नवम्बर 2016 राशिफल

यह नवंबर 2016 का राशिफल वैदिक ज्योतिष के सिद्धांतों पर आधारित है। इस राशिफल के ज़रिए अपना भविष्य जानिए और आने वाले माह की तैयारी करें।


मेष


मेष यह महीना आपके लिए भाग्यशाली दिख रहा है, हालाँकि इसमें आपका स्वास्थ्य थोड़ा प्रभावित हो सकता है। पेट व आँख से संबंधित समस्या संभव है। यात्रा के दौरान लक आपके साथ होगा जिससे आपको अच्छा परिणाम प्राप्त होगा। इस महीने घर में किसी शुभ कार्य के होने के भी योग हैं। इनकम स्थिर रहेगी। साहस और आत्मविश्वास के बल पर अच्छा परिणाम प्राप्त होगा। विदेश यात्रा से भी प्रोफ़िट आएगा और प्रमोशन के भी चांस हैं, हालाँकि आपके सहकर्मी आपका ज़्यादा सपोर्ट नहीं करेंगे। घर की ज़िम्मेदारियों को पूरा करने के लिए जीवनसाथी की मदद लें। 

उपाय: चीटियों को पंजिरी (मिछाई) खिलाएँ। बुधवार के दिन जल में नारियल को प्रवाह करें। पूजा के स्थान में सरस्वती यंत्र को स्थापित करें। भगवान गणेश जी को पीले लड्डू का भोग लगाएँ। 


वृषभ


स्वास्थ्य से संबंधित दिक़्क़्तों का सामना करना पड़ सकता है। आपकी मैरिड लाइफ़ में माह की शुरुआत में सुधार होगा और आपके आर्थिक जीवन में प्रगति और सफलता आएगी। कठिन प्रयासों के द्वारा आपको शुभ परिणाम की प्राप्ति होगी। समय आपके साथ है, इसलिए इसे बेहतर बनाने का भरसक प्रयास कीजिए। दुश्मनों को मात देने के लिए आपका साहसी व्यक्तित्व काम आएगा। ज़मीन एवं प्रोपर्टी में निवेश के अच्छे चांस हैं। जीवनसाथी के साथ आपका विश्वास बने रहने से समस्याएँ कम होंगी।

उपाय: रोग आदि को दूर करने के लिए रविवार सुबह एकमुखी रुद्राक्ष पहनें। इससे आपकी बाधाएँ भी दूर होंगी।


मिथुन


आप किसी यात्रा जा सकते हैं जिसमें आपके व्यस्त रहने की उम्मीद है। दोस्तों के साथ बेहतरीन पल बिताएंगे। इस महीने लग्जरी उत्पाद अथवा नए वाहन की ख़रीदारी आप कर सकते हैं। सैलरी में भी इज़ाफ़ा होने की उम्मीद है। वैवाहिक जीवन में उत्तम पल आपको महसूस होगा। आर्थिक जीवन में लाभ पाने के लिए अपने आत्मविश्वास को कमज़ोर न होने दें। सहकर्मियों का समर्थन पाने के लिए आपको थोड़ी कठिनाई होगी। 

उपाय: अपने को स्वस्थ्य रखने के लिए हर बुधवार की सुबह पन्ना पहनें। इस रत्न को आप पूरे जीवनभर भी पहन सकते हैं।


कर्क


इस महीने आप अपने क़रीबी दोस्तों की मदद ले सकते हैं। उनके अनुसार आप अपनी रणनीति तैयार कर सकते हैं। कलात्मक दृष्टि से यह महीना आपके लिए अच्छे परिणाम की उम्मीद कर रहा है। इस महीने आपका पूरा ध्यान अपनी इनकम को बढ़ाने की ओर रहेगा। संयम रखने के कारण आपके इस महीने अपने प्रतिस्पर्धियों को भी मात देने में कामयाब होंगे। अपनी योग्यताओं को पेश करने का आपको सुनहरा अवसर प्राप्त होगा। मैरिड लाइफ़ में कुछ भावुक पल आएंगे। ऐसे में आप अपने जीवनसाथी को अधिक-से-अधिक समय देने की कोशिश करें। कुल मिलाकर प्रशंसा, तारीफ़ जैसे शब्दों से आपको इस महीने आश्चर्य नहीं होना चाहिए। 

उपाय: स्वास्थ्य की दृष्टि से आपके लिए संपूर्ण स्वास्थ्य रोग नाशक यंत्र कारगर रहेगा।


सिंह


यदि आपने किसी से उधार लिया हुआ है तो इस महीने उधारी वापस चुकाएँ। अपने बच्चों की प्रतिभा को पहचानें। विद्यार्थियों को उनकी योग्यता के अनुसार परिणाम मिलेगा। वहीं प्रेमी जोड़ों के लिए यह महीना मिले जुले परिणाण देने की आशा कर रहा है। आप इस महीने किसी छोटी यात्रा पर जाने का प्लान बना सकते हैं। आपको आर्थिक दृष्टि से इस महीने अच्छा मुनाफ़ा होगा। पैसों को लेकर सावधानी बरतें अन्यथा नुकसान हो सकता है।अपने वचनों में ऐहतियात बरतें। दातों में दर्द होने की संभावना है। कुछ समय के लिए लोहा आदि को न ख़रीदें। व्यापार के लिए नवंबर माह अच्छे परिणाम देने वाला है। इस महीने संभवत: आपको अर्थ संबंधी कार्यों में लाभ हो। हो सकता है इस महीने आप अपनी जॉब को भी चेंज़ करें। 

उपाय: शनिवार को शनिदेव से संबंधित चीज़ों को दान दें। जैसे- काले कपड़े, सरसों का तेल, काला तिल आदि।


कन्या


सावधान रहें, इस महीने आपके दुश्मन आपको हानि पहुँचा सकते हैं। कुछ ऐसे भी लोग होंगे जो आपकी सफलता एवं श्रेय लेने की कोशिश करेंगे। ऐसे में उनसे बच कर रहें। कॉम्पटीशन अथवा एग्जाम की तैयारी कर रहे छात्रों को सफलता मिलेगी। यदि आप मीडिया फ़ील्ड से हैं तो यह महीना आपको अधिक सफलता देने वाला है। लेखक और प्रकाशक भी इस महीने सफलता का स्वाद चखेंगे। शांति के साथ अपने कार्य को पूरा करने की कोशिश करें। ख़ुद से अपने नकारात्मक एवं सकारात्मक पहलुओं का अवलोकन करें। परिवार और दोस्तों की मदद से सफलता आपके क़दम चूमेगी। आर्थिक दशा आपकी अच्छी रहेगी।

उपाय: आपके विरोधी या शत्रु द्वारा खड़ी गई सारी समस्याएँ बगलामुखी यंत्र से दूर हो जाएंगी। यह आपको नकारात्मक चीज़ों से भी बचाएगी और सभी दुष्प्रभावों को दूर करेगी।


तुला


माताजी के स्वास्थ्य को लेकर आपको इस महीने समस्या हो सकती है। लाइफ़ पार्टनर से वैचारिक मतभेद हो ने की संभावना है। भाई-बहन से अनबन होने के आसार नज़र आ रहे हैं। व्यापार को लेकर आपको कोई बाधा आपको आ सकती है। किसी महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले उस पर पुन: विचार ज़रुरी है। किसी भी दस्तावेज़ में हस्ताक्षर करने से पहले उसको अच्छी तरीक़े से पढ़ें। जो लोग व्यापार क्षेत्र से हैं उन्हें पिछले महीने का फ़ायदा इस महीने में मिलेगा। बिज़नेस पार्टनर के साथ कुछ ग़लतफ़हमी हो सकती है। व्यापार में कोई नयी रणनीति को लागू न करें। भगवान पर भरोसा रखें। अपनी योजना को सही समय में लागू करें। किसी दूसरों को घरेलू मसलों में न आने दें। रिश्तेदारों की मदद से घर की समस्याओं को दूर करने में आपको मदद मिलेगी।

उपाय: घर में सकारात्मक वातावरण बनाए रखने के लिए 6 या 9 स्टिक वाली पवन घंटिका को ड्राइंग रूम में लगाएँ। ऑफ़िस में सफलता पाने के लिए आठ स्टिक वाली पवन घंटिका का प्रयोग करें।


वृश्चिक


इस महीने आपका ख़र्च बढ़ेगा। आपको क्रिएटिविटी एवं दूरदर्शिता प्राप्त होगी। इसके ज़रिए से आप अपने भाषण एवं परिवार के झगड़ों को सुलझाने में कामयाब होंगे। परीक्षा एवं प्रतियोगिता में बेहतर परिणाम पाने के लिए सही समय है। अपनी कुशल बौद्धिक क्षमता के कारण आपको समाज में सम्मान मिलेगा। अध्यात्म और दृष्टि विज्ञान में आपकी रुचि बढ़ेगी। आपकी संवादशैली इस महीने आपको सफलता की ऊँचाइयों पर ले जाएगी। मंगल का गोचर आपको दुश्मनों को मात देने में सपोर्ट करेगा। धन एवं सफलता पाने के लिए समय शुभ है। 

उपाय: रोज़ पक्षियों को खाना खिलाएँ और केतु रत्न को दान करें।


धनु


अपना कार्य समय से पूरा करें और सीनियरों के साथ रिश्ते बेहतर बनाए रखें। सफलता पाने के लिए योजनाबद्ध तरीक़े से कार्य करें। दूसरों के विचारों को सुने और उन लोगों से अच्छा तालमेल बनाए जिसके साथ आप कार्य करते हैं। फल पाने में थोड़ी देर हो सकती है, लेकिन निश्चित ही आपको इससे अनुभव प्राप्त होगा। सैलरी में जल्द ही आपके इज़ाफ़ा होगा अथवा आपका प्रमोशन होगा। अपने जीवनसाथी को पर्याप्त समय दें। कार्यक्षेत्र में आप जिम्मेदारियों का बोझ होगा, जिन्हें आप गंभीरता से निर्वहन करें। अपने जूनियरों के साथ सभ्य तरीक़े से पेश आएं।

उपाय: संपूर्ण रोग नाशक यंत्र को पूजास्थल पर रखें। यह आपको हर बीमारी से बचाएगा।


मकर

नवंबर माह में जीवनसाथी के साथ आपका मतभेद हो सकता है। इसी प्रकार भाई-बहन के साथ भी आपका मतभेद हो सकते हैं। व्यापार से जुड़ी हुई चीज़ों को लेकर कुछ नुकसान होने के आसार हैं। निर्णय लेने से पहले गंभीरता से विचार करें। किसी भी डॉक्यूमेंट में हस्ताक्षर करने से पहले उसे ध्यान से पढ़ लें। आप अपने वैवाहिक जीवन के बारे में ज़्यादा सोचेंगे। आर्ट, म्यूज़िक और लिटरेचर आपको अपनी ओर खींचेगा। दोस्तों के साथ कुछ ग़लतफ़हमी हो सकती है। अपने ख़र्चों पर लगाम लगाएँ। अगर संभव हो तो घरवालों के साथ कहीं बाहर घूमने जाएँ।

उपाय: घर में ख़ुशहाली एवं समृद्धि लाने के लिए 6 अथवा 9 स्टिक वाली पवन घंटिका को लटकाएँ। 


कुंभ


इस महीने आपका ख़र्चा बढ़ेगा। आप अपनी बुद्धिमानी के ज़रिए अपने इस ख़र्चे को कंट्रोल भी कर सकते हैं। पिताजी के स्वास्थ्य को लेकर सावधान रहें, हालाँकि उनके साथ आपका वैचारिक मतभेद हो सकता है। कॉम्पटीशन एग्जाम के लिए माह अच्छा है। मानसिक शांति का अभाव रह सकता है, इसलिए पूरी नींद लें और पर्याप्त आराम करें। प्रेम जीवन में कुछ बेहतरीन लम्हें आएंगे। अपनी ज़िम्मेदारियों से भागने की बजाए उनका निर्वहन करें। अपने ग़ुस्से और शब्दों पर नियंत्रण रखें। 

उपाय: हनुमानजी की पूजा-आराधना करें। सभी से प्रेम से बोेलें। 


मीन


नवंबर उधारी चुक्ता करने के लिए सही महीना है। आपके लिए छोटी यात्रा बेहद मददगार साबित होगी। कार्यक्षेत्र में कार्य की अधिकता के कारण दवाब बना रहेगा। इस पूरे महीने आपको मानसिक तनाव की शिक़ायत हो सकती है। माता-पिता के साथ आपका मतभेद हो सकता है, लेकिन चिंता की कोई बात नहीं है स्थिति जल्द ही सामान्य हो जाएगी। यदि आप अपनी जॉब में परिवर्तन करना चाहते हैं तो इसमें पूरी सतर्कता बरतें। व्यापारियों को इस महीने मुनाफ़ा होगा। अच्छे स्वास्थ्य के लिए रेगुलर एक्सरसाइज़ करते रहें।

उपाय: शनि के दुष्प्रभावों को दूर करने के लिए प्रत्येक शनिवार को दान दें। इसमें आप सरसों का तेल, काले कपड़े काला तिल शनि देव को भेंट करें।

Related Articles:

No comments:

Post a Comment