आई पी एल 6 (2013) और भाग लेने वाली टीमों का भाग्य

पंडित हनुमान मिश्रा
आई पी एल ६ अप्रिल ३, २०१३ से शुरु हो रहा है। हम सब इस अवसर का तहे दिल से इन्तेज़ार कर रहे थे। आइये इस मौके का भरपूर आनन्द लें, खेल शुरु होने से पहले सब कुछ जानकर। जी हां, एस्ट्रोसेज परिवार आपके लिये लाया है ज्योतिषीय फलादेश आइ पी एल २०१३ के लिये।

इस वर्ष यानी कि 2013 में आइ. पी. एल. में जो नौ टीमें भाग ले रही है उनके नाम और राशियां इस प्रकार हैं:-


टीम का नाम टीम की राशियां कप्तान के नाम कप्तान की राशीयां
चेन्नई सुपर किंग्स मेष महेंन्द्र सिंह धोनी सिंह
दिल्ली डेअर डेविल्स मीन महेला जयवर्धने सिंह
सनराइजर्स हैदराबाद कुम्भ कुमार संगकारा मिथुन
किंग्स एलेवेन पंजाब मिथुन एडम गिलक्रिस्ट वृषभ
कोलकाता नाइट राइडर्स मिथुन गौतम गंभीर कुम्भ
मुम्बई इंडियन्स सिंह रिकी पोंटिंग तुला
पुणे वरिअर्स इंडिया कन्या माइकल क्लार्क सिंह
राजस्थान रोयल तुला राहुल द्रविड तुला
रोयल चैलेन्जर्स बंग्लौर तुला विराट कोहली वृषभ

आइए अब जानते हैं कि टीम और टीम के कप्तान का गोचर कितना अनुकूल और प्रतिकूल रहेगा। इस वर्ष आईपीएल 6, 3 अप्रैल से 26 मई तक खेला जाना है अत: इसी बीच का गोचर विचारणीय होगा। जीत के मामले में कुण्डली का पहला, छठवां, दसवां और ग्यारहवां भाव और उनके भावेश विचारणीय होते हैं।

चेन्नई सुपर किंग्स:


चेन्नई सुपर किंग्स की राशि मेष है। अप्रैल के शुरुआती दिनों में इसका लग्नेश मंगल मीन राशि में अर्थात द्वादश भाव में रहेगा। जो एक अच्छा संकेत नहीं है। लग्न पर केतू विराजमान है और लग्न पर राहु और शनि की दृष्टियां हैं। अत: इनका पहला भाव लमजोर है। छठे भाव में कन्या राशि है और छठा भाव लग्नेश मंगल से देखा जा रहा है। छठे भाव का स्वामी बुध लाभ भाव में स्थित है। इस कारण से छठा भाव मजबूत हो रहा है। दशमेश और एकादशेश शनि वक्री होकर सप्तम भाव में राहु के साथ स्थित है। इस कारण से इस भाव को मध्यम बल मिल रहा है। अत: टीम को औसत दर्जे की सफलता मिलती प्रतीत हो रही है। अगर टीम के कप्तान के गोचर की बात करें तो महेंन्द्र सिंह धोनी की नाम राशि सिंह है। माह के आरम्भ में लग्नेश अष्टम भाव में है लेकिन लग्न को लाभेश बुध देख रहा है। छठे भाव का स्वामी शनि वक्री होकर तीसरे भाव में राहु के साथ स्थित है। दसमेश शुक्र अष्टम में होकर अस्त भी है। लाभेश सप्तम में है। इन सब कारणो से यहां भी औसत परिणाम मिलता दिख रहा है। लेकिन अप्रैल मध्य के बाद लग्नेश और दसमेश की स्थिति बेहतर होगी और धोनी के सितारे साथ देते नजर आएंगे। सारांश यह कि चेन्नई सुपर किंग्स शुरुआती खेलों में बहुत अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाएगी लेकिन धीरे-धीरे उसकी स्थिति बेहतर होगी। और टीम से हम अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद कर सकते हैं।

दिल्ली डेअर डेविल्स:


दिल्ली डेअर डेविल्स की राशि मीन है। इसका स्वामी बृहस्पति वृष राशि में अर्थात तीसरे भाव में रहेगा। जो एक अच्छा संकेत है। लग्न पर सूर्य, शुक्र और मंगल हैं। शुक्र अष्टमेश होने के कारण अधिक फायदेमंद नहीं है लेकिन अन्य दो ग्रह शुभ परिणाम दे रहे हैं। छठे भाव का स्वामी लग्न पर है, दसमेश तीसरे भाव में है, ये दोनो ही स्थितियां पक्षधर हैं। जबकि लाभेश शनि वक्री होकर आठवें भाव में राहु के साथ स्थित है। यह एक अनुकूल स्थिति नहीं है। अत: टीम से एक औसत प्रदर्शन की उम्मीद की जा सकती है। अगर टीम के कप्तान के गोचर की बात करें तो महिला जयवर्धने की नाम राशि सिंह है। माह के आरम्भ में लग्नेश अष्टम भाव में है लेकिन लग्न को लाभेश बुध देख रहा है। छठे भाव का स्वामी शनि वक्री होकर तीसरे भाव में राहु के साथ स्थित है। दसमेश शुक्र अष्टम में होकर अस्त भी है। लाभेश सप्तम में है। इन सब कारणो से यहां भी औसत परिणाम मिलता दिख रहा है। लेकिन अप्रैल मध्य के बाद लग्नेश और दसमेश की स्थिति बेहतर होगी और महिला जयवर्धने के सितारे साथ देते नजर आएंगे। सारांश यह कि दिल्ली डेअर डेविल्स शुरुआती दिनों में कुछ कमजोर दिख सकती है लेकिन समय के साथ उनका आत्मविश्वास मजबूत होगा और टीम औसत से बेहतर प्रदर्शन करेगी।

सनराइजर्स हैदराबाद:


आइ पी एल 2013 से सनराइजर्स हैदराबाद की शुरुआत हो रही है। इसके पहले यह डेक्कन चार्जर्स के नाम से जानी जाती थी। सनराइजर्स हैदराबाद की राशि कुम्भ है। इसका स्वामी शनि तुला राशि में अर्थात नौवें भाव में रहेगा। जो एक अच्छा संकेत है। लग्न पर अष्टमेश और पंचमेश बुध स्थित है जो अधिक फायदेमंद नहीं है षष्ठेश चंद्रमा लाभ भाव में है लेकिन चंद्रमा तो औसतन दो-ढाई दिनों में ही बदल जाता है अत: इसे ज्यादा अहमियत देना ठीक नहीं होगा। दशमेश मंगल दूसरे भाव में है और लाभेश बृहस्पति चतुर्थ भाव में है इन कारणों से टीम औसत से अच्छा प्रदर्शन करती नजर आ रही है। अगर टीम के कप्तान के गोचर की बात करें तो कुमार संगकारा की नाम राशि मिथुन है। माह के आरम्भ में लग्नेश नवम भाव में है जो एक अच्छी स्थिति है। षष्ठेश दसम भाव में है यह भी एक अच्छी स्थिति है। दसम भाव में सूर्य, मंगल और शुक्र हैं यह अच्छा है लेकिन दसमेश द्वादश भाव में है यह अच्छी स्थिति नहीं है। एकादशेश दसम भाव में है इस सब कारणों से टीम की स्थिति काफी मजबूत दिख रही है। अप्रैल मध्य के बाद होने वाले गोचरीय परिवर्तन टीम को और मजबूती प्रदान करते दिख रहे हैं। सारांश यह कि सनराइजर्स हैदराबाद टीम नई होने के बावजूद भी अपनी वजनदार उपस्थिति दर्ज कराएगी।

किंग्स एलेवेन पंजाब:


किंग्स एलेवेन पंजाब की राशि मिथुन है। माह के शुरुआती दिनों में इसका स्वामी बुध कुम्भ राशि में अर्थात नौवें भाव में रहेगा। जो एक अच्छा संकेत है। लग्न पर षष्ठेश और लाभेश मंगल की दृष्टि है। यह भी एक अच्छी स्थिति है। षष्ठेश दसम भाव में है यह भी शुभ है। दसम भाव में सूर्य, मंगल और शुक्र हैं यह अच्छा है लेकिन दसमेश द्वादश भाव में है यह अच्छी स्थिति नहीं है। एकादशेश दसम भाव में है इस सब कारणों से टीम की स्थिति काफी मजबूत दिख रही है। अप्रैल मध्य के बाद होने वाले गोचरीय परिवर्तन टीम को और मजबूती प्रदान करते दिख रहे हैं। अगर टीम के कप्तान के गोचर की बात करें तो एडम गिलक्रिष्ट की नाम राशि वृषभ है। अप्रैल के शुरुआती दिनों में लग्नेश शुक्र मीन राशि में अर्थात लाभ भाव में रहेगा। जो एक अच्छा संकेत बहै। लग्न पर बृहस्पति विराजमान है अत: इनका पहला भाव मजबूत है। छठे भाव में तुला राशि है वहां शनि और राहु स्थित हैं और छठा भाव मंगल से देखा जा रहा है। यह अच्छी स्थिति नहीं है। दसमेश का गोचर छठे भाव में है यह एक अच्छी स्थिति है। लाभेश लग्न पर है और लाभ भाव में मंगल, शुक्र और सूर्य स्थित हैं। अत: थोडी परेशानी के बाद एडम गिलक्रिष्ट अपनी टीम को सही दिशा देने में कामयाब हो जाएंगे। अत: टीम को एडम गिलक्रिष्ट के ग्रहों से मध्यम सफलता मिलती प्रतीत हो रही है। टीम और कैप्टन के मिले जुले ग्रहों के अत: टीम औसत से काफी अच्छा प्रदर्शन करेगी।

कोलकाता नाइट राइडर्स:


कोलकाता नाइट राइडर्स की राशि मिथुन है। माह के शुरुआती दिनों में इसका स्वामी बुध कुम्भ राशि में अर्थात नौवें भाव में रहेगा। जो एक अच्छा संकेत है। लग्न पर षष्ठेश और लाभेश मंगल की दृष्टि है। यह भी एक अच्छी स्थिति है। षष्ठेश दसम भाव में है यह भी शुभ है। दसम भाव में सूर्य, मंगल और शुक्र हैं यह अच्छा है लेकिन दसमेश द्वादश भाव में है यह अच्छी स्थिति नहीं है। एकादशेश दसम भाव में है इस सब कारणों से टीम की स्थिति काफी मजबूत दिख रही है। अप्रैल मध्य के बाद होने वाले गोचरीय परिवर्तन टीम को और मजबूती प्रदान करते दिख रहे हैं। अगर टीम के कप्तान के गोचर की बात करें तो गौतम गंभीर की नाम राशि कुम्भ है। इसका स्वामी शनि तुला राशि में अर्थात नौवें भाव में रहेगा। जो एक अच्छा संकेत है। लग्न पर अष्टमेश और पंचमेश बुध स्थित है जो अधिक फायदेमंद नहीं है षष्ठेश चंद्रमा लाभ भाव में है लेकिन चंद्रमा तो औसतन दो-ढाई दिनों में ही बदल जाता है अत: इसे ज्यादा अहमियत देना ठीक नहीं होगा। दशमेश मंगल दूसरे भाव में है और लाभेश बृहस्पति चतुर्थ भाव में है इन कारणों से गौतम गंभीर का भाग्य औसत से अच्छा दिख रहा है। अत: आई. पी. एल. ‍6 की शुरुआत में टीम के भीतर विश्वास की थोडी सी कमी रह सकती है लेकिन बाद में टीम पूर्ण आत्मविश्वास के साथ अपना प्रदर्शन करती नजर आएगी।

मुम्बई इंडियन्स :


मुम्बई इंडियन्स की राशि सिंह है। इसका स्वामी सूर्य माह के आरम्भ में अष्टम भाव में है लेकिन लग्न को लाभेश बुध देख रहा है। छठे भाव का स्वामी शनि वक्री होकर तीसरे भाव में राहु के साथ स्थित है। दसमेश शुक्र अष्टम में होकर अस्त भी है। लाभेश सप्तम में है। इन सब कारणो से टीम को औसत परिणाम मिलता दिख रहा है। लेकिन अप्रैल मध्य के बाद लग्नेश और दसमेश की स्थिति बेहतर होगी और टीम के सितारे साथ देते नजर आएंगे। अगर टीम के कप्तान के गोचर की बात करें तो रिकी पोंटिंग की नाम राशि तुला है। लग्न पर राहु और शनि स्थित हैं लग्नेश छठे भाव में स्थित है। ये स्थिति शुभ नहीं कही जाएगी। षष्ठेश अष्टम भाव में है यह भी सही स्थिति नहीं है। कर्म स्थान का स्वामी चंद्रमा है जो निरंतर परिवर्तनशील है अत: वह अपनी स्थिति के अनुसार अनुकूलता या प्रतिकूलता देता रहेगा। लाभेश सूर्य का छठे भाव का गोचर अनुकूल परिणाम दिलाएगा। अत: रिकी पोंटिंग की किस्मत के सितारे टीम के लिए अधिक सहयोगी नहीं रहेंगे। अत: टीम से औसत दर्दे के प्रदर्शन की ही उम्मीद की जा सकती है।

पुणे वरिअर्स इंडिया:


पुणे वरिअर्स इंडिया की राशि कन्या है। माह के शुरुआती दिनों में इसका स्वामी बुध कुम्भ राशि में अर्थात छठे भाव में रहेगा जो एक अच्छा संकेत नहीं है। लग्न पर मंगल, सूर्य और शुक्र की दृष्टियां हैं। जिसमें से केवल शुक्र की दृष्टि को ही शुभ कहा जा सकता है। षष्ठेश शनि वक्री होकर दूसरे भाव में राहु के साथ स्थित है जो कि अनुकूल नहीं कहा जाएगा। दसमेश और लाभेश से हम औसत फल की उम्मीद कर सकते हैं अत: टीम के सितारे औसत मददगार साबित होंगे आइए अब जानते हैं कि टीम के कैप्टन माइकल क्लार्क के सितारे पुणे वरिअर्स इंडिया के लिए कितने मददगार सिद्ध होंगे। माइकल क्लार्क की नाम राशि सिंह है। माह के आरम्भ में लग्नेश अष्टम भाव में है लेकिन लग्न को लाभेश बुध देख रहा है। छठे भाव का स्वामी शनि वक्री होकर तीसरे भाव में राहु के साथ स्थित है। दसमेश शुक्र अष्टम में होकर अस्त भी है। लाभेश सप्तम में है। इन सब कारणो से यहां भी औसत परिणाम मिलता दिख रहा है। लेकिन अप्रैल मध्य के बाद लग्नेश और दसमेश की स्थिति बेहतर होगी और माइकल क्लार्क के सितारे साथ देते नजर आएंगे। सारांश यह कि पुणे वरिअर्स इंडिया शुरुआती खेलों में बहुत अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाएगी लेकिन धीरे-धीरे उसकी स्थिति बेहतर होगी।

राजस्थान रोयल:


राजस्थान रोयल की राशि तुला है। इसका स्वामी शुक्र माह के आरम्भ में छठे भाव में रहेगा जो कि एक अच्छी स्थिति नहीं है लेकिन 10 अप्रैल के बाद यह सप्तम में चला जाएगा तो स्थितियां बेहतर होंगी। लग्न पर राहु और शनि स्थित हैं ये स्थिति शुभ नहीं कही जाएगी। षष्ठेश अष्टम भाव में है यह भी सही स्थिति नहीं है। कर्म स्थान का स्वामी चंद्रमा है जो निरंतर परिवर्तनशील है अत: वह अपनी स्थिति के अनुसार अनुकूलता या प्रतिकूलता देता रहेगा। लाभेश सूर्य का छठे भाव का गोचर अनुकूल परिणाम दिलाएगा। अत: टीम को कई बार संघर्ष की स्थिति में जाना पड सकता है। अगर टीम के कप्तान के गोचर की बात करें तो राहुल द्रविड की नाम राशि तुला है। लग्न पर राहु और शनि स्थित हैं लग्नेश छठे भाव में स्थित है, षष्ठेश अष्टम भाव में है। ये स्थितियां अनुकूल नहीं कही जाएगी। कर्म स्थान का स्वामी चंद्रमा है जो निरंतर परिवर्तनशील है अत: वह अपनी स्थिति के अनुसार अनुकूलता या प्रतिकूलता देता रहेगा। लाभेश सूर्य का छठे भाव का गोचर अनुकूल परिणाम दिलाएगा। अत: राहुल द्रविड की किस्मत के सितारे टीम के लिए अधिक सहयोग नहीं दे पाएंगे। अत: टीम से औसत दर्दे के प्रदर्शन की ही उम्मीद की जा सकती है।

रोयल चैलेन्जर्स बंग्लौर:


रोयल चैलेन्जर्स बंग्लौर की राशि तुला है। इसका स्वामी शुक्र माह के आरम्भ में छठे भाव में रहेगा जो कि एक अच्छी स्थिति नहीं है लेकिन 10 अप्रैल के बाद यह सप्तम में चला जाएगा तो स्थितियां बेहतर होंगी। लग्न पर राहु और शनि स्थित हैं ये स्थिति शुभ नहीं कही जाएगी। षष्ठेश अष्टम भाव में है यह भी सही स्थिति नहीं है। कर्म स्थान का स्वामी चंद्रमा है जो निरंतर परिवर्तनशील है अत: वह अपनी स्थिति के अनुसार अनुकूलता या प्रतिकूलता देता रहेगा। लाभेश सूर्य का छठे भाव का गोचर अनुकूल परिणाम दिलाएगा। अत: टीम को कई बार संघर्ष की स्थिति में जाना पड सकता है। अगर टीम के कप्तान के गोचर की बात करें तो विराट कोहली की नाम राशि वृषभ है। अप्रैल के शुरुआती दिनों में लग्नेश शुक्र मीन राशि में अर्थात लाभ भाव में रहेगा। जो एक अच्छा संकेत बहै। लग्न पर बृहस्पति विराजमान है अत: इनका पहला भाव मजबूत है। छठे भाव में तुला राशि है वहां शनि और राहु स्थित हैं और छठा भाव मंगल से देखा जा रहा है। यह अच्छी स्थिति नहीं है। दसमेश का गोचर छठे भाव में है यह एक अच्छी स्थिति है। लाभेश लग्न पर है और लाभ भाव में मंगल, शुक्र और सूर्य स्थित हैं। अत: थोडी परेशानी के बाद विराट कोहली अपनी टीम को सही दिशा देने में कामयाब हो जाएंगे। अत: टीम को विराट कोहली के ग्रहों से मध्यम सफलता मिलती प्रतीत हो रही है। टीम और कैप्टन के मिले जुले ग्रहों के अत: टीम औसत से अच्छा प्रदर्शन करेगी।

Related Articles:

No comments:

Post a Comment