साप्ताहिक राशिफल 2016 (अप्रैल 4 - अप्रैल 10)

आपका ख़्याल करते हुए एक बार फिर से आपके लिए हम लेकर आए हैं साप्ताहिक राशिफल, जिसके द्वारा आप जान सकते हैं कि अप्रैल 4 से अप्रैल 10 के बीच कैसे रहेंगे आपके सितारे? सफलता मिलने के हैं आसार या हमदम से होगी तक़रार? इन सभी सवालों के मिलेंगे जवाब सिर्फ़ साप्ताहिक राशिफल में।




मेष


जितना मिल रहा है उसी में ख़ुश रहने की कोशिश करें। यह सप्ताह आपके लिये रोमांस से भरपूर रहेगा। अगर आप बच्चे की प्लानिंग कर रहे हैं या अपनी नौकरी बदलना चाहते हैं तो समय अनुकूल है। यह सप्ताह आपके लिये सुख और शांति लायेगा, लेकिन आर्थिक मामलों में सावधानी बरतने की ज़रूरत है।

प्रेमफल: इस सप्ताह आपको सामान्यत: अच्छे परिणाम ही मिलेंगे, बशर्ते आप छोटी सी नोक-झोंक को बड़ा करने से बचें। विशेषकर शुरुआती दिनों के लिए यह सुझाव है कि जो भी शंका है उसका समाधान करिए और प्यार का आनंद लीजिए, क्योंकि मध्य के कुछ दिन आप प्यार-मनुहार का समय नहीं दे पाएंगे। सप्ताहांत के काफ़ी हद तक बेहतर रहने के योग हैं।

भाग्यस्टार: 3.5/5

उपाय: लेन-देन में सावधानी बरतें और गायत्री मंत्र का जप करें।


वृषभ


बेहतर होगा की आप शांतिपूर्वक परेशानियों को हल करने की कोशिश करें। पारिवारिक परेशानियाँ इस सप्ताह आपके लिये तनाव का कारण बन सकती हैं, लेकिन समय के साथ-साथ सारी परेशानियाँ स्वत: ही हल हो जाएंगी, इसलिये परेशान न हों। सम्पत्ति से जुड़े निर्णय सावधानी पूर्वक लेने की ज़रूरत है, साथ ही अपनी सेहत का भी ख़्याल रखें।

प्रेमफल: माना कि काम इस समय ज़्यादा है, लेकिन प्यार से यूँ बेरुखी ठीक नहीं है और हाँ पुराने सम्बंध को उपेक्षित कर यदि कार्यस्थल पर किसी नए प्रपोज़ल में रुचि ले रहे हैं तो यह उचित नहीं है। ख़ैर जिनका सब ठीक ठाक है उनके लिए सप्ताह की शुरुआत में काम और प्यार के बीच सामंजस्य बिठाने की ज़रूरत रहेगी। सप्ताह का मध्य व अंतिम भाग दोनो अच्छे हैं।

भाग्यस्टार: 3/5

उपाय: अधिक पानी पीएँ और अपनी सेहत की ओर ध्यान दें।


मिथुन


आपके द्वारा किये गये प्रयास सकारात्मक फल देंगे। पिता और बड़ों से सहयोग मिलेगा। कुल मिलाकर यह सप्ताह आपके लिये अच्छा रहेगा। अपनी सेहत का ख़्याल रखें। आप अपनी योजनाओं को पूरा करने में सफल होंगे। घर को सजाने में भी धन ख़र्च कर सकते हैं। 

प्रेमफल: इस सप्ताह आपको प्यार में एक अलग अनुभूति हो सकती है। आपसी प्रेम तो रहेगा, लेकिन किसी ईगो के चलते प्यार को दर्शाने से बचेंगे। कुछ मामलों में काम का प्रेशर भी आड़े आ सकता है। सप्ताह की शुरुआत औसत रहेगी, लेकिन मध्य में अपेक्षाकृत अच्छे परिणाम मिल जाएंगे। अच्छा होगा इस समय का आनंद लें, क्योंकि सप्ताहांत में प्रेम के लिए समय कम मिल पाएगा।

भाग्यस्टार: 3/5

उपाय: भगवान गणेश और सूर्य देव की पूजा करें।


कर्क


इस सप्ताह आपकी पदोन्नति के आसार हैं। इसके अलावा आपका स्थानांतरण भी हो सकता है। नौकरी को बदलने के लिये अच्छा समय है। सोशल मीडिया पर वाद-विवाद करने में आप अपना समय व्यतीत करेंगे, लेकिन इस चक्कर में अपने अन्य महत्वपूर्ण कार्यों को करना न भूलें। अपने हमदम के साथ यात्रा पर जाने का प्लान बना सकते हैं।

प्रेमफल: इस सप्ताह प्यार में मिले जुले परिणाम मिलने के योग बन रहे हैं। इस समय वाणी पर संयम रखने की सलाह आपको दी जाती है। साथ ही शुरुआती दिनों में पूर्णरूपेण मर्यादित रहना भी ज़रूरी होगा। मध्य में थोड़ी सी बेहतरी का अनुभव होगा। कोई मनमुटाव है तो उसे निपटाने की कोशिश करें जिससे सप्ताहांत में आने वाले अच्छे योग बहुत अच्छे परिणाम दे सकें।

भाग्यस्टार: 2.5/5

उपाय: मीठे से परहेज़ करें और नियमित व्यायाम करें।


सिंह


ग़ुस्सा इंसान का सबसे बड़ा दुश्मन है, इसलिये ग़ुस्सा करने से बचें। सेहत का ख़्याल रखें। अत्यधिक तनाव लेने से शारीरिक समस्याएँ हो सकती हैं। आपका ग़ुस्सैल रवैया आपके प्यार को आपसे दूर कर सकता है। इस समय किसी भी प्रकार के क़ानूनी विवादों से बचना ही बेहतर होगा। आग और बिजली से चलने वाले उपकरणों से हरसंभव दूरी बनाये रखें।

प्रेमफल: सामान्य तौर पर आपको यह सप्ताह संतोषजनक परिणाम दे सकता है, किसी को प्रपोज़ करना है तो उसके लिए सप्ताहांत ही उचित रहेगा, क्योंकि शुरुआती दिनों में आप अपनी बात पूरे आत्मविश्वास के साथ नहीं रख पाएंगे और मध्य तो और भी कमज़ोर है। हालाँकि विवाहितों के लिए शुरुआत अच्छी है। सप्ताहांत में सब कुछ अच्छा रहेगा। काम भी होगा और प्यार भी।

भाग्यस्टार: 3/5

उपाय: अच्छे स्वास्थ्य के लिये महा मृत्युंजय का जप करें।


कन्या


भगवान कुबेर की कृपा से आपका नसीब चमकेगा और आपके व्यवसाय में वृद्धि होगी। आपकी आय में वृद्धि होगी, लेकिन आर्थिक मामलों से जुड़े निर्णय लेने में सावधानी बरतें। पारिवारिक जीवन औसत रहेगा, लेकिन आपका निजी जीवन मज़ेदार रहेगा। काम के प्रति लापरवाही आपके सामने परेशानी खड़ी कर सकती है, इसलिये विवेक से काम लें।

प्रेमफल: यह सप्ताह प्रेम प्रसंग के लिए मिला जुला रहेगा। यदि आप संयम और समझदारी से काम लेंगे तो प्रेम के प्रतिशत को और बढ़ा सकेंगे। विशेषकर सप्ताह की शुरुआत अच्छी है। थोड़ी बहुत नोक-झोंक तो रह सकती है, लेकिन प्रेम भरपूर रहेगा। मध्य में थोड़ा मनमुटाव रहेगा, लेकिन सप्ताहांत आते-आते शिक़ायतें दूर होने लगेंगी तथा किसी धर्मस्थान पर जाना भी हो सकता है।

भाग्यस्टार: 2.5/5

उपाय: रात्रि में काले कुत्ते को रोटी खिलाएँ 


तुला


न भूलें कि ख़ुश रहना ही सारी समस्याओं का हल है। घर का वातावरण भी प्रसन्नताओं से भरा रहेगा, साथ ही घर में कोई शुभ कार्य होने के भी आसार हैं। अविश्वासी लोगों से सावधान रहें। आपका निजी जीवन ख़ुशहाल रहेगा और जीवनसाथी के साथ अच्छा समय गुज़रेगा। आर्थिक जीवन औसत रहेगा, लेकिन आर्थिक मामलों से जुड़े निर्णय सोच-समझकर लें।

प्रेमफल: सामान्य तौर पर यह सप्ताह प्रेम संबंधों के लिए अच्छा रहने वाला है। यदि किसी के सामने विवाह प्रस्ताव रखने का इरादा है तो रख सकते हैं। शुरुआत कें पार्टनर को रुलाने व चिढ़ाने का मूड है तो उसे त्यागिए। मध्य का समय काफ़ी अच्छा है। साथ में खूब सारा इंज्वाय होने वाला है। वहीं सप्ताहांत में थोड़ी सी सावधानी आपेक्षित रहेगी, मर्यादित रहना जरूरी होगा।

भाग्यस्टार: 3/5

उपाय: एकाग्रता बढ़ाने के लिये योग अभ्यास करें।


वृश्चिक


शत्रुओं पर नियंत्रण पाने में सफल होंगे और कुछ नये विश्वासपात्र लोगों से भी मुलाक़ात होगी। अपने विवेक से आप चीज़ों को हल करने में क़ामयाब होंगे, लेकिन आपको सही दिशा में क़दम बढ़ाने की ज़रूरत है। विद्यार्थी और जो लोग नौकरी की तलाश में हैं उनके लिए भी यही सलाह है। आप पूरे सप्ताह साहसी रहेंगे और आपका परिवार भी आपको सपोर्ट करेगा।

प्रेमफल: सामान्यत: यह सप्ताह काफ़ी मजेदार रहने वाला है। यदि कहीं मिलना चाह रहे हैं तो प्रस्ताव रख कर देखिए, सम्भवत: बात बन जाएगी। हालाँकि शुरुआती दिनों में मूड थोड़ा सा बिगड़ा लग रहा है, लेकिन मध्य काफ़ी अच्छा रहने वाला है। शिक्षण संस्थान में कोई अच्छा लग सकता है। सप्ताहांत अच्छा है, नोक-झोंक वाला प्यार बना रहेगा। विवाहितों को बेहतर फल मिलेंगे।

भाग्यस्टार: 3.5/5

उपाय: महालक्ष्मी की पूजा करें।


धनु


तनाव से मुक्ती मिलेगी। किसी प्रकार की ग़लती को नज़रअंदाज़ न करना ही आपके लिये अच्छा होगा। अपनी माँ की सेहत का ख़्याल रखें। प्रेमी जोड़ों के लिये समय अच्छा है, अगर वे शादी करना चाहते हैं तो समय अनुकूल है। लक्ष्य की प्राप्ति के लिये अतिरिक्त प्रयास करने की ज़रूरत है।

प्रेमफल: यह सप्ताह आपके लिए मिला जुला रहने वाला है। आप प्यार में पारदर्शिता रखकर प्रेम के प्रतिशत को और बढ़ा सकते हैं। सप्ताह का शुरुआती समय मनोरंजन का मौक़ा देगा। तो मनोरंजन कीजिए और प्यार बढ़ाइए। मध्य में प्यार की फुहार तनाव को दूर करने में मददगार बनेगी। सप्ताहांत काफ़ी अच्छा है, किसी को प्रपोज़ करने के लिए भी समय अच्छा है। 

भाग्यस्टार: 3/5

उपाय: ग़लतियों को नज़रअंदाज़ न करें और हनुमान जी की पूजा करें।


मकर


समय आपकी परीक्षा ले रहा है, इसलिये धैर्य न खोएँ। समय के साथ सब ठीक हो जाएगा। आपका निजी जीवन आनंदमय होगा, साथी से आपको पूूरा सहयोग मिलेगा। बच्चों से भी ख़ुशी मिलेगी। संपत्ति ख़रीदने के लिये वक़्त अच्छा नहीं है। आपके निर्णयों से किसी का भला होगा। अपनी और बड़ों की सेहत का ध्यान रखें।

प्रेमफल: इस सप्ताह प्रेम संबंध के लिए औसत अनुकूलता मिल जाएगी। शुरुआती दिनों की बात करें तो यदि आप मीठी बाते करते रहेंगें तो साथी प्रत्युत्तर में मिठास ही देगा, अन्यथा कुछ कहा सुनी हो सकती है। हालाँकि मध्य का समय नजदीकियाँ लाने में मददगार बनेगा। वहीं सप्ताहांत मिला जुला रहने वाला है। थोड़ा बहुत रूठना-मनाना हो सकता है। 

भाग्यस्टार: 2.5/5

उपाय: किसी को उधार और ब्याज़ पर धन देने से बचें।


कुंभ


अगर ज़रूरी न हो तो किसी भी प्रकार की यात्रा पर जाने से बचें। आपके बच्चे इंटरनेट पर क्या देख रहे हैं इस बात को लेकर सजग रहें। हो सकता है कि आपके पिता और भाई आपकी राय से सहमत न हों, लेकिन आप परिस्थिति को शांतिपूर्वक ढंग से हैंडल कर लेंगे। अपको अपने ग़ुस्से पर काबू रखने और लोगों से विनम्रता पूर्वक पेश आने में सफलता मिलेगी।

प्रेमफल: प्रेम के मामले में अनुकूलता रहेगी, लेकिन यदि इस समय आप स्वयं के भीतर कुछ चिड़चिड़ापन महसूस कर रहे हैं तो उसे साथी पर प्रकट न होने दें। विशेषकर सप्ताह की शुरुआत में जज्बाती होकर ऐसा कुछ न करें जिससे साथी का दिल टूटे। मध्य का समय काफ़ी मज़ेदार है। इस समय का खूब आनंद उठाइए, क्योंकि सप्ताहांत औसत रहने वाला है।

भाग्यस्टार: 3/5

उपाय: लापरवाही न दिखायें, क्योंकि भाग्य ज़्यादा आपके पक्ष में नहीं है।


मीन


यह सप्ताह पूर्ववत ही रहेगा, लेकिन आर्थिक मामलों से जुड़े निर्णय सावधानी पूर्वक लेने की ज़रूरत है। वाहन सावधानी पूर्वक चलायें। लोन लेना चाहते हैं तो उसमें सफलता मिलेगी। आत्मविश्वास में कमी न होने दें। इस समय मानसिक तनाव हो सकता है। वाहन या प्रॉपर्टी ख़रीदने से बचें। अपनी और परिवारजनों की सेहत का ख़्याल रखें।

प्रेमफल: यह सप्ताह प्यार के मामले में मिले जुले परिणाम देने वाला रहेगा। सप्ताह की शुरुआत में यात्रा आदि के कारण पार्टनर से दूर रहना पड़ सकता है लेकिन मध्य इसकी भरपाई कर देगा। मध्य में आप एक दूसरे को पूरा समय देंगे वहीं सप्ताहांत औसत है। इस समय बिना कहा सुनी करे, साथी की फ़रमाइसों को पूरा करने का प्रयास करिए। इससे प्रेम और प्रगाढ़ होगा।

भाग्यस्टार: 2.5/5

उपाय: बुरी संगत और माँस-मदिरा से दूर रहें। 


इन भविष्यवाणियों के साथ हम आशा करते हैं कि यह सप्ताह आपके लिए ख़ास होगा। प्रेमफल ख़ासकर हमारे ज्योतिषी पं. हनुमान मिश्रा द्वारा लिखा गया है।

Related Articles:

No comments:

Post a Comment