मुम्बई इंडिअन्स - IPL 2013 फलादेश

पंडित हनुमान मिश्रा
मुम्बई इंडिअन्स का IPL फ़लादेश

मुम्बई इंडिअन्स - IPL 2013 फलादेश

आइ पी एल 6 की शुरुआत 3 अप्रैल 2013 से होने जा रही है। इसमें नौ टीमें भाग ले रही है। इस बार कौन सी टीम कितनी सफल रहेगी यह जानने की जिज्ञासा सबके मन में होती है। आप सबकी इसी जिज्ञासा को शांत करने के लिए हम अंक ज्योतिष के माध्यम से यह टोह लेने की कोशिश कर रहे हैं कि इस बार कौन सी टीम कितना अच्छा प्रदर्शन कर पाएगी। इस कडी में अब “मुम्बई इंडिअन्स” की चर्चा की जाय। विभिन्न कसौटियों के माध्यम से जानते हैं कि IPL 2013 में “मुम्बई इंडिअन्स” कितना अच्छा प्रदर्शन कर पाएगी।

साल 2013 और मुम्बई इंडिअन्स:

आइए सबसे पहले यह जानते हैं कि मुम्बई इंडिअन्स के लिए साल 2013 कैसा रहेगा। Mumbai Indians का नामांक 7 है और साल 2013 का मूलांक 6 है। 6 का अंक 7 के अंक के साथ मित्र भाव रखता है जबकि इस टीम का मालिकाना हक India win Sports Private Limited नामक कम्पनी के पास है इसका नामांक 8 है और साल 2013 का मूलांक 6 होने के कारण 8 और 6 आपस में मित्र हुए जो एक अच्छा संकेत है। यदि टीम के कप्तान की बात की जाय तो वह हैं Ricky Ponting जिनका नांमांक 6 है जिसका वर्षांक 6 के साथ मित्र का सम्बंध है। यानी देखा जाय तो वर्ष 2013 मुम्बई इंडिअन्स के लिए सामान्यत: काफी अच्छा प्रतीत हो रहा है।

अप्रैल 2013 और मुम्बई इंडिअन्स:

आइए अब जानते हैं कि मुम्बई इंडिअन्स के लिए अप्रैल 2013 कैसा रहेगा। Mumbai Indians  का नामांक 2 है और अप्रैल 2013 का मूलांक 1 है। यह एक सकारात्कम सम्बंध है जबकि इस टीम का मालिकाना हक India win Sports Private Limited नामक कम्पनी के पास है जिसका नामांक 1 है और अप्रैल 2013 का मूलांक 1 होने के कारण 1 और 1 आपस में मित्र हुए। टीम के कप्तान Ricky Ponting का नांमांक 6 है जिसका अंक 1 के साथ शत्रु का सम्बंध है। इस हिसाब से देखा जाय तो अप्रैल 2013 मुम्बई इंडिअन्स के लिए सामान्यत: अनुकूल नहीं है। अत: अप्रैल के महीने में हम टीम से केवल एक सामान्य से प्रदर्शन की उम्मीद कर रहे हैं।

मई 2013 और मुम्बई इंडिअन्स:

आइए अब जानते हैं कि मुम्बई इंडिअन्स के लिए मई 2013 कैसा रहेगा। Mumbai Indians  का नामांक 2 है और मई 2013 का मूलांक 2 है। 2 का अंक 2 के अंक के मित्र भाव रखता है जबकि इस टीम का मालिकाना हक India win Sports Private Limited नामक कम्पनी के पास है जिसका नामांक 1 है और मई 2013 का मूलांक 2 है। अंक 2 अंक 1 को मित्र मानता है। वहीं टीम के कप्तान Ricky Ponting का नांमांक 6 है जिसका अंक 2 के साथ समता का सम्बंध है। इस हिसाब से देखा जाय तो मई 2013 मुम्बई इंडिअन्स के लिए उत्तम फलदायी रहेगा।

Indian Premier League 6 और मुम्बई इंडिअन्स:

आइ पी एल 6 जिसका फ़ुल फार्म इंडिअन प्रीमिअर लीग 6 है इसका मूलांक 1 है। Mumbai Indians का नामांक 2 है और Indian Premier League 6 का मूलांक 1 है। 1 का अंक 2 के अंक के साथ मित्र भाव रखता है जबकि इस टीम का मालिकाना हक India win Sports Private Limited नामक कम्पनी के पास है जिसका नामांक 1 है और Indian Premier League 6 का मूलांक 1 होने के कारण 1 और 1  आपस में मित्र हुए। यदि टीम के कप्तान की बात की जाय तो वह हैं Ricky Ponting जिनका नांमांक 6 है जिसका Indian Premier League 6 का मूलांक 1 के साथ शत्रु का सम्बंध है। यानी देखा जाय तो Indian Premier League 6 मुम्बई इंडिअन्स के लिए सामान्यत: अनुकूल रहेगा।

IPL 6 और मुम्बई इंडिअन्स:

आइ पी एल 6 जिसका फ़ुल फार्म इंडिअन प्रीमिअर लीग 6 है इसका मूलांक 1 है। लेकिन ज्यादातर लोग इसे आइ पी एल 6 (IPL 6) ही कहते हैं। IPL 6 का मूलांक 9 है। Mumbai Indians का नामांक 2 है। 9 का अंक 2 के अंक के साथ मित्र भाव रखता है जबकि इस टीम का मालिकाना हक India win Sports Private Limited नामक कम्पनी के पास है जिसका नामांक 1 है और IPL 6 का मूलांक 9 होने के कारण 1 और 9 आपस में मित्र हुए। यदि टीम के कप्तान की बात की जाय तो वह हैं Ricky Ponting जिनका नांमांक 6 है जिसका IPL 6  का मूलांक 9 के साथ समता का सम्बंध है। यानी देखा जाय तो IPL 6 मुम्बई इंडिअन्स के लिए शुभफलदायी रहेगा।

विभिन्न कसौटियों पर कसने के बाद नतीजा यह निकल रहा है कि IPL 6 “मुम्बई इंडिअन्स” के लिए पर्याप्त अनुकूलता लिए हुए हैं अत: इस टीम से हम अच्छी परफार्मेंस की उम्मीद कर सकते हैं। वर्डकप की दावेदारी में मुम्बई इंडिअन एक महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

Related Articles:

No comments:

Post a Comment