आज गणेश चतुर्थी पर अपनी राशि के अनुसार करें भगवान को प्रसन्न

हम हमेशा यही सोचते हैं कि काश हमारे ऊपर भी भगवान मेहरबान होते? हमारी भी पूजा कभी सफल होती? ऐसी ही तमाम बातों को सोचकर हम परेशान होते रहते हैं, लेकिन सच तोे यह है कि हम वास्तव में भगवान को कैसे प्रसन्न करें यही नहीं जानते। आइए जानते हैं गणपति बप्पा कैसे होंगे प्रसन्न।

Is saal kare apni rashi ke anusar ganesh chaturthi ki puja.

Click here to read in English…

FREE matrimony & marriage website


गणेश चतुर्थी का यह पावन पर्व पूरे देश में बड़ी ही श्रद्धा और भक्ति के साथ आज दिनांक 17 सितंबर को मनाया जा रहा है। भाद्रपद के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को गणेशोत्सव की धूम रहती है। गणों के ईश भगवान गणेश एकमात्र ऐसे देवता हैं, जिनकी पूजा हर एक शुभ कार्य के पहले की जाती है। चाहे घर से बाहर निकलना हो या कोई यात्रा करनी हो या कोई नया कार्य शुरू करना हो। हर काम शुरू करने से पहले भगवान गणेश का स्मरण किया जाता है। आइए इस चतुर्थी पर जानते हैं प्रथम-पूज्य भगवान कैसे होंगे प्रसन्न।


आइए अब जानते हैं कि अपनी राशि के अनुरूप कैसे करें गणपति बप्पा की पूजा

नोट - अपनी राशि जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

मेष - गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणपति को रेशमी दुपट्टा चढ़ाएँ। इससे आपके वैवाहिक जीवन में मधुरता आएगी और सभी प्रकार के पारिवारिक क्लेशों का नाश होगा

वृषभ - गणेश भगवान को पाँच प्रकार के लड्डूओं का भोग लगाएँ। ऐसा करने से अपार धन और अलौकिक सुखों की प्राप्ति होगी।

मिथुन - गणेश भगवान की प्रतिमा को कच्चे दूध से अभिषेक करें। सभी प्रकार के कलहों से मुक्ति मिलेगी और दरिद्रता का नाश होगा।

कर्क - कर्क राशि के जातक चतुर्थी के दिन गणपति भगवान की उपासना करें और पूजा करके दूर्वा चढ़ाएँ। इससे आपकी सभी प्रकार की व्याधियाँ दूर होंगी और आप निरोगी काया के स्वामी होंगे।

सिंह - किसी भी मंदिर में गणेश की स्फटिक की प्रतिमा स्थापित करें। इससे समाज में आपकी मान-मर्यादा बढ़ेगी।

कन्या - चतुर्थी के दिन नित्य क्रिया से निवृत्त होकर भगवान गणपति की पूजा कच्चे दूध और सिन्दूर के साथ करें। इससे नौकरी-व्यवसाय में आने वाली सभी बाधाएँ दूर होंगी और सभी प्रकार के तनावों से मुक्ति मिलेगी।

तुला - इस राशि के लोग भगवान की पूजा आम के पल्लव (पत्ते) से करें। इससे आपके शरीर की सभी व्याधियाँ दूर होंगी और परिवार के भी सभी लोग स्वस्थ रहेंगे।

वृश्चिक - भगवान गणपति बप्पा को यथा संभव गुड़, चीनी और दही का भोग लगाएँ। इससे आपकी सभी प्रकार की परेशानियाँ दूर होंगी और घर में लक्ष्मी का आगमन होगा।


धनु - गणेश चतुर्थी या किसी भी चतुर्थी के दिन गणेश भगवान को पंचामृत से स्नान कराएँ, तत्पश्चात् विधिवत पूजा करें और अंत में आरती करें। ऐसा करने से आपकी आर्थिक परेशानियाँ दूर होंगी और कारोबार में मुनाफ़ा होगा।

मकर - इस राशि के जातक गणेश चतुर्थी के दिन काले धागे में ताँबे का सिक्का लपेटकर भगवान गणेश को अर्पित करें। इससे अप्रत्याशित धन-लाभ होगा।

कुम्भ - यदि आप संतान सुख से वंचित हैं, तो गणेश भगवान को गुलाब का पुष्प चढ़ाएँ। अवश्य ही संतान सुख की प्राप्ति होगी।

मीन - मीन राशि के लोग गणपति बप्पा को पीले रंग का वस्त्र चढ़ाएँ। इससे नौकरी, कारोबार और परिवार में सुख-समृद्धि का आगमन होगा।

इसके अतिरिक्त आसान से ये पाँच उपाय भी आपकी ज़िन्दगी में अदभुत बदलाव ला सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे?
  1. शादी के लिए - यदि किसी कारणवश आपकी शादी नहीं हो रही है, तो ग्लौम गणपतये नमः की 11 माला और साथ में गणेश स्त्रोत का नियमित रूप से पाठ करें तथा मोदक का भोग लगाएँ।
  2. जायदाद की प्राप्ति के लिए - संकटनाशक गणेश स्त्रोत और ऋणमोचन स्त्रोत का श्रद्धा से पाठ करें।
  3. भवन प्राप्ति के लिए - गणेश पंचरत्न का और भुवनेश्वरी स्त्रोत का पाठ करें।
  4. धन की प्राप्ति के लिए - गणेश चालिसा, कनकधारा स्त्रोत और लक्ष्मी स्त्रोत का पाठ करें।
  5. नौकरी प्राप्ति के लिए - विघ्ननाशक गणेश स्त्रोत का नियमित रूप से पाठ करें।
उपरोक्त जानकारियों के साथ हम आशा करते हैं कि गुणों के ईश भगवान गणेश की आप सभी के ऊपर सदा कृपा बनी रहेगी।

आप सभी को एस्ट्रोसेज की तरफ़ से गणेश चतुर्थी की हार्दिक शुभकामनाएँ। आपका दिन मंगलमय हो!


आज के दिन विशेष


आज पूरे देश में गणेश चतुर्थी के साथ-साथ विश्वकर्मा पूजा की जा रही है। आज के दिन सभी कारखानों, दुकानों में श्रद्धा-भक्ति के साथ भगवान विश्वकर्मा की प्रतिमा स्थापित कर पूजा की जाती है। कई कारखानों में श्रमिकों को बोनस के रूप में उपहार भी दिया जाता है।

आपका दिन मंगलमय हो!


Related Articles:

No comments:

Post a Comment