अजा एकादशी 2019

साल 2019 में अजा एकादशी 26 अगस्त 2019 को मनाई जाएगी। इस एकादशी को भगवान विष्णु की पूजा अर्चना की जाती है। अजा एकादशी को कामिका एकादशी के नाम से भी जाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि रात्रि जागरण और व्रत रखने से इस दिन व्यक्ति के सभी पाप धुल जाते हैं। हिंदू धर्म में आस्था रखने वाले लोग इस दिन श्रद्धापूर्वक भगवान विष्णु की पूजा अर्चना करते हैं।



अजा एकादशी पारणा मुहूर्त13:39:49 से 16:14:19 तक 27, अगस्त को
अवधि2 घंटे 34 मिनट
हरि वासर समाप्त होने का समय10:33:05 पर 27, अगस्त को



एकादशी के व्रत रखने के लिए रखें इन बातों का ध्यान


एकादशी के दिन यदि आप व्रत रखने वाले हैं तो आपको कुछ बातों का ख्याल रखना होता है। जैसे कि आपको दशमी की रात्रि को मसूर की दाल खाने से परहेज करना चाहिए। अगर आप मसूर की दाल का सेवन व्रत से पहले करते हैं तो आपको शुभ फलों की प्राप्ति नहीं होती। इसके साथ ही चने, करोदों आदि का सेवन भी व्रत से पहले नहीं करना चाहिए। व्रत के दिन शहद का सेवन करना अशुभ माना जाता है। दशमी और एकादशी के दिन आपको ब्रह्माचर्य का पालन करना चाहिए। यदि आप ऊपर दी गई बातों का ख्याल रखते हैं तो आपको अच्छे फलों की प्राप्ति होती है।


अजा एकादशी के दिन व्रत रखने वाले जातकों को सूर्योदय से पहले उठना चाहिए और स्नान इत्यादि करने के बाद भगवान विष्णु का ध्यान करना चाहिए। जिन जातकों द्वारा यह व्रत पूरे विधि-विधान से रखा जाता है उनके जीवन की कई परेशानियां दूर हो जाती हैं।

पूजा विधि व्रत कथा पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Related Articles:

No comments:

Post a Comment