण काल में हनुमान जी ने मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम के साथ मिलकर सीता माँ की खोज की थी और दुष्ट राक्षस रावण को परास्त करने में अपना अहम योगदान दिया था।

हनुमान जयंती उत्सव और पूजा विधिः

  • हर वर्ष हनुमान जयंती को हनुमान भक्त बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाते हैं। 
  • इस पावन अवसर पर वे हनुमान मंदिर जाकर उनकी उपासना करते हैं और उन्हें सिंदूर का तिलक लगाते हैं। 
  • वानर देव का आशीर्वाद पाने के लिए भक्त व्रत धारण कर श्री हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं। 
  • पूजा संपन्न होने के बाद प्रसाद वितरण किया जाता है।

हनुमान यंत्र से बनेंगे आपके बिगड़े काम, अभी ख़रीदें

ऐस्ट्रोसेज की ओर से हनुमान जयंती की आपको मंगलकामनाएँ! उम्मीद करते हैं कि यह ब्लॉग आपको पसंद आया होगा।

Related Articles:

4 comments:

  1. Sir. Thanks for the nice blog. I have a request if you could please share these festivals details one day in advance, it will be very helpful.

    Thanks!
    Manish Chawla

    ReplyDelete
  2. Sir. Thanks for the nice blog. I have a request if you could please share these festivals details one day in advance, it will be very helpful.

    Thanks!

    ReplyDelete
  3. Please share at least one day in advance

    ReplyDelete
  4. Ek din pehle festival k bare me bta de k kaise pooja Kare toh bhut acha hoga aise usidin hum kaise tyari karege pooja vidhi ki please share in advance sir......

    ReplyDelete