“चेन्नई सुपर किंग्स” का IPL भविष्य

पंडित हनुमान मिश्रा
IPL 6 की शुरुआत हो रही है 3 अप्रिल 2013 से।

“चेन्नई सुपर किंग्स” का IPL भविष्य

आइ पी एल 6 की शुरुआत 3 अप्रैल 2013 से होने जा रही है। इसमें नौ टीमें भाग ले रही है। इस बार कौन सी टीम कितनी सफल रहेगी यह जानने की जिज्ञासा सबके मन में होती है। आप सबकी इसी जिज्ञासा को शांत करने के लिए हम अंक ज्योतिष के माध्यम से यह टोह लेने की कोशिश कर रहे हैं कि इस बार कौन सी टीम कितना अच्छा प्रदर्शन कर पाएगी। आइये “चेन्नई सुपर किंग्स” की चर्चा की जाय। विभिन्न कसौटियों के माध्यम से जानते हैं कि IPL 2013 में “चेन्नई सुपर किंग्स” कितना अच्छा प्रदर्शन कर पाएगी।

साल 2013 और चेन्नई सुपर किंग्स

आइए सबसे पहले यह जानते हैं कि चेन्नई सुपर किंग्स के लिए साल 2013 कैसा रहेगा। Chennai Super Kings का नामांक 9 है और साल 2013 का मूलांक 6 है। 9 का अंक 6 के अंक के साथ सम भाव रखता है जबकि इस टीम का मालिकाना हक The India Cements Limited नामक कम्पनी के पास है जिसका नामांक 5 है और साल 2013 का मूलांक 6 होने के कारण 5 और 6 आपस में मित्र हुए जो एक अच्छा संकेत है। वहीं इस कम्पनी का स्वामित्त्व Narayanaswami Srinivasan के पास है जिनका नामांक 6 है। वर्षांक और नामांक समान होने के कारण फायदा मिलना स्वाभाविक है। यदि टीम के कप्तान की बात की जाय तो वह हैं Mahendra Singh Dhoni जिनका नांमांक 3 है जिसका वर्षांक 6 के साथ सम सम्बंध है। यानी देखा जाय तो वर्ष 2013 चेन्नई सुपर किंग्स के लिए काफी सकारात्मक प्रतीत हो रहा है।

अप्रैल 2013 और चेन्नई सुपर किंग्स

आइए अब जानते हैं कि चेन्नई सुपर किंग्स के लिए अप्रैल 2013 कैसा रहेगा। Chennai Super Kings का नामांक 9 है और अप्रैल 2013 का मूलांक 1  है। 9 का अंक 1  के अंक से मित्र भाव रखता है जो कि एक सकारात्मक संकेत है जबकि इस टीम का मालिकाना हक The India Cements Limited नामक कम्पनी के पास है जिसका नामांक 5 है और अप्रैल 2013 का मूलांक 1  होने के कारण 5 और 1 आपस में सम भाव रखते हैं वहीं इस कम्पनी का स्वामित्त्व Narayanaswami Srinivasan के पास है जिनका नामांक 6 है। 1  और 6 का आपस में सम्बंध अच्छा नहीं है अत: यह एक नकारात्मक संकेत है। वहीं टीम के कप्तान Mahendra Singh Dhoni का नांमांक 3 है जिसका अंक 1  के साथ मित्र का सम्बंध है। इस हिसाब से देखा जाय तो अप्रैल 2013 चेन्नई सुपर किंग्स के लिए कुछ कम अनुकूल है।

मई 2013 और चेन्नई सुपर किंग्स

आइए अब जानते हैं कि चेन्नई सुपर किंग्स के लिए मई 2013 कैसा रहेगा। Chennai Super Kings का नामांक 9 है और मई  2013 का मूलांक 2 है। 9 का अंक 2 के अंक के सम भाव रखता है जबकि इस टीम का मालिकाना हक The India Cements Limited नामक कम्पनी के पास है जिसका नामांक 5 है और मई 2013 का मूलांक 2 है। अंक 2 अंक 5 को अपना मित्र मानता है। वहीं इस कम्पनी का स्वामित्त्व Narayanaswami Srinivasan के पास है जिनका नामांक 6 है। 2 और 6 का आपस में समता का सम्बंध है। जबकि टीम के कप्तान Mahendra Singh Dhoni का नांमांक 3 है जिसका अंक 2 के साथ समता का सम्बंध है। इस हिसाब से देखा जाय तो मई 2013 चेन्नई सुपर किंग्स के लिए सामान्य फलदायी रहेगा।

Indian Premier League 6 और चेन्नई सुपर किंग्स

आइ पी एल 6 जिसका फ़ुल फार्म इंडिअन प्रीमिअर लीग 6 है इसका मूलांक 1 है। Chennai Super Kings का नामांक 9 है और Indian Premier League 6 का मूलांक 1 है। 9 का अंक 1 के अंक के साथ मित्र भाव रखता है जबकि इस टीम का मालिकाना हक The India Cements Limited नामक कम्पनी के पास है जिसका नामांक 5 है और Indian Premier League 6 का मूलांक 1  होने के कारण 5 और 1  आपस में सम हुए। वहीं इस कम्पनी का स्वामित्त्व Narayanaswami Srinivasan के पास है जिनका नामांक 6 है। Indian Premier League 6 का मूलांक 1 मालिक का नामांक 6 होने के कारण ये आपस में शत्रु हुए। यदि टीम के कप्तान की बात की जाय तो वह हैं Mahendra Singh Dhoni जिनका नांमांक 3 है जिसका Indian Premier League 6 का मूलांक 6 के साथ मित्र का सम्बंध है। यानी देखा जाय तो Indian Premier League 6 चेन्नई सुपर किंग्स के लिए कुछ विशेष अनुकूल नहीं प्रतीत हो रहा है।

IPL 6 और चेन्नई सुपर किंग्स

आइ पी एल 6 जिसका फ़ुल फार्म इंडिअन प्रीमिअर लीग 6 है इसका मूलांक 1  है। लेकिन ज्यादातर लोग इसे आइ पी एल 6 (IPL 6) ही कहते हैं। IPL 6 का मूलांक 9 है। Chennai Super Kings का नामांक 9 है और IPL 6 का मूलांक भी 9 है। 9 का अंक 9 के अंक के साथ मित्र भाव रखता है जबकि इस टीम का मालिकाना हक The India Cements Limited नामक कम्पनी के पास है जिसका नामांक 5 है और IPL 6 का मूलांक 9 होने के कारण 5 और 9 आपस में शत्रु हुए। वहीं इस कम्पनी का स्वामित्त्व Narayanaswami Srinivasan के पास है जिनका नामांक 6 है। IPL 6  का मूलांक 9 और मालिक का नामांक 6 होने के कारण ये आपस में सम हुए। यदि टीम के कप्तान की बात की जाय तो वह हैं Mahendra Singh Dhoni जिनका नांमांक 3 है जिसका IPL 6  का मूलांक 9 के साथ मित्र का सम्बंध है। यानी देखा जाय तो IPL 6 चेन्नई सुपर किंग्स के लिए कुछ विशेष अनुकूल नहीं प्रतीत हो रहा है।

विभिन्न कसौटियों पर कसने के बाद नतीजा यह निकल रहा है कि यदि 20 नम्बर में से “चेन्नई सुपर किंग्स” को नम्बर देने हों तो मैं 10 नम्बर तक दे सकता हूं। जो कि अपने आप में बहुत पर्याप्त है। क्योंकि जिस दिन दो टीमों के मध्य मैचेज होंगे उसके अनुसार परिणाम बदलेंगे। अत: उसके पूर्व किए जा रहे फलादेश में 20 में से 10 नम्बर बहुत माने जाएंगे।

Related Articles:

No comments:

Post a Comment