साप्ताहिक राशिफल 2016 (18 से 24 जनवरी तक)

मकर संंक्रांति के ख़त्म होने के साथ ही गुलाबी ठंड ने भी विदा ले ली है और खरमास भी ख़त्म हो गया। अब शुरू हो गई है पौष की सर्दी। वैसे आपको प्रेमचंद की ‘पूस की रात’ कहानी याद तो होगी ही। तो फिर अब तैयार हो जाइए, क्योंकि मौसम की बात तो हो गई, लेकिन सितारों की बात भी तो जानना ज़रूरी है, इसलिए पढ़ें अपना साप्ताहिक राशिफल और करें एक नई शुरूआत। 



मेष


इस सप्ताह आपको अपने दफ़्तर में सतर्क रहना होगा और सीनियरों का कद्र करना होगा, वरना आपकी राह मुश्किलभरी हो सकती है। साथ ही अनावश्यक रूप से होने वाले ख़र्चों को रोकने का प्रयास करें। इस समय आपके लिए जो ज़रूरी है, वह है ख़ुद को सावधान रखना। किसी प्रकार का तनाव न लें और खान-पान पर ध्यान दें। कुछ नए दोस्त भी बनेंगे, लेकिन आपको उनमें से एक बेहतर को चुनना होगा। प्रियतम या दोस्तों के साथ घूमने-फिरने की योजना बनाएँ। कॅरियर के लिहाज़ से यह सप्ताह मिला-जुला परिणाम देने वाला है। 

साप्ताहिक प्रेमफल

यह सप्ताह प्रेम-प्रसंग के लिए सामान्य तौर पर अच्छे परिणाम देगा, लेकिन प्यार के साथ-साथ कामों पर ध्यान देने की ज़िम्मेदारी भी ज़रूरी होगी। सप्ताह के शुरुआती दिनों में आप थोड़े से भावुक रह सकते हैं, लेकिन भावनाओं में बहकर कुछ ऐसा न बोलें कि पार्टनर को दु:ख पहुँचे। सप्ताह का मध्य व अंत काफ़ी अनुकूल है। बेहतर आनंद की प्राप्ति होगी।

करने योग्य: मदिरापान से बचें।

प्रेमफल रेटिंग: 4/5


वृषभ


ग्रहों के शुभ स्थानों पर होने से आपको बेहतर परिणाम मिलने वाले हैं। आपके साहस और इच्छाशक्ति में वृद्धि होगी और यही आपके सफल होने में भी मददगार साबित होगी। पूरी तन्मयता के साथ किए गए कार्यों में निश्चित तौर पर सफलता मिलेगी और आपके सफलता के मार्ग प्रशस्त होंगे। छात्रों का ध्यान पढ़ाई में नहीं रमेगा, एकाग्रता की कमी रहेगी। किसी विपरित लिंग का इंसान आपकी ओर आकर्षित हो सकता है। इस समय अपने प्रियतम के साथ समय बिताने की कोशिश करें और विवादों से दूर रहें।

साप्ताहिक प्रेमफल

यह सप्ताह प्रेम-सम्बन्ध के लिए मिला-जुला रहेगा। विवाहितों को बेहतर आनंद की प्राप्ति होगी, लेकिन अन्य लोगों को मर्यादित आचरण करने की सलाह दी जाती है। सप्ताह की शुरुआत थोड़ी सी कमज़ोर रह सकती है, लेकिन मध्य के दिन काफ़ी अच्छे रहने वाले हैं। सप्ताह के अंत में भी मनोरंजन व साथ में मौज-मस्ती करने के योग बन रहे हैं।

करने योग्य: कुष्ठ रोगियों की मदद करें और ग़रीबों के बीच कंबल बाँटें।

प्रेमफल रेटिंग: 3/5


मिथुन


इस सप्ताह आपका प्रेम-संबंध ही आपको विजयी बनाएगा, इसलिए जो भी आपको प्यार करता है उसका दिल दुखाने की कोशिश न करें। साथ ही किसी प्रकार के असंवैधानिक मामलों से अपने आपको दूर रखें। आपके दुश्मन आपको नुक़सान पहुँचाने की कोशिश कर सकते हैं, इसलिए सावधान रहें। साथ ही सेहत संबंधी कुछ विकार भी आपको परेशान कर सकते हैं। क़ारोबार से अपार लाभ होने की संभावना नज़र आ रही है। समाज के कुछ प्रभावशाली लोगों से आपकी मुलाक़ात होगी। कार्यक्षमता में कमी होने के कारण आपके कार्य प्रभावित हो सकते हैं।

साप्ताहिक प्रेमफल

सामान्य तौर पर यह सप्ताह प्रेम-प्रसंग के लिए मिश्रित फलदायी रहेगा। विवाहित लोग थोड़ी सी नोक-झोंक के बाद इंज्वाय करेंगे, लेकिन अन्य लोगों के लिए यह ज़्यादा भी हो सकता है, अत: बेवजह की बहसबाज़ी से बचना होगा। हालाँकि सप्ताह की शुरूआत काफ़ी अच्छी है, लेकिन मध्य थोड़ा-सा कमज़ोर रह सकता है। वहीं सप्ताहांत के बेहतर रहने के योग हैं।

करने योग्य: बुधवार और शनिवार को ज़रुरतमंदों की मदद करें।

प्रेमफल रेटिंग: 3/5


कर्क


प्रेमी जो़ड़ों के लिए यह सप्ताह किसी उपहार से कम नहीं है। हालाँकि छात्रों को कुछ परिवर्तनों का सामना करना पड़ सकता है, विशेषकर उन छात्रों को जो प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। प्रोफ़ेशनल लाइफ़ में कुछ लोग आपके लिए मुसीबत बन सकते हैं। किसी प्रकार के वित्तीय निर्णय लेते समय पूरी सावधानी बरतें। परिवार का माहौल शांति वाला रहेगा।

साप्ताहिक प्रेमफल

यह सप्ताह प्रेम-प्रसंग के लिए बहुत अनुकूल नहीं है, अत: प्रेम में पारदर्शिता रखेंगे तो बेहतर परिणाम मिलेंगे। ऐसी कोई बात न करें जिससे साथी को ऐसा लगे कि आप उस पर शक कर रहे हैं। सप्ताह की शुरुआत उन लोगों के लिए ख़ास अनुकूल है जिन्हें किसी सहकर्मी से प्रेम है। सप्ताह का मध्य भाग मिला-जुला रहेगा, वहीं सप्ताहांत के अच्छे रहने के योग हैं।

करने योग्य: हनुमान जी के मंदिर में चना, गुड़ और लाल कपड़े दान करें।

प्रेमफल रेटिंग: 3/5


सिंह


इस सप्ताह आपका स्थानांतरण हो सकता है। वैसे आपको इस सप्ताह ज़्यादा सतर्क रहने की दरकार है। यदि कोई पुरानी बीमारी है तो सेहत का ख़्याल रखना ज़्यादा ज़रूरी है। पार्टनर के साथ किसी बात को लेकर कहा-सुनी हो सकती है, हालाँकि गिफ़्ट देकर मनाया भी जा सकता है। इस सप्ताह सिंह राशि वालों को अधिक सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। 

साप्ताहिक प्रेमफल

सामान्यत: यह सप्ताह प्रेम-प्रसंग के लिए अनुकूल रहने वाला है, लेकिन अमर्यादित और ज़िद्दी होने से बचना होगा। सप्ताह की शुरुआत अच्छी है। सम्भव हो तो इस समय साथ में किसी धर्म स्थान पर जाएँ। सप्ताह के मध्य में आप काम और प्रेम के बीच सामंजस्य बिठा पाएंगे। वहीं सप्ताहांत में आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे, लेकिन साथ रहने के मौक़े कम मिलेंगे।

करने योग्य: नशा या लत से दूर रहें।

प्रेमफल रेटिंग: 4/5


कन्या


इस सप्ताह आप कुछ मामलों में दुविधा की स्थिति में रहेंगे, इस वजह से आपके हाथ से मिलने वाली बड़ी कामयाबी भी जा सकती है। अपने परिजनों से किसी बात पर विवाद होने की संभावना बन रही है, इसलिए सावधान रहें। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वालों के लिए यह समय बेहद ही शुभ है, अनुकूल परिणाम मिलने के आसार नज़र आ रहे हैं। यदि आप नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आपकी तलाश इस सप्ताह पूरी होगी। प्यार के बीच में किसी प्रकार के शक को पैदा न होने देें। 

साप्ताहिक प्रेमफल

सामान्य तौर पर यह सप्ताह प्रेम के लिए अधिक अनुकूलता नहीं दे पाएगा, अत: बेहतर परिणाम के लिए मर्यादित रहना ठीक होगा। विशेषकर सप्ताह के शुरुआती दिनों में संयम व मर्यादा से काम लें। सप्ताह का मध्य भाग बेहतर परिणाम देगा। वहीं सप्ताहांत काफ़ी अच्छा रहने वाला है। आप काम और प्रेम के बीच सामंजस्य बिठा पाएंगे।

करने योग्य: शिवलिंग पर जल और दूध चढ़ाएँ।

प्रेमफल रेटिंग: 2.5/5


तुला


इस सप्ताह आपकी तार्किक क्षमता में वृद्धि होगी जिसके कारण आपके बुद्धिमता की तारीफ़ भी होगी। इस सप्ताह घूमने के मौक़े भी मिलेंगे। निजी ज़िन्दगी में ख़ुशियाँ आएंगी और ज़िन्दगी एक नए मुक़ाम को हासिल करेगी। नए क़ारोबार की शुरूआत करने के लिए समय अनुकूल है, अतः पहल कर सकते हैं। आर्थिक मामलों में सफलता मिलेगी। राजनीति या सामाजिक कार्यों से जुड़े लोगों को परेशानी हो सकती है।

साप्ताहिक प्रेमफल

सामान्य तौर पर सप्ताह प्रेम-प्रसंग के लिए अनुकूल है, लेकिन आपसी संदेह से बचना ज़रूरी होगा। शुरुआती दिन काफ़ी अनुकूल हैं, किसी सहकर्मी से प्रेम होने की स्थिति में आपको और भी अच्छे परिणाम मिलेंगे। सप्ताह का मध्य थोड़ा-सा कमजोर है। अत: मर्यादित रहें। सप्ताहांत बेहतर है, अत: आप काम के साथ-साथ प्रेम के लिए समय निकालने में कामयाब रहेंगे।

करने योग्य: शनि मंदिर में सरसों के तेल का दीपक जलाएँ।

प्रेमफल रेटिंग: 3/5


वृश्चिक


इस सप्ताह आपको अपने रास्ते में आने वाली कुछ बाधाओं से डरना नहीं, लड़ना होगा, तभी आपकी विजय होगी। यह बाधाएँ ही आपको और मजबूत बनाएंगी, इसलिए इनसे लड़ना सीखें। जल्दबाज़ी में निर्णय लेने से बचें, क्योंकि यह आपके लिए घातक हो सकता है। विषम परिस्थितियों में महिला मित्र की सहायता मिलेगी। यदि आप नौकरी बदलने के बारे में सोच रहे हैं तो यह इस समय आपके लिए ठीक नहीं है। सप्ताहांत में कुछ अप्रत्याशित धन भी मिल सकता है।

साप्ताहिक प्रेमफल

सप्ताह प्रेम-प्रसंग के लिए सामान्य तौर पर अनुकूल रहेगा, विशेषकर यदि आपका लव-पार्टनर आपसे दूर रह रहा है तो प्रेम में काफ़ी गर्मजोशी व अनुकूलता देखने को मिलेगी। सप्ताह की शुरुआत थोड़ी नोक-झोक भरी रह सकती है, लेकिन आपस में प्रेम पूरी तरह बना रहेगा। सप्ताह का मध्य थोड़ा-सा कमज़ोर है, लेकिन सप्ताहांत में अनुकूल फल मिलेंगे। 

करने योग्य: नियमित रूप से शनिदेव की पूजा करें।

प्रेमफल रेटिंग: 3.5/5


धनु


यह सप्ताह धनु राशि वालों के लिए ही आ रहा है। कार्यस्थल पर मन के अनुरूप परिणाम मिलेंगे। सभी प्रकार की यात्राएँ सुखद रहेंगी। मीडिया, शिक्षा और ग्लैमर की दुनिया से जुड़े लोगों को पूरे सप्ताह अनुकूल परिणाम ही मिलेंगे। बच्चों या परिवार के छोटे सदस्यों के कारण आपको ख़ुशी मिलेगी, लेकिन सेहत की अनदेखी करना आपको महंगा पड़ सकता है। सामाजिक सरोकार से जुड़े लोगों के लिए समय बेहतर है।

साप्ताहिक प्रेमफल

यदि प्रेम में पारदर्शिता रखेंगे तो सामान्य तौर पर यह सप्ताह दिली मामलों में अनुकूल रहेगा। सप्ताह की शुरुआत सामान्य तौर पर अनुकूल रहेगी। इस समय प्रेम में और भी प्रगाढ़ता आएगी। सप्ताह का मध्य भी छोटी मोटी दिक्कतों के अलावा काफ़ी अच्छी रहने वाला है। मर्यादित रहें तो सप्ताहांत भी अनुकूल रहेगा। विवाहितों को विशेष आनंद मिलने के योग हैं।

करने योग्य: पीले रंग के खाने की चीज़ों से दूर रहें।

प्रेमफल रेटिंग: 4/5


मकर


इस सप्ताह आपको उम्मीद से ज़्यादा का लाभ होगा। हालाँकि फ़ैसले लेने में आपको कठिनाइयों का सामना भी करना पड़ सकता है। भाग्य आपका साथ देगा, इसलिए परेशान होने की दरकार नहीं है। अपने लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करें और आगे बढ़ें। जो लोग कार्यरत हैं उन्हें भी सावधान रहने की ज़रूरत है। कपड़े एवं तेल के क़ारोबार से जुड़े लोगों के लिए समय बेहतर है।

साप्ताहिक प्रेमफल

इस सप्ताह को अनुकूल बनाने के लिए आपको प्रयास भी करना होगा। सोशल मीडिया आदि पर इज़हार-ए-मुहब्बत करने से बचेंगे तो बेहतर रहेगा। सप्ताह के शुरुआती दिनों में आप थोड़े भावुक रहेंगे। सप्ताह के मध्य में लव पार्टनर को खुश रखने के प्रयास सफल रहेगा। सप्ताहांत भी अनुकूल रहने वाला है। यदि विवाहित है तो सप्ताहांत काफ़ी अनुकूल रहेगा।

करने योग्य: शुक्र की कृपा प्राप्त करने के लिए दान-पुण्य करें।

प्रेमफल रेटिंग: 4/5


कुम्भ


किसी के ऊपर आँख मूंदकर विश्वास करने से बचें और अपनी भावनाओं पर काबू रखें। प्रेम के मामले में यह सप्ताह थोड़ा नाज़ुक रह सकता है। अपने काम को गंभीरता से करें और शांत रहें। आपके कुछ रूके हुए कार्य भी इस सप्ताह पूरे होंगे। यदि आप अपने ग़ुस्से पर नियंत्रण नहीं रखते हैं तो आपको नुक़सान हो सकता है। पिता के साथ अधिक वक़्त बिताने की कोशिश करें।

साप्ताहिक प्रेमफल

प्रेम-प्रसंग के लिए सप्ताह अनुकूल है, लेकिन काम की अधिकता के कारण आप प्यार के लिए समय कम निकाल पाएंगे। फिर भी जो समय मिलेगा उसे इंज्वाय कर सकेंगे। सप्ताह के शुरुआती दिनों में आप मनोरंजन का लुत्फ उठाएँ। सप्ताह के मध्य में कहीं मिलना-मिलाना हो सकता है। सप्ताहांत भी बेहतर रहेगा, लेकिन अहंकार से बचना बेहतर रहेगा।

करने योग्य: ज़रूरतमंदों को पुस्तक दान करें।

प्रेमफल रेटिंग: 4/5


मीन


नौकरी की तलाश करने वाले लोगों को इस समय बेहतर परिणाम मिलेंगे। साथ ही परीक्षा की तैयारी करने वालों के लिए भी समय अनुकूल है। इस सप्ताह आपके ख़र्चों में भी अप्रत्याशित वृद्धि हो सकती है, इसपर लगाम लगाने की कोशिश करें। प्यार के मामलों में एहतियात बरतें।

साप्ताहिक प्रेमफल: वाणी में मधुरता लाएँ।
सामान्य तौर पर यह सप्ताह प्रेम-प्रसंग के लिए अनुकूल रहेगा। सप्ताह की शुरुआत में अप्रिय सम्भाषण से बचेंगे तो सब कुछ बहुत बढ़िया रहेगा। सप्ताह के मध्य में मनोरंजन करने के अच्छे मौक़े मिलेंगे व कहीं मिलना-मिलाना भी हो सकता है। सप्ताहांत भी काफ़ी अनुकूलता लिए हुए है। किसी को प्रपोज़ करना हो तो समय अनुकूल है।

करने योग्य: मंगल एवं सूर्य भगवान की पूजा करें।

प्रेमफल रेटिंग: 3/5

Related Articles:

No comments:

Post a Comment