अपनी राशि के अनुसार, इस महाशिवरात्रि कैसे करें शिव पूजन जिससे आपकी मनोकामना हो पूरी!

पंडित हनुमान मिश्रा
शिवपुराण की कोटिरुद्रसंहिता में बताया गया है कि शिवरात्रि व्रत करने से व्यक्ति को भोग एवं मोक्ष दोनों ही प्राप्त होते हैं। यदि भगवान शंकर की पूजा विधि-विधान से की जाए तो हर मनोकामना जल्दी ही पूरी हो जाती है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी हर इच्छा पूरी हो तो महाशिवरात्रि के दिन अपनी राशि के अनुसार ये उपाय करें। इस बार महाशिवरात्रि 10 मार्च, रविवार के दिन है। अत: इस दिन ये उपाय करने से आपकी मनोकामना तो पूरी होगी ही साथ में आपकी अन्य समस्याएं भी समाप्त हो जाएंगी।

मेष- मेष राशि के लोगों को महाशिवरात्रि के दिन जल में गुड़ मिलाकर भगवान शिव का अभिषेक करना चाहिए अथवा जल में कुंकुम मिलाकर भी शिव का अभिषेक करना चाहिए। साथ ही शिव पंचाक्षर मंत्र का जप करना चाहिए।

वृष- वृष राशि के लोगों के लिए महाशिवरात्रि के दिन दही से शिव का अभिषेक शुभ फल देता है। इससे इनकी धन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं। साथ ही भगवान शिव की स्तुति करें व बिल्व पत्र भी चढ़ाएं तो शुभफलों की प्राप्ति जल्दी होगी।

मिथुन- मिथुन राशि के लोगों को महाशिवरात्रि के दिन गन्ने के रस से भगवान शिव का अभिषेक करना चाहिए। साथ ही भगवान शिव को धतूरा भी चढ़ाना चाहिए। ऐसा करने से हर मनोकामना पूरी होगी।

कर्क- कर्क राशि के लोगों को महाशिवरात्रि के दिन शक्कर मिला हुआ दूध भगवान शिव को चढ़ाना चाहिए। साथ ही आंकड़े के फूल भी अर्पित करना चाहिए। इससे हर मनोकामना पूरी होगी।

सिंह- सिंह राशि के व्यक्ति लाल चंदन के जल से शिव जी का अभिषेक करें तथा शिव अमृतवाणी सुनें। तो शुभ परिणामों की प्राप्ति होती है और हर मनोकामना पूरी होगी।

कन्या- कन्या राशि के लोगों को विजया(भांग) मिले जल से भगवान शिव का अभिषेक करना चाहिए। इससे इन्हें शुभ परिणामों की प्राप्ति होती है और यदि कोई रोग होगा तो भी दूर हो जाएगा।

तुला- तुला राशि के लोगों को भगवान शिव का पूजन या अभिषेक गाय के घी और इत्र या सुगंधित तेल से करना चाहिए। साथ ही केसर मिश्रित मिठाई का भोग भी लगाना चाहिए। इससे इनके जीवन में सुख-समृद्धि आती है।

वृश्चिक- वृश्चिक राशि के लोगों को महाशिवरात्रि के दिन शहद मिश्रित जल से भगवान शिव जी का अभिषेक करना चाहिए। इससे इन्हें शीघ्र ही शुभ फलों की प्राप्ति होगी। शहद न होने की स्थिति में शक्कर का उपयोग कर सकते हैं।

धनु- धनु राशि के लोगों को महाशिवरात्रि के दिन दूध में केसर मिलाकर भगवान शिव का अभिषेक करना चाहिए। साथ ही शिव पंचाक्षर स्त्रोत का पाठ भी करना चाहिए।

मकर- मकर राशि के लोगों को महाशिवरात्रि के दिन तिल्ली के तेल से शिव जी का अभिषेक करना चाहिए। साथ ही भगवान शिव को बिल्व पत्र भी चढ़ाना चाहिए। इससे इन्हें हर काम में सफलता मिलेगी।

कुंभ- कुंभ राशि के लोगों को महाशिवरात्रि के दिन नारियल के पानी या सरसों के तेल से भगवान शिव का अभिषेक करना चाहिए। इससे धन लाभ की सम्भावनाएं प्रबल होती हैं।

मीन- मीन राशि के लोगों को महाशिवरात्रि के दिन पानी में केशर मिलाकर भगवान शिव का अभिषेक करना चाहिए। इससे धन संबंधी सभी समस्याएं दूर होती हैं।

Related Articles:

No comments:

Post a Comment