साप्ताहिक राशिफल (19 अक्टूबर से 25 अक्टूबर 2015) और नवरात्रि षष्ठी तिथि आज

नए सप्ताह में करें नई शुरूआत अपने भविष्यफल के साथ। नए सप्ताह में हम आपके लिए लेकर आए हैं, पूरे सप्ताह का भविष्यफल और ख़ास प्रेमफल। तो आइए देखते हैं कि नए सप्ताह में क्या कहते हैं आपके सितारे?


विशेष: साप्ताहिक राशिफल आपकी चन्द्र राशि पर आधारित हैं। अपनी चन्द्र राशि जानने के लिए यहाँ क्लिक करें: चन्द्र राशि कैलकुलेटर


मेष


नौकरी या कारोबार से संबंधित यात्रा का योग है। इस सप्ताह आप समय सीमा के भीतर उचित निर्णय लेने में सक्षम रहेंगे। आपके शुभ-चिंतक हर संभव आपकी मदद करेंगे और उनकी मदद से आपको लाभ भी होगा। कुछ अनावश्यक ख़र्च होने की संभावना है, लेकिन इसे नियंत्रित करने का प्रयास करें। कुल मिलाकर यह सप्ताह आपके लिए शुभ साबित होगा।

साप्ताहिक प्रेमफल: यह सप्ताह प्रेम-सम्बंधों के लिए सामन्यत: अच्छा रहने वाला है। वैवाहिक प्रस्ताव के लिए भी अनुकूलता रहेगी। हालाँकि सप्ताह की शुरुआत साथ में रहने के मौक़े कम दे पाएगी, लेकिन साथ में घूमने का इरादा हो तो वह सम्भव है। सप्ताह के मध्य में काम और प्यार दोनों के बीच सामंजस्य बिठाकर आप आनंद लेंगे, लेकिन सप्ताहांत कम अनुकूल है।

भाग्यस्टार: 3/5

सावधानी/उपचार: बिना सोचे समझे पैसे ख़र्च न करें। 

अपनी राशि के बारे में विस्तार से जानने के लिए यहाँ क्लिक करें: मेष राशि

वृषभ


कार्यस्थल पर अपना शत-प्रतिशत देने के लिए तैयार रहें, क्योंकि बेहतर परिणाम मिलने की संभावना ज़्यादा है। इस समय केवल आपके कठिन परिश्रमों के कारण ही सफलता मिलेगी और विकास के मार्ग पर आप अग्रसर रहेंगे। बच्चों के कारण कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। सप्ताह की शुरूआत में दूर की यात्रा का योग है। सेहत का ख़्याल रखें, वरना सेहत संबंधी दिक्क़तें हो सकती हैं।
साप्ताहिक प्रेमफल: इस सप्ताह प्रेम-सम्बंधों को लेकर मिले-जुले परिणाम मिलेंगे। मौक़ा मिल रहा है तो साथ घूमें फिरें और मनोरंजन करें। हालाँकि शुरूआती दिन कम ठीक हैं, अत: मर्यादित आचरण करें। मध्य में साथ में रहने के मौक़े मिल जाएंगे। सप्ताहांत में काम की अधिकता रह सकती है जो मूड को बिगाड़ेगी, लेकिन आपको संयमित रह कर प्यार के लिए भी समय निकालना होगा।

भाग्यस्टार: 3/5

सावधानी/उपचार: स्वास्थ्य को लेकर सजग रहें।

अपनी राशि के बारे में विस्तार से जानने के लिए यहाँ क्लिक करें: वृषभ राशि

मिथुन


बहुत दिनों से अधर में लटका हुआ काम पूरा होगा। यदि आप बिज़नेस पार्टनर के साथ सामंजस्य बिठा कर चलते हैं, तो कुछ मुनाफ़े वाले सौदे भी हो सकते हैं। सप्ताह के मध्य में नई नौकरी मिल सकती है, यदि आप नौकरी बदलना चाहते हैं तो। पुरानी संपत्तियों में आपको हिस्सा भी मिल सकता है। दिखावा करने वाले और ईर्ष्या करने वाले लोगों से दूर रहें।
साप्ताहिक प्रेमफल: सामान्यत: सप्ताह प्रेम-संबंध के लिए अनुकूलता लिए हुए है। आस-पास या पड़ोस का कोई अच्छा लग सकता है। शुरूआती दिनों में पूरी अनुकूलता है। विशेषकर आप विवाहित हैं तो और भी आनंदित रहेंगे। सप्ताह के मध्य ज़िद्द के कारण रिश्तों को कमज़ोर न करें। सप्ताहांत काफ़ी अच्छा है, साथ में भ्रमण कर सकते हैं। एक-दूसरे के सम्मान का ख़्याल भी रखेंगे।

भाग्यस्टार: 3/5

सावधानी/उपचार: अनजान लोगों से दूरी बनाकर रहें।

अपनी राशि के बारे में विस्तार से जानने के लिए यहाँ क्लिक करें: मिथुन राशि

कर्क


यदि यात्रा करने की कोई योजना है तो उसे स्थगित कर दें। अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें और सोच-समझकर बोलें अन्यथा विवाद का होना तय है। वित्तीय स्थिरता कायम रहेगी, लेकिन पैसे बचाना कोई बुरी बात नहीं है। आपका कोई कीमती सामान खो सकता है, अतः सावधान रहें। माता-पिता के साथ बहस हो सकती है, इससे बचने की कोशिश करें और साथ ही अपने गुस्से पर काबू रखें।

साप्ताहिक प्रेमफल: सामान्यत: प्रेम-संबंधों में मिठास रहेगी, लेकिन अप्रिय संभाषण से बचना होगा। घर परिवार का कोई सदस्य आपके संबंधों की ज़ासूसी कर सकता है। शुरूआत अच्छी रहेगी, लेकिन आपसी खिंचाई कर मूड ख़राब करने से बचें। सप्ताह के मध्य में प्यार का पूरा आनंद मिलने वाला है। सप्ताहांत थोड़ा सा कमज़ोर है, अत: मर्यादित रहें और एक-दूसरे का पूरा ख़्याल रखें।

भाग्यस्टार: 2.5/5

सावधानी/उपचार: अपने सामान की रक्षा स्वयं करें।

अपनी राशि के बारे में विस्तार से जानने के लिए यहाँ क्लिक करें: कर्क राशि

सिंह


बीते हुए कल को लेकर परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। जैसे - कहा भी गया है कि, “बीती ताही बिसार दे, आगे की सुधी लेय” भूत को सोचकर वर्तमान को ख़राब न करें। दोस्तों के साथ समय बिताएँ, परिवार के लोगों के साथ बैठकर बातें करें और जीवन में संतुलन बना कर चलें। एक छोटे से प्रयास से आपकी निजी ज़िन्दगी में बड़ा बदलाव हो सकता है, इसलिए समय का फ़ायदा उठाएँ। विवाहित लोगों को वैवाहिक सुखों की प्राप्ति होगी। विद्यार्थियों को उनके परिश्रमों का फल प्राप्त होगा।

साप्ताहिक प्रेमफल: सामान्यत: यह सप्ताह काफ़ी अनुकूल रहने वाला है। विवाह का प्रस्ताव सामने रखना हो तो रख सकते हैं। विशेषकर शुरूआती दिन काफ़ी अच्छे रहने वाले हैं। सप्ताह का मध्य भी अच्छा है, लेकिन अपने ईगो को एक किनारे रखना बेहतर होगा। सप्ताहांत मिला-जुला रहेगा। साथी की भावनाओं और मर्यादा का ख़्याल रखेंगे तो सब अच्छा होगा।

भाग्यस्टार:3/5

सावधानी/उपचार: परिवार के सदस्यों के साथ मिलकर जीवन में स्थिरता लाने का प्रयास करें।

अपनी राशि के बारे में विस्तार से जानने के लिए यहाँ क्लिक करें: सिंह राशि

कन्या


इस सप्ताह आप कुछ निवेश कर सकते हैं और नया वाहन भी ख़रीद सकते हैं। हालाँकि कार्यस्थल पर काम में मन नहीं लगेगा। पेटदर्द और सरदर्द जैसी समस्या हो सकती है। मानसिक शांति के लिए 15-20 मिनट के लिए टहलें। उम्मीद से बढ़कर लाभ होने की संभावना है। कुल मिलाकर यह सप्ताह आपके अनुकूल रहने वाला है।

साप्ताहिक प्रेमफल: सामान्य तौर पर यह सप्ताह दिली मामलों के लिए अनुकूल रहेगा, लेकिन वासनात्मक विचारों से मुक्त रहने की पूरी कोशिश करें। सप्ताह की शुरुआत मिलने का मौक़ा दे सकता है, लेकिन अपने या किसी मित्र के घर पर ही मिलना ठीक रहेगा। मध्य काफ़ी अनुकूल है बस थोड़ी सी प्यार वाली नोंक-झोंक हो सकती है। सप्ताहांत पूरा आनंद देने का संकेत कर रहा है।

भाग्यस्टार: 3.5/5

सावधानी/उपचार: सुबह-शाम 10 मिनट टहलना शुरू करें।

अपनी राशि के बारे में विस्तार से जानने के लिए यहाँ क्लिक करें: कन्या राशि

तुला


यह सप्ताह न तो आपके लिए बुरा है और न हीं कुछ ख़ास। नौकरी-व्यवसाय के लिए समय अच्छा है, इसलिए अपना शत-प्रतिशत देने का प्रयास करें। हालाँकि खान-पान पर ध्यान देना ज़रूरी है, वरना सेहत एक चिंता का विषय हो सकता है। यात्रा के दौरान सावधानी बरतें और अनजान जगहों पर जाने से परहेज़ करें। वित्तीय अस्थिरता हो सकती है। किसी भी कार्य को मूर्त्त रूप देने से पहले जाँच-पड़ताल कर लें।

साप्ताहिक प्रेमफल: सप्ताह प्रेम-प्रसंग के लिए सामान्य तौर पर अच्छा रहेगा। शुरुआती दिनों में यदि कहीं घूमने का मूड बने तो साथ जाएँ। कोई रोमांटिक फ़िल्म भी देख सकते हैं। सप्ताह का मध्य भी अच्छा है, लेकिन पार्टनर या आपका मूड थोड़ा ऑफ़ रह सकता है। हालाँकि सप्ताहांत इन सबकी भरपाई कर देगा, क्योंकि इस समय सारे-गिले शिकवे दूर होंगे और प्यार में नयापन आएगा।

भाग्यस्टार: 3/5

सावधानी/उपचार: मसालेदार और तेलयुक्त चीज़ खाने से परहेज़ करें।

अपनी राशि के बारे में विस्तार से जानने के लिए यहाँ क्लिक करें: तुला राशि

वृश्चिक


वृश्चिक राशि वालों को इस सप्ताह मिला-जुला परिणाम मिलने वाला है। यदि आप अपनी ऊर्जा़ सही दिशा में लगाते हैं तो परिणाम अवश्य की सुखद मिलेंगे। अचानक से किसी स्थान की यात्रा की योजना बन सकती है। आपके ससुर जी भी आपसे मिलने के लिए घर आ सकते हैं। बच्चों की ओर ख़ुशियाँ मिलेंगी और भाई-बहन के तरफ़ से शुभ समाचारों की प्राप्ति होगी। भगवान की पूजा से भी सौभाग्य में वृद्धि हो सकती है।

साप्ताहिक प्रेमफल: सामान्य तौर पर यह सप्ताह आपके लिए अनुकूल रहने वाला है, लेकिन शुरूआती दिनों में मज़ाक में भी ऐसा कुछ न कहें जो पार्टनर को चूभ जाए। सप्ताह का मध्य अच्छा है। साथ में मूवी देखने जा सकते हैं। सप्ताह का मध्य भी अनुकूल है, लेकिन किसी पुरानी बात को कुरेद कर अपना या पार्टनर का मूड ख़राब करने से बचने का पूरा प्रयास करें।

भाग्यस्टार: 3/5

सावधानी/उपचार: बेहतर परिणाम के लिए कड़ी मेहनत करें।

अपनी राशि के बारे में विस्तार से जानने के लिए यहाँ क्लिक करें: वृ्श्चिक राशि

धनु


हल्के बुख़ार और सर्दी से आपको परेशानी हो सकती है। वैवाहिक जीवन में कलह होने की संभावना है, लेकिन आपसी सूझ-बूझ से इसे टाला जा सकता है। कारोबार से लाभ की प्राप्ति होगी। नौकरीपेशा लोगों की पदोन्नती हो सकती है और सैलरी में भी इज़ाफ़ा हो सकता है। मित्र मददगार साबित होंगे। घर और वाहन पर पैसे ख़र्च होने की संभावना है, लेकिन बजट का ध्यान रखकर ही काम शुरू करें तो बेहतर होगा। अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें और सोच-विचार कर ही बोलें।

साप्ताहिक प्रेमफल: प्रेम का होना सम्भावित है। शुरूआती दिनों में आप भावूक होकर कोई आगे का कदम उठाने के मूड में रहेंगे, सामान्यत: इसके अच्छे परिणाम भी मिलेंगे। सप्ताह के मध्य में बातें करने का भरपूर मौक़ा मिलेगा। सप्ताहांत में कोई इमोशनल फ़िल्म देखना बेहतर रहेगा, अन्यथा घर पर रहना उचित होगा।

भाग्यस्टार: 3/5

सावधानी/उपचार: किसी के साथ आक्रामक रवैये से बात न करें।

अपनी राशि के बारे में विस्तार से जानने के लिए यहाँ क्लिक करें: धनु राशि

मकर


इस सप्ताह में आपकी निजी ज़िन्दगी कुछ संतोषप्रद नहीं रहने वाली है, लेकिन निराश होने जैसी भी कोई बात नहीं है। कारोबार की बात करें तो इसमें आप फ़ायदे वाले समझौतों से अंतिम समय में वंचित रह सकते हैं। नौकरीपेशा लोगों को कुछ दिक्क़तें हो सकती है। दान-पुण्य करने और भगवान की पूजा-पाठ करने से भाग्य में सुधार हो सकता है।

साप्ताहिक प्रेमफल: यह सप्ताह आपको मिले-जुले परिणाम देने का वादा कर रहा है। पार्टनर के स्वास्थ्य व मनोभावों का ख़्याल रखकर बेहतर परिणाम पाए जा सकते हैं। शुरूआती दिन अपेक्षाकृत कम अनुकूल हैं। शायद साथ में रहने के मौक़े कम मिल पाएँ। मध्य में अच्छे परिणाम मिलने के योग बन रहे हैं। सप्ताहांत मिला-जुला है, इस समय बेवजह बहस न करके मनोरंजन करें। 

भाग्यस्टार: 2.5/5

सावधानी/उपचार: ज़रूरतमंदों की मदद करें और दान करें।

अपनी राशि के बारे में विस्तार से जानने के लिए यहाँ क्लिक करें: मकर राशि

कुम्भ


आपकी ज़िन्दगी की प्रत्येक पहलूओं के लिए यह सप्ताह बेहतर है। प्रेम-संबंधों का भरपूर आनंद मिलेगा। कॅरियर को लेकर भी कोई चिंता करने वाली बात नहीं है, लेकिन बेकार के झंझटों में आपकी संलिप्तता हो सकती है। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कुछ नए लोगों से मुलाक़ात होगी। परिवार के साथ धार्मिक स्थलों की यात्रा का योग है। परिवार के लोगों का सहयोग प्राप्त होगा और ससुराल पक्ष से भी मदद मिलेगी। वित्तीय स्थिति बेहतर रहेगी, लेकिन पैसे बचाना एक अच्छा विचार हो सकता है।

साप्ताहिक प्रेमफल: यह सप्ताह आपको मिले-जुले परिणाम देने वाला रहेगा। इस समय स्वास्थ्य चिंतन करें, मर्यादित रहें और जिद्द न करें। हालाँकि सप्ताह की शुरूआत काफ़ी अच्छी रहने वाली है। अत: प्यार का आनंद लें। सप्ताह के मध्य में साथ में रहने के मौक़े कम ही मिल पाएंगे, लेकिन सप्ताहांत बेहतर रहेगा। आप थोड़े भावूक रह सकते हैं, लेकिन भावनाओं में बहकर वाणी का संयम न खोएं।

भाग्यस्टार: 2.5/5

सावधानी/उपचार: जितना संभव हो सके, पैसे बचाने का प्रयाय करें।

अपनी राशि के बारे में विस्तार से जानने के लिए यहाँ क्लिक करें: कुम्भ राशि

मीन


अपने लक्ष्यो की प्राप्ति के लिए कड़ी मेहनत करें, सफलता मिलने की संभावना प्रबल है। फ़ालतू की बातों में समय जाया की बजाय रचनात्मक कार्यों में व्यस्त रहें। प्रियतम के साथ सलीके से पेश आएँ और संबंधों को बेहतर बनाने का प्रयास करें। आय में वृद्धि होगी और पदोन्नती भी सकती है। वित्तीय स्थिति ठीक-ठाक रहेगी। बेकार का तनाव लेने से बचें और ज़िन्दगी का आनंद लें।

साप्ताहिक प्रेमफल: सामान्य तौर पर यह सप्ताह अच्छे परिणाम देने वाला हो सकता है। सप्ताह की शुरूआत काफ़ी अच्छी है। काम के प्रेशर को ऑफ़िस में रखकर आएँ और प्यार का आनंद लें। सप्ताह के मध्य भी ख़ुब सारी मौज़-मस्ती होने वाली है। कोई और भी अच्छा लग सकता है, लेकिन पुराने सम्बंध को धोख़ा देना ठीक नहीं है। सप्ताहांत मिला-जुला रहेगा। इस समय आपसी दोषारोपण से बचें।

भाग्यस्टार: 3/5

सावधानी/उपचार: अपने सुखों की प्राप्ति के लिए अपनी प्रतिभाओं का प्रयोग करें।

अपनी राशि के बारे में विस्तार से जानने के लिए यहाँ क्लिक करें: मीन राशि

साप्ताहिक प्रेम राशिफल ख़ासतौर से पं. हनुमान मिश्रा द्वारा लिखा गया है।

आज शरद नवरात्रि 2015 का छठा दिन है। यह दिन पूरी तरह से माँ कत्यायनी को समर्पित हैं।

शरद नवरात्रि की षष्ठी तिथि आज 


आज माँ कत्यायनि की पूजा होगी। पूजा का मुहुर्त सुबह 06:24 से 07:49 बजे तक और सुबह 09:15 से 10:40 तक।

माँ कात्यायनि का प्रार्थना

कात्यायनि महामाये महायोगिन्यधीश्वरि। 
नन्द गोपसुतं देविपतिं मे कुरु ते नमः॥

आज नववरात्रि का छठा दिन माँ कात्यायनि की उपासना का दिन है। महिषासुर का वध करने के लिए देवी ने कात्यायनि का रूप धारण किया था। कृष्ण के समान पति की इच्छा रखने वाली महिलाएँ माँ कत्यायनि की पूजा करती हैं।

पूजा विधि विस्तार से जानने के लिए यहाँ क्लिक करें: शरद नवरात्रि 2015 पूजा विधि

देवी कन्या कुमारी को ही कात्यायनि का अवतार माना गया है। यदि विवाह में किसी प्रकार की बाधा आ रही है तो देवी के इस रूप की पूजा करना कारगर होता है। नवरात्रि के छठे दिन उपवास करने से मांगलिक दोष का भी निवारण होता है।

माता कात्यायनि को शहद बहुत प्रिय है, इसलिए पूजा में शहद ज़रूर शामिल करें। आज के दिन का शुभ रंग श्वेत है। नवरात्रि के छठे दिन माँ की पूजा पूरी श्रद्धा और निष्ठा के साथ करें, आपकी सभी मनोकामनाएँ अवश्य पूरी होंगी।

आप सभी को एस्ट्रोसेज की ओर से शरद नवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएँ।

आपका दिन मंगलमय हो!

Related Articles:

No comments:

Post a Comment