सितम्बर 2019 मासिक राशिफल

जानें इस महीने की मुख्य भविष्यवाणियाँ! पढ़ें सितम्बर 2019 का मासिक राशिफल और जानें इस माह में क्या आने वाले हैं आपके जीवन में बड़े बदलाव।



आज से सितंबर के महीने की शुरूआत हो रहे हैं ली है जो कई मामलों में विशेष होने वाला है। यदि ग्रहों के गोचर और नक्षत्रों की चाल पर नजर डालें तो इस माह में अनेक प्रकार के परिवर्तन देखने को मिलेंगे जो आपके जीवन के विभिन्न आयामों पर अपना प्रभाव डालेंगे। सितंबर महीने का यह मासिक राशिफल आपके लिए विशेष रूप से तैयार किया गया है ताकि आपको अपने जीवन से जुड़े सभी क्षेत्रों के बारे में अहम जानकारियाँ प्राप्त हो सके और आप सितंबर के महीने के दौरान जीवन में आने वाली गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए अपनी आगे की प्लानिंग आराम से कर सकें। कुछ ऐसी खास राशियां हैं, जिन्हें इस महीने अनेक अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे और वे जिस भी काम में हाथ डालेंगे, उन्हें सफलता हाथ लगेगी। 

इसके विपरीत कुछ ऐसी राशियां भी हैं जिन से संबंधित जातकों को अपने मनचाहे परिणामों को प्राप्त करने के लिए कठोर परिश्रम और प्रयास करने होंगे। यह सब जानने के लिए आप हमारा सितंबर 2019 मासिक राशिफल पढ़ें और अपने करियर के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करें साथ ही साथ आपके पारिवारिक जीवन में अथवा विवाहित जीवन में क्या हो सकता है या विद्यार्थियों को शिक्षा के क्षेत्र में कैसे परिणाम मिलेंगे, यह सब कुछ आप इस राशिफल के माध्यम से जान सकते हैं। इस महीने में कुछ विशेष ज्योतिषीय स्थितियाँ भी निर्मित होंगी और पूरे देश भर में अनेक प्रकार के छोटे अथवा बड़े पर्व मनाए जाएंगे। 

नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा की कृपा पाने का अचूक उपाय - यहाँ क्लिक कर पढ़ें

ज्योतिषीय दृष्टिकोण से देखने पर यह महीना काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है क्योंकि इस माह चार ग्रहों का गोचर होगा, जिसमें विशेष रूप से सूर्य, मंगल, शुक्र और बुध शामिल हैं। ग्रहों का गोचर एक प्रभावशाली खगोलीय घटना है जिसकी वजह से यह सभी ग्रह विभिन्न राशियों के जातकों को विभिन्न रूपों में प्रभावित करेंगे और उसका प्रभाव उनके जीवन के विभिन्न क्षेत्रों पर देखने को मिलेगा। केवल मानव ही नहीं बल्कि प्रकृति में भी अनेक प्रकार के बदलाव देखने को मिल सकते हैं। इसलिए विशेष रूप से ग्रहों के गोचर को ध्यान में रख कर राशिफल को मनाया गया है। इसी सितंबर के महीने में सूर्य, मंगल, शुक्र और बुध अपना स्थान परिवर्तन करेंगे, ये सभी ग्रह वैदिक ज्योतिष में अपना महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं और मानव जीवन को विभिन्न रूपों में प्रभावित करने की क्षमता भी अपने अंदर समाहित रखते हैं। इन सभी ग्रहों के गोचर का आप सभी के जीवन पर किस प्रकार शुभ अथवा अशुभ प्रभाव पड़ने वाला है इस सब को जानने और समझने के लिए चलिए अब जानते हैं इस माह का भविष्य फल लेकिन उससे पहले, पढ़ें सितंबर महीने की कुछ प्रमुख भविष्यवाणियाँ:-

इस माह का हिन्दू पंचांग


हिन्दू पंचांग के अनुसार, यह माह भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि और रविवार के दिन से प्रारंभ होगा और आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि और सोमवार के दिन समाप्त होगा। महीने की शुरुआत में सूर्य, मंगल, बुध और शुक्र चारों ग्रह सिंह राशि में विराजमान होंगे और इस प्रकार वे चतुर्ग्रही योग बना रहे होंगे। जैसे-जैसे महीना आगे बढ़ेगा यह चारों ही ग्रह अपना गोचर करने के कारण कन्या राशि में पुनः चतुर्ग्रही योग बनाएँगे। कन्या राशि में बुध और शुक्र की स्थिति नीच भंग राजयोग का निर्माण करेगी। वैदिक ज्योतिष के अनुसार सिंह राशि का चतुर्ग्रही योग और फिर कन्या राशि में बनने वाला है यह योग अपना अलग-अलग प्रभाव दिखाएँगे और इनका असर पूरे समाज और देश पर भी पड़ेगा। महीने के अंतिम दिनों में बुध ग्रह राशि परिवर्तन करेंगे और तुला राशि में प्रवेश कर जाएंगे और इस प्रकार शुक्र और बुध का राशि परिवर्तन योग निर्मित होगा जो अनुकूल परिणाम देने वाला योग्य होगा। 

सितम्बर माह में हिन्दू कैलेंडर के अनुसार आने वाले पर्व 


धार्मिक दृष्टिकोण से देखा जाए तो इस माह की शुरुआत 1 तारीख रविवार को हरतालिका तीज के साथ होगी और उसके अगले दिन यानि 2 तारीख को गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जाएगा। भगवान विष्णु को समर्पित परिवर्तिनी एकादशी 9 सितंबर को होगी और 11 सितंबर को प्रदोष व्रत (शुक्ल) तथा ओणम/थिरुवोणम का पर्व मनाया जाएगा। इसके बाद 12 तारीख को अनंत चतुर्दशी और 14 तारीख को भाद्रपद पूर्णिमा व्रत रखा जाएगा। 17 सितंबर को संकष्टी चतुर्थी और कन्या संक्रांति होगी तथा 25 सितंबर को इंदिरा एकादशी व्रत होगा। 26 सितंबर को प्रदोष व्रत (कृष्ण) होगा तथा 27 सितंबर को मासिक शिवरात्रि होगी। महीने के अंतिम दिनों में 28 सितंबर को अश्विन अमावस्या होगी जिसे सर्वपितृ अमावस्या भी कहते हैं और अपने पितरों के तर्पण के लिए यह दिन विशेष महत्व रखता है। 29 सितंबर से मां भगवती दुर्गा को समर्पित शरद नवरात्रि प्रारंभ होंगे और इसे दिन घट स्थापना की जाएगी। इसके अतिरिक्त भी सितंबर के महीने में और भी कई शुभ और सिद्ध योग व मुहूर्त भी बनेंगे। ऐसे में इन दिनों व्रत-दान-पुण्य करना अत्यंत लाभदायक रहेगा और ईश्वर की कृपा प्रदान करने वाला होगा।

पितृ पक्ष में श्राद्ध और पिंडदान का महत्व एवं तर्पण की विधि - यहां क्लिक कर पढ़ें 

सितम्बर में ग्रहों की गोचरीय स्थिति और पड़ोसी देशों से संबंध 


सूर्य, मंगल, शुक्र और बुध की चारों ग्रह कन्या राशि में गोचर करेंगे। कन्या राशि स्वतंत्र भारत की जन्म राशि कर्क से तीसरे भाव की राशि है जो यातायात व्यवस्था, संचार माध्यम और पड़ोसी देशों के बारे में बताती है। इसलिए इस चतुर्ग्रही योग के कारण जहां एक ओर कुछ पड़ोसी मुल्कों से हमारी कटुता बढ़ सकती है वहीं दूसरी और बुध और शुक्र का प्रभाव कुछ देशों को हमारे और नज़दीक लेकर आएगा। सरल शब्दों में कहा जाए तो कुछ देशों से आयात निर्यात और अन्य व्यावसायिक संबंध मजबूत होंगे और कुछ के साथ कठोर कार्यवाही की स्थिति भी हो सकती है। 

सितम्बर माह के सभी पर्व और उनके शुभ मुहूर्त जानने के लिए - यहाँ क्लिक करें

देश के लिए कैसा रहने वाला है ये माह 


इस माह में देश की स्थिति में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा। महीने की शुरुआत में सिंह राशि में 4 ग्रहों का योग जहां देश के लिए अधिक अनुकूल नहीं हो सकता और प्राकृतिक आपदाएं बढ़ने की संभावना होगी और इस दौरान किसी प्रकार का कोई चक्रवाती तूफान अथवा हिंसक घटना होने की संभावना अधिक होगी। उसके उपरांत जब कन्या राशि में 4 ग्रहों का योग होगा तो यह स्थिति जहां एक और हमारे देश की यातायात व्यवस्था और संचार व्यवस्था को बेहतर बनाने का प्रयास करेगी तो वहीं दूसरी ओर कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा सोशल मीडिया के माध्यम से हिंसक घटनाओं को बढ़ावा देने के प्रयास किया जा सकता है और देश में कोई वाहन दुर्घटना हो सकती है। 

किन क्षेत्रों के लिए महत्वपूर्ण होगा सितंबर का महीना 


इस महा मुख्य रूप से प्रिंटिंग, टेक्सटाइल, मीडिया, लेखन, अभिनय, आर्किटेक्चर, टेलीकम्युनिकेशन, इंश्योरेंस, और बैंकिंग आदि क्षेत्र से संबंधित लोगों को काफी अच्छे परिणामों की प्राप्ति होगी।

शेयर बाज़ार में इस माह की स्थिति 


सितंबर के महीने में कई वस्तुओं के दामों में तेजी देखने को मिलेगी जिसमें मुख्य रुप से चावल, कपूर, लहसुन, पन्ना, चन्दन, सोना, देवदारु तथा कंदमूल आदि शामिल हैं। एफएमसीजी, कृषि उत्पाद, टेलीकम्युनिकेशन, इंश्योरेंस, एक्सपोर्ट, मोबाइल, बैंकिंग, एविएशन, मीडिया, टेक्सटाइल, फाइनेंस, पेपर, इंटरनेट, कपास, आदि के शेयरों में तेजी देखने को मिलेगी। 


शुक्र देव भी करेंगे अपना स्थान परिवर्तन 


इस माह से पहले शुक्र ग्रह का गोचर होगा जो मंगलवार 10 सितंबर 2019 को प्रातः 1:24 बजे सूर्य की राशि सिंह से निकलकर मित्र ग्रह बुध की राशि कन्या में प्रवेश करेंगे। यह शुक्र की नीच राशि है लेकिन यहां पर बुध के उच्च राशि में आने से नीच भंग हो जाएगा और शुक्र अनुकूल परिणाम देंगे। इस राशि में शुक्र का यह गोचर शुक्रवार 4 अक्टूबर 2019 प्रातः 4:56 बजे तक रहेगा और उसके बाद वह अपनी तुला राशि में प्रवेश कर जाएगा। ...यहाँ पढ़ें: शुक्र देव का कन्या राशि में गोचर।

बुध देव के गोचर से आएँगे ये बड़ी बदलाव 


इसके साथ ही इस माह के मध्य में बुध देव भी बुधवार के दिन 11 सितंबर, 2019 को सुबह 04:47 बजे अपनी उच्च राशि कन्या में गोचर करेंगे और इस राशि में उनका यह गोचर रविवार, 29 सितम्बर 2019, की दोपहर 12:41 बजे तक रहेगा। इस गोचर की वजह से छात्रों को अच्छे परिणाम मिलेंगे और यातायात तथा संचार व्यवस्था को लेकर बड़े निर्णय लिए जाएंगे और कुछ नई अच्छी व्यवस्थाएं होंगी...यहाँ पढ़ें: बुध का कन्या राशि में गोचर।

सूर्य देव करेंगे कन्या में गोचर 


मंगलवार के दिन 17 सितम्बर 2019, को दोपहर 12:43 बजे ग्रहों के राजा सूर्यदेव भी अपने रथ पर सवार होकर अपनी राशि सिंह से निकलकर बुध के आधिपत्य वाली कन्या राशि में गोचर करेंगे और इस राशियों में वे 18 अक्टूबर 2019, शुक्रवार 00:41 बजे तक निवास करेंगे। सूर्य देव के गोचर के कारण कन्या राशि में शुक्र बुध और मंगल अस्त्र अवस्था अवस्था में आ जाएंगे और सूर्य के प्रभाव के अधीन रहकर ही अपना असर दिखाएँगे...यहाँ पढ़ें: सूर्य देव का कन्या राशि में गोचर।

मंगल देव करेंगे अपना स्थान परिवर्तन 


इसी माह के अंतिम दिनों में मंगल देव का राशि परिवर्तन होगा जो देवताओं के सेनापति कहे जाते हैं। 25 सितम्बर 2019, बुधवार को प्रातः काल 05:56 बजे मंगल देव अपने मित्र सूर्य की राशि सिंह से निकलकर शत्रु बुध की कन्या राशि में गोचर करेंगे और इस राशि में वे 10 नवंबर 2019, रविवार की दोपहर 13:31 बजे तक स्थित रहेंगे और सभी पर अपना प्रभाव दिखाएँगे।..यहाँ पढ़ें: मंगल देव का कन्या राशि में गोचर।

चलिए अब अपनी राशि अनुसार पढ़ें इस माह के राशिफल में क्या है आपके लिए ख़ास:-

यह राशिफल चंद्र राशि पर आधारित है। चंद्र राशि कैल्कुलेटर से जानें अपनी चंद्र राशि

मेष


आपको इस माह भी किसी भी कार्य में जल्दबाजी नहीं करनी होगी अन्यथा नुकसान होने की संभावना है। आप साहस और उत्साह के साथ किसी भी कार्य को करते नज़र आएँगे जिससे आपको कामयाबी प्राप्त होने का योग बनेगा। परंतु तनाव में कार्य करने से नुकसान हो सकता है। स्थिरता और गंभीरता पूर्वक किसी भी कार्य को करना आपके लिए अच्छा रहेगा। इस माह में धन अचल संपत्ति के दृष्टि से स्थिति अनुकूल रहने वाली है तथा सगे-संबंधियों के साथ संबंध भी बेहतर हो सकते हैं। आप जिस क्षेत्र में प्रयासरत होंगे उस...विस्तार से पढ़ें

https://buy.astrosage.com/service/ask-a-question?language=hi&prtnr_id=BLGHI

वृषभ


इस माह के शुरुआती दौर में थोड़ा तनावपूर्ण स्थिति से गुजरना पड़ सकता है। परंतु उत्तरार्ध में स्थितियाँ अनुकूल रहने की संभावना है। यदि आप किसी कार्य को लंबे समय से करने का प्रयास कर रहे हैं और उसमें सफलता नहीं प्राप्त हो पा रही है तो इस माह में आप प्रयास करने पर कामयाबी मिल सकती हैं। इस माह में सगे-संबंधियों से तनाव उत्पन्न होने की संभावना बन रही हैं। अतः सगे-संबंधियों से सामान्य व्यवहार रखने का प्रयास करें। किसी से बहुत ज्यादा तालमेल बनाने की कोशिश ना करें। धन से संबंधित आदान-प्रदान में सावधानी बरतें। क्योंकि राहु...विस्तार से पढ़ें

ऑनलाइन सॉफ्टवेयर से मुफ्त जन्म कुंडली प्राप्त करें।

मिथुन


आपके अंदर सोचने और समझने के साथ-साथ निर्णय लेने की क्षमता अच्छी पाई जाती है। परंतु कई बार जोश में होश खो देने से कुछ समस्या उत्पन्न हो जाती है। इसलिए आपको साहस और उत्साह के साथ ही कार्य करना चाहिए, न कि जल्दबाजी में तथा क्रोध में आकार कोई भी कार्य को करना चाहिए। आपके अंदर आलस्य उत्पन्न हो सकता है। ऐसे में आलस्य को दूर करते हुए अपने कार्य के प्रति स्वस्थ रहें। मिथुन राशि में राहु संचार कर रहा है जो आपके कामकाज के क्षेत्र को लेकर तनाव उत्पन्न करेगा। सोचे हुए कार्य में कामयाबी मिलने की संभावना कम रहेगी। परंतु उत्साहवर्द्धक तरीके से कार्य ...विस्तार से पढ़ें

कर्क


इस माह आपको अपने आप पर भरोसा रखते हुए किसी और के प्रति अच्छी भावना उत्पन्न करनी होगी क्योंकि ऐसा करना आपके लिए लाभदायक हो सकता है। ये देखा गया है कि आप इमोशनल व्यक्ति होते हैं जो दूसरों के प्रति अच्छी भावना और सद्भाव रखते हैं। धन अचल संपत्ति प्राप्ति का योग आपके जीवन में अच्छा पाया जाएगा। इस माह में धन-धान्य प्राप्त होने की संभावना अच्छी बन रही है। आपके सगे-संबंधियों के साथ संबंध भी अच्छे हो सकते हैं। समय के अनुसार उनको उनका ...विस्तार से पढ़ें

सिंह


इस माह भी आपको अपने आप पर भरोसा करते हुए अपने कार्य के प्रति कर्मनिष्ठ दिखाई होगी। परंतु जल्दबाजी में कार्य करने से तथा गुस्सा में निर्णय लेने से आपको नुकसान होने की संभावना है। इसलिए आप अपने गुस्से पर कंट्रोल रखें और सदा धैर्य बनाकर रखने का प्रयास करते रहें। जिससे आपको अच्छी कामयाबी प्राप्त हो सकेगी। इस माह में धन लाभ प्राप्ति के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। परंतु आपको भागदौड़ तथा तनाव पूर्ण स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। जिससे आपको आर्थिक या धन लाभ प्राप्ति के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। परंतु ...विस्तार से पढ़ें

कन्या


इस माह में भाग्य भी आपका अच्छा साथ देगा और कारोबार में अच्छी तरक्की देखने को मिलेगी। आर्थिक लाभ के दृष्टि से ये समय उन्नतिदायक रहेगा। अतः समय व परिस्थिति को देखते हुए कार्य करना आपके लिए लाभदायक रहेगा। आपके अंदर इन्वेस्टीगेशन की क्षमता मजबूत होती हैं। किसी भी कार्य को करने से पहले उसके बारे में पूर्ण जानकारी प्राप्त कर उसे करने का प्रयास करते हैं। तभी आपको कामयाबी अच्छी मिलने की संभावना बनेगी। इस माह में बाहर की यात्रा करने का अवसर मिलेगा तथा दांपत्य जीवन अच्छी स्थिति में रहने वाला है। यदि किसी कामकाज से संबंधित बाहर की यात्रा पर जाना पड़े तो...विस्तार से पढ़ें


तुला


साहस और उत्साह के साथ किए गए कार्यों से इस माह अच्छा लाभ प्राप्त होने का संकेत मिल रहा है। इसलिए अपने आप पर भरोसा करते हुए किसी भी कार्य को करने का प्रयत्न करें। मेहनत से दूर न भागे यथासंभव मेहनत करें। कामकाज को लेकर एक्टिव रहने का प्रयास करें। इस माह में शत्रु और रोग सामान्य स्थिति में रहेगा। ऐसा हो सकता है कि आपको किसी तरह की पेट से संबंधित या हृदय से संबंधित शारीरिक परेशानियां उत्पन्न हो। अपने स्वास्थ्य के प्रति...विस्तार से पढ़ें

वृश्चिक


इस माह आप किसी भी परिस्थिति में अपने आप को सुदृढ़ महसूस करेंगे और विषम परिस्थितियों में भी हिम्मत नहीं हारते दिखाई देंगे, जो कभी भी मैदान छोड़कर बीच में नहीं भागेगा। इसलिए आपको सफलता प्राप्त होने की संभावना इस अधिक है। अपने आप पर भरोसा करते हुए स्वयं के निर्णय से किसी भी कार्य को करने की क्षमता रखेंगे इसलिए आपको समय के साथ इस बात का लाभ भी प्राप्त हो सकता है। अचल संपत्ति के मामले में थोड़ी बहुत तनावपूर्ण स्थितियाँ उत्पन्न हो सकती हैं, या संभावना है कि ऐसा हो सकता है कि आप कोई अचल संपत्ति प्राप्ति के प्रयास में आपको ...विस्तार से पढ़ें

धनु


इस माह यदि आप किसी कार्य व्यवसाय से जुड़े हैं तो आपको खुद को विश्वास में लेकर ही किसी भी कार्य को करना चाहिए तभी आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। धन-धान्य अचल संपत्ति का योग अच्छा बन रहा है। इस माह में आपके द्वारा किए गए प्रयासों से अच्छी सफलता प्राप्त होने की संभावना बन रही हैं। यदि आप अचल संपत्ति प्राप्ति के लिए प्रयासरत हैं तो आपको इस माह में कुछ लाभ प्राप्त हो सकता है। आपके सगे-संबंधियों से संबंध भी अच्छे हो सकते हैं। परंतु दांपत्य जीवन को लेकर...विस्तार से पढ़ें


मकर


इस माह में मानसिक अशांति तथा तनावपूर्ण ही स्थितियाँ कुछ ज्यादा देखने को मिल सकती हैं। फ़ाइनेंसर से जुड़ी समस्याएं परेशान कर सकती हैं तथा समय के अनुसार सगे-संबंधियों से सहयोग भी प्राप्त होने की संभावना कम पाई जाती है। इसलिए इस माह में आप किसी प्रकार की कोई परेशानी महसूस करेंगे। जितना आप बाहर निकलने का प्रयास करेंगे उतनी ही आपकी परेशानियां बढ़ती हुई नजर आ सकती हैं। ऐसे में आपको स्थिरता और गंभीरता पूर्वक प्रयास करने होंगे। किसी भी कार्य को करने से पहले पूरी समझदारी रखनी होगी तथा अपने कार्य के प्रति पूरी ज़िम्मेदारी निभानी पड़ती है तभी आपको अच्छा...विस्तार से पढ़ें

कुंभ


आप इस माह भागदौड़ तथा तनावपूर्ण स्थितियों में भी अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते हैं। कैरियर के दृष्टि से अच्छी सफलता प्राप्त होने की संभावना बन रही हैं। यदि आप कार्य व्यवसाय से जुड़े हुए हैं तो आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। कुछ नए लोगों से संबंध जोड़ने से आर्थिक लाभ के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। इस माह में आर्थिक स्थितियाँ बेहतर स्थिति में रहने वाली हैं। क्योंकि गुरु वृश्चिक राशि में संचार कर रहा है जो आर्थिक लाभ के लिए अच्छा रास्ता निकाल सकता है। भाग्य भी आपका अच्छा साथ देगा क्योंकि शुक्र सूर्य के साथ सिंह राशि में संचार...विस्तार से पढ़ें

आपकी कुंडली पर शनि की चाल का असर - यहाँ क्लिक कर पाएँ अपनी शनि रिपोर्ट

मीन


इस माह में आपके मन के विचलित ज्यादा रहने से आपकी परेशानियां बढ़ सकती हैं। आप किसी भी ठोस निर्णय लेने में विलंब करेंगे जिसके कारण आपकी परेशानियां बढ़ने की उम्मीद हैं। आपको अपने आप पर भरोसा कम होता है तथा दूसरे के बातों पर भरोसा ज्यादा होता है। इसलिए आपका काम ज्यादा खराब हो सकता है। ऐसे में स्वयं से निर्णय लेने का प्रयत्न करें तथा किसी भी कार्य को ज़िम्मेदारी पूर्वक करें। जिम्मेदारियों से भागने का प्रयास न करें साहस और उत्साह से किए गए कार्यों से अच्छा लाभ प्राप्त होने का अवसर बन रहा है। यदि आप इस माह में किसी भी कार्य को ज़िम्मेदारी पूर्वक करते हैं तो आपको...विस्तार से पढ़ें

रत्न, यंत्र समेत समस्त ज्योतिषीय समाधान के लिए विजिट करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

Related Articles:

No comments:

Post a Comment