अप्रैल 2016 राशिफल

बसंत का स्वागत करने के बाद आपने होली के रंग का भी मज़ा ले लिया, चलिए अब थोड़ा भविष्य दर्शन भी हो जाए। इसके लिए हम लेकर लेकर आएँ हैं अप्रैल महीने का राशिफल, जो पूरी तरह से वैदिक ज्योतिष पर आधारित है। तो आइए देखते हैं क्या कहते हैं आपके लिए सितारे।

Jaaniye April maah ka Rashifal.
इस वेडिओ को देखने क लिए यहाँ क्लिक करें  



मेष 


इस माह में आपको स्वास्थ्य में कुछ दिक्क़तें हो सकती हैं, अतः पूरी तरह से एहतियात बरतें इस माह आप चिढ चिढ़े भी बन सकतें है, अतः अपने व्यवहार में संयम बरतें। माह की शुरूआत में निराशा आपको घेर सकती है। बौद्धिक कार्यों में आपकी रूची नहीं रहेगी। भूमि-भवन का क्रय-विक्रय करने से परहेज़ करें और गृह-निर्माण का काम शुरू करने से भी बचें। कार्यों को पूरा करने के लिए ग़लत रास्तों पर क़तई न जाएँ। नौकरी बदलने के लिए समय अनुकूल नहीं है। कुछ समय प्रतीक्षा कर सकते हैं। माता के स्वास्थ्य की देख-भाल करें।

सावधानी/उपचार: मंगलवार के दिन दक्षिणाभिमुख हनुमान जी को पंचमुखी घी का दीपक दिखाएँ। गुड़ और चने का भोग लगाएँ। 

रेटिंग: 2.5/5


वृषभ 


अप्रैल का यह महीना आपके लिए वित्तीय रूप से औसत रहने वाला है। आमदनी को बढ़ाने के लिए आपको अधिक परिश्रम करना होगा और साहस से काम लेना होगा। इस समय में कोर्ट-कचहरी के मामलों से दूरी बनाकर ही रहें। बेहतर कामों की तारीफ़ न मिलने से मन व्यथित हो सकता है, लेकिन परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है। सकारात्मक रूख़ अपनाने की कोशिश करें, अन्यथा सेहत पर प्रभाव पड़ सकता है। नौकरी-पेशा में अचानक फेरबदल करना पड़ सकता है। 

सावधानी/उपचार: गणपति बप्पा की अराधना करें तथा रोज़ सूर्य भगवान को तांबे के पात्र में शक्कर और जल चढाएँ।

रेटिंग: 3.5/5


मिथुन 


माह के शुरूआत में स्वास्थ्य थोड़ा ढ़ीला रहेगा। मसलन, बुखार आदि आने की संभावना है जो आपकी पेशेवर लाइफ़ को प्रभावित कर सकता है, लिहाज़ा हेल्थ को लेकर सावधान रहें। इसके अलावा मोच और ब्लड प्रेशर की शिक़ायत भी हो सकती है। ऐसे में अच्छा होगा कि आप अपने ग़ुस्से पर काबू रखें। इस महीने के दौरान बुध, मीन और दसवें भाव में मौजूद रहेंगे, जबकि बाद में यह मेष और दूसरे गृह में प्रवेश करेंगे। इसका बदलाव आपकी पेशेवर ज़िन्दगी और आर्थिक जीवन को ख़ुशहाल बनाएगा।  

सावधानी/उपचार: नियमित रूप से शिव परिवार की पूजा करने से सौभाग्य में वृद्धि होगी। पूजन सामग्री में बिल्वपत्र, फल-फूल, श्वेत वस्त्र और भगवान गणेश के लिए सिन्दूर ज़रूर लें। 

रेटिंग: 3.5/5


कर्क 


इस माह यात्रा, मनोरंजन और मौज़-मस्ती के लिए समय अनुकूल है। कार्यस्थल पर मान-सम्मान प्राप्त होगा। इस माह में आप अपनी दिनचर्चा में बदलाव कर सकते हैं। माह की मध्यावधि में आप कुछ प्रभावशाली लोगों के प्रबंधन कार्य में शामिल होकर काम में दक्षता हासिल करने में सफल रहेंगे। अपने कार्यों की योजना बनाते समय दूरदर्शिता का भाव रखना आपके लिए लाभकारी होगा। अपनी वाणी में संयम लाने का प्रयास करें। वरिष्ठ अधिकारियों और सहकर्मियों के साथ बेहतर संबंध बनाकर चलना आपके हित में होगा। अपने कार्यों के लिए किसी अन्य के ऊपर निर्भर होने से बचें। 

सावधानी/उपचा: गणेश जी को मोदक का भोग अवश्य लगाएँ और विधिवत पूजा करें।

रेटिंग: 4/5


सिंह 


आपके सकारात्मक प्रयास इस महीने आपको सफलता दिलाएंगे और अापकी समस्याओं को न केवल दूर करेंगे, बल्कि आपके लिए आय के नए श्रोत भी बनेंगे। वहीं कार्यक्षेत्र में आपके पारिवार के लोग आपकी हर संभव सहायता करेंगे। कुछ छोटे कार्यों से संबंधित यात्राएँ आपके लिए शुभ रहेंगी। परिवार के साथ पल बिताएंगे, साथ ही माता जी के कार्यों को लेकर थोड़ा धन ख़र्च भी होगा। घर में वातावरण सुखद रहेगा। नया क़ारोबार विकसित होगा। हाँ, सहकर्मी के साथ थोड़े संबंध अनबन हो सकते हैं, परंतु माह के मध्य में संबंधों में सुधार की संभावना है। 

सावधानी/उपचार: विष्णु सहस्त्र नाम पढ़ें। प्रत्येक गुरुवार को मंदिर में बूँदी के लड़्डू का चढ़ावा करें और पीपल के वृक्ष को जल अर्पण करें।

रेटिंग: 4/5


कन्या


प्यार के करने वालों के लिए यह महीना सुहावना है, लेकिन इस दौरान स्वास्थ्य के प्रति कोई कोताही भी न बरतें। समय आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए अच्छा है। बच्चों की ओर से आपको ख़ुशियाँ मिलेंगी। बच्चों के साथ मधुर संबंध बनाने के लिए आपको उनका दोस्त बनना पड़ेगा। कुल मिलाकर आपका घरेलू जीवन अचछा रहेगा। अपनी वाणी में संयम बरतने के साथ ही उसमें मधुरता लाएँ। यात्रा के लिए शुभ समय तो है, परंतु यात्राओं से आपको ख़ुशियाँ नहीं मिलेंगी। इस अवधि में आपको अनचाही वस्तु प्राप्त होगी, जो आपको मानसिक सुख देगी। 

सावधानी/उपचार: ओम् नम: शिवाय का 108 बार जाप करें। 

रेटिंग: 2.5/5


तुला


यह माह आपके लिए कई उपलब्धियों को लेकर आया है। आपके घर में किसी महत्वपूर्ण कार्य के होने की उम्मीद भी है। धार्मिक क्रिया-कलापों में आपका मन लगेगा। आपके दुश्मन आपको हानि पहुँचाने में नाकाम रहेंगे। साथ ही कुछ अनचाही उम्मीदों की प्राप्ति भी होगी। यदि आप रियल एस्टेट में पैसा लगाना चाहते हैं तो पैसा लगा सकते हैं। इस माह आप नया वाहन भी ख़रीद सकते हैं। आलसपन का त्याग करें और याद रखें परिश्रम ही सफलता का कुंजी है। आपके सीनियर इस माह आप पर क्रोधित हो सकते हैं। वहीं हस्ताक्षर करने से पहले दस्तावेज़ को इत्मिनान से पढ़ लें।

सावधानी/उपचार: नज़र सुरक्षा कवच पहनें। यह कवच आपके अच्छे स्वास्थ्य, समृद्धि और ख़ुशहाल पारिवारिक जीवन के लिए बेहतर होगा। 

रेटिंग: 2.5/5


वृश्चिक


नौकरी में प्रोन्नति होने की पूरी संभावना है। वहीं प्रोपर्टी में भी इज़ाफ़ा होने की पूरी उम्मीद है। इस दौरान आपके ख़र्चे भी बढ़ेंगे। बृहस्पति आपके दसवें घर में रहेंगे जिससे आपके परिवार में शांति रहेगी। इसके अलावा राहु और गुरु की युति से समस्याएँ भी आएंगी। सेहत को लेकर आपका ज़्यादा धन व्यय होगा। इसके विपरीत आपको लाभ प्राप्त भी होगा, परंतु किसी से लोन लेने से बचें। स्टॉक मार्केट में पैसा लगाने से लाभ होगा। दुश्मनों से सावधान रहें, वे इस माह आपको हानि पहुँचा सकते हैं। लोहा, कच्चे तेल आदि से जुड़े व्यवसाय में लाभ होगा। 

सावधानी/उपचार: मंगलवार और शनिवार को हनुमान जी के मंदिर जाकर पूजा करें। सरसों के तेल का दीपक पीपल के वृक्ष के पास जलाएँ। 

रेटिंग: 3.5/5


धनु


माह के प्रारंभ में आप अपनी कुशल कार्यक्षमता से परिस्थितियों को अपने अनुकूल बनाने में क़ामयाब रहेंगे। हालाँकि आप धन की बचत करने में विफल हो सकते हैं। इस अवधि में आपकी मुलाक़ात किसी प्रेरणास्रोत व्यक्ति से भेंट करेंगे। प्यार करने वाले लोग साथ में बेहतरीन पल बिताएंगे। वहीं शादीशुदा लोगों के जीवन में भी बहार है। हालाँकि दोस्तों का साथ नहीं मिलेगा, लेकिन परिवार के लोगों का सहयोग बना रहेगा। स्वास्थ्य को लेकर माह के दूसरे सप्ताह में थोड़ी परेशानी आएगी, लेकिन मन चंचल रहेगा और कुकिंग में भी मन लगेगा।

सावधानी/उपचार: ईश्वर की पूजा करें। दान-पुण्य में अपनी सहभागिता निभाएँ और बेसहारा लोगों का सहारा बनें।

रेटिंग: 3/5


मकर


अप्रैल माह आपको अपने कॅरियर को सँवारने और वित्तीय लाभ पाने का अवसर दे रहा है। माह के पहले सप्ताह में आपको इसका असर देखने को मिलेगा। परिवार में शुभकार्य के संकेत मिल रहे हैं। थोड़े समय के लिए आपका कोई महत्वपूर्ण कार्य स्थगित हो सकता है। दुश्मन आप को नुक़सान पहुँचाने में सफल नहीं होगा, इसलिए बिना किसी चिंता के अपने प्रयासों को पूरा कीजिए। बच्चों को लेकर थोड़ा गंभीर रहें और उनके साथ दोस्ताना व्यवहार बनाएँ रखें। संपत्ति ख़रीदने के लिए अपने मन पर थोड़ा ब्रेक लगाएँ। आप इस महीने नया वाहन ख़रीदेंगे। 

सावधानी/उपचार: स्वास्थ्य इस महीने स्थिर रहेगा। अपने आहार में हरी सब्ज़ियों की मात्रा बढ़ाएँ और जंक फूड खाने से बचें। शराब और अन्य बुरी लत को अलविदा कहें। वहीं कुछ लोग पेट संबंधित बीमारी से पीड़ित हो सकते हैं।

रेटिंग: 3.5/5


कुंभ


इस महीने आपकी जॉब में पदोन्नति हो सकती है। इसके अलावा आपको धन और संपत्ति लाभ हो सकता है। स्वास्थ्य को लेकर ख़र्च में वृद्धि होने की संभावना है। शेयर बाज़ार या सट्टेबाज़ी में निवेश भी अच्छे परिणाम दे सकते हैं। अपनी आजीविका में सुधार के लिए आप नौकरी का स्थान बदल सकते हैं। प्रेमी जोड़ों के लिए समय अच्छा है। आपका परिवार के साथ किसी तीर्थ यात्रा पर जाना हो सकता है। बच्चे पढ़ाई पर ध्यान देंगे, जिससे आप संतुष्ट रहेंगे। आपकी रुचि महीने के अंत में कला या साहित्य में बढ़ सकती है।

सावधानी/उपचार: यह महीना आपके स्वास्थ्य के लिए एक अनुकूल नहीं है। तनाव, गैस, कब्ज़ जैसे रोगों से आप प्रभावित हो सकते हैं। अपने ग़ुस्से पर नियंत्रण रखें, वरना आप बेकार के तनाव में रहेंगे।

रेटिंग: 4/5


मीन


कठिन परिश्रम आपके परिणामों को बेहतर बनाएगा। आपका काम के प्रति समर्पण और उत्साह आपके लिए सफलता और प्रसिद्धि लाएगा। परिवार के सदस्यों का इस महीने में आप समर्थन करेंगे। आय में बढ़ोतरी का सुख भोगने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करें। मित्र मंडली में आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी। सामाजिक कार्यों में आपकी भागीदारी बढ़ेगी। प्रियजनों के स्वास्थ्य को लेकर ख़र्च बढ़ सकता है। व्यापारी अपने क़ारोबार के विस्तार के बारे में योजना बना सकते हैं। आप आध्यात्मिकता और धार्मिक कार्यों में रुचि लेंगे।

सावधानी/उपचार: स्वास्थ्य जीवन इस महीने औसत है। आपको सिर दर्द आदि बीमारी का सामना करना पड़ सकता है। काम के दबाव को अपने ऊपर हावी न होने दें। महीने के अंतिम सप्ताह में सर्दी और खाँसी से परेशानी हो सकती है।

रेटिंग: 3.5/5


हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा दी गईं भविष्यवाणियाँ आपके लिए मददगार साबित होंगी।


आज का पर्व!


1 अप्रैल के दिन आपको कोई अप्रैल फूल बना सकता है, इसलिये थोड़ा सावधान रहें।

होली के आठ दिन बाद आज बसोडा और शीतला अष्टमी का त्यौहार मनाया जाएगा।

आज ही के दिन, शुक्र का मीन राशि में गोचर हो रहा है। जानिए अपना राशिफल अभी: शुक्र का मीन राशि में गोचर

आगामी 3 अप्रैल को पापमोचनी एकादशी का त्यौहार मनाया जाएगा और उसी दिन बुध मेष राशि में उदय होगा

आपका दिन मंगलमय हो।

Related Articles:

No comments:

Post a Comment