साप्ताहिक राशिफल (जून 2 से जून 8, 2014) - जानिए क्या कहते हैं सितारे आपके लिए

मेष: इस सप्ताह की शुरुआत में आप अपने घर-परिवार की सलामती के लिए कटिबद्ध रहने वाले हैं। इस समय किसी बड़े बहन-भाई या बुज़ुर्ग माता-पिता की चिन्ता भी आपको परेशान कर सकती है। यदि आपकी सहमति हो जाए तो कहीं स्थान परिवर्तन करने का विचार सबके लिए फ़ायदेमंद हो सकता है। सप्ताह मे मध्य में यदि आप अपने प्रियजन के लिए कुछ विशेष सौगात या गिफ्ट आदि ख़रीदना चाहते हैं तो अपने बजट को ध्यान में रखकर ही ख़र्चे करें। सप्ताहांत में आप की मेहनत रंग लाती नज़र आएगी और अधिकांश कामों में आपको सफ़लता मिलेगी।

सभी राशियों के लिए जून २ से जून ८ तक का साप्ताहिक राशिफल


वृष
: काफ़ी समय से आपके कारोबार में उतार-चढ़ाव पीछा नहीं छोड़ रहा है। नौकरी आदि के क्षेत्र में यदि आप कुछ सुधार चाहते हैं तो सप्ताह के शुरुआती दिनों में आपको अपने सुख आराम को त्यागना होगा। सप्ताह मध्य में भी कुछ ज़्यादा मेहनत करके आप ऐसी आजीविका प्राप्त कर सकते हैं, जिसकी उपलब्धि आगे चलकर फ़ायदेमंद साबित होगी। यदि व्यापार का सिलसिला ठीक नहीं चला रहा है तो कुछ साफ़-सफ़ाई, काट-छांट करने के बाद किसी विशेषज्ञ से परामर्श लें। सप्ताहांत दिली सुकून देने वाला रहेगा।

मिथुन: जिस प्रकार की दौड़-भाग इन दिनों आप कर रहे हैं उसके नतीजे लाभदायक तो ज़रुर हैं, लेकिन ऐसा नहीं लगता है कि इस प्रकार की आपाधापी आप रोज़ ही कर पाएँगे। क्योंकि सप्ताह के शुरुआत में आर्थिक मुद्दे को ध्यान में रखकर कम यात्राएँ करनी होंगी। सप्ताह मध्य में अपने काम को पूरे उत्साह से पूरा करें। और इससे होनेवाले फ़ायदे को ग्रहण कर लें । कुछ समय बाद हो सकता है कि इससे भी बेहतरीन अनुबन्ध या कॉन्ट्रैक्ट आपको मिल जाए और एक स्थायी धन लाभ का स्रोत भी हाथ में आ जाए। सप्ताहांत में दूसरों की सलाह को सुनना भी ज़रूरी होगा।

कर्क: सप्ताह की शुरुआत में आप कुछ हद तक भावुक रह सकते हैं। इस समय जीवनसाथी अथवा दाम्पत्य सहयोगी के साथ बेहतर ताल-मेल रखना ज़रूरी है। सप्ताह मध्य में घर के लिए भी समय निकालें। क्योंकि इस समय आपके हाथ में बहुत ही ज़िम्मेदारी वाले काम अटके पड़े हैं। ऐसा लग रहा है कि आप अपने घर-परिवार के साथ उचित सम्पर्क नहीं कर पा रहे हैं। इस समय आर्थिक चिंतन भी ज़रूरी होगा। सप्ताहांत में मिलने वाली ऊर्जा आपको एक सही रास्ता दिखाने में कामयाब रहेगी।

Click here to read in English...

सिंह: सप्ताह की शुरुआत में आप अकारण ही चिन्तित व परेशान रह सकते हैं। यदि आप किसी सामाजिक कार्य से जुड़े हैं तो आपके सामने विरोधियों की भीड़ खड़ी हो सकती है। अगर आपके अन्दर साहस और बुद्धिमानी है तो आप इन लोगों से चर्चा-परिचर्चा कर सकते हैं। पारिवारिक जीवन में किसी सदस्य का नाराज़ रहना भी आपको व्यथित करेगा। सप्ताह मध्य में चीज़ें बेहतर होंगी, इस समय आपको चाहिए कि मधुर व्यवहार से बात बन जाए तो ज़रूर कोशिश करें कि घर का यह क्लेश जल्दी ख़त्म हो। सप्ताहांत में कुछ आर्थिक चिंताएँ भी सम्भव हैं।

कन्या: इस समय आप बहुत सारे काम एकसाथ करने की क्षमता रख रहे हैं। अत: पिछले दिनों आपने जो काम किए हैं उनसे कुछ अच्छे परिणाम सप्ताह की शुरुआत में आपको मिल सकते हैं। लेकिन सप्ताह के मध्य में आपको कोई ऐसा ही रिस्क भरा काम सौंपा जा सकता है। बेहतर होगा उस काम को बड़े ही धैर्य के साथ करें। हालांकि सप्ताहांत तक आप इस उत्तरदायित्व से निवृत्त हो जाएंगे और कार्य सफ़लता का श्रेय भी आपको मिल जाएगा।

तुला: सप्ताह के शुरुआत में आपको अपने कार्य क्षेत्र में मनमुताबिक काम करने को मिल सकते हैं जिससे आपको समय गुजरने का एहसास नहीं होगा। वरिष्ठ अधिकारी एवं सहकर्मियों का सहयोग मिलता रहेगा। काफ़ी समय से अटके हुए काम भी एकाएक ही पूरे हो जाएँगे। सप्ताह मध्य में किसी कानूनी विवाद या मुकदमे की जीत आपके लिए ख़ुशी का एक कारण बन सकती है। अगर सबकुछ ठीक रहा तो आपके लिए तरक्की के द्वार भी खुल सकते हैं। सप्ताहांत में किसी से अकारण तर्क-वितर्क नहीं करें और संयमित जीवन जियें।

वृश्चिक: सप्ताह के शुरुआत में आपके चारों तरफ़ एक प्रकार का सुखद माहौल रहेगा। घर-परिवार के सभी सदस्यों की ख़ुशियाँ बढेंगी। सप्ताह मध्य में पिछले दिनों से चल रही लेन-देन की कोई बड़ी डील तय हो जाने की ख़ुशी होगी। वहीं सप्ताहांत में दिल को सुकून देने वाले घटनाक्रम हो सकते हैं साथ ही हाथ में पर्याप्त धन आ जाने का सुख मिलेगा। यदि आप सबकी मानें तो इस धन को फ़िलहाल सुरक्षित रखने की तरकीब पर विचार करें, अन्यथा यह सब पारिवारिक सुख-सुविधाओं पर ही व्यय हो जाएगा।

धनु: सप्ताह के शुरुआती दिन अधिक अनुकूल नहीं हैं। मेहनत का अधिकांश भाग व्यर्थ जा सकता है। लेकिन सप्ताह मध्य में आपको परेशानियों से कुछ राहत मिल जाएगी। धीरे-धीरे आपका भाग्य साथ देगा। बढ़ते हुए आर्थिक कष्ट से भी मुक्ति मिलेगी। धन प्राप्ति के नए रास्ते बनेंगे। सप्ताहांत में यदि आप किसी छोटे-मोटे कारोबार या पार्ट टाइम व्यापार से जुड़े हैं तो उसके लिए भी समय निकालना आसान होगा। निकट दूरी की यात्रा हो सकती है और अच्छे शुभचिन्तक का आर्थिक सहयोग मिल सकता है।

मकर: काफ़ी समय से आप भरपूर दौड़-भाग कर रहे हैं। उनसे आपको अच्छे परिणाम भी मिल रहे हैं लेकिन यदि सप्ताह के शुरुआत में आप थोड़ा समय अपने घर और निजी जीवन के लिए दे पाएँ तो अच्छा रहेगा। सप्ताह मध्य में कुछ आन्तरिक परेशानियाँ रह सकती हैं। यदि स्वास्थ कमज़ोर लगे तो फटाफट किसी डॉक्टर या चिकित्सक से सलाह लें। यदि आप सतर्क रहेंगे तो समय पर रोग का निदान हो जाएगा। खान-पान की शुद्धता से भी स्वास्थ्य की रक्षा होगी। सप्ताहांत तक शुभता आने के येाग हैं।

कुम्भ: यदि आजकल आपके घर में किसी मांगलिक अथवा धार्मिक कार्य के आयोजन की चर्चा हो रही है तो सप्ताह के आरम्भ में उसके सफल होने के योग हैं। सप्ताह मध्य में जीवन स्तर को सुधारने के लिए फिलहाल आपको स्थायी प्रयोग में आनेवाली वस्तुओं की ही ख़रीद करनी चाहिए। सप्ताहांत के लिए सलाह यही है कि जिस काम में आप अभी व्यस्त हैं उसे बीच में रोकने की कोशिश नहीं करें। फ़िलहाल अगर आपको वांछित लाभ नहीं भी हो रहा तो चिन्ता नहीं करें। आने वाले कुछ ही दिनों में हालात बदल सकते हैं। इसके बाद समय बेहद अनुकूल नज़र आएगा।

मीन: इस समय जिस तेज़ी से आप आगे बढ़ रहे हैं। उसको देखकर सभी हैरान हैं। लेकिन इस कारण से आप यदि अपने प्रियजन को समय नहीं दे पा रहे हैं तो सप्ताह की शुरुआत में अपने प्रियजन के लिए समय ज़रूर निकालें। सप्ताह मध्य में कुछ उपलब्धियाँ आपके हिस्से में आ सकती हैं लेकिन ध्यान रहे कि यदि आप इसी रफ़्तार से लगातार आगे नहीं बढ़ पाएँगे तो आपकी मान प्रतिष्ठा पर आंच आ सकती है। बेहतर होगा यदि आप बिना अपनी ख़ुशी ज़हीर किए बिना अपने काम पर लगे रहें। सप्ताहांत आपकी गति को आगे बढ़ाने में सहायक होगा।

पं. हनुमान मिश्रा

Related Articles:

No comments:

Post a Comment