वेलेंटाइन्स डे - क्या करें, क्या न करें

आजकल के व्यस्त जीवन में हम अपने प्रेम पात्र के लिए समय नहीं निकाल पाते। इसका समाधान है वेलेन्टाइन डे। यदि इस वेलेन्टाइन डे पर आप किसी को प्रपोज़ करने की भी सोच रहे हैं, तो आपके लिए ये जानना जरूरी है कि इस वेलेन्टाइन डे क्या करें, क्या न करें।

Valentine’s Day 2014 horoscope predictions

हम अपने हर एक रिश्ते को हर रोज़ ऐसे निभाते हैं या निभाना चाहते हैं मानों हर रोज़ वेलेन्टाइन डे हो। लेकिन दिन ब दिन व्यस्तता इस कदर हावी होती जा रही है कि हम अब अपने प्रेम पात्र को उतना समय नहीं दे पाते जितना आवश्यक है। विदेशों में इसी समस्या को दूर करने का दिन हुआ करता है वेलेन्टाइन डे। अब क्योंकि हमारे देश में भी विदेशों के जैसी व्यस्तता हावी होती जा रही है अत: यहाँ भी वेलेन्टाइन डे का महत्तव बढ़ता जा रहा है। यह परम्परा किसी को अच्छी तो किसी को बुरी भी लग रही है। लेकिन हमें तो सभी कि चिंता है चाहे वो वेलेन्टाइन डे के पक्षधर हो या फिर विरोधी। सभी प्रसन्न रहें, प्रेम से रहें यही हमारी कामना है।

Click here to read in English…
इस वेलेन्टाइन डे यानी कि 14 फरवरी 2014 को आप किसी नए व्यक्ति को प्रपोज़ करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए ये जानना जरूरी है कि इस दिन का चयन या प्रपोज़ल आपके दिलो दिमाग के लिए कैसा रहेगा और इस दिन आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए। क्योंकि इस दिन अगर आपने सही निर्णय नहीं लिया तो आप शायद आप श्रीराम सेना और बजरंग दल वालों के डंडों से बच जाएं लेकिन पूरे साल आपके दिलो दिमाग पर जो तनाव या कहर बरपेगा उससे आप नहीं बच पाएंगे। और यदि आपने सही निर्णय लिया तो आप अपने प्रेम पात्र के साथ प्रसन्न रहेंगे।

मेष: इस वेलेन्टाइन डे, चंद्रमा आपके चतुर्थ भाव में है। यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को प्रपोज़ करने का सोच रहे हैं जिससे आपके घरेलू सम्बंध भी हैं तो यह एक अच्छा निर्णय होगा। लेकिन लग्नेश सप्तम भाव में शनि व राहु के साथ है अत: यह सुनिश्चित करलें कि आपके निर्णय से कोई विवाद तो नहीं पनपेगा। आपका पंचमेश लाभ भाव में है अत: प्रपोज़ करने को लेकर आपका आत्मविश्वास बेहतर रहेगा। अन्य उपहारों के साथ लाल रंग व पीले रंग के फूल ज़रूर दें।

वृषभ: चंद्रमा आपके तीसरे भाव में है। आप अपने वेलेन्टाइन से मिलने के लिए बड़े उत्साहित रहेंगे। लेकिन अष्टम भाव में स्थित शुक्र आपके मन में ये भ्रम दे सकता है कि आज आप कम आकर्षक दिख रहे हैं। आज के दिन चयनित वेलेन्टाइन एक अच्छा जीवन साथी भी हो सकता है। ये वेलेन्टाइन आपको आपके कार्यक्षेत्र में भी मदद करेगा। लेकिन शनि की चन्द्रमा पर दृष्टि कुछ मानसिक तनाव भी दे सकती है। पंचमेश के वक्री व अस्त होने के कारण अपनी बात को स्पष्ट तरीके से समझाने की बेहतर कोशिश ज़रूरी होगी। मजाक में भी कोई ऐसी बात न करें जिससे सामने वाले को ठेस पहुंचे। अन्य उपहारों के साथ हरे रंग की बोतल में बंद हो इत्र ज़रूर भेंट करें।

मिथुन: यदि आपका इरादा किसी ऐसे प्रेम पात्र को तलाश करने का है जिसे आप अपना जीवन साथी भी बनाना चाह रहे हैं तो इस प्रयास में आप काफी हद तक सफल हो सकते हैं। चंद्रमा का दूसरे भाव में होना इस बात का संकेत कर रहा है कि आप अपने वेलेन्टाइन को कोई मंहगा उपहार देने की सोच रहे हैं। पंचमेश शुक्र अपने ही नक्षत्र में है अत: आप अपने वेलेन्टाइन को इम्प्रेस करने में सफल रहेंगे। लेकिन पंचम भाव में पाप ग्रहों की उपस्थिति को देखते हुए अप्रिय संभाषण और क्रोध से बचना होगा। अन्य उपहारों के साथ नीले रंग की बोतल में बंद हो इत्र ज़रूर भेंट करें।

कर्क: इस वेलेन्टाइन डे पर चंद्रमा आपके प्रथम भाव में है अत: आपको प्रसन्नता मिलेगी। लेकिन पंचमेश का चतुर्थ भाव में पाप ग्रहों के साथ होना इस बात का संकेत भी हो सकता है कि आपके वेलेन्टाइन का मन अशांत है वह किसी गलत व्यक्ति से मित्रता करने का इच्छुक हो सकता है। हालांकि यदि आप उसे जीवन साथी बनाने के इच्छुक हैं तो पंचमेश और सप्तमेश की युति उपरोक्त फल न देकर विवाह कराने में सहायक हो सकती है। यानी संयम से काम लेंगे तो सब शुभ होगा। अन्य उपहारों के साथ लाल वस्त्र का उपहार जरूर दें।

सिंह: इस वेलेन्टाइन डे पर चंद्रमा आपके बारहवें भाव में है। यह एक अच्छी स्थिति नहीं है। यदि आप मौज मस्ती के इरादे से एक नया रिश्ता जोड़ने जा रहे हैं तो यह इरादा बदल दें। क्योंकि इस वेलेन्टाइन डे यदि आपने दिल के साथ-साथ विवेक से भी काम लिया तो आपको एक बेहतर जीवन साथी भी मिल सकता है। पंचमेश बृहस्पति लाभ भाव से पंचम को देख रहा है और पंचम में शुक्र स्थित है अत: शुभ परिणाम मिलने के योग मजबूत हैं लेकिन शनि की दृष्टि के कारण आपकी ज़रा सी भी मस्ती आपको किसी गलत व्यक्ति से जोड़ सकती है। अत: विवेकपूर्ण निर्णय लें। इस वेलेन्टाइन डे पर अपने वेलेन्टाइन को पीले रंग का कपड़ा ज़रूर गिफ्ट करें।

कन्या: यह वेलेन्टाइन डे आपके लिए यादगार रहेगा। यदि आपके प्रेम का आंगन अभी तक सूना है और आप किसी को प्रपोज़ करने जा रहे हैं तो यह आपके लिए एक अच्छा निर्णय साबित होगा। आप जिसे पाने के लिए बहुत भावुक हैं उसकी भावनाएं भी आपके लिए कुछ ऐसी हैं। आपका वेलेन्टाइन आपके लिए भाग्यशाली सिद्ध होगा। लेकिन ध्यान रहे यदि आपका वेलेन्टाइन जहां आप काम करते हैं उस स्थान से सम्बंध रखता है या परिवार की किसी रिश्तेदारी का है तो इसे लेकर कभी कोई विवाद भी सम्भव है। अन्य उपहारों के साथ नीले रंग का कोई चमकदार पहनावा भेंट करें।

तुला: इस वेलेन्टाइन डे, चंद्रमा आपके दशम भाव में है साथ ही उस पर पंचमेश शनि की दृष्टि भी है इसलिए यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को प्रपोज करने का रहे हैं जिसका सम्बंध आपके कार्यक्षेत्र से हैं तो यह एक अच्छा निर्णय होगा। लेकिन फिर भी एक से अधिक प्रेम संबंधों को चुपचाप निभाने का इरादा यदि आपके मन में है तो यह अच्छा नहीं होगा। ऐसे में आप एक सच्चे प्रेम को खो देंगे और गलत व्यक्ति का चयन कर बैठेंगे। यदि आप किसी लालचवश कोई रिश्ता जोड़ रहे हैं तो यह भी आपके लिए ठीक नहीं रहेगा। अन्य उपहारों के साथ नीले रंग की बोतल में बंद हो इत्र जरूर भेंट करें।

वृश्चिक: चंद्रमा आपके भाग्य स्थान पर है। यदि आपका वेलेन्टाइन आप से दूर रह रहा है तो आपको उसके मिलने की कोशिश करनी चाहिए। यदि आप अपने वेलेन्टाइन से मिलने के लिए कोई यात्रा करने वाले हैं तो यह आपके लिए अच्छा भी रहेगा। कोई नया प्रस्ताव आपके लिए भाग्योदय कारी सिद्ध होगा। लेकिन यदि आपका कोई पुराना प्रेम प्रसंग रहा है और उसकी तरफ से कुछ अडचने रह सकती हैं। बेहतर होगा कि आप अपने पुराने प्रेम सम्बंध को या तो पूरी तरह से अपना लें या फिर हमेशा के लिए उसे छोड दें। आज के दिन चयनित वेलेन्टाइन न केवल आपके लिए भाग्यशाली सिद्ध होगा बल्कि एक अच्छा जीवन साथी भी हो सकता है। अन्य उपहारों के साथ इस वेलेन्टाइन डे पर लाल और पीले रंग का गुलदस्ता भेंट करना अच्छा रहेगा।

धनु: यदि आपका इरादा किसी ऐसे प्रेम पात्र को तलाश करने का है जिसे आप अपना जीवन साथी भी बनाना चाह रहे हैं तो इस प्रयास में आप काफी हद तक सफल हो सकते हैं लेकिन चंद्रमा के अष्टम में होने की वजह से मन में कुछ भय या असुरक्षा की भावना व्याप्त रह सकती है। अगर किसी कारणवश आपका अपने वेलेन्टाइन से विवाद चल रहा है तो उसे प्यार से दूर करने की कोशिश कामयाब हो सकती है। अपने वेलेन्टाइन की भावनाओं का खयाल रखना जरूरी होगा। इस वेलेन्टाइन डे पर अपने वेलेन्टाइन को अन्य उपहारों के साथ लाल रंग का कोई कपड़ा पीले रंग के पैकेट में बंद कर जरूर भेंट करें।

मकर: इस वेलेन्टाइन डे पर आपको प्रसन्नता मिलेगी। आपके वेलेन्टाइन का व्यक्तित्त्व बडा आकर्षक होगा लेकिन वो थोड़ा सा जिद्दी हो सकता है। भाग्य स्थान का स्वामी दूसरे भाव में होने के कारण परिवार के लोग भी उसे आसानी से अपना लेंगे। यदि आप अपने गुस्से पर नियंत्रण पाकर मीठा बोलने का संकल्प लेते हैं तो पिछले दिनों से अपने प्रेम पात्र से जो मनमुटाव चला आ रहा था वह दूर हो सकता है। इस तमाम बातों को मद्देनजर रखते हुए आपको आचरण करना चाहिए। अपने वेलेन्टाइन को नीले रंग की बोतल वाला इत्र जरूर गिफ्ट करें, संबंधों में बेहतरी आएगी।

कुम्भ: इस वेलेन्टाइन डे पर चंद्रमा छठे भाव में है। पंचमेश बुध लग्न पर स्थित है। पंचम भाव पर शुभ ग्रहों का प्रभाव है अत: आपको अच्छे परिणामों की प्राप्ति होगी। आपको मनोनुकूल साथी की प्राप्ति होगी। उसे आपकी भावनाओं का बडा खयाल रहेगा। लेकिन उसके आचरण पर संदेह करना, प्रेम में कमी ला सकता है। यदि आप एक से अधिक लोगों से जुड़ाव रखते हैं तो यह अहितकर हो सकता है। शुभ ग्रहों के प्रभाव के कारण आप उनमें से कोई एक जो सबसे बेहतर हो उसके साथ जीवन की गाड़ी आगे बढ़ाने का संकल्प लें। यकीन माने जीवन में शुभता आएगी। यदि आप हरे रंग की बोतल वाला कोई इत्र अपने वेलेन्टाइन को भेंट करेंगे तो यह कार्य आपके प्रेम को मजबूत करने वाला सिद्ध होगा।

मीन: इस वेलेन्टाइन डे पर चंद्रमा पांचवें भाव में है। जो इस बात का इशारा कर रहा है कि या तो आपके मन में अपने वेलेन्टाइन को लेकर एक से अधिक विकल्प हैं अथवा आपको एक से अधिक प्रपोजल मिल सकते हैं। बेहतर होगा कि आप एक सही निर्णय लें। अगर आपने सहीं निर्णय लिया तो इस वेलेन्टाइन डे आपके साथ जो वेलेन्टाइन होगा वह आपका लम्बे समय तक साथ निभा सकता है। यदि आप अपने वेलेन्टाइन के साथ कहीं घूमने की योजना बना रहे हैं तो आपकी मनोकामना पूर्ण हो सकती है। इस वेलेन्टाइन डे पर अन्य उपहारों के साथ लाल पीले रंग का कोई कपड़ा सफेद रंग के पैकेट में बंद कर जरूर भेंट करें।

पं. हनुमान मिश्रा

Related Articles:

No comments:

Post a Comment