फरवरी 2016 राशिफल - मासिक राशिफल 2016

फरवरी 2016 राशिफल के साथ जानिए कैसा होगा आपका यह महीना। एस्ट्रोसेज का राशिफल 2016 भविष्यवाणी वैदिक ज्योतिष पर आधारित है। 


मेष


फरवरी का माह आपके लिए प्रगतिकारक होगा। ग्रहों की बात करें तो, केतु ग्यारहवें भाव में और आयेश शनि आठवें भाव में हैं। ग्रहों का यह संयोग आपके लिए लाभकारी होगा। अचानक से धन प्राप्त हो सकता है। वक्री गुरु, पंचम भाव में राहु के साथ वित्तीय अस्थिरता ला सकता है। सेहत को लेकर चिंता करने की बात नहीं है, हालाँकि मानसिक परेशानियाँ हो सकती है। शिक्षा के लिहाज़ से समय अनुकूल है, उच्च शिक्षा प्राप्त करने का योग बन रहा है। चिकित्सा, कम्प्यूटर साइंस, सिविल सर्विसेज और तकनीक के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए समय अनुकूलता लिए हुए है। मनोरंजन, कला, तंत्र-मंत्र और रहस्यमय विषयों के प्रति रुझान होगा। वित्तीय स्थिति पहले से बेहतर रहेगी। समाज में मान-मर्यादा बढ़ेगी और कारोबार का विस्तार होगा। नए विचारों का जन्म होगा। व्यवसाय के एकाधिक स्रोत पनपेंगे, हालाँकि व्यवहारों में संयम बरतना ज़रूरी है। कार्यक्षेत्र भाव के सूर्य का शनि की राशि मकर में जाने से उच्चाधिकारियों के साथ रिश्ते ख़राब हो सकते हैं। नौकरी से निष्कासन और तबादला भी हो सकता है।


विस्तार से पढ़ने के लिए कृपया यहाँ क्लिक करें - फरवरी का मेष राशिफल

वृषभ


इस माह में कम यात्रा के कारण विश्राम करने का भरपूर मौक़ा मिलेगा। प्रत्येक क्षेत्र में सफलता मिलने की उम्मीद है। दोस्तों का सहयोग तो आपको प्राप्त होगा, लेकिन इस माह के बाद। घर-परिवार के लिए मिला-जुला समय रहेगा। आपकी प्रयासरत रहने की प्रवृत्ति इस समय आपकी बहुत मदद करने वाली है। आपके कार्यों में दूरदर्शिता का भाव नज़र आएगा। कारोबार से संबंधित लक्ष्यों के प्रति अाप कटिबद्ध रहेंगे और इस समय व्यापार में आने वाली सभी बाधाएँ भी दूर होंगी। इस माह में आपका साहस और उत्साह प्रबल रहेगा जिसके कारण प्रतिद्वंदियों को परास्त करने में सफल रहेंगे। महीने की शुरूआत में सूर्य, शनि की राशि मकर में प्रवेश करेंगे। यह गोचर संतान के साथ किसी विवाद को जन्म दे सकता है। वरिष्ठ अधिकारियों से भी कुछ कहा-सुनी होने की संभावना है। महीने की मध्यावधि में अधिनस्थों का सहयोग प्राप्त होगा। इससे कुछ हद तक आपका कार्यभार कम होगा। उच्चाधिकारियों से सहयोग की उम्मीद ना ही रखें तो बेहतर होगा, मदद मिलने की संभावना न के बराबर है। व्यापार के विस्तार में व्यय होना संभावित है। विदेश की यात्रा का योग बन रहा है।

विस्तार से पढ़ने के लिए कृपया यहाँ क्लिक करें - फरवरी का वृषभ राशिफल

मिथुन


कारोबार के नए स्रोत सामने आएंगे। भाग्य पूरी तरह से साथ देने वाला है। अचानक से धन की प्राप्ति हो सकती है। ज़मीन-ज़़ायदाद और संपत्ति के मामले में कोताही से आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं। फ़ैसलों के समय किसी प्रकार की ज़ल्दबाज़़ी न करें। गुरु के गोचर के कारण वित्तीय मुनाफ़े के लिए एकाधिक प्रयास करने पड़ सकते हैं। राहु का गोचर नुकसान करा सकता है। ग्रहों की इन स्थितियों के कारण आपके अंदर आत्मविश्वास की कमी रहेगी। शत्रुओं को पराजित करने के लिए आपको नई रणनीति बनानी पड़ेगी। आलस्य का पूरी तरह से त्याग करना ज़रूरी है। वाहन से दुर्घटना होने की संभावना है, इसलिए सावधानी बरतें। परिवार से संबंध ठीक-ठाक रहेगा। कारोबार से संबंधित कार्य संपन्न होंगे। इस अवधि में कुछ प्रभावशाली लोगों से आपकी मुलाक़ात होगी। यह मुलाक़ात आपके लिए भविष्य में बहुत ही लाभ देने वाली होगी। वरिष्ठ अधिकारी, सखा और सहकर्मी आपसे नाराज़ हो सकते हैं। महत्वपूर्ण कार्यों में अनुभवी लोगों की सलाह लेकर ही आगे कदम आगे बढ़ाएँ। सेहत की ख़राबी के कारण व्यय होने की संभावना ज़्यादा है। 

विस्तार से पढ़ने के लिए कृपया यहाँ क्लिक करें - फरवरी का मिथुन राशिफल

कर्क


समय का बेहतर लाभ उठाने के लिए संयम से बात करें और लोगों के साथ शिष्टता से पेश आएँ। यह स्वभाव आपको सभी प्रकार की बाधाओं को पार करने में मदद करेगा। आजीविका के क्षेत्र में आगे आकर काम करना फ़ायदा का सौदा होगा। कारोबार से संबंधित समस्याओं का समाधान करने में आप सक्षम रहेंगे। नौकरी परिवर्तन और स्थानांतरण के लिए समय अनुकूल है। सभी प्रकार की यात्राएँ सफल रहेंगी। भौतिक सुख-सुविधाओं में कमी रहेगी। शौक़ और रूचियों को पूरा करने का मौक़ा मिलेगा। इस समय आपको लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने के लिए वाक्-कला को निखारना पड़ेगा। अपने अधिकारों का प्रयोग कर कार्यों को समय पर पूरा करने में कामयाब रहेंगे। अपने स्वार्थ के लिए इस समय आप कूटनीति का भी सहारा लेने में संकोच नहीं करेंगे। इस समय आप ख़ुद को सृजनात्मक कार्यों में व्यस्त रखना पसंद करेंगे। कार्यस्थल की परेशानियों के कारण मन में संदेह की स्थिति पैदा हो सकती है। इस समय आप सभी अपने कार्यों में किसी प्रकार की त्रुटि देखना पंसद नहीं करेंगे। आपकी एक छोटी भी ग़लती इस समय परेशानी की सबब बन सकती है। इसलिए किसी भी काम को करने से पहले उसकी अच्छी तरह से तैयारी कर लें। कार्यस्थल पर महिला सहयोगी की मदद से बेहतर लाभ होने की उम्मीद है।

विस्तार से पढ़ने के लिए कृपया यहाँ क्लिक करें - फरवरी का कर्क राशिफल

सिंह


फ़रवरी 2016 में आप व्यवसाय से संबंधित यात्रा करेंगे। इस अवधि में आप अपनी मनचाही जगह पर अपना स्थानांतरण कराने में भी सफल होंगे। वहीं तेल, लोहा और कोयला से सरोकार रखने वाले कारोबारियों को लाभ मिलेगा। बृहस्पति ग्रह आपकी किस्मत में चार चाँद लगाएगा, इसलिए आपका प्रोमोशन संभव है। इतना ही नहीं इससे आपकी प्रोप्रर्टी और ज़मीन-जायदाद में भी इज़ाफ़ा होगा। आपको शेयर मार्केट में भी ख़ासा लाभ मिलेगा। साथ ही इस माह में आपके उधार का खाता भी बढ़ सकता है। उधर, आपके प्रेम जीवन में माह के शुरूआती दौर में निराशा रहेगी और बाद में संबंध सामान्य रहेंगे और दोस्तों के साथ मौज-मस्ती भी करेंगे। आपकी आय में वद्धि होगी, लेकिन पारिवारिक जीवन थोड़ा निराश करेगा। इस बीच आपको अपने बच्चों के साथ समय बिताना चाहिए और उनके उन्हें ज्ञानवर्धक चीज़ों से अवगत करना चाहिए। माह के मध्य में आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ वक़्त गुज़ारने का मौक़ा मिलेगा। वैसे यह माह कारोबार और पाटर्नरशिप के लिए विशेष है, परंतु जैसा कि आप जानते हैं कि सावधानी हटी दुर्घटना घटी और यह बात यहाँ भी लागू होती है, इसलिए अपने शत्रुओं से सावधान रहें। माह के अंत में आपकी इच्छाशक्ति आपको नई राह दिखाएगी। उच्च अधिकारी आपकी राह का रोड़ा बन सकते हैं, लिहाज़ा उनसे रिश्ते बेहतर बनाकर रखें और इस माह में अपने अधिकारों और शक्तियों का दुरूपयोग न करें।

विस्तार से पढ़ने के लिए कृपया यहाँ क्लिक करें - फरवरी का सिंह राशिफल

कन्या


जीवन में आप अपने आपको आगे रखें। फ़रवरी में आप नया वाहन ख़रीद सकते हैं। अपने आर्थिक मसलों को ज़्यादा न उजागर करें, जो आपके लिए उचित रहेगा। अपने निचले सहकर्मियों को प्रेरणा दें और उनका उत्साह बढ़ाएँ। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस माह में बुध और शुक्र दोनों पाँचवें गृह पर एकत्रित होंगे, जो आपके लिए बहुत शुभ है। यह आपके जीवन में सकारात्मक प्रभाव डालेंगे। आपको अपने कार्य में तन्मयता और एक्राग्रता के साथ-साथ ईमानदारी भी लानी पड़ेगी। वहीं आपके कार्यों से आपके वरिष्ठकर्मी भी आपसे ख़ुश रहेंगे और आपके सहकर्मी भी आपकी हरसंभव मदद करेंगे। यदि आप अपनी जॉब को बदलने का विचार कर रहें हैं तो फ़रवरी माह आपके लिए अच्छा है। यह समय आपके सपनों में हक़ीक़त को पंख लगाएगा। विद्यार्थियों के लिए भी यह समय शुभ है, वे अपने उच्च अध्ययन के क्षेत्र में सफल होंगे। आप में हरेक काम को करने की कुव्वत है। इस महीने आप अन्य कार्यों में भी हाथ हाज़माएंगे। इस दौरान आपको थोड़ी समस्याओं से गुज़रना पड़ेगा। अपने विरोधियों से दूरी बनाएँ तो यह आपके लिए बेहतर है। लाभ आपकी प्रतीक्षा कर रहा है।

विस्तार से पढ़ने के लिए कृपया यहाँ क्लिक करें - फरवरी का कन्या राशिफल

तुला


काम करने से मन उचट सकता है। इस महीने तंत्रिका तंत्र और पेट से संबंधित बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। तनाव कम करने के लिये अपने मित्रों की सहायता ले सकते हैं। घर का वातावरण इस महीने सामान्य रहेगा । साथ काम करने वाली महिला-मित्र का सहयोग लेना भी लाभप्रद रहेगा। इस महीने कोई महत्वपूर्णं निर्णय न लें। वर्तमान में चल रही शनि साढ़े साती दशा की वजह से मानसिक तनाव पास आ सकता है। आपको अपने आप को तनाव से बचने के लिए कलात्मक कार्यों में व्यस्त रखना होगा। अपने व्यक्तित्व में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए अच्छा समय चल रहा है। किसी भी कलात्मक कार्य में अपनी दक्षता दिखाने के लिए यह महीना अच्छा है। अगर आप छात्र हैं तो आप कला के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं। आप अपने प्लान को अंजाम तक ले जाने के लिए रणनीति बना सकते हैं। पूंजी निवेश करने का अनुकूल समय नहीं है। आपके काम की आपके आस पास के लोगों द्वारा सराहना की जाएगी। आपका अपने साथी पर बेवजह संदेह कर सकते हैं। आपको इन सब बातों से बचना होगा, अन्यथा आपको खेद प्रकट करना पड़ सकता है। कोई व्यक्ति आप के खिलाफ आवाज उठा सकता है। समाज में अच्छा कार्य करने के लिए आप उत्साह महसूस करेंगेे। समाज में कोई भी अच्छा कार्य करने के एवज में सराहना न मिलने पर चिंता न करें, क्योंकि इसके अच्छे परिणाम आपको जल्द ही देखने को मिलेंगे। खुद अपने आप का विश्लेषण करने की कोशिश करें और अपनी ग़लतियों को सुधारें। आप अपनी योग्यताओं के कारण भी पुरस्कृत किये जा सकते हैं। यह समय प्रशंसा, सम्मान. पदोन्नति और विजय पाने का है। इस महीने समाज सेवा भी आपको आकर्षित करेगी। 

विस्तार से पढ़ने के लिए कृपया यहाँ क्लिक करें - फरवरी का तुला राशिफल

वृश्चिक


इस महीने बृह्स्पति जहाँ पतन करता हुआ प्रतीत हो रहा है, वहीं राहू संगम करने के पक्ष में है। आपकी राशि में बृह्स्पति की कमजोर स्थिति आपके अनुकूल परिणाम लाने में असमर्थ है। रुपये, आमदनी या संगठनात्मक कार्यों से संबंधित क्षणिक परेशानियों को आप कम करने का प्रयास कर सकते हैं। बृरह्स्पति की अशुभता के कारण आपकी क्षमताओं पर सवाल खड़े किये जा सकते हैं। इस समय कोई भी नया व्यापार शुरू न करें और न ही आमदनी से संबंधित कोई निर्णय लें। आपको इस महीने घाटे का सामना करना पड़ सकता है। इस समय अपनी सारी यात्राओं को रद्द करने की कोशिश करें, यह आपके लिए परेशानी का सबब बन सकती हैं। अपने कार्य को सम्पन्न करने में भी आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इस महीने आपके विरोधी आपको हानि पहुँचाने की कोशिश कर सकते हैं, थोड़ा सतर्क रहें। किसी व्यक्ति से काम की ज्यादा आस न लगायें। इस महीने आपका सारा समय यात्रा करने और अपने दोस्तों से मिलने में व्यतीत होगा। नौकरी को बदलने का अच्छा समय है। इस महीने कुछ उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं। कोई भी बहुमूल्य सामान इस वक्त न खरीदें। इस वक्त किसी भी प्रकार का लोन लेने से तौबा करें। किसी भी प्रकार के वाद-विवाद से बचने की कोशिश करें।

विस्तार से पढ़ने के लिए कृपया यहाँ क्लिक करें - फरवरी का वृश्चिक राशिफल

धनु 


इस माह आपका उदार रवैया और मधुर वाणी ही आपको सफलता दिला सकता है और एक नए मुक़ाम पर ले जा सकता है, इसिलए इसे बनाए रखें। कार्यस्थल पर सफल होने के लिए अपना शत्-प्रतिशत दें। यही बात क़ारोबारियों के ऊपर भी लागू हो रही है। यह माह आपको अपने शौक को पूरा करने के लिए भी पर्याप्त समय देगा। आपकी वाणी से इस समय लोग बेहद ही प्रभावित होंगे। माह के मध्य में अपने ऊपर ध्यान देना आपके लिए ज़रूरी होगा। आपके प्रयासों के बदौलत कार्य समय पर पूरे होंगे। यह भी हो सकता है कि आप स्वार्थी रुख़ अपना लें, जो कि आपको लोगों के बीच नफ़रत पैदा कर सकता है। आपका पूरा ध्यान अपने कार्यों पर रहेगा और आप अपने अधिनस्थों को भी इसके लिए प्रेरित करेंगे। दोस्तों का पूरा सहयोग मिलेगा। प्रेम-संबंधों में कुछ ऊँच-नीच होने की संभावना नज़र आ रही है।

विस्तार से पढ़ने के लिए कृपया यहाँ क्लिक करें - फरवरी का धनु  राशिफल 

मकर 


व्यस्तता की वजह से यह महीना आपके लिए थकावट भरा हो सकता है। महीने के मध्य या अंत में बुखार अथवा पेट संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। चोट लगने या तनाव की स्थिति में दोस्तों के मध्य समय बिताना अच्छा रहेगा। पारिवारिक जीवन सुखमय और गर्माहट भरा रहेगा। साथियों के साथ आपके संबंध प्रगाढ़ होंगे। धन से संबंधित जल्दबाजी में लिये हुए फैसले अहितकर हो सकते हैं। अकेले रहने और अपने आप को तनाव देने से बेहतर है कि अपने शौक को पूरा करें। आप अपनी प्रतिभा का सफलतापूर्वक निर्वाह करेंगे। इस समय पैसे का निवेश न करें। अपने साथी पर संदेह करना आपके संबंधों को लिए हितकर नहीं होगा। विरोधी आपको हानि पहुँचा सकते हैं और आपके कार्य में व्यवधान उत्पन्न कर सकते हैं। सामाजिक कार्य करना आपके लिये सम्मान व प्रतिष्ठा लायेगा। इस महीने का उपयोग अपने अधूरे कार्यों को पूरा करनेे व अपने व्यक्तित्व को संवारने में लगायें।

विस्तार से पढ़ने के लिए कृपया यहाँ क्लिक करें - फरवरी का मकर राशिफल

कुंभ


आर्थिक स्थिति में सुधार करने के लिये मजबूर हो सकते हैँ। अपनी क्षमताओं पर शक न करें। व्यापारियों को व्यवसाय में हानि उठानी पड़ सकती है। अनचाही यात्रा पर जाने से बचें। महत्वपू्र्ण कार्य को पूरा करने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। अपने शत्रुओं से सावधान रहें वे आपकी समाज में इज्ज़त करावा सकते है। अपनी इच्छाओं को कम करें और भाग्य के भरोसे न रहें। दोस्तों के साथ यात्रा पर जाने के योग हैं। अच्छी नौकरी पाने के लिए आपको अपने काम ईमानदारी से करने होंगे। कोई भी महंगी वस्तु इस महीने न खरीदें। किसी भी परिस्थिति में अपने आत्मविश्वास को न खोने दें । किसी भी विषय पर ज्यादा न सोचें और आशावादी रहें।

विस्तार से पढ़ने के लिए कृपया यहाँ क्लिक करें - फरवरी का कुंभ राशिफल

मीन 


इस महीने आप अपने व्यवसायिक जीवन में व्यस्त रहेंगे। आप में से कुछ लोगों का स्थानांतरण हो सकता है। महीने के प्रथम सप्ताह में व्यवसायिक लोगों को मुनाफ़ा होगा। नौकरी पेशे वाले व्यक्तियों के लिये पदोन्नति के आसार हैं। ज़मीन खरीदारी से आर्थिक लाभ होगा। साथ ही साथ खर्चे भी समान रूप से बढ़ेगे। आपसी बहस के कारण प्रेमी युगल को तनाव झेलना पड़ेगा। महीने के दूसरे चरण में आप अपनी खुशी और आनंद केे लिये समय निकाल पायेेेंगे। सगे-संबंधी आपकी पारिवारिक समस्या का कारण हो सकते हैं, सावधान रहें। आप अपने बच्चों के साथ खुशनुमा पर व्यतीत करेंगे। समाज का प्रभावशाली व्यक्ति आपको आपके करियर में आगे बढ़ने में मदद करेगा। थोड़े समय के लिए आप किसी बीमारी से जूझ सकते हैं। आत्मविश्वास और इच्छा शक्ति आपको काम करने में मदद करेगी। आप में से कोई बैंक से लोन भी ले सकता है।

विस्तार से पढ़ने के लिए कृपया यहाँ क्लिक करें - फरवरी का मीन राशिफल

हम आशा करते हैं कि फरवरी 2016 राशिफल भविष्यवाणी आपके जीवन में सुधार लाएगा और आपको खुशहाल जीवन देगा।

Related Articles:

No comments:

Post a Comment