सूर्य का कर्क राशि में गोचर (जुलाई 16, 2014) - जानिए गोचर के प्रभाव

सूर्य जुलाई 16 2014, को कर्क राशि में प्रवेश कर रहा है। क्या आप जानते हैं सूर्य का यह गोचर आपके जीवन में कुछ ना कुछ बदलाव लाने वाला होगा। जानिये सूर्य का कर्क राशि में गोचर और आप के जीवन पर प्रभाव ‘प. हनुमान मिश्रा’ द्वारा।

सूर्य का कर्क राशि में गोचर और उसके प्रभाव।

16 जुलाई 2014 को 21:52 पर सूर्य देव कर्क राशि में जा रहे हैं और ये 17 अगस्त तक इसी राशि में रहेंगे। सूर्य के कर्क राशि में पहुंचने के साथ ही सूर्य उत्तरायण से दक्षिणायण की ओर चलने लगेंगे। इस संक्रांति को कर्क संक्रांति अथवा श्रावण संक्रांति के नाम से जाना जाता है। सूर्य की इस स्थिति के कारण कानून व्यवस्था की स्थिति सुधरेगी और अपराध का ग्राफ़ कुछ कम होगा। आतंकवादी और नक्सली घटनाओं में भी कमी आने के योग निर्मित होंगे। सत्तारूढ़ दलों पर विपक्षियों के हमले कम होंगे। धरना प्रदर्शन करने वाले लोगों को कोई और काम मिल जाएगा, फलस्वरूप सरकार राहत की साँस ले पाएगी। हालांकि बेतुके बयानों की कुछ घटनाएँ सामने आ सकती हैं। महंगाई में कुछ कमी आएगी। लेकिन चोरी की घटनाएँ बढ़ सकती हैं। किसी बड़े राजनेता को कष्ट या पद त्याग की संभावनाएँ हैं।

इस समय सूर्य कर्क राशि यानी कि जलीय राशि में जा रहा है अत: इस समय अच्छी बारिश होने के योग बन रहे हैं। पर्याप्त वर्षा के कारण इस समय खेती की उपज अच्छी होगी। लेकिन दक्षिण पश्चिमी इलाकों में वर्षा कम हो जाएगी या यूँ कहें कि कुछ दक्षिण पश्चिमी इलाकों में बारिश होना रुक सकती है जिससे फ़सलों के सूखने का भय रहेगा। बाकी अन्य क्षेत्रों में अच्छी बारिश होगी। उत्तरी क्षेत्रों में शांति भंग रह सकती है या यूँ कह सकते हैं कि उत्तरी क्षेत्रों में शासन प्रशासन को कुछ परेशानियों से रू-ब-रू होना पड़ सकता है। लेकिन पूर्वी क्षेत्रों में सुख, शांति, और समृद्धि के योग बनेंगे। बाज़ार भावों में बीच-बीच में कुछ उतार-चढ़ाव तो रह सकता है लेकिन कुल मिलाकार स्थिति सामान्य बनी रहेगी।

Click here to read in English…

आइए अब जान लिया जाए कि सूर्य के इस गोचर का हमारी राशियों पर क्या असर होगा:

मेष:

सूर्य का गोचर इस समय आपके चौथे भाव में है अत:, इस समय कुछ गलत विचार भी आपके दिमाग में आ सकते हैं। कोशिश करें कि आपसे कोई अनैतिक काम न हो जाय। इस समय आपको ऑफ़िस में अधिक काम करना पड़ेगा जिससे आप अपने आपको कुछ थका महसूस कर सकते हैं। इस समय वाहन आदि भी सावधानी से चलाएँ। इस समय माता पिता के स्वास्थ्य को लेकर आप चिंतित रह सकते हैं। यदि आप कोई ज़मीन या वाहन खरीदने जा रहे हैं तो कुछ दिन और रुक जाएँ।

वृषभ:

सूर्य का गोचर आपके तीसरे भाव में रहेगा अत: इस समय घूमने के मौके मिलेंगे। छोटी यात्राएँ भाग्यशाली सिद्ध होंगी और सुखद रहेंगी। इस समय आप कोई नया फ़ोन खरीद सकते हैं। इस समय आप कोई महंगा और अच्छा फ़ोन खरीदने के मूड में हो सकते हैं। बेहतर होगा कि अपने बजट के अनुसार ही खर्च करें। इस समय घरेलू जीवन में आप सुखी रहेंगे और बहु प्रतीक्षित इच्छाओं की संपूर्ति होगी। इस काल में स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा। पारिवारिक मित्रों और रिश्तेदारों से सामाजिक संबंध और अच्छे होंगे।

मिथुन:

सूर्य आपके दूसरे भाव में रहेगा अत: आँखों और मुँह की कोई बीमारी आपको कष्ट दे सकती है। पारिवारिक जीवन भी प्रभावित रह सकता है। आर्थिक मामलों के लिए समय अनुकूल नहीं है। इसलिए धन संबंधी मामलों में काफ़ी सचेत रहने की आवश्यकता है। आपके कम्प्यूटर-लैपटॉप या मोबाइल में कुछ तकनीकी ख़राबी आ सकती है, जिस पर कुछ ख़र्चे भी करने पड़ सकते हैं।

कर्क:

सूर्य आपके प्रथम भाव में रहेगा अत: आपमें क्रोध की अधिकता रह सकती है। इस समय बुख़ार या तापमान से सम्बंधित कोई कष्ट आपको मिल सकता है। यदि आप चश्मा लगाते हैं और उसमें बदलाव की सोच रहे हैं तो यह समय इस काम के लिए अच्छा रहेगा। छोटी यात्राएँ भी हो सकती हैं। सार्वजनिक क्षेत्र या सरकार के द्वारा आपको लाभ मिल सकता है। यदि आपने मेहनत की है तो सफलता ज़रूर मिलेगी।

सिंह:

सूर्य आपके द्वादस भाव में है अत: ख़र्चे बढ़े रहेंगे। व्यापार में समझदारी से काम न लेने की स्थिति में नुकसान हो सकता है। क्षणिक उन्माद में कोई काम न करें क्योंकि गलत निर्णय के कारण आपका नुकसान भी हो सकता है। इस दौरान आपको कई बार यात्रा के समय ट्रैफ़िक की परेशानियों से जूझना पड़ सकता है। सट्टेबाज़ी जैसे कामों से भी बचें अन्यथा आर्थिक हानि उठानी पड़ सकती है। मित्रों और रिश्तेदारों से संबंध मधुर रखें अन्यथा आपस में तनाव पैदा हो सकता है।

कन्या:

सूर्य आपके लाभ भाव में है अत: इस समय के सौदे सफलदायक सिद्ध होंगे। अनुबन्धों और समझौतों से भी आपको प्रचुर लाभ मिलेगा।यदि आपकी वेतन में बढ़ोत्तरी की बात चल रही है तो उसके फ़लीभूत होने के योग मज़बूत हो रहे हैं। आपकी इच्छाएँ व महत्वाकांक्षाएँ पूरी होंगी। आप अपने स्वजनों के साथ कोई ख़रीददारी करने के लिए शॉपिंग मॉल या फ़िर बाज़ार जा सकते हैं। इस समय आप अपने प्रेम पात्र के साथ आनंददायी समय बिताएंगे। लम्बी यात्राएँ सुखद व सफलदायक सिद्ध होंगी ।

तुला:

सूर्य का गोचर आपके दशम भाव में है अत: इस अवधि में आप बहुत क्रियाशील एवम् व्यस्त भी रहेंगे। यह समय आपकी कर्मठता का समय सिद्ध होगा। आप व्यापार या नौकरी में सफलता प्राप्त करेंगे। पदोन्नति के लिए भी समय अच्छा है। सब लिहाज़ से यह समय काफ़ी संतोषप्रद सिद्ध होगा। इस समय में आप अपनी सारी आर्थिक समस्याओं से छुटकारा पा जायेंगे और अपने वरिष्ठ अधिकारियों के कृपाभाजन रहेंगे। व्यापार के कारण सफलदायक यात्राएँ करेंगे।

वृश्चिक:

सूर्य आपके नवम भाव में है अत: इस अवधि में मिले जुले फल मिलेंगे। आप धार्मिक रूप से महत्वपूर्ण स्थलों का भ्रमण करने जा सकते हैं। माता पिता के स्वास्थ्य का ख़याल रखना ज़रूरी होगा। नौकरी के लिए आप कोई यात्रा भी कर सकते हैं लेकिन लम्बी यात्राएँ सफलदायक नहीं रहेंगी। साख अच्छी रहने से काम भी खूब मिलेगा। रूपये पैसे के लिहाज़ से भी यह समय अच्छा है। उच्च पद प्रतिष्ठा प्राप्त लोगों से भेंट होगी और उनकी कृपा रहेगी।

धनु:

सूर्य आपके अष्टम भाव में है, यह गोचर की अच्छी स्थिति नहीं मानी गई है है अत: अचानक समस्यायें खड़ी हो सकती हैं। इस समय अनैतिक कार्यों तथा सन्देहास्पद सौदों से बचना होगा। महत्वपूर्ण कागज़ो पर दस्तखत करने से पहले कागज़ अच्छी तरह पढ़ें। इस समय संबंधियों से व्यवहार अच्छा रखने की कोशिश करें साथ ही अपने स्वास्थ्य का ख़याल भी रखें। इस अवधि में कई बार आपको ट्रैफ़िक का सामना तो करना ही पड़ेगा साथ ही वाहन को क्षतिग्रस्त होने से भी बचाना होगा।

मकर:

सूर्य आपके सप्तम भाव में है, यह आपके दैनिक रोज़गार और दाम्पत्य जीवन का भाव है। सूर्य के गोचर को यहाँ पर अच्छा नहीं माना गया है अत: घरेलू मामले विशेषकर जीवन साथी के साथ विवाद करने से बचें। आप मानसिक रूप से तनावग्रस्त या बीमार भी हो सकते हैं। अत: स्वास्थ्य का ख़याल रखें। इस समय कड़ी मेहनत का अच्छा फल नहीं मिलेगा। व्यवसायिक या व्यापार के साथी नुकसान करेंगे अथवा आपके लिये समस्यायें पैदा कर देंगे।

कुम्भ:

सूर्य का गोचर आपके छठे भाव में है अत: इस अवधि में आप जो भी करेंगे उसमें सफल रहेंगें। काम सफल होगा और नौकरी करने के हालातों में सुधार भी होगा। आपको मान्यता मिलेगी और पदोन्नति भी। विवादों में विजय मिलेगी। समस्याओं का समाधान होता रहेगा। प्रतिष्ठा एवम् पद वृद्धि की संभावना है। सम्मान एवम् साख भी प्राप्त करेंगे। यानी कि लगभग हर लिहाज़ से समय अनुकूल रहने की उम्मीद है।

मीन:

सूर्य का गोचर आपके पंचम भाव में है, यहाँ पर सूर्य के गोचर को बहुत अच्छा नहीं माना गया है अत: बहुत अधिक सोच विचार हानिकर हो सकता है इसलिये इससे बचें। बेहतर होगी कि किसी सम्बंधित जानकार से सलाह ले लें।अचानक यात्रा की संभावना भी हो सकती है। इस अवधि में आप जीवन का बड़े उत्साह और उल्लास से स्वागत तो करेंगे लेकिन प्रणय प्रेम संबंधों के लिये यह समय श्रेयस्कर नहीं है।

पं. हनुमान मिश्रा

Related Articles:

No comments:

Post a Comment