साप्ताहिक राशिफल, जानें सितारों की चाल!

ग्रहों के महागमन से सफलता के प्रबल योग! पढ़ें अपना साप्ताहिक राशिफल और जानें अपने सितारों की चाल। कैसा रहेगा 31 जुलाई से लेकर 6 अगस्त तक का समय, साथ ही सफलता के लिए करें आसान ज्योतिषीय उपाय।





यह राशिफल चंद्र राशि पर आधारित है। चंद्र राशि कैल्कुलेटर से जानें अपनी चंद्र राशि।

मेष: यह सप्ताह मेष राशि वालों के लिए थोड़ा निराश करने वाला रहेगा। पारिवारिक जीवन में छोटे-मोटे विवाद हो सकते हैं। इस दौरान मॉं की सेहत भी प्रभावित होगी। वहीं आप भी सीने या पेट से संबंधी विकारों से परेशान रह सकते हैं। वहीं दूसरी ओर यह सप्ताह आपके लिए कुछ खुशियां लेकर भी आएगा। इस अवधि में आप कोई नई ज़मीन ख़रीद सकते हैं। कार्य स्थल पर आपके अधिकारों में वृद्धि होगी। हालांकि इस दौरान धन हानि की भी संभावना है। बच्चे पढ़ाई-लिखाई में अच्छा प्रदर्शन करेंगे। आप भाई-बहनों के साथ समय व्यतीत करेंगे और ज़रूरत पड़ने पर उनकी मदद करेंगे। इस सप्ताह वाहन आदि सावधानी से चलाएं।

प्रेमफल: यह सप्ताह प्रेम में पारदर्शिता रखने की बात कर रहा है। एक-दूसरे पर संदेह बिल्कुल नहीं करना है, साथ ही इस बात का भी ख़्याल रखना है कि बातचीत के दौरान अपशब्दों का प्रयोग बिल्कुल नहीं होना चाहिए। सप्ताह की शुरुआत अच्छे परिणाम देती नज़र आ रही है लेकिन मध्य कमज़ोर है। सप्ताहांत के औसत रहने की सम्भावना बन रही है।

भाग्य स्टार: 3/5 

उपाय: मस्तक पर केसर का तिलक लगाएं।


वृषभ: इस सप्ताह आपके अंदर ज़बरदस्त उत्साह और ऊर्जा देखने को मिलेगी। इस दौरान आप अपने विरोधियों पर हावी रहेंगे, हालांकि कुछ समय के लिए आप अति आत्मविश्वास का शिकार हो जाएंगे। दूसरों के मामलों में बिल्कुल दखल नहीं दें। इस सप्ताह आप धन का संचय करेंगे और पारिवारिक जीवन भी अच्छा रहेगा। आपके बच्चे भी भौतिक सुखों का लाभ उठाएंगे, छात्र भी नई चीज़ें सीखेंगे। इस सप्ताह घर से दूर रहना पड़ सकता है। आप जो कार्य वर्तमान में कर रहे हैं, उससे मोह भंग हो सकता है। यदि आप कड़ा परिश्रम करेंगे तो अपने लक्ष्यों को पाने में सफल हो सकते हैं।

प्रेमफल: यह सप्ताह सावधानी से काम लेने का संदेश दे रहा है। हालांकि यदि विवाह की बात को आगे बढ़ाने का इरादा है तो कुछ सकारात्मक परिणाम मिलते नज़र आ रहे हैं। सप्ताह की शुरुआत में बेवजह की नोक झोंक से बचेंगे तो परिणाम बेहतर रहेंगे। मध्य में मर्यादित आचरण परिणामों में सकारात्मक दे सकता है। सप्ताहांत थोड़ी सी बेहतरी दे सकता है।

भाग्य स्टार: 3/5 

उपाय: श्री विष्णु सहस्त्रनाम स्त्रोत का पाठ करें।


मिथुन: इस सप्ताह आप अपने आकर्षक व्यक्तित्व से सबका मन मोह लेंगे। हालांकि कभी-कभी वाणी में कड़वाहट बढ़ने से आपकी बातें दूसरों को ठेस पहुंचा सकती हैं, इसलिए संयमित भाषा बोलें। कुटुंब परिवार में विवाद की स्थिति बन सकती है इसलिए बेवजह के झगड़ों से बचने की कोशिश करें। इस सप्ताह आपके जीवन साथी की तबियत खराब रह सकती है। इस अवधि में आप भौतिक सुख-सुविधाओं का आनंद लेंगे। विदेशों से भी लाभ मिलने की संभावना है। संतान पक्ष से अपार स्नेह और सहयोग मिलेगा। छात्र जातक पढ़ाई-लिखाई में बेहतर प्रदर्शन करेंगे। पारिवारिक जीवन में सद्भाव बना रहेगा। कार्यस्थल पर भी सबकुछ अनुकूल रहेगा और आप तरक्की करेंगे। 

प्रेमफल: वैसे तो सप्ताह सामान्यत: प्रेम के लिए अनुकूल रहने वाला है लेकिन ज़ज्बाती होकर शब्दों के चयन में लापरवाही न बरतें। यदि साथ में कहीं खाने जाएं तो अपनी इच्छा के अनुसार ही खाना खाएं। सप्ताह की शुरुआत बहुत प्यारी रहने वाली है। मध्य में हल्की नोक-झोंक के बाद प्यार बढ़ेगा लेकिन सप्ताहांत कुछ कमज़ोर है अत: पूर्णत: मर्यादित रहें।

भाग्य स्टार: 3.5/5

उपाय: भगवान गणेश की आराधना करें और उन्हें दूर्वा अर्पित करें।


कर्क: पारिवारिक जीवन में इस सप्ताह उथल-पुथल रह सकती है। सुख-सुविधाओं की लालसा की वजह से खर्च बढ़ेंगे। इस अवधि में विवादों से बचने की कोशिश करें। भाई-बहनों से आपको भरपूर सहयोग मिलेगा। इस सप्ताह आपके अंदर धार्मिक, सामाजिक और परोपकारी की भावना अधिक रहेगी। आप किसी तीर्थ यात्रा पर भी जा सकते हैं। संतान पक्ष को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। वहीं छात्रों को एकाग्रचित होने में थोड़ी परेशानी आएगी। यह सप्ताह आपके पिता के लिए अनुकूल है। वहीं आप भाषा पर संयम रखें और वाहन सावधानी से चलाएं।

प्रेमफल: बेवजह की ज़िद और बेकार के कामों में उलझने से बचने की कोशिश करें। यकीन मानें यदि आप कामयाब रहे तो सप्ताह प्रेम के लिए अच्छा गुज़रने वाला है। हालांकि सप्ताह की शुरुआत अच्छी रहेगी लेकिन घरेलू उलझनों को प्रेम के बीच न आने दें। सप्ताह का मध्य भाग अपेक्षाकृत औसत रह सकता है लेकिन सप्ताहांत में बेहतरी आने के योग बन रहे हैं।

भाग्य स्टार: 3.5/5

उपाय: भगवान शिव की पूजा करें और उन्हें दूध व अक्षत अर्पित करें।


सिंह: आर्थिक तौर पर यह सप्ताह आपके लिए बेहद अच्छा रहने वाला है। इस दौरान आपको अप्रत्याशित लाभ मिल सकता है हालांकि खर्च भी बढेंगे। इस सप्ताह कुछ लोग विदेश जाने की योजना बना सकते हैं। आपकी मधुर भाषा शैली लाभ पहुंचाएगी। वहीं आपकी माँ की सेहत कमज़ोर रह सकती है। भ्रम की स्थिति रहने से निर्णय लेने में कठिनाई होगी इसलिए बेहतर होगा कि इस सप्ताह कोई भी बड़ा फैसला लेने से बचें। कामकाज में इस सप्ताह आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। बच्चे भी बेहद खुश रहेंगे। वहीं छात्रों को पढ़ाई में अच्छे परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। आर्थिक लाभ मिलने की भी प्रबल संभावना है। 

प्रेमफल: इस सप्ताह आपको अपने पार्टनर से मिलने के लिए अधिक प्रयास करने होंगे। हालांकि यदि साथी पहले से ही आपसे दूर रह रहा है तो उससे मिलने के मौके मिलेंगे। सप्ताह की शुरुआत अच्छी है। साथी के साथ घूमने के मौके मिल सकते हैं। मध्य कमज़ोर है, तनाव के चलते प्रेम में मन कम लगेगा। सप्ताहांत अच्छा रहेगा।

भाग्य स्टार: 3.5/5

उपाय: बुधवार शाम को सात प्रकार के अनाज का दान करें।


कन्या: इस सप्ताह आपकी आय में ज़बरदस्त वृद्धि होने के योग हैं। बिजनेस पार्टनरशिप में भी लाभ पहुंचेगा। आपके अच्छे निर्णय से नाम और शोहरत मिलेगी। इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य कमज़ोर रह सकता है। बच्चों को भी सेहत संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है इसलिए उनकी सेहत का खास ध्यान रखें। एकाग्रता की कमी होने से छात्रों को पढ़ाई-लिखाई में दिक्कतें आएंगी। कार्य स्थल पर भी समय आपके लिए कुछ अनुकूल नहीं है। इन तमाम परेशानियों के बीच पारिवारिक जीवन में सद्भाव बना रहेगा। महिलाओं से मिलने वाला सहयोग लाभ पहुंचाएगा। इस सप्ताह आप विदेश या किसी लंबी यात्रा पर जाने की योजना बना सकते हैं।

प्रेमफल: सामान्य तौर पर यह सप्ताह अच्छे परिणाम देने का संकेत दे रहा है, बशर्ते आप अपने प्रेम को विवाह का रूप देना चाह रहे हों या आपका प्रेम पवित्रता के भाव लिए हो। शुरुआती दिनों में साथ में रुचिकर भोजन करें। मध्य में भावना प्रधान फ़िल्म देख सकते हैं। सप्ताहांत के मज़ेदार रहने के योग बन रहे हैं। 

भाग्य स्टार: 4/5

उपाय: मां दुर्गा की पूजा करें और उन्हें सफेद पुष्प चढ़ाएं।


तुला: इस सप्ताह कोई अच्छी ख़बर मिलने से आप बेहद खुश हो जाएंगे। कामकाज के लिए यह समय बेहद अनुकूल है लेकिन कार्य स्थल पर किसी भी व्यक्ति से विवाद करने से बचें। इस सप्ताह आप पिता के प्रति बहुत समर्पित रहेंगे, साथ ही किसी लंबी यात्रा पर भी जा सकते हैं। माता जी का स्वास्थ्य प्रभावित रह सकता है। इस सप्ताह आप अपना समय धार्मिक और पवित्र कार्यों में व्यतीत करेंगे। किसी नए कार्य की शुरुआत कर सकते हैं जिससे आपको लाभ पहुंचेगा। आईटी और संचार क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए यह समय अच्छा है। विदेशों से भी लाभ मिलने की संभावना है। बच्चों के स्वभाव में रूखापन रहेगा लेकिन छात्रों को बौद्धिक ज्ञान की प्राप्ति होगी।

प्रेमफल: इस सप्ताह आपके प्रेम का संबंध दूर स्थल से रह सकता है या फिर दूर रह रहे साथी से आपका मिलना हो सकता है, अथवा साथी के साथ कहीं दूर जाने का मन कर सकता है। हालांकि शुरुआत अच्छी रहेगी लेकिन मध्य में बहस हो सकती है। सप्ताहांत में घूमने व किसी सुरक्षित जगह पर मिलने का प्रयास सफल हो सकता है।

भाग्य स्टार: 4/5

उपाय: बुधवार को सफेद चंदन का दान करें।

करें अपनी वैवाहिक कुंडली का मिलान


वृश्चिक: इस सप्ताह आप किसी लंबी यात्रा या फिर फॉरेन टूर पर जा सकते हैं। कार्य स्थल पर परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है लेकिन हालात पर काबू पाने में समर्थ रहेंगे। पारिवारिक जीवन में सद्भाव बना रहेगा और भाई-बहनों से सहयोग मिलेगा। हालांकि मानसिक तनाव रहने से परेशान रहेंगे। सप्ताह के अंत में अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। विवादों से बचने की कोशिश करें, विशेष तौर पर पिता से विवाद नहीं करें और उनकी सेहत का ख़्याल रखें। इस सप्ताह कामुक विचार आप पर हावी रह सकते हैं। वित्तीय लाभ और नौकरी में परिवर्तन की संभावना बन रही है। छात्र और बच्चों के लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा।

प्रेमफल: सप्ताह सामान्यत: अनुकूल है लेकिन काम के सिलसिले में भाग दौड़ अधिक रह सकती है। शुरुआती दिनों में कुछ शिकायतें अधिक रह सकती हैं लेकिन समय न निकल पाने की स्थिति में मध्य में तनाव आ सकता है। हालांकि सप्ताहांत प्रेम के मामलों में बेहतर परिणाम देगा।

भाग्य स्टार: 3.5/5 

उपाय: भगवान शिव की आराधना करें और बुधवार को उन्हें दूर्वा चढ़ाएं।


ऑनलाइन सॉफ्टवेयर से नि: शुल्क जन्म कुंडली प्राप्त करें।

धनु: इस सप्ताह अप्रत्याशित लाभ और सफलता के प्रबल योग बन रहे हैं इसलिए काम पर ध्यान दें। पारिवारिक जीवन में सद्भाव बना रहेगा। कुछ मामूली सेहत संबंधी परेशानी हो सकती है, साथ ही पिता का स्वास्थ्य भी कमज़ोर रह सकता है। साहस और दृंढ इच्छाशक्ति रखने से लाभ की प्राप्ति होगी। इस सप्ताह आप किसी यात्रा पर जा सकते हैं या फिर किसी पवित्र नदी में स्नान करने का अवसर मिलेगा। समझदारी से लिए गए फैसलों से लाभ मिलेगा। इस सप्ताह नौकरी में ट्रांसफर की संभावना बन रही है। आपकी सामाजिक छवि भी मज़बूत होगी। बच्चों के स्वभाव में रुखापन देखने को मिलेगा। छात्रों को पढ़ाई-लिखाई में सफलता प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। इस सप्ताह खर्चों में अत्यधिक वृद्धि होगी।

प्रेमफल: यह सप्ताह अधिक अनुकूलता देने में कमज़ोरी कर सकता है अत: इस अवधि में बेवजह के गुस्से और विवाद से बचने की सलाह दी जाती है। बेहतर होगा पुरानी बातों को याद कर नोक-झोंक न करें। शुरुआत में मिलना कम हो पाएगा लेकिन मध्य ठीक है हालांकि उस समय भी भावनाओं पर नियंत्रण खोने से बचें। सप्ताहांत में प्यारी बातें करके गिले शिकवे दूर करें।

भाग्य स्टार: 2.5/5

उपाय: तांबे के पात्र में जल लेकर उसमें लाल फूल डालें और सूर्य देव को जल चढ़ाएं।


मकर: यह सप्ताह वित्तीय मामलों के लिए थोड़ा निराश करने वाला रहेगा। आय में वृद्धि धीरे-धीरे होगी और बिजनेस पार्टनरशिप में परेशानियां आ सकती हैं। यह सप्ताह पारिवारिक जीवन के लिए अच्छा रहेगा। वहीं कार्य स्थल पर भी आप अच्छा करने की कोशिश करेंगे और आपके काम को पहचान मिलेगी। स्वास्थ्य संबंधी विकार होने से परेशानी हो सकती है। हमेशा की तरह बच्चे अच्छा समय व्यतीत करेंगे। वहीं छात्रों का भी पढ़ाई में मन लगा रहेगा हालांकि कुछ समय के लिए पढ़ाई-लिखाई से उनका मोह भंग हो सकता है। भाई-बहनों से आपको लाभ और सहयोग मिलेगा। पिता से मधुर संबंध बने रहेंगे। किसी तीर्थ यात्रा पर भी जा सकते हैं। आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी।

प्रेमफल: सामन्यत: तौर पर यह सप्ताह प्रेम प्रसंग के लिए अच्छा रहेगा लेकिन वासनात्मक विचार और क्रोध पर अंकुश लगाने की ज़रूरत रहेगी। सप्ताह की शुरुआत अच्छी रहेगी। किसी सहकर्मी से प्रेम होने की स्थिति में परिणाम और अच्छे रहेंगे। सप्ताह के मध्य में काफ़ी अच्छे परिणाम मिलेंगे। सप्ताहांत में संचार के माध्यमों से जुड़ाव बना रहेगा।

भाग्य स्टार: 4/5

उपाय: रविवार और मंगलवार को गुड़ का दान करें।


कुंभ: इस सप्ताह मनचाही सफलता प्राप्त करने के लिए आपको कठिन परिश्रम करना होगा। काम के सिलसिले में आपको परिवार से दूर रहना पड़ सकता है। आप पर काम का बोझ अधिक रहेगा। परिवार में माता जी का जीवन सुखमय तरीके से व्यतीत होगा। आध्यात्मिक कार्यों में आपकी रुचि बढ़ेगी और इसके प्रभाव से आपको धन लाभ भी हो सकता है। सप्ताह के मध्य में काम का तनाव बढ़ेगा। वहीं सप्ताह के अंत में कोई मनचाही मुराद पूरी हो सकती है। इस सप्ताह छात्रों को कड़ी मेहनत करनी होगी। किसी भी मामले में सफलता पाने के लिए शॉर्ट कट का इस्तेमाल करने से बचें।

प्रेमफल: सामान्यत: सप्ताह अनुकूल रहने वाला है। हालांकि आपको अपनी बात को सही साबित करने के लिए साथी की भावनाओं को आहत न करने की सलाह दी जाती है। सप्ताह की शुरुआत औसत रह सकती हैं। किसी सहकर्मी से प्रेम होने की अवस्था में वरिष्ठों से बचकर प्रेमालाप करें। मध्य में अच्छे परिणाम मिलेंगे। सप्ताहांत भी बेहतर रहने का संकेत कर रहा है।

भाग्य स्टार: 3.5/5

उपाय: मां दुर्गा की आराधना करें और उन्हें खीर व पुष्प चढ़ाएं।


मीन: इस सप्ताह घर में आनंद के क्षण व्यतीत करने से मन बेहद प्रसन्न रहेगा। हालांकि इस दौरान अधिक दिखावा करने से बचें। इस सप्ताह नया घर या वाहन खरीदने की संभावना बन रही है। घर में माता जी की सेहत अच्छी रहेगी लेकिन बच्चे स्वास्थ्य संबंधी परेशानी से पीड़ित रहेंगे। वहीं छात्रों का भी पढ़ाई-लिखाई में मन नहीं लगेगा। इस सप्ताह आपको धन लाभ होने की संभावना है, हालांकि साथ-साथ खर्च भी बढ़ेंगे। तकनीक के क्षेत्र में काम कर रहे जातकों के लिए यह समय अच्छा रहने वाला है। पिता के मान-सम्मान में वृद्धि होगी। आप अपने विरोधियों पर हावी रहेंगे।

प्रेमफल: यह सप्ताह आपके लिए मिला जुला रहने वाला है। विशेषकर शुरुआती दिन कमज़ोर रह सकते हैं। इस समय मर्यादा में रहना बेहद ज़रूरी रहेगा। मध्य तुलनात्मक रूप से बेहतर रहेगा साथ में किसी तीर्थ स्थल पर जाने की योजना बन सकती है। सप्ताहांत के और भी बेहतर रहने के योग है। 

भाग्य स्टार: 3/5 

उपाय: हनुमान जी की पूजा करें और उन्हें लाल सिंदूर चढ़ाएं।


हम आशा करते हैं यह सप्ताह आपके लिए अच्छा रहे और आपके जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहे।

Related Articles:

No comments:

Post a Comment