साप्ताहिक राशिफल (28 सितंबर से 4 अक्टूबर)

बनाएँ नए सप्ताह में नई योजना, नए जोश के साथ। हम लेकर आए हैं आपके पूरे सप्ताह का भविष्यफल, ताकि आने वाले सप्ताह में आप रहें चिंतामुक्त। इस भविष्यफल को हमारे ज्योतिषीयों ने ख़ासकर आपके लिए लिखा है। आइए एक नज़र डालते हैं इस सप्ताह की तमाम गतिविधियों पर।

saptahik rashifal se jane apne aane wale kal ke bare mein.

सप्ताह एक नज़र में (सितंबर 28 - अक्टूबर 4)


सितंबर 28: पितृपक्ष प्रारंभ
अक्टूबर 2: गांधी जयंती

विशेष: साप्ताहिक राशिफल आपकी चन्द्र राशि पर आधारित हैं। अपनी चन्द्र राशि जानने के लिए यहाँ क्लिक करें: चन्द्र राशि कैलकुलेटर

Click here to read in English...

FREE matrimony & marriage website

मेष


वित्तीय रूप से यह सप्ताह आपके लिए ठीक-ठाक रहेगा। आपकी मेहनत रंग लाएगी और आपको कुछ वित्तीय मुनाफ़ा भी प्राप्त होगा। आय में वृद्धि होगी और आय के नए स्रोत सामने आएँगे। इस समय उधार पर पैसा देना ठीक नहीं है, हालाँकि मुनाफ़े वाली जगह पर निवेश किया जा सकता है। कुल मिलाकर यह सप्ताह निवेश के लिए बेहतर है। सेहत का भी थोड़ा ख्य़ाल रखना होगा। खान-पान पर विशेष ध्यान दें, अन्यथा पेट संबंधी परेशानी हो सकती हैं।

साप्ताहिक प्रेम-राशिफल

सामान्य तौर पर यह सप्ताह प्रेम-प्रसंग के लिए मिला-जुला रहने वाला है। किसी परेशानी के चलते मन प्यार में नहीं लगेगा। ख़ासकर सप्ताह की शुरुआत नीरस रह सकती है, लेकिन मध्य अपेक्षाकृत सुकून देने वाला रहेगा। अलबत्ता इस समय ज़रूरत से ज़्यादा की उम्मीद न रखें और अपनी बात प्यार से रखें। सप्ताहांत काफ़ी बेहतर रहने के योग हैं। अत: आनंद लेते रहें।

भाग्यस्टार: 2.5/5

उपचार: मसालेदार और तेलयुक्त भोजन लेने से परहेज़ करें।

अपनी राशि के बारे में अधिक जानने के लिए क्लिक करें: मेष राशि

वृषभ


यह सप्ताह मौज़-मस्ती और मनोरंजन में व्यतीत होगा। परिवार और मित्रों के साथ घूमने जाने की योजना बन सकती है। नौकरीपेशा लोगों को व्यस्त दिनचर्या से मुक्ति मिलेगी। सामाजिक कार्यों में आपकी सहभागिता ज़्यादा रहेगी। आपका सामाजिक दायरा बढ़ेगा और मान-मर्यादा भी मिलेगी। हालाँकि इस सप्ताह प्रेम-संबंधों को हल्के में लेना, भारी पड़ सकता है। ऐसे समय में किसी से झूठे वादे न करें।

साप्ताहिक प्रेम-राशिफल

इस सप्ताह आप अपने सम्बन्धों को लेकर बहुत भावुक रह सकते हैं। आपको एहसास हो सकता है कि आपका लव-पार्टनर आपकी परवाह नहीं करता। इस एहसास को छोड़ पूरा ध्यान साथ में मनोरंजन में लगाएँ। हालाँकि सप्ताह की शुरुआत अनुकूल है, लेकिन मध्य में भावनाओं की कद्र नहीं हो पाएगी। वहीं सप्ताहांत के बेहतर रहने के योग हैं, लेकिन अप्रिय संभाषण से बचना होगा।

भाग्यस्टार: 2.5/5

उपचार: पैसे बर्बाद करने से बचें।

अपनी राशि के बारे में अधिक जानने के लिए क्लिक करें: वृषभ राशि

मिथुन


इस सप्ताह बहुत सारे लोगों से मुलाक़ात होगी और समाज की तरफ़ ज़्यादा ध्यान रहेगा। कुछ ऊँचे दर्जे के लोगों से भेंट होगी और नए दोस्त भी बनेंगे। काम के सिलसिले में यात्रा करनी पड़ सकती है। आपका सभी काम सुचारू रूप से चलेगा और आप बिना तनाव के सभी कार्य पूरा करेंगे। आप महत्वकांक्षाओं और साहस से परिपूर्ण रहेंगे। इस सप्ताह अपने धन को लेकर अतिरिक्त सतर्क रहने की ज़रूरत है। हालाँकि निवेश के बेहतर मौक़े मिलने पर निवेश किया जा सकता है।

साप्ताहिक प्रेम-राशिफल

इस सप्ताह आपको प्यार में ज़्यादातर अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे। यदि कहीं मिलने का इरादा हो तो किसी सुरक्षित स्थान पर मिलें। सप्ताह की शुरूआत काफ़ी बेहतर रहने वाली है। इस समय आपको किसी वरिष्ठ सहकर्मी का प्रपोज़ल भी मिल सकता है। सप्ताह का मध्य थोड़ा सा कमज़ोर रह सकता है, लेकिन सप्ताहांत काफ़ी अच्छा है। पार्टनर आपकी भावनाओं की कद्र करेगा।

भाग्यस्टार: 3/5

सावधानी/उपचार: चोरों से अपने धन को बचाएँ।

अपनी राशि के बारे में अधिक जानने के लिए क्लिक करें: मिथुन राशि

कर्क


इस सप्ताह आपके व्यवहारों में काफ़ी सादगी देखने को मिलेगी। प्रत्येक स्थिति को परिपक्वता और समझदारी के साथ संभालने में सफल रहेंगे। आपके आसपास के लोग आपमें बदलाव महसूस करेंगे और आपको प्रोत्साहित भी करेंगे। हालाँकि आपको दिखावे से बचना होगा। विलासिता की वस्तुओं और पोशाक पर धन ख़र्च होगा। अाध्यात्म की ओर झुकाव होगा और ज़िंदगी के अन्य पहलूओं के बारे में चिंतन करने में समय व्यतीत होगा। कुल मिलाकर इस सप्ताह आप सकारात्मक ऊर्जा से भरे रहेंगे।

साप्ताहिक प्रेम-राशिफल

इस सप्ताह थोड़े आध्यात्मिक रहेंगे तो मन को शांति मिलेगी और प्यार में आई खटास को उस शांति के माध्यम से आप मिटा सकेंगे। सप्ताह के शुरुआती दिनों में भाग दौड़ अधिक रह सकती है। जिससे प्यार के लिए कम समय मिलेगा, लेकिन सप्ताह के मध्य में आप काम और प्यार के मध्य सामंजस्य बिठाने में कामयाब रहेंगे। सप्ताहांत मिला-जुला रहेगा।

भाग्यस्टार: 3.5/5

उपचार: नियमित रूप से हनुमान चालिसा का पाठ करें।

अपनी राशि के बारे में अधिक जानने के लिए क्लिक करें: कर्क राशि

सिंह


इस समय आपकी कार्यक्षमता में कमी रहेगी। अस्वस्थता और काम के समय में वृद्धि के कारण आलस्य का अनुभव करेंगे। स्वास्थ्य जाँच करा लें और खान-पान पर ध्यान दें तथा पर्याप्त नींद लेने की कोशिश करें। ज़्यादा दिक्कत होने पर डॉक्टर से परामर्श ले सकते हैं। यदि किसी के साथ रिश्ते निभा रहें हैं, तो उससे दगा देने का प्रयास न करें, क्योंकि इससे आपकी परेशानियाँ बढ़ सकती हैं। नशा करके वाहन चलाने से परहेज करें।

साप्ताहिक प्रेम-राशिफल

सामान्य तौर पर यह सप्ताह आपके लिए अनुकूल रहेगा, लेकिन मन थोड़ा सा आध्यात्मिक रह सकता है। सप्ताह की शुरूआत थोड़ी कमज़ोर रह सकती है, इसलिए मर्यादित आचरण करें। सप्ताह के मध्य में बेहतरी आने के योग हैं। साथ में घूमने-फिरने जाने के भी योग हैं। सप्ताहांत काफ़ी अनुकूल रहेगा। प्यार में बेहतर आनंद मिलने के योग बन रहे हैं।

भाग्यस्टार: 3/5

उपचार: रात में अकेले यात्रा न करें।

अपनी राशि के बारे में अधिक जानने के लिए क्लिक करें: सिंह राशि

कन्या


यह समय किसी से अपेक्षा करने के अनुकूल नहीं है। लोग अपने किए हुए वादों से मुकर सकते हैं, इसलिए किसी के उपर अटूट विश्वास न करें। इस समय केवल अपने कार्यों और योग्यता पर भरोसा रखें। कार्यस्थल पर और कारोबार में साझेदार लोगों से अतिरिक्त सावधान रहने की आवश्यकता है, क्योंकि कुछ लोग आपको दगा देने की कोशिश कर सकते हैं। अनजान लोगों से भी दूरी बनाकर ही रहें। विपरीत लिंग के इंसान की ओर से आपको मदद मिलेगी, लेकिन स्थिति कुछ ज़्यादा अनुकूल नहीं रहने वाली है। अतः अपने स्तर पर पूरी सावधानी बरतें।

साप्ताहिक प्रेम-राशिफल:

यह सप्ताह प्रेम के मामले में मिला-जुला रहने वाला है।ज़रूरत है कि इस समय आप दिल और दिमाग दोनों पर सामंजस्य बिठाकर व्यवहार करें। यदि विवाहित हैं तो सप्ताह की शुरुआत में ज़िद करने से बचें व पार्टनर के स्वास्थ्य का ख़्याल रखें। सप्ताह का मध्य थोड़ा कमज़ोर है। अत: मर्यादित आचरण करें। सप्ताहांत अनुकूल है और उसमें प्यार का पूर्णानंद मिलने वाला है।

भाग्यस्टार: 2.5/5

उपचार: अनजान लोगों पर विश्वास न करें।

अपनी राशि के बारे में अधिक जानने के लिए क्लिक करें: कन्या राशि

तुला


भविष्य की कुछ महत्वपूर्ण योजनाएँ बनाने में आपका अत्यधिक समय व्यतीत होगा। इस समय आप अपनी बातों को अन्य लोगों को समझाने के लिए आतुर रहेंगे, लेकिन लोग आपकी भावनाओं को समझने के लिए तैयार नहीं रहेंगे। लोगों के साथ सभी प्रकार से सामंजस्य स्थापित करने के लिए अपने व्यवहारों में शिष्टता लाने की कोशिश करें। अपनी वाणी और शब्दों पर नियंत्रण रखें। अहंकार और क्रोध आपके लिए बहुत सारी परेशानी खड़ी कर सकता है, अतः इसका पूरी तरह से त्याग करें।

साप्ताहिक प्रेम-राशिफल

सामान्य तौर पर यह सप्ताह प्रेम-प्रसंग के लिए मिला-जुला रहेगा। सप्ताह की शुरुआत में प्यार में किसी तरह की अकड़ दिखाने से बचें। प्यार में मस्ती के साथ एक दूसरे की परवाह करना भी ज़रूरी रहेगा। सप्ताह का मध्य अनुकूल है, विशेषकर विवाहितों को काफ़ी अनुकूल परिणाम मिलेंगे। सप्ताहांत अपेक्षाकृत कम ठीक है, अत: मर्यादित रह कर काम करें।

भाग्यस्टार: 3/5

सावधानी/उपचार: लोगों के साथ सभ्य व्यवहार करें और धैर्य से काम लें।

अपनी राशि के बारे में अधिक जानने के लिए क्लिक करें: तुला राशि

वृश्चिक


अपनी प्रतिस्पर्धा की प्रबल भावना और साहस, आपको अपेक्षाओं से आगे ले जाने में मदद करेंगी। इस समय भाग्य आपका सदैव साथ देने वाला है। सब-कुछ आपके अनुकूल रहने वाला है। इस सप्ताह आपके कार्यों की तारीफ़ भी होगी और पदोन्नती भी। आप अपने सभी प्रतिद्वंदियों को पीछे छोड़ने में कामयाब रहेंगे और कोई आपके समकक्ष खड़े होने के काबिल नहीं रहेगा। आत्मविश्वास से परिपूर्ण रहेंगे और सभी स्थितियों का सामना साहस के साथ करने में सक्षम रहेंगे।

साप्ताहिक प्रेम-राशिफल

सामान्य तौर पर यह सप्ताह प्रेम-प्रसंग के लिए अनुकूल है। विवाहितों को और भी बेहतर परिणाम मिलने के योग बन रहे हैं। सप्ताह की शुरुआत में प्यार में रिस्क लेने का मन करेगा। ऐसे में परिस्थिति को देखते हुए निर्णय करें। सप्ताह का मध्य अनुकूल है। अच्छे परिणाम मिलेंगे। सप्ताहांत कमज़ोर रह सकता है। ऐसे में समझदारी से आचरण करना ज़रूरी होगा।

भाग्यस्टार: 3.5/5

उपचार: गणों के ईश भगवान गणेश की पूजा करें।

अपनी राशि के बारे में अधिक जानने के लिए क्लिक करें: वृश्चिक राशि

धनु


इस सप्ताह आप ऊर्जा लबरेज़ और ख़ुश रहेंगे। आपके आसपास के लोग आपकी संगत में रहना पसंद करेंगे। आपकी समझदारी और हाज़िर जवाबी काबिले तारीफ़ रहेगी। विलासिता की वस्तुओं की ख़रीदारी में पैसे ख़र्च होंगे। आपकी वाक्-कला और लेखन कला में निखार आएगी। यह समय आपके लिए कुछ सकारात्मक इशारा कर रहा है, अतः इस सकारात्मकता का लाभ उठाने के लिए तैयार रहें।

साप्ताहिक प्रेम-राशिफल

सामान्य तौर यह सप्ताह प्रेम के लिए अनुकूल रहने वाला है, लेकिन कुछ घरेलू समस्याओं के कारण प्यार में मन कम लगेगा। ख़ैर जितना भी मन लगे उससे ही आनंद की अनुभूति करें। शुरूआती दिनों में किसी बात को लेकर आप थोड़े तनावग्रस्त रह सकते हैं, लेकिन सप्ताह के मध्य में प्यार का आनंद मिलेगा। सप्ताहांत भी आपको प्रेम-रस से अभिभूत करवाएगा।

भाग्यस्टार: 3.5/5

उपचार: भगवान शंकर की पूजा करें।

अपनी राशि के बारे में अधिक जानने के लिए क्लिक करें: धनु राशि

मकर


इस सप्ताह आपको बहुत सारे ख़र्चों का सामना करना पड़ सकता है। यह सब घर और वाहन की मरम्मती के कारण होगा, लेकिन आपके लिए यह बेहतर होगा कि भविष्य के बारे में सोचकर चलें। अन्यथा वित्तीय संकटों का सामना करना पड़ सकता है। आपका कोई करीब या दोस्त ही आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है, अतः सतर्क रहें और किसी के ऊपर आँख मूंदकर विश्वास न करें। लोगों की बातों को ध्यानपूर्वक सुनें और उसके बारे में गहन चिंतन करें, लेकिन उसी काम को करने के लिए कदम उठाएँ, जिसकी गवाही आपका दिल दे रहा हो।

साप्ताहिक प्रेम-राशिफल

इस सप्ताह प्यार में काफ़ी अच्छे परिणाम मिलने के योग हैं। सप्ताह की शुरुआत में मुमकिन होने पर साथ में कहीं घूमने जाएँ या फ़िल्म देखें। सप्ताह के मध्य में कुछ तनाव तो रहेगा, लेकिन प्यार भरी मुलाक़ात तनाव को दूर करने में सहायक बनेगी। सप्ताहांत और भी बेहतर है, लेकिन बहसबाज़ी करने से बचें तो अच्छा रहेगा। यानी सामान्यत: यह सप्ताह प्यार का पूर्णानंद देगा।

भाग्यस्टार: 4/5

उपचार: आँख मूंदकर विश्वास करने से बचें।

अपनी राशि के बारे में अधिक जानने के लिए क्लिक करें: मकर राशि

कुम्भ


स्वास्थ्य संबंधी कुछ दिक्क़तें हो सकती हैं। ऊर्जा में कमी रहेगी, जिससे आपकी कार्यक्षमता काफ़ी हद तक प्रभावित हो सकती है। इस समय सेहत का ख़्याल रखना ज़रूरी है। इस समय अपना फ़ैसला ख़ुद ही लें, ख़ासकर विवाह से संबंधित मामलों में। बेहतर यही होगा कि अपने दिल की बात सुनें। लोगों के साथ अच्छा व्यवहार करें, बुरा-भला कहने से परहेज करें। अन्यथा बेकार में आपकी मानहानि हो सकती है।

साप्ताहिक प्रेम-राशिफल

यह सप्ताह प्रेम-प्रसंग के लिए मिला-जुला है, लेकिन न केवल आपसी बहस से बचना होगा, बल्कि पार्टनर के स्वास्थ्य का भी ख्याल रखना होगा। शुरूआती दिनों में बहस करने के बजाय प्यार भरी बातों को वरीयता दें। सप्ताह के मध्य में किसी कनिष्ठ सहकर्मी या पड़ोसी से प्रेम होने की स्थिति में बेहतर परिणाम मिलेंगे। सप्ताहांत भी अनुकूलता लिए हुए नज़र आ रहा है।

भाग्यस्टार: 3/5

उपचार: गरीब और ज़रूरतमंद लोगों को खाना खिलाएँ।

अपनी राशि के बारे में अधिक जानने के लिए क्लिक करें: कुम्भ राशि

मीन


जल्दबाज़ी में कोई विवेकशून्य फ़ैसला न लें, अन्यथा हालत और भी बदतर हो सकती है। इस समय सभी मामलों में सतर्क रहना आपके लिए बेहद ही ज़रूरी है। बेशकीमती सामानों को लेकर यात्रा न करें, क्योंकि चोरी होने की संभावना है। नशा करके वाहन चलाने से भी पूरी तरह से परहेज करें। परिवार के बुजुर्ग सदस्य की सेहत की देखभाल करे, क्योंकि किसी पुरानी बीमारी के फ़िर से पनपने की संभावना है।

साप्ताहिक प्रेम-राशिफल

सामान्य तौर पर इस हफ़्ते आपको मिले-जुले परिणामों के मिलने के योग हैं। सप्ताह के शुरूआती दिन आपको थोड़ा भावुक रख सकते हैं। आपको भी ऐसा लग सकता है कि पार्टनर आपकी कम कद्र कर रहा है। सप्ताह के मध्य भाग में बहस करने से बचें और साथ में घूमें फ़िरें और मनोरंजन करें। सप्ताहांत है तो बेहतर, लेकिन किसी बात को लेकर आप थोड़े तनावग्रस्त रह सकते हैं।

भाग्यस्टार: 3.5/5

उपचार: इस सप्ताह कारोबार से जुड़े महत्वपूर्ण फ़ैसले न लें।

अपनी राशि के बारे में अधिक जानने के लिए क्लिक करें: मीन राशि

साप्ताहिक प्रेम राशिफल ख़ासतौर से पं. हनुमान मिश्रा द्वारा लिखा गया है।

Related Articles:

No comments:

Post a Comment