हंसी तो फंसी: दर्शकों को कितना हंसा पाएगी?

सिद्धार्थ मल्होत्रा और परिणीति चोपड़ा की चर्चित फ़िल्म ‘हंसी तो फंसी’ फ़रवरी 7, 2014 को रिलीज़ हो रही है। दर्शकों में इस नई जोड़ी को देखने का उत्साह देखा जा रहा है। आइये जानें अंकज्योतिषाचार्य पं. हनुमान मिश्रा से इस फ़िल्म की सफलता तथा असफ़लता के बारे में।

Hasee Toh Phasee Astrology


विज्ञापन की दुनिया में अपना हाथ आज़मा चुके विनील मैथ्यू फिल्म 'हंसी तो फंसी' के माध्यम को हसानें के लिए तैयार हैं। फिल्म में ‘स्टुडेंट ऑफ द ईयर’ फेम सिद्धार्थ मल्होत्रा और चुलबुली परिणीति चोपड़ा लीड रोल में हैं। परिणीति ने फिल्म 'लेडीज वर्सेज रिकी बहल' से अपना फिल्मी करियर शुरू किया था। फिल्म 7 फरवरी 2014 को रिलीज हो रही है। खास बात यह है कि सिद्धार्थ की यह दूसरी फिल्म है और परिणीति के साथ उनकी जोड़ी पर सबकी नजर है। करण जौहर के अलावा अग्निपथ फेम डायरेक्टर करण मल्होत्रा भी इसके प्रॉड्यूसर हैं। उन्होंने फिल्म को अनुराग कश्यप के प्रोडक्शन हाउस ‘फैंटम फिल्म्स’ के साथ मिलकर प्रोड्यूस किया है। फिल्म को एकदम फ्रेश कहानी वाला बताया जा रहा है और इस फ़िल्म को लेकर अनुराग भी काफी उत्साहित हैं। कहा जा रहा है कि यह एक हास्य फ़िल्म है, लेकिन यह फ़िल्म दर्शको को हंसाने व उनका मनोरंजन करने में कितनी सफल रहेगी इस संदर्भ में हमने प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य और अंकशास्त्री पं. हनुमान मिश्रा से बात की और फ़िल्म के रिलीज होने से पहले जानना चाहा कि रिलीज होने के बाद फ़िल्म का और फ़िल्म में काम करने वालों का क्या भविष्य रहेगा?

पंडित जी ने इस फ़िल्म को लेकर जो भविष्यवाणियां की हैं वो इस तरह हैं:

Please click here to read in English…

हंसी तो फसी नाम शनि ग्रह से प्रभावित नाम है। आइए इस बात को थोड़ा विस्तार से समझा जाय। कीरो की अंक गणना शैली के अनुसार हंसी तो फसी शब्द का नामांक 8 है| फ़िल्म इंडस्ट्री का अधिपति शुक्र ग्रह को कहा जाता है और शनि को शुक्र का मित्र कहा गया है इस दृष्टिकोण से तो मामला ठीक है लेकिन यदि यह फ़िल्म एक हास्य फ़िल्म है तो हंसाने के मामलें में शनि से अधिक बेहतर परिणाम की उम्मीद तो नहीं की जा सकती।

आइए अब ये जान लेते हैं कि फ़िल्म में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले कलाकारों के लिए फ़िल्म के नामांक और फ़िल्म की रिलीजिंग डेट कैसी रहेगी।

फ़िल्म 7 फरवरी को रिलीज़ हो रही है, जिसका मूलांक 7 है। साथ ही रिलीजिंग डेट का कुल टोटल भी 7 है यानी कि रिलीज़िंग डेट का अंक 7 और फ़िल्म का नामांक 8 है। 7 का 8 से बहुत अच्छा सम्बंध नहीं माना गया है अत: यहां से फ़िल्म को अधिक अनुकूलता मिलती नजर नहीं आ रही है।

फ़िल्म के हीरो सिद्धार्थ मल्होत्रा का मूलांक 7, भाग्यांक 4 और नामांक 7 है। फ़िल्म का नामांक 8 जो इनके मूलांक और नामांक दोनो के लिए ठीक नहीं है जबकि भाग्यांक 4 के लिए शुभ है। रिलीजिंग डेट 7 जरूर इनके लिए बहुत अनुकूल है। अत: फ़िल्म की सफ़लता का श्रेय इनके हिस्से में भी आएगा।

फ़िल्म की नायिका परिणीति चोपड़ा का मूलांक , भाग्यांक और नामांक 4 है अत: फ़िल्म का नामांक 8 हर दृष्टिकोण से इनके लिए अनुकूल है। हालांकि रिलीजिंग डेट इनके लिए अधिक अनुकूल नहीं है। अत: यह कहना ज्यादा उचित रहेगा कि इस फ़िल्म की सफलता का सबसे बड़ा दारोमदार परिणीति चोपड़ा पर रहेगा। ये इस जिम्मेदारी में काफ़ी हद तक खरी उतरेंगी।

कुल मिलाकर देखा जाय तो इस फ़िल्म के लगभग सभी किरदार अच्छा अभिनय करते हुए नजर आ रहे हैं। लेकिन सबसे अधिक परिणीति के काम को प्रसंशा मिलेगी। फ़िल्म पहले दिन अधिक कमाई करती नजर नहीं आ रही है। हालांकि दूसरा दिन फ़िल्म के लिए बढ़िया रहेगा।

यह फ़िल्म उत्कृष्ट व्यवसाय तो नहीं कर पाएगी लेकिन लम्बे समय तक सिनेमा घरों में बनी रहने के कारण सम्मानजनक कमाई करने में सफल रहेगी। रिलीज होने से पहले मैं इस फ़िल्म को पांच में से ढाई अंक देना चाहूंगा।

पं. हनुमान मिश्रा

Related Articles:

No comments:

Post a Comment