करियर काउंसलिंग में अभूतपूर्व शोध "कोग्निएस्ट्रो" - ज्योतिष और मनोविज्ञान का चमत्कार

अब बच्चों के विषयों को चुनने से जुड़ी उलझनों से छुटकारा पाएं - एस्ट्रोसेज की करियर काउंसलिंग से जुड़ी अभूतपूर्व शोध की मदद से। कुंडली और मनोविज्ञान से जाने साइंस, कॉमर्स या आर्ट्स में से क्या है बच्चे के लिए सही।  पुनीत पाण्डे जी के मार्गदर्शन में ज्योतिष की अनूठी रिसर्च।
करियर का सही चुनाव हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण निर्णय होता है। लेकिन इस फैसले को लेना हमारे लिए आसान नहीं होता। इसलिए अक्सर हम अपने बच्चों के करियर और उनके भविष्य के लिए चिंतित रहते हैं। एक छात्र के लिए दसवीं के बाद की पढ़ाई उसके करियर की मजबूत नींव को रखने में अहम भूमिका अदा करती है। लेकिन अक्सर छात्र इसी पड़ाव में करियर को लेकर भ्रमित हो जाता है। इसलिए कोग्निएस्ट्रो ने ज्योतिष और मनोविज्ञान के आधार पर ऐसे सिस्टम को तैयार किया है जिससे छात्रों की करियर से जुड़ी परेशानियाँ झट से दूर हो जाएंगी।

Click here to read in English

आंकड़ों के अनुसार देश में क़रीब 250 करियर क्षेत्र हैं लेकिन अधिकांश लोगों को बहुत कम की जानकारी होती है। इसलिए लगभग 70 फीसदी अपने-अपने क्षेत्र में काम करने वाले लोग अपनी जॉब से असंतुष्ट दिखाई देते हैं। वास्तव में यह एक बड़ी समस्या है। इसी समस्या को दूर करने के लिए कोग्निएस्ट्रो करियर परामर्श रिपोर्ट को बनाया गया है, जिसकी सहायता से छात्र अपने लिए सही करियर का चुनाव कर सकेंगे। कोग्निएस्ट्रो के साथ अपने बच्चे के भविष्य को बनाएं शानदार और करियर से जुड़ी सभी समस्याओं को कहें अलविदा।


कोग्निएस्ट्रो– करियर काउंसलिंग का एक नया स्वरूप


कोग्निएस्ट्रो का उद्देश्य लोगों की सेवा कर उनके जीवन को आसान और बेहतर बनाना है। इसी क्रम में करियर काउसलिंग रिपोर्ट के माध्यम से छात्र स्वयं के लिए या माता-पिता अपने बच्चों के लिए करियर का सही चुनाव कर उनके सुनहरे भविष्य के निर्माण में सफल रहेंगे। अगर आप पूरी ईमानदारी के साथ कोई कार्य करते हैं तो आपको उसमें आनंद आता है। यह न केवल आपकी उत्पादकता के लिए अच्छा होता है बल्कि आप अपने बेहतरीन कार्य से समाज की प्रगति में भी महत्वपूर्ण योगदान देते हैं और कोग्निएस्ट्रो अपनी करियर परामर्श रिपोर्ट के साथ इसी लक्ष्य की ओर आगे बढ़ रहा है।

करियर चयन से जुड़ा हुआ कोग्निएस्ट्रो का यह एक अनूठा प्रयोग है, जिसके तहत महान मनोविश्लेषक कार्ल यंग के शोध और ज्योतिष विज्ञान की सहायता से करियर परामर्श रिपोर्ट को तैयार किया गया है। यह रिपोर्ट व्यक्ति के स्वभाव और व्यक्तित्व का सही मूल्यांकन कर यह बताती है कि आप किस क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करेंगे। यह रिपोर्ट मनोविज्ञान पर आधारित अन्य रिपोर्ट की अपेक्षा ज्यादा सटीक है। इस रिपोर्ट में है - 


  • करियर से जुड़ी सभी समस्याओं का समाधान: अब आप अपने बच्चों के करियर को लेकर सारी चिंताओं को भूल जाएंगे। कोग्निएस्ट्रो रिपोर्ट में दिया गया परामर्श आपके बच्चे की कुंडली के आधार पर दिया जाता है, जिसमें उसके व्यक्तित्व का विश्लेषण कर यह बताया जाता है उसके करियर के लिए कौन-सा विषय या स्ट्रीम उसके लिए सबसे बेहतर है। यह रिपोर्ट उनके सुनहरे भविष्य को बनाने में कारगर है।
  • सटीक करियर काउंसलिंग रिपोर्ट: करियर काउंसलिंग रिपोर्ट को कोग्निएस्ट्रो की रिसर्च टीम के द्वारा लैब में टेस्ट किया गया है जिससे यह प्रमाणित होता है कि यह रिपोर्ट अन्य साइक्लॉजिकल टेस्ट की अपेक्षा 98 फीसदी अधिक सटीक है। इस रिपोर्ट में करियर से जुड़ी सभी समस्याओं का समाधान और बच्चों के व्यक्तित्व के आधार पर उनके बेहतर भविष्य को बनाने के लिए महत्वपूर्ण परामर्श निहित हैं।
  • एनालिटीकल साइकॉलॉजी: प्रसिद्ध मनोविश्लेषक कार्ल यंग के शोध पर आधारित कोग्निएस्ट्रो रिपोर्ट आपके व्यक्तित्व का सही मूल्यांकन कर आपके सामने करियर के ढ़ेरों विकल्प देती है। इसमें व्यक्तित्व का मूल्यांकन रियासेक (RIASEC) मॉडल के आधार पर होता है।
  • कोग्निएस्ट्रो = संज्ञानात्मक विज्ञान + ज्योतिष : चूंकि जातक का मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन उनकी कुंडली पर आधारित होगा इसलिए यह रिपोर्ट जीवन भर के लिए सटीक और वैध है। अगर उम्र या अनुभव के जरिये मनोवैज्ञानिक स्तर पर कोई परिवर्तन आया तो इसके बावजूद भी इस रिपार्ट में कोई परिवर्तन नहीं आएगा। 
  • सभी वर्ग के लोगों के लिए उपलब्ध है यह रिपोर्ट: अगर आप इस बात को लेकर चिंतित हैं कि दसवीं के बाद आपको कौन से विषय या स्ट्रीम का चुनाव करना है या अपने करियर को लेकर परेशान हैं, तो कोग्निएस्ट्रो करियर रिपोर्ट और व्यक्तित्व परामर्श के जरिये आपको आपके लिए सबसे उपयुक्त करियर ऑपशन के बारे में जानकारी मिल जाएगी । 
  • उलझन से निश्चितता की ओर: मनोविज्ञान आधारित रिपोर्ट्स की तुलना में कोग्निएस्ट्रो कई मायने में बेहतर है क्योंकि यह आपके बच्चे के भविष्य को लेकर बताती है कि उन्हें किन विषयों का चुनाव करना चाहिए और कौन सी स्ट्रीम लेनी चाहिए। इस रिपोर्ट के जरिये आपको पता चलता है कि आपके बच्चे किन क्षेत्रों में सफलता हासिल कर सकते हैं। यह रिपोर्ट आपके दिलो-दिमाग से सारी उलझनों को दूर कर, आपके बच्चों के अनुकूल सही विषयों का चुनाव करने का बेहतर विकल्प प्रदान करती है। 


  • सटीक मूल्यांकन: कोग्निएस्ट्रो रिपोर्ट में आपके व्यक्तित्व का सटीक मूल्यांकन है। इस रिपोर्ट को पाने के लिए आपको केवल अपने जन्म की तारीख, समय, और जन्म का स्थान बताना होगा और आपको अपनी करियर और व्यक्तित्व परीक्षण रिपोर्ट जल्द ही प्राप्त हो जाएगी। 
  • छात्रों के लिए करियर और व्यक्तित्व परामर्श रिपोर्ट दसवीं कक्षा तक: अपने व्यक्तित्व मूल्यांकन के आधार पर अब आप अपने बच्चो के लिए सर्वश्रेष्ठ स्ट्रीम व विषय के साथ-साथ सही कॉलेज और करियर विकल्प चुनने का महत्वपूर्ण निर्णय भी आसानी ले सकते हैं। 


Related Articles:

No comments:

Post a Comment