राहु का सिंह में और केतु का कुम्भ में गोचर - जानें आपकी राशि पर प्रभाव

वैदिक ज्योतिष की मानें तो राहु और केतु सबसे ताक़तवर ग्रह हैं और इनका प्रभाव मनुष्यों पर कम या ज़्यादा, लेकिन पड़ता ज़रूर है, इसी तरह साल 2016 में भी सभी जातकों पर कुछ-न-कुछ प्रभाव पड़ने वाला है। वर्ष 2016 में 29 जनवरी को राहु और केतु दोनों का गोचर रात में 11:37 पर हो रहा है। यह गोचर राहु का सिंह में और केतु का कुम्भ में होगा। 


आइए अब जानते हैं कि इस गोचर आपकी राशि कैसे और किस हद तक प्रभावित होने वाली है।


मेष


यह गोचर आपके आय को बढ़ाने वाला है। इस अवधि में आपको बेहतर आय, शिक्षा और स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होगा। हालाँकि इसके लिए आपको अपनी सेहत का समुचित ख़्याल भी रखना होगा, जैसे- कहा भी गया है कि ‘स्वास्थ्य ही धन है।’, इसलिए सेहत को लेकर किसी प्रकार की कोताही न करें। किसी प्रकार की जोख़िम इस अवधि में न ही लें तो बेहतर होगा।

वृषभ


वृषभ राशि के कुछ जातकों को तनाव हो सकता है, लेकिन आपको इससे बचना होगा। इस अवधि में आपका प्रदर्शन क़ाबिल-ए-तारीफ़ होगा, लेकिन आपको ग़लत रास्तों के चुनाव और ग़ैरक़ानूनी मामलों से बचना होगा।

मिथुन 


यह गोचर आपको पुराने तनावों से मुक्ति दिलाएगा और कुछ मामलों में हो रहे संदेह भी दूर होंगे। आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी और सफलताएँ मिलेंगी। अनावश्यक यात्रा के समय भाई-बहन के बीच कुछ विवाद होने की संभावना है, इसलिए इससे थोड़ी परहेज़ करें।

कर्क


इस अवधि में आपकों आर्थिक तंगी से गुज़रना पड़ सकता है, इसलिए फ़िज़ूल ख़र्च पर लगाम लगाने की कोशिश करें। वाहान चलाते वक़्त पूरी सावधानी बरतें और सेहत का उचित ख़्याल रखें, ख़ासकर पेट का।

सिंह


कहते हैं कि प्यार में सबकुछ जायज़ होता है और प्यार न ही रंग देखता है और न ही जाति। कहने का मतलब यह है कि आपको इस गोचर की अवधि में प्यार होने वाला है। वहीं कुछ लोगों का मन परिवार से नहीं बनने के कारण उदास हो सकता है। हालाँकि आपको इसे सुधारने की ज़रूरत है। क़ारोबार में सोच-समझकर लिया गया फ़ैसला लाभकारी साबित होगा।

कन्या 


ग्रहों की इस स्थिति के कारण आपको विदेश की यात्रा का मज़ा मिल सकता है। इस दौरान आप अपने दुश्मनों को मात देने में सफल रहेंगे। आप अपने पुराने कर्ज़ को चुकाने में सफल रहेंगे। इसके अलावा इस गोचर के कारण आपकी सेहत में भी सुधार होगा।

तुला


आपके लिए यह गोचर किसी उपहार से कम नहीं है। आपके प्रेम-संबंधों में मधुरता आएगी और आप प्रियतम के साथ मधुर ख़ुशनुमा पल बिताएंगे। छात्रों को पढ़ाई में बेहतर परिणाम मिलेंगे। आपके प्रभाव, निर्णय लेने की क्षमता और धार्मिक कार्यों के प्रति रूझान बढ़ेगा। हालाँकि इस अवधि में आपको जल्दबाज़ी करने से बचना होगा।

वृश्चिक 


इस अवधि में आपको क़ानूनी, राजनीतिक और प्रशासनिक कार्यों में सफलता मिलेगी। जैसा कि आप भी जानते हैं कि प्रत्येक परिवार में कुछ-न-कुछ विवाद होता ही है, लेकिन इसे मिल-बैठकर बात करने से बचा भी जा सकता है, इसलिए परिवार के सदस्यों के साथ समय बिताएँ। अपनी सेहत के साथ माता-पिता की सेहत का भी ख़्याल रखें।

धनु 


इस गोचर की अवधि में आपको मिल-जुले परिणाम प्राप्त होंगे। हालाँकि कुछ यात्राएँ नुक़सानदाक भी हो सकती हैं, लेकिन आप अपने आत्मविश्वास के कारण इससे उबरने में क़ामयाब रहेंगे। अनजान लोगों से मेल-जोल बनाकर चलें।

मकर


जैसे कहा गया है कि बुरा वक़्त इंसान को अच्छी सीख देकर जाता है, इसलिए परेशान न हों और साथ ही ग़लत रास्ते पर जाने से बचें। कुुल मिलाकर यह गोचर आपके लिए अनुकूल नहीं है, इसलिए सभी मामलों में सावधानी बरतें, ख़ासकर आर्थिक मामलो में।

कुम्भ 


इस गोचर की अवधि में आपका क़ारोबार ख़ूब फले-फूलेगा, हालाँकि पार्टनर से विवाद करने से बचना होगा। आर्थिक और स्वास्थ्य मामलों में भी पूरी तरह से एहतियात बरतें। कुल मिलाकर आपको अपने साहस को बरकरार रखना होगा।

मीन 


यह गोचर आपकी ज़िन्दगी में अपार ख़ुशियाँ लेकर आ रहा है। जीवनसाथी और बिज़नेस पार्टनर के साथ रिश्ते मज़बूत होंगे। ऋण लेने में आपको सफलता मिलेगी। इस अवधि में ख़र्च पर नियंत्रण रखना होगा और सेहत का ख़्याल भी रखना होगा।

Related Articles:

No comments:

Post a Comment