#HappyBirthday10thOctober 10 अक्टूबर को जन्मे लोगों को लेकर एस्ट्रोसेज का विशेष खुलासा

बॉलीवुड अभिनेत्री रेखा और रकुल प्रीत सिंह इस बात से खुश हो सकती हैं कि उनके जन्मदिन के दिन देश में सबसे ज्यादा लोग पैदा होते हैं। यानी दस अक्टूबर को। देश की सबसे बड़ी ज्योतिषीय वेबसाइट एस्ट्रोसेजडॉटकॉम की एस्ट्रोलैब ने यह नया तथ्य जारी किया है। 


एस्ट्रोसेज के संस्थापक पुनीत पांडे ने कहा, एस्ट्रोसेजडॉटकॉम देश की सबसे बड़ी ज्योतिषीय साइट है, जिस पर अभी तक तीन करोड़ से ज्यादा लोगों ने अलग अलग सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए अपने जन्म संबंधी डाटा दर्ज कराया है, और इन्हीं डाटा के विश्लेषण के बाद हमने यह निष्कर्ष निकाला है कि दस अक्टूबर को देश में सबसे ज्यादा लोग जन्म लेते हैं।

Click here to read in English

डाटा को विश्लेषण करने की प्रक्रिया के बारे में बताते हुए एस्ट्रोलैब में कार्यरत सॉफ्टवेयर इंजीनियर मोहित गर्ग ने बताया, "एस्ट्रोलैब में हमनें 2 करोड़ 81 लाख 76 हजार 320 लोगों के जन्म तारीख के डाटा का विश्लेषण किया। ये वो डाटा था, जो लोगों ने जन्म कुंडली बनाने या शादी के लिए कुंडली मिलान वगैरह के लिए दर्ज कराया था। इन आंकड़ों के विश्लेषण के बाद हमने पाया कि 1,40,091 लोग दस अक्टूबर को पैदा हुए, जबकि उसके बाद 15 अगस्त को 1,28,958 लोग। करीब तीन करोड़ का सैंपल बहुत बड़ा होता है, और इस आधार पर कहा जा सकता है कि 10 अक्टूबर को सबसे ज्यादा लोग देश में पैदा होते हैं।"

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम पर ज्योतिष संबंधी तमाम सुविधाएँ निशुल्क उपलब्ध हैं। पुनीत पांडे ने बताया, ये आंकड़ा बीते दस साल में दर्ज हुए लोगों के डाटा का है। जन्मपत्री बनाते वक्त अमूमन लोग अपना सही जन्म तारीख और समय डालते हैं। और दस अक्टूबर को सबसे ज्यादा लोगों ने अपनी जन्म की तारीख बताया है।

रिसर्च के मुताबिक, दस अक्टूबर को सबसे ज्यादा, और फिर 15 अगस्त को दूसरे नंबर पर लोगों ने जन्म की तारीख बताया तो उसके बाद 11 नवंबर, 8 अगस्त, 9 सितंबर, 2 अक्टूबर, 7 जुलाई और फिर 28 अगस्त का नंबर आता है।


आइए अब जानते हैं कि कैसे होते हैं 10 अक्टूबर को जन्म लेने वाले लोग?


10 अक्टूबर को प्रतिवर्ष सूर्य कन्या राशि में स्थित होता है और नवमांश में कर्क राशि में स्थित होता है। काल पुरुष की कुंडली में सूर्य पंचम भाव का स्वामी है जो कि संतानोत्पत्ति को दर्शाता है और कर्क राशि चतुर्थ भाव की राशि है जो जीवन में सुख लेकर आती है। एस्ट्रोगुरु मृगांक के अनुसार कन्या राशि में सूर्य की स्थिति मौसम में परिवर्तन का कारण बनती है और सूर्य की प्रचंडता में कमी आकर मौसम खुशगवार बनता है। अक्टूबर में जन्म लेने वाले जातकों को जीवन में संघर्ष औरों के मुकाबले थोड़ा कम करना पड़ता है और वह सभी लोगों के प्यारे होते हैं। 10 अक्टूबर को जन्म लेने वाले लोगों का मूलांक एक होता है जिसका स्वामी भी सूर्य होता है जो जीवन में उन्हें उच्च अभिलाषाओं के साथ उच्च प्रगतिशाली बनाता है और वे जीवन में अच्छे मुकाम तक पहुंचते हैं। इस दौरान प्रकृति भी सामंजस्य में रहती है और न अधिक सर्दी होती है ना अधिक गर्मी, जिसकी वजह से मौसम भी बच्चों को बीमारियों से अधिक परेशान नहीं करता और वे शीघ्र ही उन्नति को प्राप्त होते हैं। 

वैदिक ज्योतिष के अनुसार 10 अक्टूबर को जन्म लेने वाले लोगों का वैदिक सन साइन अर्थात वैदिक सूर्य राशि कन्या होती है और यहां स्थित सूर्य जीवनदायी माना जाता है। सूर्य अपने मित्र चंद्रमा के नक्षत्र हस्त में होता है तथा बुध की राशि में स्थित होता है, ऐसे में व्यक्ति भावुक होने के साथ-साथ कर्मठ कर्मशील और बुद्धिमान भी होता है। ऐसे जातकों को जीवन में अनेक सुविधाएँ भी मिलती हैं और जीवन में आगे बढ़ने के अनेक अवसर प्राप्त होते हैं और वे अपनी छवि को बहुत जल्दी लोगों के मन पर छोड़ देते हैं। 10 अक्टूबर को पैदा होने वाले जातक जिस क्षेत्र में भी काम करते हैं, उन्हें उस क्षेत्र में अपने सहयोगियों की तुलना में अधिक लोकप्रियता मिलती है। इस दिन पैदा होने वाले जातकों के जन्म के साथ ही उनके माता-पिता को कोई लाभ भी प्राप्त होता है। 

इस प्रकार हम कह सकते हैं कि 10 अक्टूबर का दिन काफी महत्वपूर्ण होता है और इस दिन जन्मे जातक कुछ विशेष होते हैं। यदि आपका जन्म भी 10 अक्टूबर को हुआ है, तो आप उन लोगों में से हैं जो काफी स्पेशल हैं और सबसे बड़ी बात कि देश में इस दिन सबसे अधिक लोग पैदा होते हैं और आप भी उनमें शामिल हैं। निस्संदेह इस बात को लेकर आप काफी गर्व महसूस कर सकते हैं। हमारी ओर से आपको भावी जीवन के लिए हार्दिक शुभकामनाएं।

Related Articles:

No comments:

Post a Comment