जानिए इस सप्ताह क्या कहते हैं आपके सितारे, साप्ताहिक राशिफल (दिसंबर 5-11, 2016)

पेश है 5 से 11 दिसंबर तक का साप्ताहिक राशिफल 2016। इसके ज़रिए आप जान सकेंगे इस सप्ताह का अपना भविष्यफल एवं साथ ही यहाँ मिलेगा आपकी समस्याओं का समाधान। हमारा यह राशिफल वैदिक ज्योतिष पर आधारित है।




मेष


सप्ताह की शुरुआत आपके लिए बेहतर है। इस दौरान आपको जीवन में मानसिक शांति मिलेगी। साथ ही आप जीवन की ओर सकारात्मक क़दम बढ़ाएंगे। आप दोस्तों और परिवार के साथ किसी छोटी यात्रा पर भी जाने का विचार कर सकते हैं। सप्ताह के मध्य में घरेलू कामकाज में आपके व्यस्त रहने की संभावना है। वाहन का रख रखाव ठीक प्रकार से करें और स्वस्थ्य जीवन जिएँ।

प्रेमफल: यह सप्ताह प्रेम प्रसंग के लिए सामान्यत: मिला जुला रहने वाला है, हालाँकि यदि मर्यादित तरीक़े से प्रेम प्रदर्शन करेंगे तो अनुकूलता का स्तर अधिक रहेगा। शुरुआती दिनों में किसी सहकर्मी से प्रेम होने की स्थिति में परिणाम काफ़ी अनुकूल रहेंगे। मध्य भी अनुकूलता देगा, लेकिन सावधानी ज़रूरी रहेगी। सप्ताहांत भावनाओं को तृप्ति देने का वादा कर रहा है।

उपाय: अस्वस्थ्य भोजन को खाने से परहेज़ करें, स्वस्थ्य भोजन ही करें।

भाग्यस्टार: 3/5


वृषभ


इस सप्ताह आपको हर चीज़ में मिला जुला परिणाम प्राप्त होगा, लेकिन आपको अपने शब्दों पर विशेष ध्यान देना होगा। धन का ख़र्च बड़ी बुद्धिमानी के साथ करें, ताकि इसका फ़ायदा आपको भविष्य में मिल सके। इस राशि के जातक, जो कि नौकरी-पेशा से जुड़े हैं उन्हें स्थिर आय ही प्राप्त होगी। सप्ताह का अंत आपको रोमांस भरे पलों का आनंद देने का वादा कर रहा है।

प्रेमफल: इस सप्ताह प्यार के मामले में अधिक अनुकूल परिणाम नहीं मिल पाएंगे, लेकिन यदि सार्वजनिक स्थलों की बजाय एकांत व सुरक्षित जगहों पर भेंट वार्ता करेंगे तो बेहतर परिणाम मिलेंगे। रिस्क न लें, यदि मौक़ा न लगे तो फोन तक ही सीमित रहें। ऐसा करके आप प्रेम की धारा के प्रवाह को गति देते रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत व अंत कमजोर है, लेकिन मध्य भाग अनुकूल है।

उपाय: बोलने से पहले अपने शब्दों पर विचार करें। 

भाग्यस्टार: 2/5


मिथुन


इस सप्ताह हर चीज़ आपके हित में होगी और आप जीवन में शांति का अनुभव करेंगे। सफलता आपके कर्मों पर निर्भर करेगी, लेकिन हरेक परिस्थितियों में ख़ुद को शांत रखना होगा। स्वास्थ्य को नज़रअंदाज़ बिल्कुल न करें। मिथुन राशि के जातकों को किसी ट्रिप में जाने की संभावना है। 

प्रेमफल: सप्ताह प्रेम प्रसंग के लिए मिले जुले परिणाम देने वाला रहेगा, हालाँकि यदि आप वासनात्मक विचारों को संतुलित रखेंगे और मर्यादित रहेंगे तो सब कुछ अनुकूल रहेगा। शुरुआती दिनों में पूर्ण रूप से मर्यादित रहें। मध्य थोड़ा बेहतर रहेगा, लेकिन सप्ताहांत काफ़ी अच्छा रहेगा। कहीं मिलने की इच्छा हो सप्ताहांत का समय ही फ़िक्स करना उचित रहेगा।

उपाय: सेहत के साथ अपने खाने-पीने की चीज़ों पर विशेष ध्यान दें। 

भाग्यस्टार: 3.5/5


कर्क


कार्यक्षेत्र में व्यस्त रहने के कारण आपको आराम करने का मौक़ा शायद ही मिल पाए, लेकिन अच्छा रहेगा यदि आप इसको अधिक तवज्जो न दें। आपका कर्म ही परिस्थितियों को समझने में मदद करेगा। आपको ख़र्च नियंत्रण रखने की सलाह दी जाती है। सप्ताह के मध्य में कोई ख़ुशख़बरी मिलने की संभावना है। आप अपना समय घर की साज सज्जा में बिता सकते हैं। ऐसा भी हो सकता है कि आप कहीं मनोरंजन के लिए बाहर जाएँ।

प्रेमफल: यदि आप प्रेम में पारदर्शिता रखेंगे तो प्रेम प्रसंग में अनुकूलता बनी रहेगी। जो कुछ भी कहना हो विनम्रता व सच्चाई के साथ कहें। सप्ताह की शुरुआत में मिलने मिलाने के अच्छे योग हैं। विवाहित हैं तो साथी आपसे प्रभावित रहेगा। सप्ताह का मध्य कमजोर हैं, अत: मर्यादित रहने की सलाह है। सप्ताहांत अनुकूल तो है, लेकिन भागदौड़ अधिक रह सकती हैं।

उपाय: बेवजह पैसा ख़र्च न करें।

भाग्यस्टार: 3.5/5


सिंह


इस सप्ताह आपका आर्थिक जीवन बेहतरीन रहने वाला है। ससुराल पक्ष की ओर से आपको कोई प्यारा तोहफ़ा मिल सकता है। अपने ख़र्च पर ज़रा नियंत्रण रखें। सिंगल अपने रिश्ते को शादी में तब्दील कर सकते हैं। 

प्रेमफल: सामान्य तौर पर सप्ताह प्रेम के लिए अच्छे परिणाम देने वाला रहेगा, लेकिन बेकार की नोक झोक से बचना होगा। किसी पुरानी बात को कुरेद कर विवाद को जन्म देने से बचें। विशेष कर सप्ताह के शुरुआत में नोक झोक के बाद प्यार का आनंद मिलेगा। मध्य अनुकूल तो है, लेकिन मर्यादित रहने की सलाह दी जाती है। सप्ताहांत अपेक्षाकृत बेहतर रहेगा। 

उपाय: अपने ग़ुस्से पर नियंत्रण रखें।

भाग्यस्टार: 3.5/5


कन्या


हरेक कार्य में आपको सफलता मिलेगी। आप प्रत्येक कार्य में अपना सर्वश्रेष्ठ देने में सक्षम हैं। सप्ताह के मध्य में अपने रिश्ते को पर्याप्त समय दें। सप्ताह के अंत में आप परिवार के साथ अच्छे पलों का आनंद लेंगे।

प्रेमफल: इस सप्ताह प्यार में अनुकूलता की कमी रह सकती है। शायद मिलने के मौक़े भी न मिल पाएँ, हालाँकि यदि मिलना हो तो सावधानी पूर्वक व मर्यादापूर्ण बर्ताव होना चाहिए। सप्ताह की शुरुआत में कोई सहपाठी अच्छा लग सकता है। सप्ताह के मध्य में भी बेहतरीन आनंद मिलने के योग हैं। हालाँकि सप्ताह के अंत में थोड़ा मर्यादित रहना होगा।

उपाय: आँख बंद करके लोगों पर ऐतबार न करें।

भाग्यस्टार: 3.5/5


तुला


आध्यात्म आपको अपनी ओर आकर्षित करेगा और आप अपने ईश्वर को याद करेंगे। लोग आपके कार्य की सराहना करेंगे और समाज में आपकी ख़्याति बढ़ेगी। आपको शांत मन के साथ अच्छा आर्थिक लाभ मिलने की संभावना है। प्यार करने वाले सप्ताह का पूरा आनंद लेंगे। वहीं आपके ख़र्च में वृद्धि की संभावना है।

प्रेमफल: इस सप्ताह प्यार में काफी अच्छे परिणाम देखने को मिल सकते हैं, अलबत्ता प्रेम में पारदर्शिता रखने की सलाह आपको दी जाती है। शुरुआती दिनों में चंद्र, मंगल शुक्र की युति चतुर्थ भाव में हो रही है, अत: आप कहीं एकांत में मिलने की कोशिश करेंगे। मध्य भी अनुकूल है, लेकिन सप्ताहांत में प्रेम के साथ-साथ किसी बात को लेकर नोक झोक भी हो सकती है।

उपाय: ईश्वर की आराधना करना आपके लिए शुभ होगा।

भाग्यस्टार: 3.5/5


वृश्चिक


आपको अनुकूल परिणाम पाने के लिए जमकर मेहनत करनी होगी। वहीं आर्थिक क्षेत्र में अच्छे परिणाम पाने के लिए आपको अपने काम में अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। सप्ताह के मध्य आपको आराम करने का मौक़ा मिलेगा। यात्रा के माध्यम से लाभ संभव है।

प्रेमफल: यह सप्ताह प्यार के लिए अच्छा रहने वाला है, हालाँकि कभी कभार अधिक उत्साहित होकर आप साथी को डांट सकते हैं, आपको इससे बचने की कोशिश करनी होगी। सप्ताह की शुरुआत साथ में घूमने व मनोरंजन के मौक़े दे सकती है। मध्य में कोई तनाव के कारण आनंद में बाधाहो सकता है। सप्ताहांत अनुकूल है, कहीं से कोई प्रपोजल मिलने के भी योग हैं। 

उपाय: लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कठिन परिश्रम की आवश्यकता है।

भाग्यस्टार: 4/5


धनु


इस सप्ताह आपको मिश्रित परिणाम प्राप्त होंगे, जबकि ऐसा भी हो सकता है कि आप अपने प्रेम साथी के साथ बेवजह की तकरार कर लें। ऐसा बिल्कुल न करें और शांत रहें। पार्टनरशिप में एक-दूसरे की निंदा करने से बचें। सप्ताह के अंत में चीज़ें सामान्य हो जाएंगी। 

प्रेमफल: इस सप्ताह अहंकार की भावनाएँ प्यार पर भारी पड़ने की कोशिश में रहेंगी। वाणी में कठोरता भी रह सकती है। इन सब पर नियंत्रण पाने की कोशिश करनी होगी। साथ ही प्रेम में पारदर्शिता भी रखनी होगी। ऐसा करके सप्ताह को बेहतर बनाया जा सकेगा। शुरुआती दिनों में कोई साथ में रुचिकर भोजन होगा। मध्य में मनोरंजन होगा। वहीं सप्ताहांत भी प्रेम बनाएँ रखेगा।

उपाय: पार्टनरशिप क़ारोबार में सचेत रहें। 

भाग्यस्टार: 3.5/5


मकर


आप इस सप्ताह ख़ुद को अधिक ऊर्जावान एवं जोशीले पाएंगे। यदि आप किसी योजना को कलात्मक तरीक़े एवं पूर्ण मन से करते हैं तो आपको निश्चित ही उसमें सफलता मिल सकती है। सप्ताहांत में आप किसी साहसिक यात्रा पर जा सकते हैं, परंतु इसमें आप सावधान रहें। अपने पहनावे में भी आपको ध्यान देने की आवश्यकता है।

प्रेमफल: सप्ताहांत सामान्यत: प्रेम प्रसंग के लिए मिला जुला रहेगा। हो सकता है कि साथ में रहने का मौक़ा कम मिल पाएगा। सप्ताह की शुरुआत काफ़ी अनुकूल है। आप भावुक रहेंगे, आपकी भावनाओं की कद्र भी होगी। सप्ताह का मध्य मिला जुला है, इस समय वाणी पर संयम रखना होगा। सप्ताहांत में थोड़ा तनाव भी सम्भावित है लेकिन प्रेम साथी से मिलने की तमन्ना पूरी हो जाएगी।

उपाय: सप्ताहांत में आपको सावधान रहने की आवश्यकता है।. 

भाग्यस्टार: 3/5


कुंभ


इस सप्ताह विद्यार्थी अपनी पढ़ाई को लेकर थोड़े चिंतित हो सकते हैं। आपको किसी अप्रत्याशित अनुभव का सामना करना भी पड़ सकता है, लेकिन चिंता की कोई बात नहीं है उस पल का आप आनंद लेने में सफल रहेंगे। अपने उधार एवं बैंक लोन को इस हफ़्ते चुक्ता करें। 

प्रेमफल: इस सप्ताह प्रेम में मिले जुले परिणाम मिलने के योग हैं, हालाँकि ज़िद से बचकर और प्रेम में पारदर्शिता रखकर आप प्रेम को पूर्णता दे सकते हैं। शुरुआती दिनों में किसी कारण से थोड़ी दूरी रह सकती है, लेकिन मध्य का समय अनुकूलता दे सकेगा। सप्ताहांत उससे भी अच्छा रहेगा। फलस्वरूप रिश्तों के काफ़ी बेहतर होने के योग बनेंगे।

उपाय: अपना लोन चुकाएँ। 

भाग्यस्टार: 3/5


मीन


आपका इलेक्ट्रॉनिक सामान किसी वायरस की चपेट में आ सकता है, लिहाज़ा सावधान रहें। ऑफ़िस में भी अपने व्यवहार पर पूरी तरह से नज़र रखें, क्योंकि सीनियर अथवा सहकर्मी से आपका मतभेद हो सकता है, हालाँकि चीज़ें सामान्य रहेंगी और आप कठिन परिश्रम के बलबूते मनवांछित फल प्राप्त करेंगे। आर्थिक जीवन भी बेहतर दिख रहा है। 

प्रेमफल: इस सप्ताह प्रेम में सामान्यत: अनुकूल परिणाम ही मिलेंगे। ख़ासकर सप्ताह की शुरुआत काफ़ी अच्छी रहने वाली है। किसी को प्रपोज़ करना हो तो यह समय ठीक है, लेकिन मध्य थोड़ा सा कमजोर रह सकता है। इस समय भावनाओं में बहकर बहकने से बचें। सप्ताहांत फ़िर से बेहतर परिणाम लेकर आ रहा है, जो रिश्तों को सुधारेगा।

उपाय: शांत रहें और सब्र से काम लें।.

भाग्यस्टार: 4/5


इस राशिफल के साथ हम आशा करते हैं कि यह सप्ताह आपके लिए ख़ास हो। प्रेमफल हमारे ज्योतिषी पं. हनुमान मिश्रा द्वारा लिखा गया है।

Related Articles:

No comments:

Post a Comment