साप्ताहिक राशिफल, सौगातों का सप्ताह!

इस हफ्ते करें ये उपाय हो जाएंगे माला-माल ! पढ़ें साप्ताहिक राशिफल और जानें अपने इस सप्ताह का भविष्य। साथ ही पाएँ अपनी सभी समस्याओं का आसान ज्योतिषीय समाधान। यह फलादेश वैदिक ज्योतिष पर आधारित है।



यह राशिफल चंद्र राशि पर आधारित है। अपनी चंद्र राशि जानने के लिए क्लिक करें: चंद्र राशि कैल्कुलेटर


मेष


इस सप्ताह मेष राशि वाले जातकों का संकल्प दृढ़ रहेगा और आपकी ऊर्जा में कोई कमी नहीं रहेगी। पारिवारिक जीवन में किसी बात को लेकर भाई-बहनों के साथ विवाद हो सकता है, लिहाज़ा उनके साथ प्रेमपूर्ण व्यवहार बनाए रखें। आपके अच्छे कार्यों में माता जी का सहयोग और आशीर्वाद आपको प्राप्त होगा। बच्चों को थोड़ी स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो सकती है, परंतु जीवनसाथी के लिए यह सप्ताह शुभ होने के संकेत दे रहा है। वहीं कार्यक्षेत्र में आपको उतार-चढ़ाव जैसी परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है, परंतु यदि आप अपने काम में मेहनत करेंगे तो आपको ज़्यादा बेहतर परिणाम मिलेंगे। संभवतः सरकार के माध्यम से आपको किसी तरह का लाभ मिलने के योग हैं। यदि जातक किसी क्षेत्र में नौकरी कर रहे हैं तो उनका ट्रांसफ़र हो सकता है। अपनी आमदनी बढ़ाने के लिए आपको योजना बनाकर, मेहनत एवं लगन के साथ काम करना होगा। 

प्रेमफल: यह सप्ताह प्रेम प्रसंग के लिए औसत रहने वाला है। हो सकता है कि आपसी संदेह के चलते प्रेम में थोड़ी खटास आए लेकिन यदि आप अपने मन में शक का कीड़ा नहीं पनपने देंगे तो प्रेम में प्रगाढ़ता आएगी। शुरुआती दिनों में सुरक्षित जगह पर मिल सकते हैं। मध्य में प्यार के लिए अनुकूल परिस्थितियाँ बनेंगी। वहीं सप्ताहांत में प्यार वाली तकरार देखने को मिल सकती है।

भाग्यस्टारः 3/5

उपाय: हनुमान जी की आराधना करें एवं मंगलवार को उन्हें लाल सिंदूर चढ़ाएँ।


वृषभ


वृषभ राशि वाले जातकों के लिए यह सप्ताह ख़र्चीला रह सकता है इसलिए अनावश्यक चीज़ों पर आपका पैसा ख़र्च न हो, इस बात का ध्यान रखें। अपने मनोरंजन के लिए आप किसी सुंदर जगह पर घूमने या छुट्टियाँ बिताने जा सकते हैं। हालाँकि पारिवारिक मामलों के चलते आपके कुछ काम रुक सकते हैं। सप्ताह के मध्य अच्छे कार्यों में भाई-बहनों के द्वारा आपको सहायता प्राप्त होगी। हालाँकि वीकेंड में किसी बात को लेकर परिवार में अशांति का माहौल रह सकता है। इस स्थिति में अपने ग़ुस्से पर क़ाबू रखें। करियर के लिए सप्ताह शुभ होने के संकेत दे रहा है। इस दौरान आपका प्रमोशन अथवा सैलरी में बढ़ोत्तरी होने के योग हैं। इस हफ्ते बच्चे हँसी-ख़ुशी से अपना समय बिताएंगे और छात्र पढ़ाई में पूरा ध्यान लगाएंगे।

प्रेमफल: यह सप्ताह आपके प्रेम प्रसंग के लिए अच्छा रहने वाला है। यदि साथ में कहीं घूमने का प्लान हैं तो यह अवसर आपके लिए उत्तम रहेगा। यह सप्ताह आपके लिए ढेर सारा मनोरंजन लेकर आ रहा है। सप्ताह की शुरुआत अच्छी है हालाँकि मध्य औसत रहेगा लेकिन मिलने की इच्छा पूरी हो सकती है। सप्ताहांत पुन: प्रेम के लिए उत्तम रहेगा।

भाग्यस्टार: 4/5

उपाय: मंगलवार को लाल मसूर दान करें।


मिथुन


मिथुन राशि वाले जातकों के लिए यह सप्ताह ख़ास रहने वाला है। इस हफ़्ते आपको किसी क्षेत्र में उच्च लाभ की प्रबल संभावना है। सामाजिक जीवन में आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी। इसके अलावा दोस्तों एवं अपने से विपरीत लिंग के व्यक्तियों के साथ आप मनोरंजन करेंगे। उनके साथ आप मूवी या थियेटर का लुत्फ़ उठा सकते हैं या किसी रेस्टोरेंट में लंच अथवा पार्टी कर सकते हैं। सप्ताह के मध्य में आपका ख़र्च थोड़ा बढ़ सकता है, परंतु आपकी इनकम में वृद्धि होने के शुभ संकेत हैं। सप्ताहांत में आपको अपनी सेहत का ख़्याल रखना होगा, अन्यथा आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो सकती है। इस सप्ताह आपका पारिवारिक जीवन सामान्य रहने वाला है। छात्रों का पढ़ाई में मन लगेगा और बच्चों के प्रति आपका स्नेह बढ़ेगा।

प्रेमफल: सामान्य तौर पर यह सप्ताह प्रेम प्रसंग के मामले में अनुकूलता लिए हुए है लेकिन बेवज़ह के विवादों और क्रोध से बचना होगा। शुरुआती दिनों में प्यार भरी बातें करें और सम्भव हो तो साथ में कहीं रुचिकर भोजन करें। सप्ताह का मध्य भाग भी अनुकूल है। यह समय आपको साथ में घूमने का मौक़ा देगा। वहीं प्रेम के मामलों के लिए सप्ताहांत भी संतोष जनक रहेगा।

भाग्यस्टार: 4.5/5

उपाय: मंगलवार एवं रविवार को गुड़ दान करें।


कर्क


इस सप्ताह कर्क राशि वाले जातकों का मन अपने कार्य में लगेगा जिससे कार्यक्षेत्र में आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। हालाँकि इस बात का ध्यान रखें कि किसी महिला से आप व्यर्थ की बात न करें। सप्ताह का मध्य आपके लिए बेहतर है। इस दौरान आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे और आपकी आय में भी वृद्धि होगी। लंबे समय से रुकी हुई आपकी कोई इच्छा इस सप्ताह पूरी हो सकती है। सेहत की दृष्टि से आप आराम महसूस करेंगे और घर में भी सुख-शांति का वातावरण देखने को मिलेगा। वीकेंड में आप किसी जगह घूमने का प्लान कर सकते हैं। अनावश्यक चीज़ों पर पैसे ख़र्च न करें।

प्रेमफल: सामान्यत: इस हफ़्ते प्रियतम से मिलने के मौके कम मिल पाएंगे। किसी बात को लेकर भी ज़िद न करें। सप्ताह के शुरुआती दिनों में आप थोड़े भावुक रहेंगे, हालाँकि आपकी भावनाओं की कद्र भी होगी। सप्ताह के मध्य में अपनी प्रियतम से ऐसी कोई भी बात न करें जिनसे उनको ठेस पहुँचे। प्रेम प्रसंग के लिए सप्ताहांत बेहतर है।

भाग्यस्टार: 3/5

उपाय: भगवान शिव की आराधना करें और उन्हें अक्षत चढ़ाएँ।


सिंह


इस सप्ताह सिंह राशि वाले जातकों का मन उदार रहेगा। दान-धर्म के कार्यों में आप रुचि लेंगे। घूमने के लिए आप किसी आइलैंड अथवा समुद्र तटीय स्थान पर जा सकते हैं। व्यापार क्षेत्र के लिए सप्ताह अनुकूल रहेगा। सप्ताह के मध्य में विदेश में किसी के साथ आपके संबंध जुड़ सकते हैं। प्रोफ़ेशनल ट्रिप के लिए आप किसी दूसरे देश भी जा सकते हैं। इस पूरे हफ़्ते आपकी आमदनी बढ़िया रहेगी। अपने सामाजिक जीवन का भी आप आनंद लेंगे। समाज के लोगों के साथ आपका उठना-बैठना होगा। किसी कारण से आपको घर से दूर भी जाना पड़ सकता है।

प्रेमफल: यह सप्ताह प्रेम के लिए सामान्यत: अनुकूल रहेगा। साथी को कोई प्यारा सा तोहफ़ा देने का मन कर सकता है। हालाँकि सप्ताह की शुरुआत में मिलने का अवसर कम मिल पाएगा। यदि आप कहीं साथ में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इसमें आपको सफलता मिलेगी। सप्ताह के मध्य में आप प्यार के मामले में थोड़े बेचैन रहेंगे लेकिन सप्ताहांत में आपको आनंद आएगा। प्रियतम के साथ कहीं बाहर लंच/डिनर कर सकते हैं।

भाग्यस्टार: 3.5/5

उपाय: शनिवार को सरसों का तेल दान करें।


कन्या


इस सप्ताह कन्या राशि वाले जातक पैसा निवेश करते समय सावधानी बरतें, अन्यथा आपको धन की हानि संभव है। इस सप्ताह आपके मन में कामुक एवं वासनात्मक विचार ज़्यादा आ सकते हैं। अतः इन विचारों पर नियंत्रण रखें। सप्ताह के मध्य में आपके जीवन में सकारात्मक बदलाव देखे जा सकते हैं। घर में पिता जी की सेहत कुछ कमज़ोर रह सकती है। अतः उनकी सेहत का पूरा ख़्याल रखें। वीकेंड में कार्यक्षेत्र में किसी के साथ आपका विवाद हो सकता है। हालाँकि इस क्षेत्र में आपकी ज़िम्मेदारियाँ बढ़ सकती हैं। पारिवारिक जीवन में ख़ुशियों का अभाव रह सकता है। मानसिक तनाव के कारण भी आपकी सेहत में कमी देखी जा सकती है। उतार-चढ़ाव भरी परिस्थितियों से आपका सामना हो सकता है, परंतु यदि आप समझदारी के साथ क़दम बढ़ाएंगे तो ऐसी परिस्थिति नहीं आएगी। 

प्रेमफल: सामान्य तौर पर यह सप्ताह प्रेम प्रसंग के लिए मिला जुला रहने वाला है। हालाँकि यदि आप बेवजह की ज़िद से बचेंगे तो परिणाम अच्छे रहेंगे। साथी को कोई प्यारा-सा गिफ़्ट देने का मन कर सकता है। सप्ताह की शुरुआत अच्छी है। आपको प्रेम का पूरा आनंद मिलेगा लेकिन मध्य कुछ कमजोर है अत: थोड़ी सावधानी रखें। सप्ताहांत में आपको और भी बेहतर परिणाम मिलेंगे।

भाग्यस्टार: 3/5

उपाय: अनार का दान करें।


तुला


तुला राशि के जातकों को सप्ताह की शुरुआत में मिले जुले परिणाम प्राप्त होंगे। आपके निजी जीवन में प्रेम, रोमांस बना रहेगा, परंतु किसी ग़लतफ़हमी के कारण विवाद होने की भी संभावना है। सप्ताह के मध्य में करियर क्षेत्र में आपको बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। इस बीच आपको मानसिक तनाव भी रह सकता है। सप्ताहांत में पिताजी के स्वास्थ्य में कमी देखी जा सकती है। आप इस सप्ताह आप किसी लंबी दूरी की यात्रा पर जा सकते हैं। आपकी आय में वृद्धि होने की संभावना है। इस सप्ताह बच्चों का स्वभाव थोड़ा बिगड़ सकता है। वहीं छात्रों को पढ़ाई में ध्यान लगाने में कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है।

प्रेमफल: सामान्य तौर पर इस सप्ताह प्यार में अनुकूलता लाने का आपका प्रयास सफल होगा। बेहतर परिणामों के लिए आपको अपनी वाणी पर संयम रखने की आवश्यकता है। शुरुआती दिनों में काम की अधिकता के कारण आप प्रेम में कम समय दे पाएंगे और मध्य में मर्यादित रहने पर आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। सप्ताहांत थोड़ा औसत रहेगा।

भाग्यस्टार: 3/5

उपाय: भगवान शिव की आराधना करें और उन्हें गेहूँ चढ़ाएँ।


वृश्चिक


सप्ताह की शुरुआत में वृश्चिक राशि के जातकों को करियर में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। हालाँकि सप्ताह का मध्य प्रोफ़ेशनल लाइफ़ के लिए उत्तम रहने के शुभ संकेत दे रहा है। इस दौरान आपको इस क्षेत्र में कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है। सप्ताहांत में पिताजी के साथ किसी बात को लेकर मतभेद होने के आसार हैं। अधिक ख़र्चा, जीवनसाथी से अनबन के चलते आपकी सेहत पर असर पड़ सकता है। आपको मानसिक तनाव की शिकायत रह सकती है। इस तनाव को अपने ऊपर हावी न होने दें और अपनी सेहत का पूरा ख़्याल रखें। बिज़नेस पार्टनर के साथ आपका तालमेल बिगड़ सकता है। हालाँकि आपकी जेब में इनकम तो आएगी, परंतु अचानक ही धन की हानि भी हो सकती है। बच्चों और छात्रों के लिए सप्ताह अनुकूल रहने के शुभ संकेत दे रहा है। वाहन चलाते समय पूरी सावधानी बरतें।

प्रेमफल: सामान्य तौर पर यह सप्ताह प्रेम के लिए अधिक अनुकूल नहीं है। हो सकता है आपको ऐसा लगे कि जितना प्यार आप साथी से करते हैं बदले में वो आपसे उतना प्यार नहीं करता है। सप्ताह की शुरुआत में किसी धार्मिक स्थान पर जाने का प्रयास करें। सप्ताह के मध्य में काम और प्रेम में सामंजस्य बिठाएँ। सप्ताहांत में अच्छे परिणाम मिलने के योग हैं।

भाग्यस्टार: 2.5/5

उपाय: शनिवार को काली उड़द दान करें।


धनु


धनु राशि के जातक इस सप्ताह अपनी कलात्मक योग्यताओं का विकास करेंगे। आर्थिक क्षेत्र में आपको अचानक अथवा अप्रत्याशित लाभ के योग बन रहे हैं। आप अपना पुराना उधार भी चुका सकते हैं। बच्चों की सेहत इस सप्ताह दुरुस्त रहेगी। सप्ताह के मध्य में आपका संकल्प मजबूत रहेगा। हालाँकि सप्ताहांत में किसी के साथ आपके मतभेद हो सकते हैं। करियर के लिए सप्ताह अनुकूल है। अपने कार्य में अाप बढ़िया प्रदर्शन करेंगे। इस दौरान आपका प्रमोशन अथवा सैलरी में वृद्धि होने की प्रबल संभावना है। विवादों से दूर रहने का प्रयास करें। पारिवारिक जीवन में सामंजस्य का वातावरण देखने को मिलेगा। जीवनसाथी की तरफ़ से आपको कोई गुड न्यूज़ मिल सकती है। वहीं अविवाहित जातक परिणय सूत्र में बंध सकते हैं।

प्रेमफल: यह सप्ताह प्रेम प्रसंग के लिए काफ़ी हद तक अनुकूल रहने वाला है। किसी सहकर्मी से प्रेम होने की स्थिति में परिणाम और भी अनुकूल रहेंगे। हालाँकि शुरुआती दिन थोड़े कम अनुकूल हैं अत: इस दौरान मर्यादित रहें। मध्य में साथ में किसी पवित्र स्थल का दर्शन कर सकते हैं। सप्ताहांत में प्यार में अच्छे परिणाम मिलेंगे।

भाग्यस्टार: 4/5

उपाय: शनिवार को काला सुरमा दान करें।


मकर


इस सप्ताह मकर राशि के जातक अपनी पर्सनल लाइफ को पर्याप्त समय देंगे। घर में ख़ुशी का वातावरण देखने को मिलेगा और आप अपने परिजनों के साथ उस सुखद पल का हिस्सा बनेंगे। वहीं अपने कार्यक्षेत्र में आपका प्रदर्शन सराहनीय रहेगा। पर्सनल एवं प्रोफ़ेशनल लाइफ़ में बैलेंस बनाने में आप सफल रहेंगे। इस हफ़्ते आपका कोई रुका हुआ कार्य पूरा होगा और उससे आपको लाभ प्राप्त होने की प्रबल संभावना है। सप्ताह के मध्य में किसी समस्या के कारण आपका मानसिक तनाव बढ़ सकता है। हालाँकि आप अपने शत्रुओं को आसानी से परास्त करेंगे। क़ानूनी मामले में आप विजयी होंगे। आपके ख़र्च में वृद्धि की संभावना है। ध्यान रखें, अच्छे स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ्य भोजन ज़रुरी है।

प्रेमफल: यह सप्ताह प्रेम प्रसंग के लिए अनुकूल रहने वाला है। ख़ासकर यदि आप प्रेम को विवाह में बदलना चाहते हैं तो इस सप्ताह इस मामले में अनुकूलता देखने को मिल सकती है। विशेषकर यदि आपको ही पहल करनी है तो सप्ताह की शुरुआत में पहल करके देखिए, परिणाम काफ़ी अच्छे मिलेंगे। मध्य कुछ कमज़ोर है, लेकिन सप्ताहांत के अनुकूल रहने की सम्भावनाएँ हैं।

भाग्यस्टार: 3.5/5

उपाय: बुधवार को सप्त धान्य (सात प्रकार के अनाज) का दान करें।


कुंभ


इस सप्ताह कुंभ राशि के जातक अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों के साथ समय का पूरा आनंद लेंगे। आप किसी छोटी की दूरी की यात्रा पर भी जा सकते हैं। आपके पारिवारिक जीवन में सुख-शांति का वातावरण देखने को मिलेगा। भाई-बहनों के साथ आपके मधुर संबंध बनेंगे। माता जी के लिए सप्ताह अनुकूल रहेगा। हालाँकि किसी कारण से वे दुखी भी हो सकती हैं। कार्यक्षेत्र में आप अपने कार्य के प्रति कटिबद्ध रहेंगे और कठिन परिश्रम करेंगे। छात्र का पढ़ाई से ध्यान भटक सकता है। मनोरंजन के लिए आप मूवी, थिएटर, घूमना-फिरना अथवा पार्टी आदि कर सकते हैं। अच्छी सेहत के लिए पर्याप्त नींद लें।

प्रेमफल: यह सप्ताह प्रेम प्रसंग के लिए सामान्यत: औसत रहेगा। यदि आप विवाहित हैं तो जीवन साथी के स्वास्थ्य व भावनाओं का ख़्याल रखें। साथी पर बेवज़ह संदेह न करें अन्यथा बात का बतंगड़ बन सकता है। सप्ताह की शुरुआत बढ़िया है बस थोड़ी से प्यार वाली नोक झोक हो सकती है। मध्य में विवाहित लोग सावधानी से काम लें, अविवाहितों के लिए समय ठीक रहेगा और सप्ताहांत कुछ कमज़ोर रहने वाला है।

भाग्यस्टार: 3/5

उपाय: रोज़ाना कुत्तों को खाना खिलाएँ।


मीन


मीन राशि वालों के लिए यह सप्ताह अच्छा बीतेगा। हालाँकि वीकेंड में आपके निजी जीवन में कोई छोटी-मोटी समस्या आ सकती है। अपनी संवाद शैली के माध्यम से आप दूसरों को प्रभावित करेंगे। वहीं इस हफ़्ते आपके घर में किसी धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन होने की प्रबल संभावना है। आप दोस्तों के साथ जमकर मनोरंजन करेंगे और नए लोगों से भी आपकी दोस्ती होगी। आप अपने कार्यक्षेत्र में समझदारी के साथ फ़ैसले लेंगे जिसका आपको लाभ मिलेगा। बस विवादों से दूरी बनाए रखें। परिजनों से किसी बात को लेकर मतभेद होने की संभावना है। वहीं माता जी की सेहत में कुछ कमी देखी जा सकती है। वीकेंड में आप किसी ट्रिप पर जाने का प्लान कर सकते हैं। आपके द्वारा प्रॉपर्टी आदि ख़रीदने के भी योग बन रहे हैं।

प्रेमफल: सामान्यत: इस सप्ताह प्रेम में आपको मिश्रित परिणाम मिल सकते हैं। सप्ताह की शुरुआत अच्छी रहने वाली है। शिक्षण संस्थान में कोई अच्छा लग सकता है। मध्य में संदेह करने की स्थिति में कुछ विवाद सम्भावित है। अत; एक-दूसरे के प्रति ईमानदार रहें। सप्ताहांत अनुकूल है, विशेषकर विवाहितों को अच्छे परिणाम मिलने के योग हैं लेकिन मर्यादित तो रहना ही होगा।

भाग्यस्टार: 3/5

उपाय: गुरुवार के दिन अपनी कलाई में कच्ची हल्दी बाँधें।

Related Articles:

No comments:

Post a Comment