साप्ताहिक राशिफल 2016 ( 21 - 27 मार्च)

हम लेकर आए हैं आपके के लिए 21 मार्च से 27 मार्च तक का भविष्यफल, ताकि इस सप्ताह आप निश्चिंत होकर ख़ुशहाल जीवन जी सकें। इस भविष्यफल को हमारे ज्योतिषी ने ख़ासकर आपके लिए तैयार किया है। तो आइए डालते हैं एक नज़र इस सप्ताह की तमाम गतिविधियों पर।

Janiye 21 se 27 March tak kaisa rahega aapka saptah.



मेष 


मेष को इस सप्ताह मिलेंगे बेहतर परिणाम जो देंगे उन्हें ख़ुशियों की सौगात। लंबे समय से अटका हुआ कार्य पूर्ण होगा। हाँ, आपके ख़र्चे में ज़रूर इज़ाफ़ा हो सकता है, लेकिन वह ख़र्चा उचित कार्यों में ही होगा। इसके अलावा आप इन दिनों कहीं यात्रा पर जा सकते हैं जो आपके लिए लाभकारी होगी। उधर, अविवाहित परिणय सूत्र में बँध सकते हैं। बहरहाल, यह पूरा सप्ताह आपको मानसिक संतुष्टि देने वाला है।

प्रेमफल: इस हफ़्ते प्यार में ज़्यादा हँसी मज़ाक़ न ही करें तो बेहतर है, क्योंकि मज़ाक़-मज़ाक़ में कुछ ऐसी बात आपके मुँह से निकल सकती हैं जिससे पार्टनर का दिल दु:ख सकता है। साथ में रहने के मौक़े भी कम मिलेंगे। ऐसे में प्यार के लिए पूरा समय निकालने की कोशिश करें और संयमित संवाद करें। अगर ऐसा करने में आप क़ामयाब रहते हैं तो सप्ताह की शुरुआत काफ़ी अच्छी रहेगी, लेकिन मध्य में कुछ नोझ-झोक हो सकती है। सप्ताहांत अनुकूल रहने वाला है।

भाग्य स्टार: 2.5/5

सावधानी/उपचार: स्वास्थ्य को लेकर सचेत रहें, क्योंकि आपकी हेल्थ को मौसमी समस्या होने की संभावना है।


वृषभ


वृषभ, आपको यह सलाह दी जाती है कि आप थोड़ा अपने मन को नियंत्रित करें। समय आपके अनुकूल नहीं है, इसलिए खाने-पीने की चीज़ों में ध्यान दें। आपका भाग्य कह रहा है कि किसी विपरीत लिंग वाले से आपको हानि हो सकती है, जो आपका हमउम्र का होगा। ऐसी परिस्थिति में तो सावधान ही रहना होगा। इस सप्ताह आप जीवन के बड़े कार्यों को अंजाम दे सकते हैं। वहीं आप यदि किसी कार्य को थोड़ा सोच-विचार कर करेंगे तो यह आपके लिए निश्चित ही लाभकारी होगा। हाँ, इस दौरान आप अपनी बौद्धिक क्षमता में कमी महसूस करेंगे।

प्रेमफल: सामान्य तौर पर प्यार में अनुकूलता बनी रहेगी, लेकिन यदि किसी अंजान व्यक्ति के साथ पूरी ज़िंदगी बिताने का प्लान कर रहे हैं तो उसका बैक ग्राउण्ड चेक करने के बाद ही बात आगे बढ़ाएँ तो बेहतर होगा। शुरुआती दिनों में तब और अधिक सावधानी रखनी होगी जब आपका प्रेम-प्रसंग किसी पड़ोसी से हो। मध्य का समय अच्छा है फ़िर भी किसी को प्रपोज़ करने के लिए समय अनुकूल नहीं है। सप्ताहांत अच्छा है प्यार वाली नोक-झोक सम्बंधों को ताज़गी देगी।

भाग्य स्टार: 3/5

सावधानी/उपचार: नया रिश्ता बनाते समय एहतियात ज़रूरी है।


मिथुन


मिथुन की इस सप्ताह अधिकांश इच्छाएँ पूरी होंगी, परंतु उसके लिए प्रयास भी करना आवश्यक है और यही सकारात्मक प्रयास ही आपके सप्ताह को और भी शानदार बनाएगा। इतना ही नहीं आपके प्रयासों से समाज में आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी और आपके कार्य भी पूर्ण होंगे। अपने जीवन में बस नए रंग घोलिए और बिसरी बातों को भुलाकर भविष्य की ओर देखिए। हाँ, ऑफ़िस और घर पर वैचारिक मतभेद संभवत: होंगे। वहीं विद्यार्थियों के लिए यह सप्ताह अच्छे परिणाम लाएगा।

प्रेमफल: सामान्य तौर पर यह सप्ताह प्रेम के लिए अनुकूल रहने वाला है। बस दो बातों का विशेष ख़्याल रखना होगा कि बेवजह एक दूसरे पर संदेह न करें और साथी की मर्ज़ी का पूरा सम्मान करें। सप्ताह की शुरुआत अच्छी है। आप पूरी मस्ती के मूड रहेंगे, यदि शहरी माहौल में हैं तो साथी के साथ गलबहियाँ कर सकते हैं या बाइक पर सैर कर सकते हैं। मध्य में समय थोड़ा कमज़ोर है, लेकिन सप्ताहांत में फ़िर से मस्ती करने के मौक़े मिलने वाले हैं। 

भाग्य स्टार: 3/5

सावधानी/उपचार: क्रोध आपका सबसे बड़ा शत्रु है, लिहाज़ा इस पर काबू पाएँ।


कर्क


कर्क के लिए यह सप्ताह शानदार है, क्योंकि वे अपनी इच्छाशक्ति से दुश्मनों को मात देंगे। किसी के प्रति आप मोहित हो सकते हैं, ऐसे में भावनाओं पर काबू करें तो बेहतर है अन्यथा आपको कोई अंजान रिश्ता धोखा दे सकता है। वहीं कार्यक्षेत्र में अपनी क्षमताओं को निखारिए। जो लोग प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे हैं उन्हें सफलता मिलेगी, बशर्ते कड़ी मेहनत आवश्यक है। किसी भी निर्णायक मोड़ पर अपनी भावनाओं को अपने पर हावी होने न दें।

प्रेमफल: यह सप्ताह प्रेम-प्रसंग के लिए मिले-जुले परिणाम देने वाला रहेगा। कुछ ऐसे मौक़े सामने आ सकते हैं, जहाँ आपसी अहं के टकराव की स्थिति देखने को मिल सकती है, लेकिन प्यार में कोई छोटा बड़ा नहीं, बल्कि दोनों बराबर होते हैं यह सोच रखते हुए आचरण करेंगे तो सब ठीक रहेगा। सप्ताह की शुरुआत में अपनी बातों को प्यार से रखिए और मध्य के समय को मस्ती के लिए समर्पित करिए। वहीं सप्ताहांत में किसी सुरक्षित जगह पर मिला जा सकता है।

भाग्य स्टार: 3/5

सावधानी/उपचार: भावनाओं पर काबू करें।


सिंह


सिंह को इस सप्ताह अनचाही परिस्थितियों का सामना करना पड़ेगा। इस बीच आपको यह भी समझना होगा कि स्वास्थ्य ही सबसे बड़ी पूँजी है, लिहाज़ा पौष्टिक भोजन लें और ड्राइविंग करते समय नियमों का पालन करें। किस्मत पर भरोसा न कर अपनी मेहनत और ख़ुद के कर्मों पर विश्वास करें। शेयर मार्केट से दूरी बनाए रखेंगे तो बेहतर होगा, क्योंकि यह समय निवेश के लिए अनुकूल नहीं है।

प्रेमफल: सामान्यत: इस सप्ताह आपको अनुकूल परिणाम ही मिलेंगे, लेकिन कुछ घरेलू चिंताएँ रहेंगी तो प्यार में व्यवधान पैदा करने की स्थितियाँ निर्मित होंगी। कोशिश करिए कि प्यार को घरेलू तनाव को दूर करने का माध्यम बनाएँ, न कि घरेलू समस्या को खींचकर प्यार में मिलाकर अपना और पार्टनर का मूड ख़राब करें। सप्ताह के आरम्भ में आप जज़्बाती रहेंगे, वहीं मध्य में परिवार और प्यार दोनों के लिए समय निकालना होगा। सप्ताहांत काफ़ी बेहतर रहेगा। 

भाग्य स्टार: 3.5/5

सावधानी/उपचार: केतु और मंगल की शांति के लिए दान करें।


कन्या


कन्या को इस सप्ताह बच्चों की ओर से मिलेंगी ख़ुशियाँ। वहीं जो किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में जुटे हैं, उन्हें इसमें सफलता मिलेगी। वैवाहिक जीवन में थोड़ी परेशानी ज़रूर आएगी, लिहाज़ा इससे पहले सतर्क रहें। प्यार करने वालों के लिए यह सुहाना सप्ताह है। समय निवेश के लिए अनुकूल है, इसमें आपका भाग्य भी आपके साथ होगा।

प्रेमफल: सामान्य तौर पर सप्ताह प्रेम-प्रसंगों के लिए अनुकूल है, लेकिन अड़ियल व जज़्बाती होकर निर्णय लेने की कोशिश न करें तो बेहतर होगा। हालाँकि शुरुआती दिनों में प्यार में तड़प तो रहेगी और शायद मिलना-मिलाना कम ही हो पाएगा। मध्य में मिलिए और जज़्बातों को संतुष्टि देने की, क़ामयाब होने वाली कोशिश करिए। सप्ताहांत ठीक है, लेकिन बातों-बातों में कुछ ऐसा न कहें जो साथी के दिल को चुभ जाए, बल्कि उन्हें स्वादिष्ट भोजन कराने के लिए ले जाएँ।

भाग्य स्टार: 3.5/5

सावधानी/उपचार: बुरी आदतों से परहेज़ करें और माँ भगवती की पूजा करें।


तुला


तुला को इस सप्ताह क़ानूनी मसलों पर सफलता मिलेगी। साथ ही बड़े अधिकारियों से आपको हर संभव समर्थन मिलेगा, इसलिए मौक़े को पूरी तरह भुनाएँ। अपने दुश्मनों से चौकन्ने रहे और अपनी तार्किक और बौद्धिक क्षमता से उन्हें मात देने की कोशिश करें। वहीं हेल्थ को लेकर सजग रहें। आर्थिक जीवन भी इस सप्ताह आपका शानदार है। बच्चों को लेकर माता-पिता थोड़े चिन्तित हो सकते हैं। 

प्रेमफल: सामान्यत: यह सप्ताह आपके प्यार के लिए अनुकूल है, लेकिन ज़रूरत से ज़्यादा क्रोध उचित नहीं होगा। ध्यान दीजिए, कहीं आप तुलनात्मक रूप से चिड़चिड़े तो नहीं हो रहे हैं। यदि ऐसा है तो उसे दूर करिए और प्यार का आनंद लीजिए। सप्ताह की शुरुआत काफ़ी अच्छी है, बस प्रेम में पारदर्शिता बहुत ज़रूरी रहेगी, लेकिन मध्य का समय कमज़ोर है, अत: मिलने की बेवजह ज़िद न करें। सप्ताहांत अनुकूल है। आपके पार्टनर के द्वारा आपके जज़्बातों की पूरी कद्र की जाएगी।

भाग्य स्टार: 3/5

सावधानी/उपचार: माँ लक्ष्मी की पूजा करें। शनि की वैदिक शांति से आपको आर्थिक लाभ होगा।


वृश्चिक


वृश्चिक इस सप्ताह हर मोड़ पर अपने माता-पिता और अधिकारियों का समर्थन पाएंगे। इस बीच ज़ल्दबाज़ी में फ़ैसला लेने से बचें। प्रेमी जोड़े इस हफ़्ते को पूरी तरह से इंज्वॉय करेंगे। यद्यपि आर्थिक दृष्टि से आपको सावधान रहने की आवश्यकता है। भाग्य आपसे रुष्ट है ऐसे में निवेश करने से बचें। बच्चों से संबंधित कोई समस्या आपको तनाव दे सकती है। वाहन चलाते वक़्त सावधान रहें।

प्रेमफल: सामान्यत: इस सप्ताह आपको अनुकूल परिणाम ही मिलेंगे, लेकिन यदि आपका प्रेम-प्रसंग किसी पड़ोसी के साथ है तो ध्यान रहे कोई है जो आपकी गतिविधियों पर नज़र रखे हुए है। ऐसे में सावधान रहें। सप्ताह की शुरुआत में काम की अधिकता रहेगी, फिर भी आप प्यार के लिए समय निकाल लेंगे। मध्य का समय और भी अच्छा रहने वाला है, लेकिन सप्ताहांत में साथ में रहने के मौक़े कम मिलेंगे, आप चिड़चिड़े रह सकतें है। अत: संयमित आचरण रखें।

भाग्य स्टार: 2.5/5

सावधानी/उपचार: नवरात्रि में माँ काली अर्गला स्त्रोत का जाप करें।


धनु


धनु को इस सप्ताह मिला-जुला परिणाम प्राप्त होगा। बस ध्यान यह रखना कि कठिन परिस्थितियों में हिम्मत मत हारना। वैवाहिक जोड़ों को थोड़ी समस्या का सामना करना पड़ेगा। मसलन, वैचारिक मतभेद हो सकते हैं। परंतु घर के बाहर आप नाम और शौहरत प्राप्त करेंगे। यात्रा आपके मंगलकारी होगी। वहीं छात्र भी इस सप्ताह अच्छे परिणाम प्राप्त करेंगे।

प्रेमफल: इस हफ़्ते काम, यात्रा अथवा घर की परेशानियों के चलते आप प्यार को समय कम दे पाएंगे। यहीं कारण रहेगा कि आपका पार्टनर आपसे कुछ नाख़ुश रह सकता है। ज़ाहिर सी बात है उसे ख़ुश रखना है तो उसके लिए समय निकालना ज़रूरी रहेगा। शुरुआत में भले ही कम समय मिले मध्य व अंत में समय निकालना बहुत ज़रूरी रहेगा। मध्य में काम हैं तो कम समय दीजिए, लेकिन अंत में पार्टनर के हिस्से का पूरा समय उसे देना बहुत ज़रूरी रहेगा।

भाग्य स्टार: 3/5

सावधानी/उपचार: माँ कालरात्रि की मंत्र सहित पूजा करें।


मकर


मकर इस सप्ताह अपने जीवनसाथी के साथ आनंदपूर्ण समय व्यतीत करेंगे। इसके अलावा वे कहीं फ़ैमिली के साथ यात्रा पर जा सकते हैं। रिश्तेदारों से कुछ समय संभावित है। यात्रा करने के दौरान आप अपने क़ीमती सामान को सुरक्षित रखें। कार्यक्षेत्र में नए रिश्ते बन सकते हैं। बस भावनाओं पर थोड़ा नियंत्रण आवश्यक है। 

प्रेमफल: सामान्य तौर पर सप्ताह प्रेम-प्रसंग के लिए पर्याप्त अनुकूलता दर्शा रहा है। विशेषकर यदि आपका प्रेम पात्र कोई सहकर्मी है अथवा उसके घर वालों से कोई पारिवारिक सम्बंध है। हालाँकि सप्ताह की शुरुआत में आपको पूरी तरह से मर्यादित रहना होगा। इसके बाद का समय अच्छा रहेगा। मध्य में साथ में कहीं घूमने जा सकते हैं, यह कोई धार्मिक स्थान भी हो सकता हैं। सप्ताहांत और भी अनुकूल रहने वाला है। काम और प्यार के बीच सामंजस्य बना रहेगा। 

भाग्य स्टार: 3.5/5

सावधानी/उपचार: महिलाएँ नवरात्र में महागौरी की पूजा करें।


कुंभ


कुंभ को इस सप्ताह मिला-जुला परिणाम देखने को मिलेगा, हालाँकि उनके लिए यह सप्ताह लाभकारी है। यात्रा आपको सफलता दिलाएगी। कुछ पारिवारिक कारण ख़ुशियों को कम कर सकते हैं। माता-पिता अपने बच्चों के जीवन को लेकर ज़रूर चिंतिंत रहेंगे, इसलिए ज़रूरी है कि अपने बच्चों के साथ वक़्त बिताया जाए और उन्हें परिस्थितियों से अवगत कराया जाए। 

प्रेमफल: सामान्यत: यह सप्ताह आपको अच्छे परिणाम देने वाला रहेगा। अलबत्ता काम की अधिकता के कारण आप प्यार को समय कम दे पाएंगे, लेकिन आपका पार्टनर आपकी बेबसी को समझेगा और आपका साथ देगा। विशेषकर शुरुआती दिनों में आपको काफ़ी अच्छे परिणाम मिलने वाले हैं। हालाँकि मध्य थोड़ा-सा कमज़ोर रह सकता है लेकिन सप्ताहांत काफ़ी हद तक बेहतरी देकर सम्बंधों में ताज़गी भरने का काम करने वाला रहेगा। 

भाग्य स्टार: 3/5

सावधानी/उपचार: केतु की शांति के लिए दान करें। यदि स्वास्थ्य संबंधी समस्या है तो रुद्राभिषेक करें। 


मीन


मीन के जीवन में इस सप्ताह कोई प्रवेश कर सकता है, यानी कोई नया क़रीबी रिश्ता बन सकता है। इसके अलावा आप नया वाहन या फिर कहीं ज़मीन ख़रीद सकते हैं। सफ़लता के लिए किसी शोर्ट कट रास्ते को न अपनाएँ। अपने व्यवहार और भावनाओं पर काबू करने से समस्या दूर होंगी।

प्रेमफल: यह सप्ताह आपको मिले-जुले परिणाम देने वाला है। सम्बंधों में कभी मिठास तो कभी खटास देखने को मिल सकती है। जैसे कि शुरुआत में कुछ नोक-झोक तो होगी, लेकिन यह प्यार वाली ही होगी, हालाँकि इस नोक-झोक को इतना न खींचें कि मामला स्वाभिमान को ठेस पहुँचाने वाला हो जाए। सप्ताह का मध्य भाग काफ़ी अच्छा रहने वाला है। विवाहितों को तो विशेष अनुकूलता देखने को मिलेगी, लेकिन सप्ताहांत में पूर्ण मर्यादित रहकर आचरण करना होगा।

भाग्य स्टार: 3/5

सावधानी/उपचार: गुरू को शांत करने के लिए दान करें। यह आपके लिए अच्छे परिणाम लाएगा। 


प्रेमफल की भविष्यवाणी हमारे जाने-माने पं हनुमान मिश्रा द्वारा की गई है।

Related Articles:

No comments:

Post a Comment