पढ़ें साप्ताहिक राशिफल, मंडे मैजिक सेल के साथ (50% तक की छूट)

इस सप्ताह चमकेगा आपकी किस्मत का सितारा! क्या करियर और शिक्षा के क्षेत्र में मिलेगी सफलता? अपने आर्थिक, पारिवारिक, स्वास्थ्य और प्रेम जीवन के बारे में जानने के लिए पढ़ें वैदिक ज्योतिष पर आधारित साप्ताहिक राशिफल।




यह राशिफल चंद्र राशि पर आधारित है। अपनी चंद्र राशि जानने के लिए क्लिक करें: चंद्र राशि कैल्कुलेटर



मेष


इस सप्ताह मेष राशि के जातकों का ध्यान अपने काम पर ज़्यादा रहेगा। अपनी प्रोफ़ेशनल एवं पर्सनल लाइफ़ के बीच तालमेल बनाने में भी आप सफल रहेंगे। वैवाहिक जीवन में रोमांस बना रहेगा और जीवनसाथी के साथ आप शानदार समय व्यतीत करेंगे। वहीं सप्ताह के मध्य में आपको आर्थिक लाभ मिलने के योग हैं, परंतु इस बीच किसी समस्या के कारण आपको मानसिक तनाव भी रह सकता है। इस तनाव को दूर करने की कोशिश करें। छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में थोड़ी दिक़्क़त का सामना करना पड़ सकता है। पढ़ाई में उनका ध्यान कम लगेगा। इस सप्ताह बच्चों का मिजाज़ थोड़ा बिगड़ सकता है। दोस्तों के साथ आप मौज-मस्ती करेंगे। सप्ताहांत थोड़ा ख़र्चीला रह सकता है। इस दौरान घर में किसी धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन हो सकता है।

प्रेमफल: यह सप्ताह प्रेम प्रसंग के लिए सामान्यत: अच्छा रहने वाला है। हालाँकि बीच-बीच में कुछ कहासुनी भी हो सकती है। शुरुआती दिनों में परिणाम काफ़ी अनुकूल रहेंगे। ख़ासकर यदि किसी सहकर्मी से प्रेम है तो परिणाम और भी अच्छे रहने की संभावना है। मध्य और भी अनुकूलता देता हुआ प्रतीत हो रहा है लेकिन सप्ताहांत कुछ कमज़ोर रह सकता है।

भाग्यस्टारः 3.5/5

उपाय: किसी तांबे के पात्र में जल लें और उसमें सिंदूर घोलें, फिर उस जल को सूर्य देव को चढ़ाएँ।


वृषभ


इस सप्ताह वृषभ राशि के जातकों को भाग्य का साथ मिलेगा जिसके कारण आपको विभिन्न स्रोतों से लाभ प्राप्ति के योग बन रहे हैं। लंबी दूरी की यात्रा पर जाना हो सकता है और इस यात्रा में आपको बेहतरीन अनुभव प्राप्त होंगे। कार्य के दौरान आपको भाई-बहनों का सहयोग प्राप्त होगा। इसके अलावा महिलाओं का समर्थन भी आपको मिल सकता है। घूमने के लिए आप किसी समुद्री तट, झील या नदी वाली ख़ूबसूरत जगहों पर जा सकते हैं। सप्ताह के मध्य में काम का दबाव आपको थोड़ा तनाव दे सकता है। इस दौरान काम के चलते घर से भी आपको दूर जाना पड़ सकता है। पारिवारिक मसलों पर आपका ध्यान जाएगा। सप्ताहांत आपके लिए शानदार रहने वाला है। इस दौरान आप दोस्तों एवं रिश्तेदारों के साथ ख़ूब आनंद लेंगे। सामाजिक कार्यों में आप सक्रिय भूमिका निभा सकते हैं। ख़र्च में वृद्धि की संभावना है। अध्ययन क्षेत्र में छात्रों का प्रदर्शन अच्छा रहेगा। बच्चे अपने से बड़ों का सम्मान करेंगे। 

प्रेमफल: इस सप्ताह प्रेम जीवन में आपको अनुकूल परिणाम मिलेंगे। प्रियतम के साथ में घूमने-फिरने और ख़ूब सारी मौज मस्ती करने का मौक़ा मिलेगा। सप्ताह की शुरुआत थोड़ी कमज़ोर है, इस समय में मर्यादित रहना उचित रहेगा। सप्ताह का मध्य भाग बेहतर है लेकिन सप्ताहांत के काफी अच्छे रहने के योग हैं इसलिए सप्ताहांत में प्रेम की भरपाई की जा सकती है।

भाग्यस्टार: 3.5/5

उपाय: गाय को चारा के साथ गुड़ खिलाएँ।


मिथुन


मिथुन राशि के जातकों को इस सप्ताह शारीरिक और मानसिक चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। काम का दबाव या फिर पारिवारिक समस्या के कारण आपको मानसिक तनाव रह सकता है। इस तनाव को अपने ऊपर हावी न होने दें और अपनी सेहत का भी ध्यान रखें। इस सप्ताह आपको अनचाही यात्रा भी करनी पड़ सकती है। इसके साथ ही आपके ख़र्चों में वृद्धि होने की संभावना है। घर में पिता जी की सेहत में कुछ कमी देखी जा सकती है अतः उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखें। किसी ग़लतफ़हमी के चलते पिताजी से आपके रिश्ते थोड़े तल्ख़ हो सकते हैं, हालाँकि बाद में दोनों के बीच रिश्ते सामान्य हो जाएंगे। पर्सनल और प्रोफ़ेशल लाइफ़ के लिए वीकेंड अच्छा है। कार्यक्षेत्र में आपका प्रदर्शन सराहनीय रहेगा और समय-समय पर आपको सीनियर्स का मार्गदर्शन भी प्राप्त होगा। हालाँकि आपकी आय स्थिर रहेगी। आपके स्वभाव में ग़ुस्सा बढ़ सकता है अतः इस पर नियंत्रण रखें। 

प्रेमफल: सप्ताह प्रेम प्रसंग के लिए मिलेजुले परिणाम देने वाला रहेगा। हालाँकि सप्ताह की शुरुआत अच्छी है। इस समय प्रियतम आपके प्रति पूर्ण समर्पित रहेगा लेकिन सप्ताह का मध्य का भाग कमजोर है। काम में ज़्यादा बिज़ी होने के कारण आप अपने लव पार्टनर को शायद कम समय दे पाएँ परंतु सप्ताहांत के बेहतर रहने के योग हैं।

भाग्यस्टार: 3/5

उपाय: मंगलवार के दिन लाल मसूर दान करें।


कर्क


कर्क राशि के जातकों को इस सप्ताह व्यापार में साझेदारी से अच्छा मुनाफ़ा प्राप्त होने की संभावना है। हालाँकि सप्ताह के मध्य भाग में आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो सकती है परंतु सप्ताहांत में आपको भाग्य का साथ मिलेगा जिससे आपको उच्च लाभ मिलने के योग हैं। इस दौरान आप सपरिवार या दोस्तों के साथ किसी लंबी दूरी की यात्रा पर जाने की योजना बना सकते हैं। जीवन साथी का स्वास्थ्य कुछ कमज़ोर रह सकता है अतः उनकी सेहत का ख़्याल रखें। विपरीत परिस्थितियों में आपको भाई-बहनों की मदद मिलेगी। वाहन चलाते समय सावधानी बरतें वरना आपके साथ अप्रिय घटना घट सकती है। 

प्रेमफल: यह सप्ताह प्रेम प्रसंग के लिए अधिक अनुकूल नहीं दिखाई दे रहा है इसलिए बेहतर होगा फ़ोन या इंटरनेट के माध्यम से एक दूसरे से जुड़े रहें। अपने वासनात्मक विचारों पर नियंत्रण रखें। सप्ताह की शुरुआत में मिलने मिलाने के मौक़े मिल सकते हैं लेकिन सप्ताहांत इसके लिए कम अनुकूल है।

भाग्यस्टार: 2.5/5

उपाय: अक्षत एवं दूध के साथ भगवान शिव की आराधना करें।


सिंह


सप्ताह की शुरुआत में सिंह राशि के जातकों को संयम से काम लेने की आवश्यकता है। इस दौरान आपको किसी समस्या के कारण मानसिक तनाव रह सकता है। इसके अलावा आपके स्वभाव में चिढ़चिढ़ापन भी देखने को मिल सकता है। हालाँकि सप्ताह के मध्य में आप अपने शत्रुओं पर दबाव बनाने में कामयाब रहेंगे, परंतु इस बीच आपका ख़र्च बढ़ सकता है। कोशिश करें कि बे-वज़ह की चीज़ों में आपका धन ख़र्च न हो। सप्ताहांत में बिज़नेस पार्टनर अथवा जीवन साथी के साथ किसी बात को लेकर आपका विवाद हो सकता है। बड़े फ़ैसले लेते समय शायद आप सहज़ न दिखे। ऐसे में अनुभवी लोगों से सलाह लेकर निर्णय लें। हालाँकि आपका दृढ़ संकल्प बेहद मज़बूत रहेगा और आपको धन लाभ मिलने के योग हैं। वहीं छात्रों को इस सप्ताह पढ़ाई में दिक़्क़त का सामना करना पड़ सकता है। गर्भवती महिलाएँ इस सप्ताह अपनी सेहत का पूरा ख़्याल रखें।

प्रेमफल: सामान्य तौर पर सप्ताह प्रेम के लिए अच्छे परिणाम देने वाला रहेगा लेकिन काम की अधिकता के चलते प्रेम के लिए समय कम मिल पाएगा। ऐसे में पार्टनर के साथ सामंजस्य बिठाएँ। सप्ताह की शुरुआत अच्छी है। किसी के सामने दिल की बात रखनी हो तो समय मददगार रहेगा। मध्य का समय भी बेहतर है जबिक सप्ताहांत विवाहितों के लिए शुभ होने के संकेत दे रहा है।

भाग्यस्टार: 4/5

उपाय: भोजन के लिए चाँदी से निर्मित बर्तनों का प्रयोग करें।


कन्या


इस सप्ताह कन्या राशि के जातक सोच-समझकर ही कोई फ़ैसला लेंगे। कार्य-क्षेत्र में आप कड़ी मेहनत करेंगे लेकिन ध्यान पूर्वक कार्य करें। अन्यथा विवाद का सामना करना पड़ सकता है। सप्ताह का मध्य भाग आपके लिए अच्छा है। इस दौरान आपको धन लाभ के योग हैं। किसी महिला के द्वारा आप लाभान्वित हो सकते हैं। घर का वातावरण थोड़ा अशांत रह सकता है। इस दौरान परिजनों के बीच सामंजस्य बिठाने की कोशिश करें। माता-पिता जी का स्वास्थ्य कुछ कमज़ोर रह सकता है इसलिए उनकी सेहत का ध्यान रखें। हालाँकि जीवन साथी आपके प्रति समर्पित रहेंगे। किसी काम के चलते घर से दूर जाना पड़ सकता है। वहीं छात्रों और बच्चों के लिए सप्ताह अनुकूल रहने के संकेत दे रहा है।

प्रेमफल: इस सप्ताह प्यार में औसत परिणाम मिल सकते हैं। हालाँकि प्रेम में कोई कमी नहीं रहेगी। शुरुआती दिनों में मन में कुछ तनाव रह सकता है जबकि मध्य दिल को सुकून देने वाला रहेगा। इस समय प्रेम का पूरा आनंद लें। सप्ताहांत में कुछ नोक झोक के बाद प्रेम बना रहेगा।

भाग्यस्टार: 3/5

उपाय: छोटी कन्याओं का आशीर्वाद लें।


तुला


इस सप्ताह तुला राशि राशि के जातकों का दृढ़ संकल्प मजबूत रहेगा। सप्ताह के मध्य में आपके कार्य में पहले से ज़्यादा सुधार देखने को मिलेगा जिस कारण आपका प्रदर्शन अच्छा रहेगा। कार्य क्षेत्र में आमदनी तो होगी परंतु आर्थिक दृष्टि से आपको उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। घरेलू जीवन में सामंजस्य की स्थिति देखने को मिलेगी। हालाँकि किसी बात को लेकर परिजनों से आपका मन-मुटाव हो सकता है। बच्चों की सेहत में कुछ कमी देखी जा सकती है, इसलिए उनकी सेहत पर ध्यान दें। छात्रों का मन पढ़ाई से भटक सकता है। 

प्रेमफल: इस सप्ताह प्यार में काफी अच्छे परिणाम देखने को मिल सकते हैं। अपने प्यार के लिए आप समर्पित दिखेंगे। साथी के साथ घूमने व मनोरंजन करने के मौके मिलेंगे। शुरुआती दिनों में आप कहीं एकांत में मिलने की कोशिश कर सकते हैं। मध्य भी अनुकूलता लिए हुए है लेकिन सप्ताहांत में प्यार वाली तक़रार हो सकती है।

भाग्यस्टार: 3.5/5

उपाय: कुत्तों को खाना खिलाएँ।


वृश्चिक


इस सप्ताह वृश्चिक राशि के जातकों को सफलता पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है। आपकी आय के सामान्य रहने के संकेत हैं। इस सप्ताह शत्रुओं पर आप विजय प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपने बैंक से लोन के लिए आवेदन किया है तो उसमें आपको सफलता मिल सकती है। घर का वातावरण थोड़ा अशांत रह सकता है। इस कारण मानसिक तनाव आप पर हावी रह सकता है। इस बीच अपनी सेहत का ध्यान रखें। अच्छी बात यह है कि वीकेंड आपके लिए शुभ संकेत दे रहा है। बच्चे भी सप्ताहांत का आनंद लेंगे और छात्र भी पढ़ाई में अच्छा प्रदर्शन करेंगे। 

प्रेमफल: यह सप्ताह प्यार के लिए अच्छा रहने वाला है। हालाँकि कभी-कभी भावना में बहकर आप लव पार्टनर का दिल दुखा सकते हैं। आपको इससे बचने का प्रयास करना चाहिए। सप्ताह की शुरुआत में पार्टनर के साथ रुचिकर भोजन करें। सप्ताह का मध्य अच्छा है लेकिन सप्ताहांत मिला जुला रह सकता है। ऐसे में मर्यादित रहकर प्यार का आनंद लें।

भाग्यस्टार: 4/5

उपाय: माथे पर केसर का तिलक लगाएँ।


धनु


धनु राशि के जातकों का घर का वातावरण इस सप्ताह शांत रहेगा। घर में ख़ुशियाँ बनी रहेंगी। इस दौरान आपको मानसिक शांति का अनुभव प्राप्त होगा। सप्ताह की शुरुआत में आपको अप्रत्याशित लाभ मिलने के योग हैं। हालाँकि सप्ताह के मध्य में किसी बात को लेकर भाई-बहनों से आपका मन-मुटाव हो सकता है। सप्ताहांत में आप अपने परिवार के साथ समय का आनंद लेंगे। कार्य-क्षेत्र में भी आपको अनुकूल परिणाम मिलने की प्रबल संभावना है। सीनियर्स आपके कार्य की प्रशंसा करेंगे। हालाँकि कार्य के दौरान छोटी-मोटी समस्याएँ आ सकती हैं, परंतु आप इन बाधाओं को आसानी से पार कर लेंगे। इस सप्ताह माता जी की सेहत अच्छी रहेगी।

प्रेमफल: इस सप्ताह प्रेम के मामलों में पारदर्शिता रखने की सलाह दी जाती है। किसी कारण से साथी आप पर संदेह कर सकता है। उनके इस संदेह को दूर करें। सप्ताह की शुरुआत अच्छी है लेकिन भाषा पर संयम ज़रूरी रहेगा। मध्य अच्छे परिणाम देने का वादा कर रहा है जबकि सप्ताहांत औसत रह सकता है।

भाग्यस्टार: 3/5

उपाय: शनिवार को बिच्छू जड़ी अथवा धतूरे की जड़ धारण करें।


मकर


मकर राशि के जातकों का मन इस सप्ताह थोड़ा इधर-उधर भटक सकता है। हालाँकि कार्य क्षेत्र में परिस्थितियाँ आपके अनुकूल दिख रही हैं, लिहाज़ा इस क्षेत्र से आपको कोई शुभ समाचार मिलने की प्रबल संभावना है। महिला सहकर्मी का साथ आपको मिलेगा। कार्य के सिलसिले में आपको घर से दूर जाना पड़ सकता है। वहीं जो जातक नौकरी की तलाश में हैं उन्हें नई नौकरी मिलने की संभावना है। दुश्मनों पर आपका भय बना रहेगा। क़ानूनी मामलों में आपको सफलता प्राप्त होने की उम्मीद है। घर का वातावरण शांतिपूर्ण रहेगा। वैवाहिक जीवन भी सुखद रहने के शुभ संकेत दे रहा है। वीकेंड में कहीं लंबी दूरी यात्रा पर आप जा सकते हैं। दान-धर्म के कार्यों में आपकी सक्रिय भूमिका रहेगी। आपके ख़र्चों में वृद्धि की संभावना है, जबकि इसके विपरीत आपकी आय सामान्य रहेगी। अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें। 

प्रेमफल: सप्ताहांत सामान्यत: प्रेम प्रसंग के लिए मिला जुला रहेगा। हालाँकि यदि भाषा शैली साफ़ सुथरी है तो परिणाम काफी हद तक अनुकूल रह सकते हैं। सप्ताह की शुरुआत में शायद साथ में रहने के मौके कम मिलें लेकिन सप्ताह का मध्य इसके लिए अनुकूल है। साथी आपकी भावनाओं की कद्र करेगा। सप्ताह का अंतिम भाग मिला जुला है।

भाग्यस्टार: 3/5

उपाय: भैरव देव जी के मंदिर में काला झंडा लगाएँ।


कुंभ


इस सप्ताह स्वास्थ्य की दृष्टि से कुंभ राशि वाले जातकों को सावधान रहने की आवश्यकता है। मानसिक तनाव, बुखार और खाँसी-जुकाम जैसी समस्याएँ आपको घेर सकती हैं। सप्ताह की शुरुआत में किन्हीं कारणों से आपके ख़र्च में वृद्धि संभव है। दुश्मनों की चाल से भी आपको सतर्क रहने की आवश्यकता है। इसके अलावा कड़वी भाषा का प्रयोग न करें, अन्यथा इससे आपके रिश्ते बिगड़ सकते हैं। पारिवारिक जीवन में आपको समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। बच्चों की सेहत का ख़्याल रखें, उनकी सेहत कुछ कमज़ोर रह सकती है। धार्मिक कार्यों में आपकी रुचि बढ़ सकती है। कार्य-क्षेत्र में परिस्थितियाँ सुधरती हुई नज़र आ सकती है परंतु इसके बावजूद आप नई नौकरी की तलाश कर सकते हैं। आपकी आमदनी में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। तकनीकी क्षेत्र में अध्ययन कर रहे छात्रों के लिए सप्ताह अनुकूल है। छोटी दूरी की यात्राएँ आपके लिए अधिक आनंददायी रहेंगी। 

प्रेमफल: इस सप्ताह प्रेम में मिले जुले परिणाम मिलने के योग हैं। किसी कारण से नोक झोक वाली स्थितियाँ निर्मित हो सकती हैं लेकिन समझदारी से काम लेने की स्थिति में प्रेम बना रहेगा। शुरुआती दिनों में किसी कारण से थोड़ी दूरी रह सकती है लेकिन मध्य का समय अनुकूलता देने का वादा कर रहा है। सप्ताहांत भी अच्छा है।

भाग्यस्टार: 3/5

उपाय: शनि देव को सरसों का तेल चढ़ाएँ और उनकी आराधना करें।


मीन


मीन राशि के जातकों को इस सप्ताह आर्थिक लाभ मिलने के योग हैं। परिजनों का सहयोग आपको प्राप्त होगा। सप्ताह के मध्य में आपकी सेहत कुछ कमज़ोर रह सकती है। इसके अलावा ख़र्च में वृद्धि, अनिद्रा और मानसिक तनाव जैसी समस्याओं से आपको सामना करना पड़ सकता है परंतु सप्ताहांत में आपको मानसिक शांति प्राप्त होगी। वैवाहिक जीवन में ख़ुशियाँ आएँगी और बच्चे भी सप्ताह का आनंद लेंगे। हालाँकि घर में छोटे-मोटे विवाद पैदा हो सकते हैं। वहीं कार्य-क्षेत्र मे आपको सफलता पाने के लिए कठिन परिश्रम करना होगा। 

प्रेमफल: इस सप्ताह प्रेम में सामान्यत: अनुकूल परिणाम ही मिलेंगे। ख़ासकर सप्ताह की शुरुआत काफ़ी अच्छी रहने वाली है। किसी सहकर्मी से प्रेम होने की स्थिति में परिणाम और भी अच्छे रहेंगे। सप्ताह का मध्य भी काफी अच्छा है, लेकिन सप्ताहांत में औसत परिणाम मिल सकते हैं। शायद मिलना कम हो पाए लेकिन जब मिलेंगे तो प्रेम भरपूर रहेगा।

भाग्यस्टार: 4/5

उपाय: हनुमान जी की पूजा करें।

Related Articles:

No comments:

Post a Comment