सितंबर 2016 राशिफल

यह सितंबर 2016 का राशिफल वैदिक ज्योतिष के सिद्धांतों पर आधारित है। इस राशिफल के ज़रिए अपना भविष्य जानिए और आने वाले माह की तैयारी करें।




मेष


यदि आप जल्दबाज़ी में काम करते हैं और लगातार ग़लत निर्णय ले रहे हैं तो अपने से बड़ों और अनुभवी व्यक्तियों की सलाह लें। इस महीने दुश्मन भी आपको हानि पहुँचाने की पूरी फ़िराक़ में है। परिवारिक जीवन में आप अपनी ज़िम्मेदारियों को ब-ख़बूी निभाएंगे। सही निर्णय लेना आपके लिए किसी चुनौती से कम नहीं होगा। पार्टनरशिप व्यवसाय में मुनाफ़ा संभव है।

उपाय: बुरे प्रभावों को दूर करने के लिए माँ सरस्वती की पूजा प्रतिदिन करें।


वृषभ 


घर में किसी धार्मिक कार्यक्रम के होने की संभावना है। बच्चों के लिए यह माह थोड़ा कमज़ोर लग रहा है। प्रेमी जोड़ों को तो सितंबर में सावधान रहना होगा। आप किसी ग़लतफ़हमी का भी शिकार हो सकते हैं, इसलिए अपने रिश्ते की डोर को विश्वास की डोर से और भी मज़बूत करें और एक-दूसरे पर शक न करें। इस माह बैंक लोन न लें और अपने से बड़े-बुज़ुर्गों की सलाह-मशवरा लें। जल्दबाज़ी में कोई काम न करें। 

उपाय: भगवान विष्णु और महालक्ष्मी जी की पूजा करें।


मिथुन


साहसी और बहादुर होने की वजह से आप प्रोफ़ेशनल लाइफ़ में आने वाली बाधाओं को दूर कर सकेंगे। माह की शुरुआत में आप अपने जीवनसाथी के साथ कहीं लघु यात्रा पर जा सकते हैं। व्यापार में उधारी को बड़े ही सावधानीपूर्वक डील करने की आवश्यकता है। इस महीने आप अपने दैनिक ख़र्चों पर लगाम लगाएँ। अपने स्तर पर स्वयं ही निर्णय लें, दूसरों की बातों को केवल सुनें। काम की अधिकता के कारण आप थकान तो महसूस करेंगे ही, लेकिन ऐसे में आपको नींद भी नहीं आएगी। विदेश से आय प्राप्ति के चांस हैं। आय के अधिक रास्ते खुलेंगे और मुनाफ़ा बढ़ेगा। माह की शुरुआत में आपके कार्य की ख़ूब प्रशंसा होगी। 

उपाय: अपने दाएँ हाथ में अष्ठधातु से निर्मित ब्रेसलेट पहनें।


कर्क


इस महीने साहस के साथ कार्य करने की क्षमता आपके लाभ में वृद्धि करेगी। इस दौरान आप में ऊर्जा और उत्सुकता बनी रहेगी। ऑफ़िशियल कार्य को लेकर विवादों को नज़रअंदाज़ करें, अन्यथा यह आपके रिश्तों में ख़लल डाल सकता है। समस्याओं को सुलझाने में आपका आत्मविश्वास आपकी मदद करेगा। पिछले कार्यों की वजह से आप किसी उपहार से नवाज़े जा सकते हैं। पार्टनरशिप में कार्य करने से भी आपको फ़ायदा होगा। ऐसे भी चांस है कि आप विदेशी व्यापार का सौदा करेंगे। इस महीने आप अपने बिज़नेस का विस्तार करने की योजना बनाएंगे। सफलता प्राप्त करने के लिए कठिन परिश्रम करना होगा। ख़ुद पर भरोसा रखें और अपने आत्मविश्वास को बढ़ाएँ।

उपाय: उधारी की समस्या, वास्तु दोष को दूर करने के लिए गणेश शंख एक महत्वपूर्ण शस्त्र है।



सिंह 


व्यापार में दोस्तों की सलाह आपके बेहद काम आएगी। ज़मीन की लेन-देन में मुनाफ़ा होगा। आप अपनी आर्थिक दशा को सुधारने के लिए रिस्क वाले क्षेत्रों में निवेश कर सकते हैं। विदेश यात्रा के दौरान आप नए दोस्त बनाएंगे। यदि आप वैवाहिक जीवन में बच्चे की चाह रख रहे हैं तो यह महीना शुभ है। प्यार के लिए सुनहरा अवसर है। आप अपने स्वीट हार्ट के साथ कहीं लॉन्ग टूर पर भी जा सकते हैं। एक ही समय में आप एक ज़्यादा चक्कर चलाने की कोशिश करेंगे जो कि अनैतिक है। 

उपाय: व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन में ख़ुशियाँ लाने के लिए सर्व कार्य सिद्धि यंत्र को स्थापित करें।



कन्या


कार्यक्षेत्र और घर में चीज़ों को बेहतर करने की कोशिश करें। समय आपकी प्रगति के लिए अहम है बस आपको अपना अवलोकन करने की आवश्यकता है, फिर आप मनवाँछित फल की कामना कर सकते हैं। योजनाओं का क्रियान्वयन करने का यह अच्छा माह है। कार्य के दौरान अपनी बुद्धि का अवश्य ही प्रयोग करें। साथ ही अपना आत्मविश्वास बनाए रखें। आपका पार्टनर आपको फ़ायदा पहुँचाने में मदद करेगा।

उपाय: बच्चों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए गौरी गणेश रुद्राक्ष धारण करें।



तुला 


माह की शुरुआत क़ारोबारियों के लिए अच्छी रहेगी। किस्मत का साथ होने से मुनाफ़ा प्राप्त होगा। माताजी से आपका रिश्ता थोड़ा खट्टा हो सकता है। किसी बेवजह की चीज़ों के लिए ज़िद्दी न बनें। थोड़ा मानसिक दबाव रहेगा। कार्यक्षेत्र से जुड़े लोगों से विनम्रता से बातचीत करें। सीक्रेट रिलेशनशिप की शुरुआत हो सकती है। वैकल्पिक श्रोतों से आय का आगमन होगा। इस महीने आपको कमर दर्द की भी शिक़ायत हो सकती है। इस दर्द को दूर करने के लिए योग करें।

उपाय: घर में फेंग शुई प्रारंभ करें। अब किसी कपड़े में तीन सिक्के को अलग-अलग बाँधें।


वृश्चिक


इस महीने आपके पास कई योजनाएँ होंगी। आप प्रकाशन कंपनी के लिए कार्य प्रारंभ कर सकते हैं। मनोरंजन और कला के प्रति आपकी रुचि बढ़ेगी। साथ ही आपकी प्रसिद्धि भी बढ़ेगी। आप उच्च शिक्षा के लिए भी ख़ुद को तैयार करेंगे। इसके लिए आप किसी दूसरे देश में जा सकते हैं। आपका आत्म विश्वास बढ़ेगा। इस महीने आप कोई महत्वपूर्ण कार्य करेंगे। समाज में आपकी प्रतिष्ठा में बढ़ावा होगा। बिज़नेस में भी सफलता मिलेगी। ब्यूटी, क्लोथ एवं कंप्यूटर से संबंधित व्यवसाय से जुड़े लोगों को लाभ मिलेगा। भाषा में आपको बस विनम्रता लाने की आवश्यकता है। मनचाही जगह में आपका ट्रांसफ़र हो सकता है। वैवाहिक जीवन में थोड़ी अस्थिरता देखने को मिलेगी।

उपाय: शनिवार का व्रत रखें।


धनु


इस महीने साहस और आत्मविश्वास से काम करने से आपको लाभ होने के पूरे चांस हैं, लेकिन इसके लिए यह भी ज़रुरी है कि आपको कार्यक्षेत्र में राजनीति और झगड़े से दूर रहना होगा। आपकी पिछली मेहनत इस महीने रंग लाएगी। साझेदारी में व्यापार करने वाले क़ारोबारी के लिए यह बेहतरीन माह है। इस माह में आपको काम की अधिकता तो रहेगी, लेकिन परोक्ष और प्रत्यक्ष रुप से आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। आपको यही सलाह है कि आप निर्णय लेने में क़तई देर न करें। साथ ही बेहद चतुराई से फ़ैसला लें। लक्ष्य के प्रति आगे बढ़ने में सीनियर आपकी मदद करेंगे।

उपाय: अपने पूजा के स्थान को ठीक दिशा में करें।


मकर


क़ारोबार करने वाले लोगों के लिए महीने की शुरुआत अच्छी होगी। किस्मत आपका साथ देगी। नौकरी में अच्छा परिणाम पाने के लिए हरेक के साथ सामंजस्यपूर्ण व्यवहार अपनाएँ। माह के मध्य में आप किसी से प्यार के रिश्ते में गंभीर हो सकते हैं। आप और आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य इस पूरे महीने दुरुस्त रहेगा। पिछले महीने का तनाव कम होगा और आप बेहतर महसूस करेंगे। फ़ैमिली और क़रीबी दोस्तों के साथ आप समय व्यतीत करेंगे। प्रेमसाथी के साथ शादी के बंधन में बंधने का शुभ समय है। 

उपाय: बालाजी के मंदिर में जाकर हनुमानजी की पूजा करे।



कुंभ


सितंबर मनोरंजन और मीडिया क्षेत्र में वृद्धि देने वाला माह है। आपको इस महीने ज़रुरतमंदों की सहायता एवं दान-दक्षिणा देने के लिए समय निकालना होगा। यदि आप विद्यार्थी हैं तो किसी विदेशी यूनिवर्सिटी में उच्च शिक्षा पाने के लिए दाख़िला ले सकते हैं। इस महीने आपके उत्साह में ज़बरदस्त उछाल आएगा। सितंबर के ढ़ाई पड़ाव में आपके वैवाहिक जीवन को समय की चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा, हालाँकि माता-पिता के साथ आपके रिश्ते मजबूत रहेंगे।

उपाय: अपनी किस्तम को चमकाने के लिए आप प्रत्येक शनिवार को उपवास रखें।


मीन 


अनुभवी और बुज़ुर्गों की सलाह लेने से आपकी पेशेवर लाइफ़ एक बेहतरीन मोड़ लेगी। आपको इस पूरे महीने दोस्तों और परिवार का साथ मिलेगा। आप कोई प्रोपर्टी ख़रीदेंगे या बेचेंगे। आपके दोस्तों की भी फ़ेहरिस्त लंबी होगी। माह की शुरुआत में आप किसी लंबी दूरी की यात्रा पर जा सकते हैं। विद्यार्थी अपने कठिन परिश्रम के बलबूते पढ़ाई में अच्छा परिणाम पाएंगे। किसी अंजान लोगों से कोई चीज़ न लें। वहीं प्रेमी जोड़ों के लिए यह महीना शानदार है। आपका मन इस महीने धार्मिक कार्यों में कुछ ज़्यादा ही लगने वाला है।

उपाय: सिद्धि यंत्र अपने घर में स्थापित करें।


हम आशा करते हैं कि इस माह के राशिफल के ज़रिए आप अपना जीवन और भी सुखमय बना पाएँगे।

Related Articles:

No comments:

Post a Comment