जनवरी 2016 राशिफल

जनवरी 2016 राशिफल के साथ आप अपना नया साल शुरू करें और जाने ये महीना कैसा होगा आपकी राशि के लिए। राशिफल 2016 भविष्यवाणी पढ़ना अब हुआ आसान एस्ट्रोसेज के साथ। आप भी पढ़िए अपना राशिफल अपनी राशि अनुसार। 


FREE matrimony & marriage website


मेष


जनवरी माह सेहत की लिहाज़ से सामान्य रहेगा, हालाँकि परिवार प्रगति के मार्ग पर अग्रसर ज़रूर होगा। साल 2016 आपके लिए बेहतरीन साबित होने वाला है। नए मुक़ाम को हासिल करने के में यह माह मददगार साबित होगा। गरु और सूर्य के स्थान परिवर्तन के कारण अपार सफलता मिलेगी और पढ़ाई में आत्विश्वास के साथ मन भी लगेगा। साथ ही दूसरे भाव के स्वामी के साथ-साथ सातवें भाव का स्वामी शुक्र का स्थान भी आठवें भाव के स्वामी मंगल के साथ परिवर्तन हो रहा है। ऐसी स्थिति में वाहन चलाते समय पूरी तरह से एहतियात बरतें। यह माह आपकी सभी इच्छाओं को पूरा करने वाला है। इस माह में आप अपनी रूची के अनुसार समय निकालने में भी क़ामयाब रहेंगे। आपके द्वारा की गई यात्राएँ सुखद रहेंगी और मित्रमंडली में इज़ाफ़ा होगा। हालाँकि आपके कार्यों में परिवाजनों का सहयोग कम ही प्राप्त होगा।


वृषभ 


नए साल की पहली माह जनवरी में आपको सेहत संबंधी कुछ उतार-चढावों का सामना करना पड़ सकता है। समाज में आपकी मान-मर्यादा बढेगी और लोग आपको सम्मान की दृष्टि से देखेंगे। राहु का गोचर व्यापार का विस्तार कराएगा और बेहतर मुनाफ़ा देगा। राजनीति से जुड़े लोगों को अधिक लाभ मिलने वाला है। वित्तीय रूप से यह वर्ष काफ़ी शानदार रहने वाला है। दुश्मन के हौसले पस्त होंगे। भाग्येश का आपकी राशिस्वामी शुक्र के साथ होने से सौभाग्य में वृद्धि होगी। पंचमेश बुध भी नवम भाव में मित्र राशि के साथ है, जो कि आपके लिए मंगलकारक है। इस माह में व्यय अत्यधिक होगें, जिससे परिवार का बज़ट गड़बड़ हो सकता है। मंगल के छठे भाव में उपस्थित होने के कारण शत्रु कमज़ोर होंगे और आपके साहस और पराक्रम में वृद्धि होगी। आर्थिक पक्ष मज़बूत होने के कारण आपको प्रत्येक क्षेत्र में लाभ की प्राप्ति होगी। हालाँकि क्रोध पर नियंत्रण रखना बेहद ही ज़रूरी है। दोस्ती के मामले में दग़ाबाज़ी न करें।


मिथुन 


इस समय व्यापार के संदर्भ में रूके हुए कार्य पूरे हो सकते हैं, यदि आप अपनी ओर से प्रयास करते हैं। लाभ कमाने में विदेशी संबंधों का साथ प्राप्त होगा। ग्रहों की बात करें तो गुरु वक्री अवस्था में हैं। गुरु की वक्री के कारण बड़े-बुजुर्गों का सहयोग आपको इस समय प्राप्त नहीं होगा। जमा-पूंजी में वृद्धि होगी, लेकिन आहिस्ता-आहिस्ता। व्यापार में विस्तार के लिए लोन लेने का ख़्याल आ सकता है। इस अवधि में नौकरी बदलने के बारे में विचार करना उचित नहीं होगा। आय के रास्ते में कुछ रूकावटें आ सकती हैं। यात्रा के दौरान छोटी लापरवाही भी भयानक रूप ले सकती है। चोट लगने की संभावना ज़्यादा है। पिता से आपकी अक़्सर कहा-सुनी हो ही जाती है, जो कि कदापि उचित नहीं है। स्वास्थ्य संबंधी कुछ समस्याएँ हो सकती हैं। प्रेम-प्रसंगों के लिए समय ठीक नहीं है, इसलिए थोड़ी सावधानी बरतें। यह भी हो सकता है कि यह माह आपके लिए कुछ दुःखदायी हो जाए। किसी भी कार्य को भाग्य के सहारे न छोड़ें, अपने कर्मों पर विश्वास रखें। कारोबार से संबंधित कुछ कार्यों में देरी हो सकती है। अत्यधिक काम के कारण परेशानी हो सकती है और अचानक से ख़र्च बढ़ने की भी संभावना है। कुल मिलाकर आर्थिक स्थिति को छोड़ दें तो साल का पहला महीना आपके लिए बेहतर ही रहने वाला है।


कर्क 


वर्ष के पहले महीने में गुरु आपके संचय भाव में बैठे हैं। गुरु की इस स्थिति के कारण भाग्य का सहयोग मिलेगा तथा आजीविका में लाभ होगा। हालाँकि इस अवधि में आप बड़े-बुजुर्गों के सलाह का फ़ायदा ऊठाने में सफल नहीं रहेंगे। भौतिक-सुख सुविधाओं में वृद्धि होगी और साथ ही ख़र्चों में भी वृद्धि होगी। विपरित लिंगों के प्रति व्यय बढेगा। बढ़े हुए ख़र्चों के कारण पारिवारिक बजट प्रभावित हो सकता है। पार्टनर के साथ ख़रीदारी के कारण ख़र्चों में अचानक से वृद्धि हो सकती है। पार्टनर को महंगे उपहार देने से अतिरिक्त ख़र्च बढ़ सकता है। व्यापारिक सफलता को पाने के लिए आत्मविश्वास को कायम रखना होगा। ख़ासकर आपको बाधाओं से लड़ने के लिए ख़ुद को तैयार रखना होगा। महीने की शुरूआत में योग्यतानुसार काम मिलने न मिलने से मन में निराशा का भाव आ सकता है, लेकिन आपको हताश परेशान होने की कोई ज़रूरत नहीं है। ऐसी स्थिति कुछ ही समय के लिए रहने वाली है। गृहस्थ जीवन की समस्याओं को सुलझाने में व्यस्तता रहेगी। आय के मामले में अस्थिरता रहेगी। कारोबार के लिए ऋण लेने का विचार मन में पनप सकता है। जीवनसाथी के साथ लघु अवधि की यात्रा पर जाने का योग बन रहा है। इस समय का सदुपयोग आप भ्रमण और मनमाफ़िक कार्यों के लिए कर सकते हैं। प्रेम-प्रसंग के मामलों के निपटारे के लिए दोस्तों की मदद ली जा सकती है। पारिवारिक कार्यों में चालाकी करना उचित नहीं होगा। क्रोध और अहंकार के कारण जीवनसाथी के साथ रिश्ते प्रभावित हो सकते हैं, इसलिए व्यवहारों में संयम बरतें।


सिंह


नए साल के जनवरी माह में आपको अपने सहयोगियों और भागीदारों का ख़्याल रखना होगा। इसके अलावा अपने व्यक्तित्व के सभी सकारात्मक पहलुओं का सदोपयोग करेंगे। आप अपनी प्रतिष्ठा और गरिमा के साथ सब कुछ करने की प्रयास कर सकते हैं। इस माह में आपका प्रेम-जीवन में उत्साहपूर्वक रहेगा, लेकिन इसके लिए आपको प्यार में अधिक रुचि लेनी पड़ेगी। ख़रीदारी और अन्य चीजों में ख़र्च से आपके धन में कमी होगी। आप इस महीने अपने स्वास्थ्य की अतिरिक्त देखभाल करेंगे। दुश्मनों को हराने में भी आप सफल होंगे। क़ानूनी मामलों में थोड़े परेशानी होने की संभावना है। इस माह के मध्य में आपकी कूटनीतिक समझ में वृद्धि होगी। व्यापार में उतार-चढ़ाव आ सकता है। हालाँकि आप इस माह में ग़लतफ़हमी का शिकार नहीं होंगे लेकिन इसके लिए आपको सावधानी बरतनी होगी। आप एक बेहतर कल के लिए पुराने विवादों को अलविदा करेंगे। आपके स्वभाव में असंतोष की संभावना रहेगी। आपको घरेलू मुद्दों का सामना करना पड़ सकता है। आप एक सुरक्षित भविष्य के लिए पैसे का निवेश करने की कोशिश करेंगे। अपने प्रयासों को निरन्तर बनाए रखना, इसे बीच में छोड़ना आपके लिए महँगा पड़ेगा।


कन्या 


इस महीने आप अपने काम में रचनात्मकता और कलात्मकता रुचि दिखाएंगे, जिससे आपके कार्यों की प्रशंसा की जाएगी। आप अपनी वित्तीय स्थिति में सुधार के लिए जितनी जल्दी हो सके अपनी आय / लाभ को प्राप्त करने की कोशिश हो सकते हैं। कुछ जटिलताएं भी पैदा हो सकती हैं, लेकिन वे क्षणिक समय के लिए होंगी, तो चिन्ता करने की कोई बात नहीं है। साहसी निर्णय आपके लिए अच्छा साबित होगा। आप इस महीने कुछ चुनौतीपूर्ण काम को स्वीकार कर सकते हैं। यह समय संपत्ति ख़रीदने के लिए अनुकूल है। कुछ अप्रत्याशित आपके योग में है। यह आपकी बचत में वृद्धि करेगा। अपने परिवार के साथ रिश्तों में खटास आ सकती है, इसलिए त्वरित निर्णय लेने से बचें। अपने परिवार पर व्यय भी बढ़ सकता है। वही पिछली योजनाओं की रणनीति से आपको सफलता मिलेगी। आप नए दोस्त बनाएंगे। अपने खर्चों को नियंत्रित करना आप के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। बार-बार समस्याएं आपके आत्मविश्वास को कम कर सकती है। अपने पर विश्वास करें।


तुला 


जनवरी माह आपको वित्तीय सफलता देने वाला है, क्योंकि आपके ग्यारहवें भाव के स्वामी राहु के जाने से आपके जीवन का पहिया दौड़ेगा। आप अपने लंबित कार्यों को पूरा करने के लिए अपने कौशल में तेजी लाएंगे। यह समय किसी बड़ी परियोजनाओं में धन निवेश के लिए अनुकूल नहीं है। अचल संपत्ति से लाभ इस महीने आपके भविष्य में है। वहीं अपने रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ झगड़े की संभावना भी है। यह आप के लिए बेचैनी और तनाव के कारण होगा। आपकी आय और व्यय दोनों में इस महीने गिरावट आएगी। कड़ी मेहनत पर भरोसा रखें, यही आपके लिए लाभकारी है। कुछ अप्रत्याशित घटनाएं चौंकाने वाली हो सकती हैं। सुरक्षित ड्राइविंग इसके लिए आपको आगाह किया जाता है। पक्षियों से प्रेम करना आपके लिए शुभकारी होगा। आप अपने साथी पर शक कर सकते हैं। आपका व्यवसाय अच्छी स्थिति में रह सकता है और आप अच्छा मुनाफ़ा कमा सकते हैं। वरिष्ठ नागरिकों इस महीने आपकी प्रशंसा करेंगे, जो आपके उत्साह, आत्मविश्वास और इच्छा शक्ति के निर्माण में मदद कर सकता है। आप अपने परिवार में अच्छे और स्नेही संबंधों को बनाए रखेंगे। अपने पिताजी के स्वास्थ्य की देखभाल करनी होगी। आर्थिक रूप से लाभ पाने के लिए आप किसी छोटी दूरी की यात्रा कर सकते हैं।


वृश्चिक 


बचत के लिहाज़ से यह माह अनुकूल है। इस माह आप अपने दिमाग़ में उपज रहे सभी सवालों के जवाब लेने में सक्षम रहेंगे। पारिवारिक जीवन सामान्य रहेगा। परिवार से इतर किसी अन्य इंसान पर ज़्यादा विश्वास न करें, क्योंकि कुछ लोग आपके परिवार में मतभेद पैदा करने की कोशिश कर सकते हैं। यात्रा के दौरान सावधान रहें। छोटी दूरी की यात्रा में परेशानी हो सकती है। आप चाहें तो सभी प्रकार की यात्रा को कुछ दिनों के लिए टाल दें। माता के साथ रिश्ते थोड़े नाज़ुक रह सकता है। इस माह काम के संबंध में चिंताएँ आपको परेशान कर सकती हैं। जोखिम भरे कार्यों में मुनाफ़ा होना संभावित है। शेयर बाज़ार में पैसे लगाना भी लाभदायक रहेगा। नए कार्य को आरंभ करने के लिए भी समय उपयुक्त है। अपने आप में कमी को यदि आप ढूँढ पाते हैं तो यह आपके लिए फ़ायदेमंद रहेगा। इस माह चल रहे अपने कारोबार से आप प्रसन्न रहेंगे। इन सब चीज़ों से आपको थोड़ा तनाव भी हो सकता है। हालाँकि आवेश में आकर कोई निर्णय न लें। इससे पहले अनुभवी लोगों की सलाह ज़रूर ले लें।


धनु 


इस माह में आपके सितारें कह रहे हैं कि अपने से वरिष्ठों के साथ संबंध मधुर बनाकर रहें। यह आपकी तरक्क़ी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। विपरित लिंग के इंसान आपकी ओर आकर्षित होंगे, लेकिन आको इससे परहेज़ करना है ताकि यह मामला शादी तक न पहुँच पाए। ख़र्चों में वृद्धि के कारण आपकी जमा-पूँजी की स्थिति ख़राब हो सकती है। इस अवधि में पैसोंका बचत करना बेहद ही आवश्यक है, ताकि विषम परिस्थितियों में परेशानी न हो। अविवाहित जातकों की मुलाक़ात अपने प्रियतम से होने की संभावना है। हालाँकि जो लोग पहले से ही रिश्ता निभा रहे हैं वे एक नए मुक़ाम पर पहुँचेंगे। ख़ुद पर यक़िन रखने से आप अपने कॅरियर को एक नई ऊँचाई पर ले जाने में क़ामयाब रहेंगे। इस समय आपको सफल होने के लिए अपनी निर्णय लेने की क्षमता को भी विकसित करना होगा। सुख-सुविधाओं और यात्रा में पैसे अधिक ख़र्च होंगे। इस अवधि में परिवार आपकी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। कोशिश करें कि परिवाजनों से एक साथ मिलना संभव हो। हालाँकि यह मतलब नहीं रखता कि क्या हुआ, आपका ध्यान बस आगे अपने लक्ष्य पर होना चाहिए। सेहत संबंधी आपको कोई परेशानी नहीं होगी, लेकिन पार्टनर के साथ कुछ उतार-चढ़ाव होने की संभावना है। संतान की ओर से ख़ुशियाँ मिलेंगी और पढ़ाई में भी उनका मन लगेगा। हालाँकि कुछ समय के लिए उनके व्यवहार में ज़िद की भावना देखी जा सकती है।


मकर 


जनवरी, जो कि साल का पहला महीना है। यह माह आपके लिए वित्तीय रूप से शानदार रहेगा। यदि कोई पुराना काम अधर में लटका हुआ है तो उसे पूरा करने के लिए यह माह सबसे उत्तम होगा। हालाँकि आपको इस माह की 31 तारीख़ तक किसी बड़े निवेश करने से पूरी तरह से परहेज़ करना होगा। यह आपके लिए नुक़सानदेह हो सकता है। प्रोफ़ेशनल तरीक़े से निर्माण कार्य से जुड़े लोगों के लिए यह माह किसी उपहार से कम नहीं है। रिश्तेदारों और पड़ोसियों से संबंध मधुर बनाने का प्रयास करें, क्योंकि कहासूनी होने की संभावना नज़र आ रही है। इस माह आपके लिए यह अच्छा होगा कि आप अपने ख़र्चों पर नियंत्रण बनाए रखें। भाग्य के भरोसे बैठने के बजाय अपने काम पर ध्यान दें और अपने लक्ष्यों तक पहुँचने के लिए प्रयासरत रहें। प्रेमी-जो़ड़े एक-दूसरे के साथ आनंदित पल व्यतीत करने में कामयाब रहेंगे। वैसे विवाहित जोड़े जिन्हें संतान नहीं है, वे इस समय इसके लिए प्रयास कर सकते हैं। अनुकूल परिणाम मिलने की संभावना प्रबल है। सेहत को लेकर कोई गंभीर दिक्क़त नहीं होने वाली है, इसलिए चिंता करने जैसी कोई बात नहीं है। समय पर व्यायाम, योग और साधना करें, ताकि तंदरूस्ती बनी रहे। अपने रहन-सहन के स्तर को ऊँचा करने का मौक़ा मिलेगा, इसलिए इसके लिए तैयार रहें। कुछ लोगों का रुझान धार्मिक कार्यों की ओर भी होगा और धार्मिक स्थल पर धूमने भी जा सकते हैं। यात्रा सफल रहेगी और अपार मुनाफ़ा भी प्राप्त होगा।


कुम्भ 


जनवरी माह पैसे बचाने और अपनी जमा-पूँजी में वृद्धि के लिहाज से उपयुक्त है। कई बार आप किसी बात को लेकर आप दुविधा की स्थिति में आ सकते हैं। परिवार की बात करें तो सबकुछ सामान्य रहने वाला है। आप किसी ग़ैर की आकर्षित हो सकते हैं जिसके कारण परिवार का माहौल बिगड़ सकता है। यात्रा के दौरान सतर्क रहें। माता जी के साथ कुछ वैचारिक मतभेद हो सकता है। साथ ही कार्यस्थल पर भी कुछ परेशानियों से दो-चार होना पड़ सकता है। किसी भी प्रकार के रिस्क लेने से पूरी तरह बचें। शेयर बाज़ार में इस माह पैसे लगाने से परहेज़ करें। साथ ही कोई नई शुरूआत न ही करें तो बेहतर होगा। कुछ लोगों के दिमाग में नौकरी और व्यवसाय को लेकर असंतुष्टी का भाव भी आ सकता है। अपने आप को सृजनात्मक कार्यों में व्यस्त रखने की कोशिश करें। जल्दबाज़ी में कोई फ़ैसला न लें।


मीन 


इस महीने आप अपने सहयोगियों और वरिष्ठ नागरिकों के साथ अच्छे संबंध बनाने पर ध्यान देंगे। इस अवधि में आपके द्वारा लिए निर्णय सही सकारात्मक होंगे, आपके लिए आपको लाभ प्रदान करेंगे। आय का प्रवाह और ख़र्च दोनों का आना-जाना लगा रहेगा। वहीं यह समय आपके स्वास्थ्य की अच्छी तरह से देखभाल करने के लिए अच्छा होगा। लेकिन दुश्मनों के प्रति आपको सचेत रहने की आवश्यकता है। व्यवसाय से जुड़े लोगों के कारोबार में उतार-चढ़ाव रहने की संभावना है। साथ ही आपको इसमें नुकसान भी हो सकता है। इस महीने क़ानूनी मुद्दों से बचने की कोशिश करें। आप निश्चित समय पर अपने कार्यों को पूरा करें, यह आपके लिए विकास का मार्ग प्रशस्त करेगा। आपको अपने गुस्से में काबू रखने की ज़रुरत है और परिवार के साथ रिश्ता आपका सौहार्दपूर्ण बना रहेगा।


हम आशा करते हैं कि जनवरी 2016 राशिफल भविष्यवाणी आपके जीवन में सुधार लाएगा और आपको खुशहाल जीवन देगा। 

आपको साल 2016 की हार्दिक शुभकामनाएं।

Related Articles:

No comments:

Post a Comment