मार्च राशिफल 2016

मार्च राशिफल 2016 आ गया है आपको बताने हर एक बात जिससे जुड़ी है आपकी ख़ुशी। पढ़िए अपनी चन्द्र राशि के अनुसार मार्च के महीने में होने वाली हर एक बात। यह ज्योतिषफल हमारे जाने माने ज्योतिषियों द्वारा लिखा गया। 

March rashifal 2016 aa gya hai aapki rasi ke liye.



FREE matrimony & marriage website

मेष


इस माह धन कमाने के ग़लत रास्तों का चुनाव करना आपके लिए कष्टकारी हो सकता है। अति-उत्साहित होने से बचें और जोश में आकर किसी काम को न करें। स्वास्थ्य समान रहेगा। इस महीने में शेयर बाज़ार से दूर रहना हितकर होगा। वित्तीय स्थिति को लेकर किसी प्रकार का ज़ोख़िम लेने से बचें। क्रोध के कारण बना-बनाया काम भी बिगड़ सकता है, इसलिए इसका परित्याग करें। अत्यधिक प्रयास से नई नौकरी मिल सकती है। संतान को लेकर तनाव हो सकता है। साथ ही अधिक यात्रा करने से भी थकान महसूस हो सकता है। इस माह में पुरानी मित्रता प्यार में बदल सकती है। विपरित लिंग के प्रति आपका रुझान बढ़ेगा। ज़्यादा साहस और पराक्रम दिखाने का प्रयास न करें, अन्यथा लाभ के बदले हानि भी हो सकती है।

सावधानी/उपचार: शनि के प्रभाव से बचने के लिए शनि स्त्रोत का पाठ करें। अमावस्या के दिन पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएँ। विद्यार्धियों को नियमित रूप से सरस्वती वंदना करना चाहिए। स्मरण शक्ति के लिए आठ मुखी रुद्राक्ष धारण करें। सौभाग्य में वृद्धि के लिए चीटियों को आटा या सत्तू खिलाएँ।


वृषभ 


गुरु वक्री अवस्था में राहु के साथ युति कर रहे हैं, जिसके कारण आमदनी में अस्थिरता रह सकती है। वित्तीय और प्रबंधन मामलों में सावधानी बरतें। गुरु के इस योग के कारण ग़लती होने की संभावना ज़्यादा है। सूर्य का गोचर बदलने के कारण पिछले काफ़ी दिनों से उच्चाधिकारियों के साथ चली आ रही परेशानियाँ दूर होंगी। आपकी कुंडली के सप्तम भाव में मंगल और शनि एक साथ दिखाई दे रहे हैं। इस योग के कारण गृहस्थ जीवन में ऊँच-नीच हो सकता है। ऐसे समय में धैर्य और संयम से काम लें। वैसे समय के साथ परिवार का माहौल बेहतर होने वाला है, इसलिए ज़्यादा परेशान होने की कोई दरकार नहीं है। नौकरी-पेशा में भाग्य आपका बख़ूबी साथ देगा, परंतु राहु और गुरु के प्रभाव से अनुकूल परिणाम प्राप्त नहीं होंगे। व्यवसायिक क्षेत्र में आपकी मान-मर्यादा कम हो सकती है और आपके कार्यों की तारीफ़ भी कुछ ख़ास नहीं मिलने वाली है। व्यापार के क्षेत्र में आपको अनुभवों की कमी का आभास हो सकता है। नकारात्मकता आपको घेर सकती है, इसका असर आपके कार्यों पर भी पड़ सकता है, इसलिए नकारात्मक विचारों को न पनपने दें। 

सावधानी/उपचार: शनिवार के दिन सरसों का तेल रोटी में लगाकर काले कुत्तों को खिलाएँ। नियमित रूप से रोज़ पक्षियों को बाजरा डालें।


मिथुन 


मार्च महीने की शुरूआत राशि स्वामी बुध की वक्री अवस्था में आठवें भाव में गोचर के साथ हो रही है। इस माह के बाद बुध आपकी राशि से नवम भाव में भ्रमण करेंगे। इस अवधि में आपको त्वचा संबंधी रोग, बुख़ार, सर्दी, इत्यादि होने की संभावना है। गुरु की वक्री के कारण दाम्पत्य जीवन और प्रोफ़ेशनल जीवन में कुछ मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है। आपके चौथे भाव में वृ्श्चिक राशि से मंगल आपकी रोगों को और ज़्यादा बढ़ा रहा है। चोट लगने की संभावना ज़्यादा है, एहतियात बरतना बहुत ज़रूरी है। छठे भाव में मंगल के साथ शनि के जाने से कोई पुरानी बीमारी फिर से आपको अपने चपेट में ले सकती है। बड़े-बुजुर्गों को पित्त विकार के कारण समस्या हो सकती है। सात्विक विषयों की ओर आपकी रूची ज़्यादा रहेगी। यात्रा के दौरान थोड़ी एहतियात बरतने से होने वाली दुर्घटनाओं से बचा जा सकता है। आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर रहेगी और कारोबार भी सुचारू रूप से चलेगा। शत्रु हावी हो सकते हैं, लेकिन आप उनका सामना पूरी साहस के साथ करने में सफल रहेंगे। गुरु तीसरे भाव से नौवें भाव और आय भाव को शुभता प्रदान कर आपकी आमदनी बढ़ा रहे हैं। राहु के कारण आपकी कार्यक्षमता में वृद्धि होगी। अचानक से ख़र्चों के बढ़ने से परेशानी हो सकती है। इस समय आपकी कल्पनाशक्ति क़ाबिले तारीफ़ रहेगी।

सावधानी/उपचार: सेहत की अनुकूलता के लिए मंगल ग्रह की प्रिय वस्तुओं जैसे - सिंदूर और मसूर की दाल, का दान करें अथवा नदी की बहती धारा में प्रवाहित करें। यह कर्म आप मंगलवार के दिन कर सकते हैं। इस उपाय से सभी प्रकार के रोगों से आपको मुक्ति मिलेगी और आप निरोगी काया के स्वामी होेगे।


कर्क 


इस माह में गुरु वक्री अवस्था में राहु के साथ अशुभ प्रभाव उत्पन्न कर रहे हैं। इसके साथ ही गुरु पर अष्टमेश शनि की भी दृष्टि पड़ रही है। आर्थिक मामलों में इस समय सतर्कता बरतना बेहद ज़रूरी है। नौकरी बदलने का इरादा है तो प्रयास कर सकते हैं। नौकरी-पेशे के संदर्भ में किए गए प्रयास सफल रहेंगे। अपने कार्यों को समय पर पूरा करने के लिए दृढ़ निश्चय होकर काम करें। आय और व्यय में समानता रहने की संभावना है, इसलिए फ़िज़ूल ख़र्चों से परहेज़ करें। इस माह में आर्थिक स्थिति थोड़ी नाज़ुक हो सकती है। इसके कारण कुछ समय के लिए तनाव भी हो सकता है। अपनी योग्यता को लेकर मन में अहंकार का भाव लाना आपको नुकसान करा सकता है। कार्यस्थल पर सफलता का श्रेय ख़ुद न लें, इससे सहकर्मियों के मन में आपके प्रति घृणा का भाव पैदा होगा। इस समय प्रशासनिक कार्यों में आपकी रूचि ज़्यादा रहेगी, लेकिन बौद्धिक कार्यों में आपको परेशानी हो सकती है। योजना बनाने में अनुभवी लोगों की सलाह लेना समझदारी भरा काम होगा। प्रबंधन विषयों में आपके द्वारा किया गया कार्य सराहनीय रहेगा। वरिष्ठ लोगों की मदद से रूके हुए कार्य पूरे होंगे। अपनी टीम के साथ सख़्ती से पेश आना उचित नहीं है। पूरी निष्ठा और अनुशासन के साथ किए गए कार्यों में सफलता मिलेगी, इसमें कोई संदेह नहीं है।

सावधानी/उपचार: पूजनगृह में महामृत्युंजय यंत्र स्थापित करें और सोमवार के विधि-विधान से पूजा करें। संंभव हो तो निम्नलिखित मंत्र का 108 बार जप कर सकते हैं। इससे आपके भाग्य में वृद्धि होगी।


सिंह 


लंबे समय तक उपयोग के लिए धन संचय के योग बन रहे हैं। ख़र्च आपकी परेशानी बढ़ा सकते हैं। आप अपने कुछ कर्तव्यों का निर्वाह करने में असफल हो सकते हैं, जिसकी वजह से आपके कुछ कार्य समय पर नहीं हो पायेंगे। इस माह आपके सम्मान में कमी आ सकती है। व्यापार में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। महीने के अंत में भाग्य आपके साथ होगा। आप अपनी बात पर लोगों को आसानी से राज़ी कर पायेंगे। आप अपने सगे-संबंधियों से भी काम लेने में सफल होंगे। काम में दूसरों की मदद लेना लाभदायक होगा। आमदनी के लिहाज़ से यह महीना आपके अनुकूल है। प्रभावी लोगों के संपर्क में आने का अवसर प्राप्त करेंगे, जो आपके करियर में सहायक सिद्ध होेंगे। महीने के अंत में सगे-संबंधियों से मिलने वाले सहयोग में कमी आ सकती है। कार्य की अधिकता होने की वजह से थोड़ा तनाव महसूस करेंगे। कुछ समय के लिए अपने दोस्तों पर आँख मूँदकर भरोसा करना बंद करें, वरना आपके द्वारा किये गये कार्यों का लाभ वे उठा सकते हैं। व्यवसायिक यात्रा आपको अनुकूल परिणाम देगी। इसके अलावा अपने द्वारा संचालित कार्यों की दुबारा से समीक्षा करना लाभदायक होगा। अपने कौशल में वृद्धि के लिये कुछ प्रशिक्षण ले सकते हैं। आप अधिक विश्वास और ध्यान के साथ अपने कार्यों को कर पाएँगे। चतुराई और विवेक से कार्य करना साझेदारी में परेशानियों को कम करेगा। व्यवसाय को बढ़ाने में पैसा लगा सकते हैं, क्योंकि धन का संचय करना इस समय आपके लिए कठिन होगा।

सावधानी/उपचार: मानिक रत्न धारण करने से लाभ होगा। रविवार या सोमवार के दिन सोने की अंगूठी में और कनिष्क उँगली में माणिक धारण करना लाभदायक होगा। 


कन्या 


जनवरी माह में ग्रहण योग आपकी राशि के बारहवें घर में होने की भविष्यवाणी कर रहा है। यह आपके सुकून में बाधा डाल सकता है। आप अपने वैवाहिक जीवन में भी परेशानी का सामना कर सकते हैं। पारिवारिक जीवन में भी इस महीने उतार-चढ़ाव आ सकते हैं। परिवारजनों के साथ विश्वास और स्नेह रखने से ही आपके संबंधों में मधुरता आयेगी। घर के मामलों को घर में ही सुलझाने की कोशिश करें। किसी भी अवैध कार्य को करने से बचें। इस माह आपके प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे और आप नये मित्र भी बना सकते हैं। दोस्तों के बीच समय व्यतीत करना सुकून भरा रहेगा। अपने प्रेम संबंधों को विवाह में परिवर्तित करने के लिए अगस्त माह तक का इंतज़ार करें। तब-तक आपको धैर्य रखने की ज़रूरत है। इस महीने अपनी माँ की सेहत के कारण परेशान हो सकते हैं। माता के साथ वैचारिक मतभेद होने के आसार अधिक हैं। धन का मुद्दा गृह क्लेश का कारण बन सकता है। नये प्रोजेक्ट्स पर कार्य करने के लिए अनुकूल समय है।

सावधानी/उपचार: भोर के समय दिये हुए सूर्य मंत्र का जाप करने से लाभ होगा। इस मंत्र के जाप से आप अनावश्यक ख़र्चों पर काबू कर पाएँगे। अपने घर में सूर्य मंत्र स्थापित करने से समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।


तुला 


इस महीने आपको मिले-जुले परिणाम मिलेंगे। मानसिक दवाब की वजह से तनाव महसूस करेंगे, साथ ही थोड़ा चिड़चिड़ापन भी रहेगा। आपका ऐसा स्वभाव आपके सहकर्मियों को नाराज़ कर सकता है। झूठ बोलने से बचें और सफलता का कोई लघु पथ नहीं है, इस बात को स्वीकारें। बेहतर होगा कि आप अपने काम में निखार लायें। इस माह आय के श्रोत बढ़ेंगे। अच्छे परिणाम के लिए काम को और बेहतर ढंग से करने की जरूरत है। सफलता आपके कदम चूमेगी। ज़िम्मेदारियों में बढ़ोत्तरी होगी। अपने अतीत को अपनी ज़िम्मेदारियों के आगे न आने दें। मध्य माह के बाद का समय प्रेम करने के लिहाज़ से अनुकूल है। विद्यार्थियों को उनके प्रयासों के अनुसार सफलता मिलेगी। आय में बढ़ोत्तरी होगी। थोड़े से अधिक प्रयास करने से लाभ मिलेगा। आपके सीनियर आपसे ख़ुश हो सकते हैं, साथ ही कुछ आश्चर्यजनक उपहार मिलने के भी आसार हैं। अगर आपने कहीं नौकरी के लिए आवेदन किया है तो नई नौकरी मिलने के आसार हैं। इस महीने परिस्थिति आपके अनुकूल हैं। नया व्यवसाय शुरू करने वालों को लाभ होगा। इस महीने विदेश यात्रा पर जाने का भी प्लान बना सकते हैं।

सावधानी/उपचार: दुर्घटनाओं से बचने के लिए अपने वाहन में दुर्घटना नाशक यंत्र स्थापित करें। ऐसा कहा जाता है कि यह यंत्र आपकी यात्रा सफल बनाता है और किसी भी प्रकार की दुर्घटना से आपको बचाता है। किसी भी प्रकार की दुर्घटना का आभास होने पर इस यंत्र को अपने वाहन में आगे स्थापित करें। ऐसा करने से हनुमान जी की आप के ऊपर कृपा बरसेगी।


वृश्चिक 


आपकी राशि का स्वामी मंगल बारहवें घर से गुज़रते हुए आपकी जन्म की राशि में जा रहा है। समय स्वास्थ्य के हिसाब से अनुकूल है। मंगल का शनि के साथ संगम होने से आपको लाभ होगा। हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर के क्षेत्र में आप अच्छा कर सकते हैं। पूरे महीने आप अपने दोस्तों के मध्य व्यस्त रहेंगे। मित्रों पर होने वाले ख़र्चे में बढ़ोत्तरी हो सकती है। ख़र्चों को कम करने की कोशिश करें। ग्रहों की स्थिति आपकी माँ के स्वास्थ्य से संबंधित परेशानी का कारण बन सकती है। उनकी सेहत का ख़ास ख़्याल रखें। विरोधियों से सावधान रहें। किसी भी नये कार्य को करने का सही समय नहीं है। आपके और आपके चाचा के मध्य कुछ मतभेद हो सकते हैं। किसी परिवारजन की सेहत आपके तनाव का कारण बन सकती है। प्रेमी युगल के लिये समय अनुकूल नहीं है। आप हर प्रतियोगिता में विजयी घोेषित होने वाले हैं। आप अपने सभी विरोधियों को परास्त करने में सफल होंगे। लोन लेने या देने के प्लान को रद्द करने से आपको लंबे समय के लिए लाभ होगा। अपने परिवार में अच्छा माहौल बनाये रखनेे के लिए आपको शांत और साफ़ रहने की ज़रूरत है। महीने के अंत में व्यवसायियों को अच्छे लाभ मिलने के आसार हैं। इस दौरान काम में आपके सामने ज़िम्मेदारियाँ बढ़ सकती हैं। इस महीने आपकी पदोन्नति भी हो सकती है। अवैध तरीकों से धन कमाने की कोशिश न करें। इस माह आपको थोड़ा सचेत रहने की ज़रूरत है।

सावधानी/उपचार: मानसिक तानाव कि स्थिति में शनि देव की पूजा करना लाभदायक होगा। घोड़े की नाल या नाव की कील की अंगूठी धारण करें। अंगूठी को धारण करने से पहले उसे मंत्रों से शुद्ध करना लाभदायक होगा। यह शनि साढ़े साती के प्रभावों को भी कम करने में मददगार होगी।


धनु 


आर्थिक स्थिति के लिहाज़ से यह महीना अच्छा नहीं है। इसके अलावा, जो व्यक्ति अपनी नौकरी को बदलने की सोच रहे हैं उनके लिये भी यह चरण अनुकूल नहीं है। इस महीने अधूरे कार्यों को पूरा करने की ज़रूरत है। लाभ प्राप्त करने के लिये अपने निजी और व्यवसायिक लक्ष्यों में संतुलन लाने की कोशिश करें। हालाँकि ख़र्चों में कमी आती दिख रही है, लेकिन फिर भी अनावश्यक ख़र्चों को करने से बचें। पारिवारिक फूट आपके तनाव का कारण हो सकती है। कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह ले लें। हो सकता है कि आपके बच्चे अध्ययन कार्य को गंभीरता से न लें। आपका रुझान धार्मिकता की ओर बढ़ेगा और आप धार्मिक कार्यों मेें रुचि लेेंगे। प्रतियोगी परिक्षार्थियों के लिये अच्छा समय है। शेयर बाज़ार में पैसा लगाने से बचें। परंतु आप सोना ख़रीदने में पैसा ख़र्च कर सकते हैं। शत्रु आपको हानि पहुँचा सकते हैं और सफलता भी प्राप्त कर सकते हैं। आप प्रशासनिक कार्य करने में व्यस्त रहेंगे। अच्छे बुरे वक़्त में आपके बड़े और आपके मित्र आपके साथ होंगे। आप अपने साथी के साथ यादगार पल व्यतीत करेंगे। माता-पिता के साथ थोड़े संबंध बिगड़ सकते हैं। हालाँकि आपके सच्चे प्रयासों से संबंधों में फिर से मधुरता लौटेगी। माह के मध्य में बेचैनी और थकावट महसूस होगी। आपके प्रबंधकीय कौशल में वृद्धि होगी। लंबी यात्रा को टालने की कोशिश करें। 

सावधानी/उपचार: सूर्य देवता को रोज़ सुबह जल चढ़ायें। चिड़ियों को दाना खिलाने से आपके जीवन में स्थिरता आएगी।


मकर 


इस महीने आपको मिले-जुले परिणाम प्राप्त होंगे। काम के साथ ज़िम्मेदारियों का बोझ भी बढ़ेगा। काम में लापरवाही दिखाने के लिये आपके सीनियर आपको चेतावनी दे सकते हैं। अपने कार्यों का आँकलन करें और अपने काम में निखार लाने की कोशिश करें। आय के एक से अधिक श्रोत बनेंगे। कठिन परिश्रम करने से ही लाभ होगा। ज़िम्मेदारियों में बढ़ोत्तरी होगी। ज़िम्मेदारियों से भागने की बजाय उनका सामना करें। माह के मध्य में प्रेमी जोड़ों को ख़ुशनुमा पल बिताने का मौका मिलेगा। प्रतियोगी परीक्षा, उच्च शिक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को भाग्य का साथ मिलेगा। नई नौकरी की तलाश कर रहे आपके किसी पड़ोसी को उसके कार्य के अनुसार सफ़लता मिलेगी। कुछ सकारात्मक चमत्कारी बदलाव होने से आपको प्रसन्नता होगी। व्यवसायी अपने व्यवसाय में लाभ के लिये दूसरों का सहारा लेंगे। फ़िजूल की यात्रा करके अपना समय और पैसा बर्बाद न करें।

सावधानी/उपचार: जल्दबाज़ी में और शराब पीकर गाड़ी न चलाएँ। सुबह जल्दी उठकर सूर्य देव को जल चढ़ाएँ। ऐसा करने से आप ग्रहों की नकारात्मकता से बचेंगे।


कुम्भ 


स्वास्थ्य के लिहाज़ से यह महीना अच्छा है। तकनीकी क्षेत्र से संबंध रखने वाले व्यक्तियों को सफ़लता मिलेगी और कार्य क्षेत्र में सम्मान मिलेगा। दोस्तों के बीच समय गुज़ारेंगे और उनपर पैसा भी ख़र्च करेंगे। अपने इस ख़र्चीलेपन पर काबू रखें और जितना हो सके पैसा बचाएँ। माँ को कुछ स्वास्थ्य समस्याएँ हो सकती हैं, इसलिए थोड़ा सचेत रहें। शत्रुओं से सावधान रहें। सगे-संबंधियों से कुछ मतभेद हो सकते हैं। महीने के अंत में मानसिक तनाव हो सकता है। शांति और विश्वास के साथ काम करने से आप विजयी होंगे। प्रेमी जोड़ों के लिए महीना औसत रहेगा। लोन लेने से बचें और किसी को भी पैसा उधार न दें। महीने के अंत में व्यवसायियों को कठिन परिस्थितियों से गुज़रना पड़ सकता है। किसी अहम प्रोजेक्ट पर एक टीम की रहनुमाई करने का मौका मिलेगा।

सावधानी/उपचार: शनि देव की उपासना करने से तनाव कम होगा। किसी भी प्रकार की लापरवाही करने से बचें। चीज़े आपके काबू में रहेंगी।


मीन 


आर्थिक तौर पर मार्च का महीना आपके लिए अनुकूल लग रहा है। हालाँकि थोड़ी बहुत आर्थिक मुसीबतों से भी दो-चार हो सकते हैं। कार्य से ध्यान भटकने से आपका प्रदर्शन प्रभावित हो सकता है। इस स्थिति पर जल्द-से-जल्द काबू पाने की कोशिश करें, वरना आप कुछ अच्छे अवसर खो सकते हैं। आपके पीछे आपकी बुराई करके विरोधी आपकी छवि ख़राब करने की कोशिश कर सकते हैं। भाग्य आपका साथ देगा फिर भी आपको थोड़ी निराशा रहेगी। शक्तिशाली लोगों के संपर्क में रहना लाभदायक रहेगा। काम के अधिक बोझ के कारण थोड़ी परेशानी व तनाव रहेगा। आँख बंद करके किसी पर भरोसा न करें। व्यवसायिक यात्रा आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। परिवार में ख़ुशी और ग़म के मिले जुले क्षण रहेंगे। स्वास्थ्य थोड़ा ख़राब हो सकता है।

सावधानी/उपचार: भगवान गणेश की पूूजा करने से आपके जीवन की सारी परेशानियाँ दूर होंगी। 

Related Articles:

No comments:

Post a Comment