आइपीएल 2013 (IPL 2013) का उद्घाटन समारोह

पंडित हनुमान मिश्रा
आइपीएल6 उद्घाटन समारोह की चमक।

क्या कहते हैं आइपीएल6 के उद्घाटन समारोह के समय के सितारे?


क्रिकेट खेल प्रेमियों को इंडियन प्रीमियर लीग के 6वें संस्करण का बेसब्री से इंतजार है। इसका उद्घाटन समारोह दो अप्रैल को कोलकाता के साल्ट लेक स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा। उद्घाटन समारोह की तैयारियां जोरों पर हैं। जानकारी मिली है कि उद्घाटन समारोह का आयोजन आईपीएल टीम कोलकाता नाइट राडर्स टीम के मालिक शाहरूख खान की प्रोडक्शन कंपनी रेड चिलीज एंटरटेनमेंट द्वारा किया जाएगा। इस समारोह को यादगार व शानदार बनाने के लिए अनेकों प्रबंध किए गए हैं। बॉलीवुड के सितारे भी इसमें शिरकत करेंगे। प्राप्त जानकारी के अनुसार बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा और कटरीना कैफ सहित अन्य सितारे भी अपने जलवे बिखेरेंगे। आइपीएल के प्रमुख राजीव शुक्ला के अनुसार आइपीएल का 6वां संस्करण सात सप्ताह तक भारत के विभिन्न शहरों में आयोजित होगा।

इसके उद्घाटन समारोह को अधिक से अधिक आकर्षक बनाने का प्रयास किया जाएगा। आइपीएल तीन अप्रैल से 26मई के बीच भारत के अलग-अलग शहरों में होगा तथा फाइनल मुकाबला 26 मई को कोलकाता के ईडन गार्डस स्टेडियम में खेला जाएगा। आइ पी एल और विवादों का पुराना रिश्ता रहा है, कहीं इस बार भी तो ऐसा ही नहीं होगा? इस शंका का समाधान करने के लिए हमने विख्यात ज्योतिषाचार्य पंडित हनुमान मिश्रा जी सम्पर्क किया। आइए जानते हैं कि उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग के 6वें संस्करण के उद्घाटन के बारे में क्या कुछ कहा:-

क्योंकि उद्घाटन दो अप्रैल 2013 को कोलकाता में हो रहा है अत: वहां की सूर्योदय कालीन कुंडली का विचार करना आवश्यक होगा। इस दिन सूर्योदय के समय मीन लग्न उदित हो रही है। लग्न पर सूर्य, शुक्र, मंगल स्थित हैं। केतू दूसरे भाव यानी कि मेष राषि में है, बृहस्पति तीसरे भाव यानी कि वृषभ राशि में है। राहु, शनि आठवें भाव यानी तुला राशि में स्थित है। चन्द्रमा दसम भाव में धनु राशि में स्थित है। बुध द्वादश भाव में कुम्भ राशि में स्थित है। इस दिन मूल नक्षत्र रहेगा।

लग्नेश बृहस्पति तीसरे भाव में और तृतीयेश शुक्र लग्न पर है। यानी कि दोनो ग्रहों में राशि परिवर्तन है। बृहस्पति को देवताओं का गुरु माना गया है जबकि शुक्र को दैत्यों का गुरु कहा गया है। दोनों को ही एक दूसरे का विरोधी माना गया है अत: उद्घाटन के समय दो विरोधी ग्रहों का आपस में आदान प्रदान करना इस बात का संकेत माना जा सकता है कि इस बार के मैंच को लेकर लोगों के मन में यह शंका उभर सकती है कि कुछ मैचेज फिक्स हैं। इसका एक कारण यह भी है कि चतुर्थ भाव जो जनता का घर होता है वहां का स्वामी बुध बारहवें भाव में है अत: जनता का मन इस श्रृंखला को लेकर शकाओं से भरा रह सकता है। चंद्रमा मूल नक्षत्र में है अत: कई मैचेज में मनोरंजन की कमी रह सकती है।

लग्न पर शुक्र और मंगल की युति इस बात का संकेत कर रही है कि इस श्रृंखला में अश्लीलता को लेकर भी चर्चाओं का बाजार गर्म हो सकता है। अथवा किसी खिलाडी की पत्नी या प्रेमिका अथवा कोई विशेष महिला ध्यानाकर्षण का केन्द्र बन सकती है। कोई खिलाडी किसी महिला की वजह से चर्चा में रह सकता है। किसी चियर लीडर को लेकर भी चर्चाओं को हवा मिलने के योग हैं।

मंगल सूर्य की युति किसी विवाद का भी संकेत कर रही है। अगर किसी ने अपना संयम खोया तो मारपीट की स्थितियां भी निर्मित हो सकती हैं। अथवा कोई खिलाडी अधिक चोटिल हो सकता है। कुल मिलाकर इस श्रृंखला को भी हम अधिक पाक साफ नहीं कह पाएंगे। फिर भी कई मैचेज बडे ही रोमांचकारी रहेंगे। खिलाडियों का जोश काबिले तारीफ रहेगा।

Related Articles:

No comments:

Post a Comment