साप्ताहिक राशिफल (फ़रवरी 1 - 7, 2016)

प्रत्येक सप्ताह की तरह इस बार भी हम आपके लिए लेकर आएँ हैं साप्ताहिक राशिफल। तो अभी पढ़ें अपना साप्ताहिक राशिफल, बनाए नए सप्ताह की नई योजना और करें सप्ताह की स्पेशल शुरूआत। हाँ, आपको बता दें कि यह राशिफल पूरी तरह से वैदिक ज्योतिष पर आधारित है।

Saptahik Rashifal se jaane kya kahate hain aapke sitare.



मेष


इस सप्ताह की शुरूआत आपके लिए बेहतर होने वाली है। रुके हुए कार्य पूरे होंगे, साथ ही कुछ ऐसे समाचार भी मिलेंगे जिसकी आपको एक अरसे से तलाश थी। अविवाहित लोगों को शादी का प्रस्ताव भी मिल सकता है। इस समय की गई सभी प्रकार की यात्राएँ सफल होंगी। क़ानूनी मामलों का निपटारा होगा। निर्णय सोच-विचार कर ही लें।

साप्ताहिक प्रेमफल: इस सप्ताह सामान्य तौर पर आपको अनुकूल परिणाम मिलेंगे, लेकिन क्रोध या आपसी विवाद से बचना ज़रूरी रहेगा। सप्ताह की शुरुआत की बात करें तो यह काफ़ी अच्छी रहने वाली है। यदि विवाहित हैं तो और भी मज़ा आने वाला है। सप्ताह का मध्य कम अनुकूल है, अत: एक दूसरे का पूरा खयाल रखें। वहीं सप्ताहांत काफ़ी अनुकूल रहने वाला है, सहकर्मी से प्रेम सम्भावित है।

भाग्यस्टार : 3/5

करने योग्य:पिता या उनके तुल्य किसी व्यक्ति को उपहार दें और गायत्री मंत्र का जप करें।

वृषभ


इस सप्ताह आपको अपने साहसों और कर्मों का परिणाम प्राप्त होगा। भाई-बहन का सहयोग प्राप्त होगा। प्रोपर्टी डिलिंग और कॉस्मेटिक के क़ारोबार से ज़ुड़े लोगों को इस सप्ताह बेहतर मुनाफ़ा प्राप्त होगा। नौकरीपेशा लोगों को भी पदोन्नती का तोहफ़ा मिल सकता है। विपरित लिंग के प्रति आपका झुकाव होगा। कार्यस्थल पर सहकर्मियों पर विश्वास न करें। अपने काग़ज़ातों को लेकर भी सतर्क रहें।

साप्ताहिक प्रेमफल: यह सप्ताह प्रेम प्रसंग के मामले में मिला जुला रहने वाला है। यदि अहंकार से बचेंगे और तनावमुक्त रहेंगे तो प्रेम में बेहतरी का अनुभव करेंगे। सप्ताह की शुरुआत में यदि बेवजह नोकझोक करने से बचेंगे तो प्यार का पूरा आनंद मिल जाएगा। वहीं मध्य सामन्यत: अच्छे परिणाम ही देगा। सप्ताहांत को थोड़ा गंभीरता से निभाने की आवश्यकता रहेगी।

भाग्यस्टार : 2.5/5

करने योग्य:घर से निकलने से पहले दही का सेवन करें और देवी काली को लाल फूल अर्पण करें।

मिथुन


स्वास्थ्य ही धन है, यह पंक्ति आपके ऊपर इस सप्ताह भली-भाँति लागू हो रही है। इसलिए सेहत को लेकर लापरवाही न बरतें। ग्रहों की स्थिति बता रही है कि व्यापारियों को बेहतर लाभ मिलेगा। कुछ नए ठेके मिलने के आसार है। हालाँकि आपके पैसे कहाँ जा रहे हैं इसे लेकर सोचने की ज़रूरत है। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वालों और नौकरी ढुँढ़ने वालों के लिए समय अनुकूल है।

साप्ताहिक प्रेमफल: सामान्य रूप से यह सप्ताह प्रेम प्रसंग के लिए पूर्ण अनुकूल रहने वाला है। किसी को प्रपोज़ करने का मन हो तो समय सहायक होगा। कोई बेहतरीन प्रपोज़ल मिल भी सकता है। सप्ताह की शुरुआत ही अनुकूलता से होने वाली है। सप्ताह के मध्य में आपको इस बात का खयाल रखना होगा कि प्रेम प्रसंग के चलते कोई विवाद न हो। सप्ताहांत थोड़ा सा कमजोर रह सकता है।

भाग्यस्टार : 4/5

करने योग्य:हरी सब्ज़ियाँ खाना और स्वेत कपड़े पहनना आपके लिए शुभ होगा।

कर्क


यदि आप नौकरी की तलाश में हैं या परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए यह सप्ताह किसी उपहार से कम नहीं है। इंटरव्यू में सफलता मिलने की संभावना प्रबल नज़र आ रही है। संतान की ओर से भी ख़ुशियाँ मिलेंगी। ज़रूरतमंदों की मदद करें, इससे आपको मानसिक शांति भी और आत्मसंतुष्टी भी।

साप्ताहिक प्रेमफल: सामान्य तौर पर यह सप्ताह आपको मिले जुले परिणाम देने का वादा कर रहा है। सप्ताह की शुरुआत में बेवजह के तनाव से दूर रहते हुए प्यार के लिए समय निकालें। सप्ताह का मध्य भाग अपेक्षाकृत कम अनुकूल है। कुछ चिंताएँ दिमाग पर हावी रह सकती हैं। वहीं सप्ताहांत के अच्छे रहने के योग हैं। इस समय पुराने गिले शिकवे दूर होंगे।

भाग्यस्टार : 2.5/5

करने योग्य:चंद्रमा के प्रभाव से बचने के लिए खीर का दान करें।

सिंह


आर्थिक स्थिति इस सप्ताह औसत रहने वाली है। आपके विवेकपूर्ण निर्णय आपके भविष्य के लिए मददगार साबित होंगे। परिवार की महिला सदस्य की ओर से आपको मदद मिलेगी। कुंडली में राहु, मंगल और शनि की वर्तमान स्थिति आपके लिए कुछ ठीक नहीं है। इसलिए यात्रा के दौरान सावधान रहें। नए वाहन और गाड़ी ख़रीदने का सपना पूरा होगा। क़ानूनी विवादों का खात्मा होगा। सफलता आपके कदमों को चूमेगी। कुँवारों को शादी का प्रस्ताव मिल सकता है। 

साप्ताहिक प्रेमफल: सामान्यत: सप्ताह प्रेम सम्बंधी मामलों के लिए अनुकूल है। किसी बात को लेकर विवाद भी सम्भव है। अत: समझदारी से काम लेकर प्रेम के स्तर को बेहतर कर सकते हैं। सप्ताह के शुरुआती दिनों में साथ में घूमने फिरने व मनोरंजन करने के मौके मिलेंगे। सप्ताह का मध्य औसत रहने वाला है, जबकि सप्ताहांत के बेहतर रहने के योग हैं। 

भाग्यस्टार : 3/5

करने योग्य:महा मृत्यूंजय मंत्र का जप करें और साफ़-सफ़ाई पर ध्यान दें।

कन्या


इस सप्ताह की शुरूआत आपके लिए अपार ख़ुशियों के साथ होने वाली है। महिला मित्र आपके लिए भाग्यशाली साबित होगी। विलासिता की वस्तुओं की ख़रीदारी के लिए समय बेहतर है। कुछ समय के लिए सेहत संबंधी परेशानी हो सकती है, लेकिन चिंता करने वाली बात नहीं है। आपकी जमापूँजी में वृद्धि होगी। दूर की यात्रा का योग बन रहा है, लेकिन आपको अपने सामान की सुरक्षा को लेकर सजग रहना होगा। 

साप्ताहिक प्रेमफल: सामान्य तौर पर यह सप्ताह आपके लिए अनुकूल रहने वाला है। किसी नजदीकी रिश्तेदार से प्रेम सम्भावित है। सप्ताह की शुरुआत में किसी भी तरह का अप्रिय सम्भाषण न करें। सप्ताह का मध्य मिला जुला रहेगा। सप्ताहांत बेहतर रहेगा। किसी मित्र के माध्यम से कोई ऐसा मिल सकता है जो दिल को काफी अच्छा लग सकता है।

भाग्यस्टार : 3/5

करने योग्य:राहु के प्रभाव को कम करने के लिए काले कपड़े दान करें।

तुला


प्रेम संबंधों के लिए समय शानदार है, वैवाहिक जीवन में भी अपार ख़ुशियाँ आएंगी, लेकिन आपका क्रोध इन ख़ुशियों में खलल डाल सकता है। आपके लिए यह भी ज़रूरी है कि पैसे सोच-विचार कर ख़र्च करें। इस अवधि में कार्यस्थल और व्यापार में नए प्रयोग करने से बचें। यात्रा को कुछ दिनों के लिए टालना उचित होगा। कमर में दर्द से कुछ परेशानी होने की संभावना है।

साप्ताहिक प्रेमफल: सप्ताह सामान्यत: अनुकूल रहने वाला है। मन किसी के प्रति ऐसा आकृष्ट हो सकता है कि उसके बारे में सोचने में ही समय बीतेगा। सप्ताह की शुरुआत अनुकूल रहने वाली है। इस समय मीठी-मीठी बातों का आनंद लेना बेहतर रहेगा। मध्य में साथ में कहीं घूमने जा सकते हैं। सिनेमा देखना भी बेहतर रहेगा। वहीं सप्ताहांत मिला जुला रहने वाला है।

भाग्यस्टार : 3.5/5

करने योग्य:रात में दूध के सेवन से बचें और घर छोड़ने से पहले इलायची लें।

वृश्चिक


इस सप्ताह आपके अंदर एक उत्तेजना बनी रहेगी। समय आपके पक्ष में है, हालाँकि कार्यस्थल पर प्रतिकूल स्थितियों का भी सामना करना पड़ सकता है। ऐशो-आराम की वस्तुओं की ख़रीदारी पर पैसे ख़र्च होंगे। सेहत की बात करें तो रक्तचाप संबंधी परेशानी हो सकती है। यात्राएँ सफल होंगी। प्रेम-संबंधों में मज़बूती आएगी। अपनी भाषा पर आपको नियंत्रण रखने की दरकार है, अन्यथा महिला मित्र से झगड़ा हो सकता है।

साप्ताहिक प्रेमफल: यह सप्ताह प्रेम के लिए अनुकूल है। दूर रहने वाला प्रियतम मिलने आ सकता है अथवा किसी परदेशी से प्रेम हो सकता है। हालाँकि सप्ताह की शुरुआत में किसी कारण से दूर रहना पड़ सकता है। सप्ताह के मध्य में आप बड़े रोमांटिक मूड में रह सकते हैं। वहीं सप्ताहांत में साथ मिल कर खूब मौज मस्ती की जा सकती हैं, लेकिन संयमित सम्भाषण ज़रूरी रहेगा।

भाग्यस्टार : 3/5

करने योग्य:खान-पान पर विशेष ध्यान देने की ज़रूरत है। शनि के प्रभाव से बचने के लिए दान करें।

धनु


कुछ विषम परिस्थियों का सामना आपको इस सप्ताह करना पड़ सकता है। यह भी हो सकता है कि आप अपने रास्ते से भटक जाएँ। घर की साजो-सज्जा में व्यस्तता बनी रहेगी। बदलते मौसम के कारण सेहत प्रतिकूल हो सकता है। सर्दी, जुकाम और सरदर्द होने की संभावना ज़्यादा है। संतुलित आहार लें और अपने सामान के प्रति सतर्क रहें। बिज़नेस पार्टनर के साथ मतभेद होने का योग नज़र आ रहा है।

साप्ताहिक प्रेमफल: सामान्यत: सप्ताह प्रेम के लिए अनुकूल रहने वाला है। किसी सहपाठी के प्रति मन आकृष्ट हो सकता है। सप्ताह की शुरुआत काफ़ी अनुकूल रहने वाली है। यदि आप अपने पार्टनर से विवाह की इच्छा रखते हैं या विवाहित हैं तो आपको बहुत ही अनुकूल परिणाम मिलेंगे। सप्ताह का मध्य कम अनुकूल है, लेकिन सप्ताहांत में फिर से अनुकूलता देखने को मिलेगी।

भाग्यस्टार : 3/5

करने योग्य:शांत रहने के लिए योग और साधना की मदद ले सकते हैं, साथ ही महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले किसी जानकार से सलाह ज़रूर ले लें।

मकर


यह सप्ताह प्रेमी-जोड़ो के लिए काफ़ी रोमांटिक रहने वाला है। आप अपने प्रियतम के साथ सुनहरे बिताने में सफल रहेंगे। हालाँकि आपके अंदर आलस्य का भाव भी देखने को मिलेगा। अन्य लोगों के कारण विवादों का जन्म हो सकता है, हालाँकि चिंता करने की बात नहीं है। यांत्रिक सामानों से दूरी बनाकर रहें। गैस आदि उपकरणों से बच्चों को दूर रखें। 

साप्ताहिक प्रेमफल: सामान्य तौर पर यह सप्ताह प्रेम के लिए अनुकूल रहने वाला है, लेकिन आपस में मिलना मिलाना कम हो पाएगा। सप्ताह की शुरुआत में आपके प्रेम में नवीन ऊर्जा का संचार होगा। किसी सहकर्मी से आँखें चार हो सकती हैं। सप्ताह का मध्य भी अनुकूल है। एक दूसरे की भावनाओं का पूरा आदर करेंगे। सप्ताहांत कम अनुकूल है, अत: मर्यादित रहें।

भाग्यस्टार :3/5

करने योग्य: शराब से दूरी बनाकर रहें और माँ दूर्गा की आराधना करें।

कुम्भ


इस सप्ताह आपको पिछले सप्ताह के कर्मों का परिणाम प्राप्त होगा। भाग्य पूरी तरह से आपके साथ रहेगा। आर्थिकर रूप से भी यह सप्ताह आपके लिए शानदार रहने वाला है। नौकरी की चाहत रखने वालों के लिए भी समय काफ़ी अनुकूल है, इसलिए अपने स्तर पर प्रयासरत रहें, साथ ही उन लोगों के लिए भी समय बेहतर है जो नौकरी बदलना चाहते हैं। अंत में आपको किसी भी प्रकार के विवाद से बचने की सलाह दी जाती है।

साप्ताहिक प्रेमफल: यह सप्ताह प्रेम के लिए अनुकूल रहने वाला है। किसी दूर रहने वाले से प्रेम सम्भावित है। सप्ताह की शुरुआत में कार्य व्यस्तता सम्भावित है, लेकिन आप काम और प्रेम के बीच पूरा समय निकाल पाएंगे। सप्ताह का मध्य प्रेम के लिए पूर्ण रूपेण अनुकूल है। उपहारों का आदान-प्रदान भी सम्भावित है। सप्ताहांत कम अनुकूल है। अत: मर्यादित रहकर काम चलाएँ।

भाग्यस्टार :3.5/5

करने योग्य: राहु पर कड़ुवे तेल चढ़ाएँ और काले कपड़ों का दान करें।

मीन


इस सप्ताह की शुरूआत ही आपके लिए महंगी होगी, कहने का मतलब ख़र्च ज़्यादा होंगे। यह ख़र्च आपके गृहत्थ जीवन के संदर्भ में होंगे। हालाँकि आपको किसी बड़ी मुसीबत से दो-चार नहीं होना पड़ेगा, इसलिए परेशान न हों। इस सप्ताह आपको कुछ ऐसे सुख मिल सकते हैं जिसकी तलाश में आप काफ़ी दिनों से हैं। कार्य के सिलसिले में यात्रा करनी पड़ सकती है और यह यात्रा सफल भी होगी। वैवाहिक जीवन में ख़ुशियों का आगमन होगा। रात में यात्रा करने से परहेज़ करें। 

साप्ताहिक प्रेमफल: सप्ताह की शुरुआत अधिक अनुकूल नहीं है, अत: मर्यादित रहना ही फायदेमंद रहेगा, लेकिन मध्य अच्छा है। ऐसे मौक़ा लगे तो साथ में कोई पिकनिक या पार्टी कर सकते हैं। सप्ताहांत में रिश्तों को पूरा समय दें। ऐसा करने से पुराने मनमुटाव दूर होंगे और प्यार को लेकर संतुष्टि के भाव जागेंगे और नि:संदेह आपको प्रेम में अच्छे परिणाम मिलेंगे।

भाग्यस्टार : 3/5

करने योग्य: दक्षिण दिशा की यात्रा करते समय सावधान रहें और केतू के प्रभाव को कम करने के लिए दान करें।

यह प्रेमफल खासकर पं हनुमान मिश्रा द्वारा लिखा गया है।

Related Articles:

No comments:

Post a Comment