जानें इस सप्ताह का अपना भविष्यफल, साप्ताहिक राशिफल (दिसंबर 19 - दिसंबर 25)

19 से 25 दिसंबर तक का साप्ताहिक राशिफल 2016 आपके लिए तैयार है। इस बीच 25 दिसंबर को क्रिसमस का त्यौहार भी पड़ रहा है, इसलिए आपको अपने क़रीबियों को शानदार तोहफ़ा देने की तैयारी भी करनी होगी। इस राशिफल को पढ़कर जानें कैसा रहेगा आपका क्रिसमस।



मेष


इस सप्ताह आपको कठिन परिश्रम की आवश्यकता है जिसके बाद ही आपको इच्छानुसार परिणाम प्राप्त होंगे, हालाँकि आपके अधिक कार्य में व्यस्त रहने के चलते क़रीबी आपसे नाराज़ हो सकते हैं, परंतु आप इसकी चिंता बिल्कुल भी न करें, क्योंकि कुछ दिनों बाद परिस्थिति स्वत: ही बदल जाएगी। परिवार के मूल्यों का सम्मान करें। जीवन में शांति लाने के लिए पूजा-अर्चना की जा सकती है।

प्रेमफल: सामान्यत: इस सप्ताह प्रेम के मामलें में अनुकूल परिणाम मिलेंगे, लेकिन क्रोध में आकर पार्टनर को अपशब्द न कहें। शुरुआती दिनों में एक-दूसरे पर संदेह करने से भी बचना होगा। मध्य के दिन बेहतर हैं। प्यार वाली नोकझोक प्रेम को बढ़ाएगी। सप्ताहांत में भी अच्छी अनुकूलता दिख रही है। विवाहितों के लिए स्थितियाँ और भी अच्छी रहेंगी।

उपाय: सप्ताह की शुरुआत में सावधान रहें।

भाग्यस्टार: 3.5/5


वृषभ


वृषभ राशि के जातकों को इस सप्ताह मिश्रित परिणामों की प्राप्ति होगी। कॅरियर आदि को लेकर कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा, लेकिन इस कठिन दौर में ख़ुद को साबित करें। अपने जीवन को पहली प्राथमिकता दें और उस शख़्स के साथ बिल्कुल डेट में न जाएँ जो आपके रिश्ते को अहमियत न देता हो। जल्दबाज़ी न करें और सप्ताह का पूरा आनंद उठाएँ।

प्रेमफल: सामान्य तौर पर मिले जुले परिणाम मिलने के योग हैं। कुछ मामलों में अपनी बात कहने में हिचकिचाहट भी रह सकती है। सप्ताह की शुरुआत में कुछ चिंताएँ रह सकती हैं, जो प्रेम की पराकाष्ठा में बाधक बनेंगी। वहीं मध्य में स्थितियां बेहतर होंगी। शैक्षणिक संस्थान में किसी से अपनत्त्व बढ़ सकता है। सप्ताहांत भी सामान्यत: अनुकूल परिणाम देने का वादा कर रहा है।

उपाय: कार्यक्षेत्र में कठिन परीश्रम ही आपको सफलता की मंज़िल तक पहुँचाएगा।

भाग्यस्टार: 3/5


मिथुन


सप्ताह की शुरुआत आपके लिए अच्छी है। बुरे लोगों पर आप भारी पडेंगे और लक्ष्य की ओर आगे बढ़ते रहेंगे। वहीं आपके लंबित कार्यों के इस सप्ताह पूर्ण होने की उम्मीद है। निजी जीवन में आप रोमांस भरे पलों का मज़ा लेंगे। वाहन चलाते समय ट्रैफ़िक के नियमों का पालन करें। यदि कोई क़ानूनी मसला है तो इस सप्ताह वह आपके हित में हो सकता है।

प्रेमफल: प्रेम में अनुकूलता पाने के लिए कठिन प्रयास करना होगा। वासनात्मक गतिविधियों पर संयम रखें। बेहतर होगा कि मधुरता से बात करें। शुरुआती दिनों में साथ घूमें-फिरें, लेकिन यह ध्यान रखें कि कोई आपकी जासूसी तो नहीं कर रहा है। सप्ताह के मध्य में आप भावुक रह सकते हैं। किसी सुरक्षित जगह पर बैठकर बातें की जा सकेंगी। सप्ताहांत भी अनुकूल रहने वाला है।

उपाय: शुभ परिणाम पाने के लिए अपने ईश्वर की आराधना करें।

भाग्यस्टार: 2.5/5


कर्क


यदि आप इस सप्ताह भावुक नहीं होंगे तो परिणाम आपके हित में हो सकते हैं, हालाँकि इस बीच आपको अपने स्वास्थ्य का ख़्याल रखना होगा। बच्चों की ओर से इस हफ़्ते घर में ख़ुशियाँ आएंगी, शादीशुदा लोग भी सप्ताह का पूरा आनंद लेंगे। क़ारोबारियों को भी मुनाफ़ा हो सकता है। वहीं परिवार के साथ कहीं घूमने जाने की भी संभावना है।

प्रेमफल: यह सप्ताह प्रेम प्रसंग के लिए अधिक अनुकूलता नहीं दे पाएगा। बेहतर परिणाम के लिए ज़िद करने से बचें। यदि साथ में ड्राइव करें तो गति को नियंत्रण में रखें, ख़ासकर बाइक बड़ी सावधानी से चलाएँ। शुरुआती दिनों में वाणी में संयम ज़रूरी रहेगा। मध्य में साथ में घूमना फ़िरना हो सकेगा। वहीं सप्ताहांत अपेक्षाकृत बेहतर परिणाम देने वाला रहेगा।

उपाय: भावुक होने से बचें।

भाग्यस्टार: 2.5/5


सिंह


इस सप्ताह विरोधी खेमा आपके सामने टिक नहीं पाएगा और आप अपने निजी जीवन का भरपूर आनंद लेंगे। ध्यान दें, किसी को धोखा देते हुए नया रिश्ता क़ायम करने से बचें। वहीं अच्छे स्वास्थ्य के लिए पूरी नींद लें और अधिक चिंता न करें। साझेदारी क़ारोबार में फ़ायदा होने के योग हैं। 

प्रेमफल: सप्ताह प्रेम संबंधों के लिए कम अनुकूल है। ऐसे में प्रेम में पारदर्शिता रखनी होगी। साथ ही अपने स्वास्थ्य का ख़्याल रखना होगा जिससे चिड़चिड़ापन प्रेम में बाधक न बनें। शुरुआती दिनों में जज़्बतों पर नियंत्रण रखना होगा। मध्य अपेक्षाकृत बेहतर रहने वाला है। वहीं सप्ताह का अंतिम भाग प्रेम के लिए काफ़ी अनुकूल रहेगा। ऐसे में साथ घूमें व ख़ूब इंज्वॉय करें।

उपाय: घरेलू मसलों को बड़ी सावधानी के साथ सुलझाने का प्रयास करें।

भाग्यस्टार: 2.5/5


कन्या


आत्मविश्वास के भरोसे आप अपने लक्ष्य तक पहुँचेंगे। अपनी मंज़िल पाने के लिए आपको कोई रोक नहीं सकता है। परिवार व दोस्तों के साथ इस सप्ताह आप किसी छोटी यात्रा पर भी जा सकते हैं। हालाँकि आपका व्यक्तिगत जीवन थोड़ा उबाऊ हो सकता है, परंतु यह सिलसिला ज्यादा देर तक नहीं रहेगा। आध्यात्मिक क्रियाएँ एवं दान-दक्षिणा से आपको शांति की अनुभूति होगी। घर की सजावट में अथवा कोई नया वाहन ख़रीदने में आपका पैसा ख़र्च हो सकता है। अपने इलेक्ट्रॉनिक गजेट्स का ध्यान रखें। 

प्रेमफल: यह सप्ताह आपको मिले जुले परिणाम दे सकता है, लेकिन सोशल मीडिया या इंटरनेट पर इज़हार-ए-मुहब्बत करने से बचने की सलाह आपको दी जाती है। शुरुआती दिनों मे यदि किसी कारण से दूर हैं तो दूर संचार आदि के माध्यम से जुड़ाव बनाए रखें। मध्य में भावनाओं पर नियंत्रण रखें व सप्ताहांत में मीठी बातें कर प्रेम को और बढ़ाएँ।

उपाय: अपने इलेक्ट्रॉनिक गजेट्स का ध्यान रखें।

भाग्यस्टार: 3/5


तुला


भविष्यफल के अनुसार यह सप्ताह आपके लिए सामान्य रहने वाला है। शुरुआत में आर्थिक पक्ष नाज़ुक रहेगा, लिहज़ा इससे संबंधित फ़ैसलों को बड़े ध्यानपूर्वक लें। ध्यान रखें, आपके कटु वचन किसी को नाराज़ अथवा दु:खी कर सकते हैं, इसलिए सबसे प्रेम से बोलें। काम के प्रति आपकी लगन को सभी के द्वारा सराहा जाएगा। कुछ समय के लिए काम का दवाब भी आप पर हो सकता है। 

प्रेमफल: सामान्य तौर पर यह सप्ताह प्रेम प्रसंग के लिए अनुकूल रहने वाला है, लेकिन प्रेम में पारदर्शिता रखनी होगी। एक दूसरे पर संदेह न करें। हालाँकि सप्ताह की शुरुआत बेहतर रहेगी। प्यार आनंद मिलेगा, लेकिन सप्ताह के मध्य में मिलना-मिलाना कम हो पाएगा। सप्ताहांत के अपेक्षाकृत और भी अच्छे रहने के योग बन रहे हैं।

उपाय: बड़ी सावधानी के साथ आर्थिक फ़ैसले लें।

भाग्यस्टार: 3.5/5


वृश्चिक


यदि आप अपनी भावनाओं पर क़ाबू नहीं कर पाते हैं तो यह समझ लीजिए कि आप एक कमज़ोर व्यक्ति हैं, ऐसे में फ़ैसले दिल की बजाय दिमाग से लें। कटु शब्दों का प्रयोग न करें। वाणी में मधुरता लाएँ। ख़ुद को तरोताज़ा बनाने के लिए मूवी देखने अथवा अन्य मनोरंजन हेतु जा सकते हैं। इस सप्ताह आप शराब एवं मांस आदि का सेवन न करें। 

प्रेमफल: सामान्यत: इस सप्ताह आपको अनुकूल परिणाम ही मिलेंगे, हालाँकि काम का दबाव अधिक रह सकता है जिससे प्यार के लिए अधिक समय नहीं मिल पाएगा। किसी सहकर्मी से प्रेम होने की स्थिति में सचेत रहना होगा। लोग आप पर नज़र रख रहे हैं। शुरुआत में काम के बीच से प्रेम के लिए समय निकालना होगा। मध्य और भी अनुकूल है, लेकिन सप्ताहांत थोड़ा सा कमजोर रहेगा।

उपाय: समस्याओं के समाधान हेतु दिल की बजाय बुद्धि का प्रयोग करें।

भाग्यस्टार: 3.5/5


धनु


वैदिक ज्योतिष के अनुसार इस सप्ताह आप किसी भी चीज़ को लेकर सजग रहेंगे। बेकार में पैसा बर्बाद न करें और अपने आर्थिक पक्ष का बुद्धिमानी के साथ प्रबंधन करें। इस हफ़्ते किसी ट्रिप पर जा सकते हैं। सप्ताह का मध्य आपके लिए हितकारी रहने वाला है। सोशल साइट्स पर आप इस वीक कुछ ज़्यादा ही व्यस्त रहने वाले हैं। सप्ताहांत में आप ख़ुद में एक अलग सा बदलाव पाएंगे। 

प्रेमफल: यह सप्ताह प्रेम प्रसंग के लिए सामान्यत: अनुकूल रहने वाला है। हालाँकि ज़िद्दी होने व अतिआत्मविश्वासी होने से स्वयं को बचाना होगा। सम्भव हो तो शुरुआती दिनों में साथ में किसी धार्मिक जगह पर जाएँ। मध्य में काफ़ी अच्छे परिणाम मिलने के योग हैं। सहकर्मी से प्रेम होगा तो और भी आनंद आएगा। सप्ताहांत सबसे अधिक अनुकूल रहने वाला है।

उपाय: अपने ख़र्च पर कमी करें।

भाग्यस्टार: 3/5


मकर


सप्ताह के प्रारंभ में आपको आर्थिक लाभ होने की संभावना है जो आपके जीवन को स्थिर रखेगी। अपने निजी एवं पेशेवर जीवन के बीच तालमेल बनाए रखें। प्रेम साथी के साथ आप अपने जीवन के मधुर पलों को बिताएंगे, हालाँकि सप्ताहांत में आप दोनों के बीच कुछ अनबन भी हो सकती है।


प्रेमफल: सामान्य तौर पर सप्ताह प्रेम प्रसंग के लिए काफी अनुकूलता देगा। यदि लव पार्टनर दूर रह रहा है तो आप उससे मिलने जा सकते हैं। हालाँकि शुरुआती दिन थोड़े से कमजोर रह सकते हैं। अत: मर्यादित रहना उचित रहेगा। सप्ताह के मध्य अपेक्षाकृत बेहतर परिणाम मिलेंगे। सप्ताहांत में काफ़ी अच्छे परिणाम मिलने वाले हैं। कोई सहकर्मी अच्छा लग सकता है।

उपाय: निजी एवं पेशेवर जीवन के बीच तालमेल बनाएँ रखें। 

भाग्यस्टार: 3.5/5


कुंभ


यह सप्ताह आपके लिए पूर्ण सहयोगी रहने वाला है, इसलिए पूरे मन से जीवन के पलों को जिएँ। पेशेवर जीवन में कामयाबी मिलेगी। आपके लिए यह सलाह है कि सोच-विचार कर निर्णय लें और उन चीज़ों से परहेज़ करें जिनसे आपकी छवि को नुकसान पहुँचता हो। दोस्तों के साथ पूरी मौज़-मस्ती होगी। दो चीज़ों पर ज़्यादा ध्यान दें। एक तो फ़िज़ूलख़र्ची से बचें और दूसरा बेवजह का तनाव न लें। इस सप्ताह आप ख़ुद से संतुष्ट रहेंगे।


प्रेमफल: आप अपने संबन्धों को बेहतर बनाए रखने में सफ़ल रहने वाले हैं। प्रेम का पूर्ण आनंद मिलने वाला है। सप्ताह की शुरुआत इस मामले में काफ़ी अनुकूल रहेगी। हालाँकि मर्यादा का ख़्याल तब भी ज़रूरी रहेगा। सप्ताह का मध्य कुछ कमजोर हैं। अत: लोक लज्जा का पूरा ध्यान रखें। सप्ताह के अंत में बेहतरी के अच्छे योग बन रहे हैं ऐसे कोशिश करने पर सम्बंध और भी बेहतर होंगे।

उपाय: मानसिक तनाव से दूर रहें।

भाग्यस्टार: 3/5


मीन


इस सप्ताह आप किसी यात्रा पर जा सकते हैं जो आपके लिए लाभकारी होगी। साथ ही इन दिनों आपका धार्मिक पक्ष उभरकर आएगा। जीवन में शांति का अनुभव होगा। समाज में आपकी प्रतिभा का सम्मान होगा, जिससे आपकी ख़्याति बढ़ेगी। आपसे उम्रदराज़ लोग आपकी सहायता करेंगे। क़ारोबारियों को लाभ पाने के पर्याप्त अवसर प्राप्त होंगे। 

प्रेमफल: यह सप्ताह आपको मिले जुले परिणाम देने वाला है। सप्ताह की शुरुआत में किसी आपसी संदेह को लेकर कुछ नोक-झोक हो सकती है लेकिन मध्य का समय काफी अनुकूल रहने वाला है। प्रेम को विवाह में बदलने की कोशिश के लिए यह समय काफी अनुकूल रहने वाला है। सप्ताहांत कमजोर रह सकता है ऐसे में मर्यादित रहने की सलाह दी जाती है।

उपाय: लोगों की दुआएँ पाने के लिए दान करें।

भाग्यस्टार: 2.5/5


इस राशिफल के साथ हम आशा करते हैं कि यह सप्ताह तथा क्रिसमस का त्यौहार आपके लिए ख़ास हो। प्रेमफल हमारे ज्योतिषी पं. हनुमान मिश्रा द्वारा लिखा गया है।

Related Articles:

No comments:

Post a Comment