कल वैलेंटाइन डे पर इन 5 राशि के प्रेमियों की चमकेगी किस्मत !

वैलेंटाइन डे स्पेशल - अगर आपको भी है किसी ख़ास का इंतज़ार तो कल ही करें ये काम, खुद चलकर आपके पास आएगा सच्चा प्यार !


वैलेंटाइन डे, प्रति वर्ष 14 फरवरी को दुनियाभर में मनाया जाता है। यह त्यौहार प्रेम, भावना, समर्पण, विश्वास और विवाह का प्रतीक है। भारत में भी इस प्रेम के उत्सव को बड़ी धूम-धाम के साथ मनाया जाता है। इस दिन प्रेम करने वाले जोड़े एक-दूसरे से अपने प्यार का इज़हार करते हैं। 

वैदिक ज्योतिष के अनुसार वैलेंटाइन डे पर ग्रह नक्षत्र की स्थिति 


वैलेंटाइन डे पर चंद्रमा वृषभ राशि में स्थित होंगे। वहीं नक्षत्रों में यह रोहिणी नक्षत्र में विद्यमान होंगे। ज्योतिष में चंद्र ग्रह जुनून, रोमांस, विचार, राष्ट्र के लिए प्रेम, पारिवारिक जीवन एवं व्यक्तिगत मामलों को दर्शाता है। हिन्दू पौराणिक कथाओं में ऐसा कहा जाता है कि चंद्रमा ने राजा दक्ष की 27 कन्याओं में रोहिणी से सर्वाधिक प्रेम किया और उसी से उन्होंने विवाह किया। इस कारण 14 फरवरी यानि वैलेटाइन डे का दिन अपने आप में विशेष दिन हो जाता है। समीप होने के साथ-साथ यह नक्षत्र प्रेम, सुंदरता, परवाह, संतुष्टि, काम-वासना, जुनून एवं अधिकारत्व की भावना का प्रतीक भी है। और इन्ही की गणना को ध्यान में रखते हुए ज्योतिषी आपके संपूर्ण जीवन के भविष्यफल के आधार पर आपका प्रेम एवं विवाह फल आपको बताते हैं। 

वैलेंटाइन डे के दिन शुक्र ग्रह जो कि वृषभ राशि का स्वामी है वह भी अपना प्रभाव जातकों के जीवन पर डालेगा। यह उन्हें संवेदनशील, भावुक एवं आकांक्षाओं से परिपूर्ण बनाएगा। वहीं जन्म कुंडली में पंचम भाव प्रेम संबंधी मामलों का बोध कराता है। ग्रह एवं नक्षत्र का यह मिश्रण आपकी जन्म राशि पर अवश्य ही प्रभाव डालेगा। 

क्यों नहीं मिला रहा आपको अपना सच्चा साथी? हमारे विशेषज्ञ ज्योतिषियों से करें परामर्श। 


भाग्यशाली रंग एवं वैलेंटाइन डे गिफ्ट


आइए, आपकी राशि के अनुसार ज्योतिषीय दृष्टिकोण से जानते हैं कि वैलेंटाइन डे को और भी स्पेशल बनाने के लिए आपको किस रंग के कपड़े पहनने चाहिए और अपने पार्टनर को कौन-सी स्पेशल चीज़ गिफ्ट करनी चाहिए।


यह राशिफल चंद्र राशि पर आधारित है। जानें चंद्र राशि कैल्कुलेटर से अपनी चंद्र राशि

मेष


मेष राशि के जातकों की जन्म कुंडली के पंचम भाव यानि प्रेम भाव का स्वामी सिंह राशि है, जिस पर सूर्य ग्रह का अधिकार है। वैलेंटाइन डे पर सूर्य ग्रह आपकी राशि से एकादश भाव में स्थित होंगे। ज्योतिष में इस भाव से इच्छा पूर्ति एवं नए रिलेशनशिप को भी देखा जाता है। इसलिए, इस दिन आपकी इच्छाओं की पूर्ति होने की संभावना है। अगर आप सिंगल हैं तो वैलेंटाइन डे के दिन आप किसी ऐसे शख्स से मुलाक़ात कर सकते हैं जिससे आपकी रिलेशिप की शुरुआत होगी। यद्यपि इस रिश्ते को बनाने से पहले धैर्य रखें और ज्यादा जल्दबाज़ी न दिखाएं।

  • क्या पहनें: इस दिन आप मोटे रेशों वाला कपड़ा जैसे जींस, स्वेटर, कोट या फिर जैकेट पहन सकते हैं।
  • लकी कलर: आज के दिन ऑरंजिस रेड, कॉपर और रस्ट कलर के कपड़े पहने जा सकते हैं।
  • गिफ्ट: आज के दिन आप अपने पार्टनर को उन्हें स्पेशल फील कराने के लिए कोई ब्रैंडेड चीज़ गिफ़्ट कर सकते हैं।

वृषभ


आपकी कुंडली में प्रेम भाव यानि पंचम भाव का स्वामी कन्या है और कन्या राशि का स्वामी बुध ग्रह है। वैलेंटाइन डे के दिन बुध ग्रह आपकी राशि से दशम भाव में स्थित होगा। यह भाव बहिर्मुखी, स्पष्टवादिता एवं अभिव्यक्ति आदि को दर्शाता है। अतः वैलेंटाइन डे पर आप अपने विचारों को पूरे आत्म-विश्वास के साथ दूसरों के सामने रखेंगे। आप किसी भी माध्यम से संवाद करने की तुलना में अपने दिल और दिमाग की बात करेंगे। हालाँकि इस दौरान अपने शब्दों में मर्यादा बनाए रखें ताकि सामने वाला व्यक्ति असहज महसूस न करें।

  • क्या पहनें: आज के दिन आप फंकी कपड़े और एक्ससरीज़ पहन सकते हैं।
  • लकी कलर: जब आप अपने लव पार्टनर से मिलने जाएं तो हरे रंग के विभिन्न शेड्स की ड्रेस पहन सकते हैं।
  • गिफ्ट: अपने पार्टनर के लिए आप सॉफ्ट टॉय जैसे टेडी बियर या फिर डॉल्स ख़रीद सकते हैं। 

मिथुन


आपके पंचम भाव की राशि तुला है और तुला राशि का स्वामी शुक्र ग्रह है। वैलेंटाइन डे पर आपकी जन्म कुंडली में शुक्र ग्रह सप्तम भाव में स्थित होगा। ज्योतिष में सप्तम भाव गंभीर रिश्ते, वैवाहिक जीवन एवं नए रिश्ते को दर्शाता है। अतः इस दिन सिंगल जातकों की लाइफ़ में नई रिलेशनशिप की शुरुआत हो सकती है। वहीं जो जातक पहले से ही प्यार की नाव में सवार हैं या फिर शादीशुदा हैं तो उनके जीवन में प्रेम और आकर्षण बढ़ेगा। दरअसल, नैसर्गिक रूप शुक्र ग्रह सप्तम भाव का स्वामी होता है। प्यार के मामले में जल्दबाज़ी न दिखाए और न ही असभ्य व्यवहार करें।
  • क्या पहनें: वैलेंटाइन डे पर आप चटकीले कपड़े पहन सकते हैं जैसे गोल्डन जैकेट या फिर सिल्वर टॉप आदि।
  • लकी कलर: वैलेंटाइन डे पर आप चमकीले शेड्स के मिश्रण वाले सिल्वर कलर के कपड़े पहने जा सकते हैं। 
  • गिफ्ट: वैलेंटाइन डे पर गिफ्ट के रूप में प्यार सा फूल दिए जा सकते हैं। 

कर्क


आपकी कुंडली में पंचम भाव का स्वामी वृश्चिक राशि है और वृश्चिक राशि पर मंगल ग्रह का अधिपत्य है। 14 फरवरी के दिन मंगल ग्रह आपके दशम भाव में विराजित होगा। मंगल ग्रह जुनून, ऊर्जा और क्रोध का कारक होता है। इसके परिणाम स्वरूप आपका वैलेंटाइन डे कुछ फीका-फीका रह सकता है। अपने लव पार्टनर के प्रित आपका व्यवहार भी रूखा-सूखा रह सकता है। इसलिए इस दिन खुद को शांत रखें और प्रियतम के साथ अच्छा व्यवहार करें।

  • क्या पहनें: लैदर/ चमड़े के कपड़े जैसे जैकेट पहनी जा सकती है और उसके साथ जींस भी डाली जा सकती है।
  • लकी कलर: वैलेंटाइन डे पर ब्लड रेड/ लाल या मैरून रंग आपके लिए लकी साबित हो सकता है।
  • गिफ्ट: अगर आपका प्रियतम तकनीकी प्रेमी है तो आप उन्हें इस दिन इलेक्ट्रॉनिक गैजेट गिफ्ट में दे सकते हैं।


सिंह


आपकी कुंडली में पंचम भाव की राशि धनु है और धनु राशि का स्वामी बृहस्पति ग्रह है। वैलेंटाइन डे पर गुरु आपकी राशि से चौथे भाव में स्थित होगा। इस भाव से आंतरिक आभास एवं भावनाओं को देखा जाता है। वैलेंटाइन डे के दिन आप अपने लव पार्टनर के प्रति अधिक भावुक हो सकते हैं। रिलेशनशिप को लेकर आवश्यकता से अधिक न सोचें। क्योंकि इसके बुरे असर से आपका रिलेशनशिप प्रभावित हो सकता है।

  • क्या पहनें: वेलैंटाइन डे पर आप सिंपल ट्रेडिशनल यानी कोई परंपरागत ड्रेस पहन सकते हैं। 
  • लकी कलर: पीला रंग आज आपके लिए सबसे अच्छा रहेगा।
  • गिफ्ट: वेलैंटाइन डे पर साथी की पसंद की कोई किताब उन्हें गिफ्ट की जा सकती है।

कन्या


मकर राशि आपके पंचम भाव में स्थित है। कुंडली में पंचम भाव जुनून, रोमांस और प्यार को दर्शाता है। वहीं मकर राशि का स्वामी शनि ग्रह है। ज्योतिष में शनि ग्रह को आलसी स्वभाव, देरी एवं दुख आदि का कारक माना जाता है। वैलेंटाइन डे के दिन यह आपके चतुर्थ भाव में स्थित होगा। इस भाव को सुख भाव भी कहा गया है। ऐसी स्थिति में शनि का प्रभाव आपके रिलेशिप में आलस, बलवंता और विवादों को जन्म दे सकता है। इसलिए ऐसा कोई कार्य न करें जिससे प्रियतम की भावनाएं आहत हों।

  • क्या पहनें: स्टाइलिश फेडेट जींस और टी-शर्ट पहनी जा सकती है।
  • लकी कलर: आज लव पार्टनर से मिलने जाएं तो काले रंग के कपड़े ही पहनें।
  • गिफ्ट: इस दिन को और भी हसीन बनाने के लिए डार्क चॉकलेट गिफ्ट करें।
देखें अपने पार्टनर से कितने मिलते हैं आपके गुण : कुंडली मिलान

तुला


तुला राशि के जातकों के पंचम भाव की स्वामी राशि कुंभ है और कुंभ राशि पर शनि ग्रह का अधिपत्य है। वैलेंटाइन डे पर शनि ग्रह आपके तृतीय भाव में स्थित होगा। यह भाव साहस, और छोटी दूरी की यात्राओं को दिखाता है। इसलिए 14 फरवरी को आप अपने लव पार्टनर के साथ छोटी दूरी की यात्रा कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने प्रियतम को बड़ी बेबाकी से अपने दिल की बात कहने में सफल होंगे। इस दिन प्यार में उठाए गए कदमों को पीछे न लें। हालाँकि ऐसे कदम भी न उठाएं जिससे प्रियतम का दिल दुखे।

  • क्या पहनें: मोटे कपास से बने हुए कपड़ों को पहनें।
  • लकी कलर: काले या फिर नीले रंग के कपड़ो को वैलेंटाइन डे के स्पेशल दिन पर पहना जा सकता है।
  • गिफ्ट: अपने लव पार्टनर का दिन बनाने के लिए उसे आप चॉकलेट केक गिफ्ट में दे सकते हैं।

वृश्चिक


ज्योतिषीय गणना के अनुसार आपके पंचम पर मीन राशि का आधिपत्य है और ज्योतिष में गुरु ग्रह मीन राशि का स्वामी है। आपकी जन्म कुंडली में बृहस्पति ग्रह आपके लग्न भाव में विराजमान है। गुरु के प्रभाव से वैलेंटाइन डे पर आप अपने प्यार के प्रति सच्ची भावना रखेंगे। कुंडली में लग्न भाव आपके व्यक्तित्व एवं स्वभाव के बारे में बताता है। आज के दिन अपने आपको सादगी से परिपूर्ण रखें। निश्चित हीं परिस्थितियाँ आपके हक़ में दिखाई देंगी।

  • क्या पहनें: इस वेलैंटाइन डे पर सादे और ब्रांडेड कपड़े पहनें। 
  • लकी कलर: पीले हलके रंग के कपड़े वैलेटाइन डे पर आपको ज्यादा सूट करेंगे।
  • गिफ्ट: अपने लवर को संगीत से संबंधित आइटम जैसे सीडी, म्यूजिक एलबम या फिर म्यूजिक गैजेट दे सकते हैं।

धनु 


मेष राशि आपके पंचम भाव की स्वामी है और इस राशि का स्वामी मंगल ग्रह है। वैलेंटाइन डे पर मंगल ग्रह आपके पंचम भाव में ही स्थित है। इसके प्रभाव से धनु राशि के जातक प्रेम के प्रति शक्तिशाली और उत्साहित रहेंगे। इसके परिणाम स्वरूप वैलेटाइन डे आपके लिए लकी साबित हो सकता है। लव पार्टनर और आपके दरम्यान दूरी कम होगी और नजदीकियाँ बढ़ेंगी, जिससे आपका रिश्ता भी मजबूत होगा। वैलेंटाइन डे पर लव पार्टनर के प्रति आप अधिक आकर्षित हो सकते हैं।

  • क्या पहनें: अपने प्रभाव को छोड़ने के लिए आज के दिन मिलिट्री प्रिंट के कपड़े पहनें।
  • लकी कलर: हरा और मैरून कलर आपके लिए आज लकी साबित होगा।
  • गिफ्ट: मनोरंजन पार्क, स्पोर्ट्स रिलेटेड एरीना जैसे आइस स्केटिंग की टिकट ख़रीद कर आप अपने पार्टनर को वहाँ ले जा सकते हैं।

मकर 


मकर राशि वाले जातकों की कुंडली में पंचम भाव से उनके प्रेम संबंधों, रिश्तों और प्रेम जीवन के बारे में जाना जाता है। यह भाव वृषभ राशि द्वारा अधिकृत है जिसका स्वामी शुक्र ग्रह है। वैलेंटाइन डे पर शुक्र आपकी राशि से बारहवें भाव में स्थित रहेगा जिसके कारण अलगाव की स्थिति बन सकती है। अतः प्रेम जीवन के लिए यह दिन शुभ नहीं माना जा सकता है। इस दिन आपका रिश्ता टूट सकता है या आप अपने प्रेमी/प्रेमिका से अलग हो सकते हैं। अगर आप अपने रिश्ते में अलगाव नहीं चाहते तो आपको अपने प्रेमी/प्रेमिका के साथ बहस करने से बचना चाहिए और उन्हें दबाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। अपनी भावनाओं पर काबू रखें और किसी भी बात को लेकर ज्यादा प्रतिक्रिया देने से बचें। 

  • क्या पहनें: वैलेंटाइन डे पर कुछ क्रिएटिव और ट्रेंडी पहना जा सकता है। इस दिन आप ऑड जींस भी पहन सकते हैं। 
  • लकी कलर: वैलेंटाइन डे पर गुलाबी रंग के कपड़े पहनना आपके लिए शुभ रहेगा। 
  • गिफ्ट: अपने प्रेमी/प्रेमिका को किसी रोमांटिक मूवी पर ले जाकर उन्हें सरप्राइज दें। किसी थिएटर में जाकर रोमांटिक प्ले देखना भी आपके लिए अच्छा रहेगा।

कुंभ


आपकी कुंडली में पंचम भाव पर मिथुन राशि का अधिपत्य है। ज्योतिष में मिथुन राशि का स्वामी बुध ग्रह है। वैलेंटाइन डे के दिन बुध ग्रह आपके लग्न भाव में होगा। कुंडली का लग्न भाव आपकी पर्सनैलिटी, और आपके स्वभाव को दर्शाता है। बुध ग्रह संवाद का कारक होता है। इसलिए बुध ग्रह के प्रभाव से वैलेंटाइन डे के दिन आपका व्यक्तित्व निखरकर सामने आएगा। आप बड़ी बेबाकी से अपने दिल की बात प्रियतम से कहेंगे। अपनी आकर्षक व्यक्तित्व से आप उन्हें प्रभावित करेंगे। परंतु आप इस दौरान अपने प्रियतम के प्रति अधिक पजेसिव/ मालिकाना हक़ रख सकते हैं और उन पर अपने विचार थोपने की कोशिश कर सकते हैं। परंतु ऐसा न करें क्योंकि इससे प्रियतम के दिल को चोट पहुँच सकती है। इसके अलावा यह विशेष दिन आपके लिए शानदार साबित होगा।

  • क्या पहनें: आज के दिन फिटेड जींस पहन सकते हैं। इसके अलावा आप आप कैप्रिज़ या शॉर्ट ड्रेस भी पहन सकते हैं।
  • लकी कलर: वैलेंटाइन डे पर समुद्री हरा रंग आपके लिए लकी साबित हो सकता है।
  • गिफ्ट: आप आज के दिन अपने प्रेम साथी को महंगी घड़ी गिफ्ट में दे सकते हैं।

मीन 


आपके प्रेम भाव पर कर्क राशि का अधिपत्य है। कर्क राशि का स्वामी चंद्र ग्रह है जो भावनाओं, प्रेम और केयरिंग नेचर का प्रतीक है। वैलेंटाइन डे पर चंद्र ग्रह आपकी राशि से तीसरे भाव में स्थित होगा। इसके परिणाम स्वरूप आप अपने प्रियतम की अधिक परवाह करेंगे और उनके प्रति आज आपका प्यार भी अधिक उमड़कर आएगा। यह बहुत ही बढ़िया समय होगा जब आप अपने प्रेम साथी को यह अहसास दिला पाने में कामयाब होंगे कि आप उनके लिए कितने समर्पित हैं। अपने रिश्ते में किसी तीसरे शख़्स को न आने दें। 

  • क्या पहनें: अपने लव पार्टनर को सरप्राइज़ करने के लिए आप नए लुक में नज़र आ सकते हैं। वैलेंटाइन के दिन क्लासिक लुक के लिए ब्लेजर्स के साथ क्रिस्प शर्ट और फिटेड ट्राउजर्स पहनी जा सकती है।
  • लकी कलर: वैलेंटाइन डे पर हलके रंगों के कपड़े को पहनना शुभ रहेगा। 
  • गिफ्ट: वैलेंटाइन डे पर आप अपने लव पार्टनर को कीचेन दे सकते हैं जिस पर उनका नाम लिखा हो या फिर दिल के शेप में आप उन्हें तकिया भी गिफ्ट कर सकते हैं।
रत्न, यंत्र समेत समस्त ज्योतिषीय समाधान के लिए विजिट करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

Related Articles:

No comments:

Post a Comment