साप्ताहिक राशिफल 2016 (अगस्त 1 से 7 तक)

कैसा रहेगा यह सप्ताह? होंगे सकारात्मक बदलाव या जीवन में आएंगी परेशानियाँ? कैसी रहेगी आपकी लव लाइफ़, बीवी का मिलेगा प्यार या बढ़ेगी आपसी तकरार? यह सब जानने के लिए पढ़े हमारा यह साप्ताहिक राशिफल जो आपकी 01 अगस्त से लेकर 07 अगस्त तक सारी भविष्यवाणी बताएगा।

Apne aane wale is saptah ko shandaar banae ke liye padhe saptahik rashifal.



मेष


यह सप्ताह आपको मिले-जुले परिणाम देगा, हालाँकि कठिन परीश्रम के बलबूते आप इसमें बेहतर रिज़ल्ट भी पा सकते हैं। किसी भी कॉम्पिटीशन से पहले आपको अपने कौशल को और निखारने की आवश्यकता है। इस हफ़्ते भाई-बहन का प्यार आपकी ख़ुशी का कारण बनेगा। ऐसा भी संभव है कि कहीं पर आपको अपमान का घूँट पीना पड़े, इसलिए सतर्क रहें। अपने सहकर्मियों और पड़ोसियों से झगड़ा न करें। 

प्रेमफल: यह सप्ताह प्रेम सम्बंध के लिए अच्छा है, लेकिन काम की अधिकता के चलते कोशिश करने पर ही प्रेम के लिए समय निकल पाएगा। यदि सिंगल हैं तो कोई मिल सकता है। सप्ताह की शुरुआत सामान्य तौर पर आपको अच्छे परिणाम देगी। मध्य में भी अच्छे परिणाम मिलेंगे, लेकिन सप्ताहांत मिला जुला रह सकता है, किसी बात को लेकर कुछ मनमुटाव हो सकता है।

उपाय: गणपति की पूजा से आपकी सारी बाधाएँ पार होंगी। 

भाग्यस्टार: 3.5/5


इस सप्ताह कठिन परिस्थितियों में दोस्तों की मदद मिलेगी, लेकिन सावधान रहिएगा, उनका यह सपोर्ट लंबे समय के लिए नहीं होगा, हालाँकि यह सप्ताह आपके लिए कोई बुरे बदलाव नहीं लाएगा बल्कि इसमें आपकी जीवन की गाड़ी आराम से चलती रहेगी। हर क़दम पर माता-पिता का आशीर्वाद और उनकी प्रेरणा आपके साथ रहेगी। वहीं आपके जीवनसाथी का भी प्रमोशन हो सकता है। साप्ताहिक संदेश आपके लिए यही है कि बस सफलता की प्राप्ति के लिए अपना पूरा ज़ोर लगाएँ। 

प्रेमफल: इस सप्ताह प्रेम में प्रयास करने पर अच्छे परिणाम मिल सकते हैं। यदि मिलने के लिए प्रयासरत हैं तो कोई सुरक्षित जगह मिल सकती है, हालाँकि काम और प्रेम के बीच सामंजस्य बिठाने की कोशिश करनी होगी। शुरुआती दिनों में आपसी बहस से बचें। मध्य मजेदार रहेगा साथ में मनोरंजन होगा। सप्ताहांत मिल-जुला है। किसी सहपाठी या सहकर्मी का साथ अच्छा लगेगा।

उपाय: वास्तविकता को पहचानने के लिए अपनी दृष्टि को वृहद करने की ज़रुरत है।

भाग्यस्टार: 3/5


मिथुन


मिथुन, इस सप्ताह आपके दोस्तों की बहुमूल्य सलाह आपके बहुत काम आएगी। दूसरों को अपनी प्रतिभा दिखाकर आपको अधिक अवसर नहीं मिल सकेंगे और यह परीस्थिति आपको दु:खी भी करेगी। इस सप्ताह आपको अपने खाने-पीने के लालच पर नियंत्रण करने की ज़रुरत है, क्योंकि आपको पेट से संबंधित कोई बीमारी हो सकती है। पुराने दोस्तों से कुछ संक्षिप्त चर्चा संभव है। 

प्रेमफल: इस सप्ताह भाग दौड़ अधिक है, ऐसे में प्यार के लिए तभी समय निकल पाएगा जब आप इसके लिए पूरे दिल से प्रयास करेंगे। अलबत्ता यदि आप पार्टनर के साथ किसी दूर की यात्रा पर जाने के मूड में हैं तो समय अनुकूल है। शुरुआती दिन काफ़ी अनुकूल हैं। मध्य के दिनों में कुछ कहासुनी हो सकती है, लेकिन सप्ताह फ़िर से अनुकूलता का स्वाद घोल देगा।

उपाय: आत्मिक शांति के लिए दान करें। 

भाग्यस्टार: 3/5


कर्क


इस सप्ताह आपको अपनी प्रोफ़ेशनल और पर्सनल लाइफ़ को व्यवस्थित करने की आवश्यकता है। यह सप्ताह आपको जीवनसाथी से थोड़ा दूर रखेगा। वहीं जैसे ही आपको तनाव महसूस हो तो आप काम से छुट्टी ले सकते हैं। आपके लिए यह सलाह है कि आप काम के दौरान छुट्टी लेकर कहीं घूमने जाएँ। जो लोग जॉब की तलाश में हैं उनके लिए यह सप्ताह अच्छा मौक़ा होगा। आप अपने दस्तावेज़ को सुरक्षित रखें। 

प्रेमफल: वैसे तो सप्ताह अधिक अनुकूल नहीं है, लेकिन यदि आप पार्टनर को लेकर काफ़ी सीरियस है, उन्हें अपना जीवनसाथी बनाना चाह रहे हैं तो शनि देव महराज आपको प्यार करने की छूट दे सकते हैं अन्यथा प्यार में नीरसता रह सकती है। शुरुआती दिनों में पार्टनर के साथ रहने के मौक़े कम मिलेंगे। वहीं सप्ताह का मध्य भाग अनुकूल है। सप्ताहांत में कुछ बहसबाज़ी सम्भावित है।

उपाय: यात्रा के दौरान अपने पर्स की सुरक्षा करें।

भाग्यस्टार: 2.5/5


सिंह


यह सप्ताह सिंह के लिए ज़्यादा अनुकूल नहीं है। आपके माता-पिता इस हफ़्ते कहीं तीर्थ यात्रा पर जा सकते हैं। इस वीक आपको दोस्तों से चैटिंग करने के बजाय अपने महत्वपूर्ण कामों पर ध्यान देने की ज़रुरत है। ध्यान रखें, “कठिन परीश्रम ही सफलता की कुंजी है” और इसी के ज़रिए आपको मनवांछित परिणाम मिलेंगे। मोबाइल का बिल आपका बढ़ सकता है, इसलिए थोड़ा सावधान रहें अन्यथा इसका भुगतान आपके लिए कठिन होगा। 

प्रेमफल: हालाँकि इस सप्ताह मिलने के मौक़े कम मिलेंगे, लेकिन जितने मौक़े मिलेंगे आप उन्हें पूरी तरह से इंज्वॉय करेंगे। सप्ताह की शुरुआत काफ़ी अनुकूल रहेगी, इस समय प्यार में बेहतरीन गर्मज़ोशी देखने को मिलेगी। सप्ताह के मध्य में भावनाएँ कुछ अधिक उमड़ेगी, उन्हें संयमित रखने की ज़रूरत रहेगी। सप्ताहांत बेहतर रहेगा। पार्टनर आपकी भावनाओं की कद्र करेगा।

उपाय: अपने कार्य पर ध्यान दें।

भाग्यस्टार: 3/5


कन्या


कन्या के लिए सप्ताह की शुरुआत अच्छी होगी, हालाँकि मध्य में आप थोड़े व्यस्त रहेंगे। बच्चों से जुड़ी हुई समस्याएँ और उनकी बेवजह की डिमांड आपको परेशान करेंगी। आपके लिए यही मशविरा है कि आप ऐसे में शांत और सब्र से काम लें। आपका जीवनसाथी किसी अन्य जॉब के लिए जा सकता है या फिर उनकी प्रोन्नति संभावित है। 

प्रेमफल: यदि कहीं विवाह की बातें चल रही हैं तो उसमें सकारात्मक पहल होने के योग बन रहे हैं। यदि आप सिर्फ़ मौज़ मस्ती या फ़्लर्ट में यकीन रखते हैं तो सप्ताह कुछ ख़ास नहीं रहेगा, लेकिन यदि आप प्यार को लेकर गंभीर हैं तो सप्ताह की शुरुआत में अनुकूलता दिख रही है। किसी सहकर्मी के प्रति आकर्षण का अनुभव कर सकते हैं। मध्य और अंत भी बेहतर ही रहेंगे।

उपाय: भगवान गणेशजी की पूजा करें।

भाग्यस्टार: 2.5/5

तुला


इस सप्ताह में आप धार्मिक क्रिया-कलापों में अधिक व्यस्त रहने वाले हैं। साथ ही आप परिवार के साथ किसी धार्मिक यात्रा पर भी जा सकते हैं। घर में कोई सदस्य मुश्किल घड़ी में आपका साथ देगा। क़ानूनी मसलों में आपको शुभ ख़बर मिलेगी। आपके सामाजिक दायरे में भी विस्तार होगा। कोई शक्तिशाली व्यक्तित्व आपको प्रभावित कर सकता है। कार्यक्षेत्र में सीनियर मदद करेंगे। 

प्रेमफल: इस सप्ताह आपको प्रेम में अनुकूलता मिलती रहेगी। शुरुआत में साथ में घूमें फिरें या देवदर्शन के लिए जाएँ। सप्ताह के मध्य में एक-दूसरे को प्यार के साथ-साथ सम्मान भी देने की ज़रूरत रहेगी। कोई भी अपमान जनक बात भूल कर न करें। सप्ताहांत मिला-जुला रहेगा। चाहें तो साथ में कोई लंबी यात्रा का आनंद ले सकते हैं। विवाहितों के लिए अधिक अनुकूलता रहेगी।

उपाय: शाम को किसी काले कुत्ते को गेहूँ की रोटी खिलाएँ।

भाग्यस्टार: 3/5


वृश्चिक


वृश्चिक, पार्टनर के साथ रिश्ते बेहतर होंगे। आप दोनों साथ में कोई ट्रिप भी प्लान कर सकते हैं। आप अपनी खोई हुई चमक भी पाएंगे। आपके लिए यही सलाह है कि अपने दुश्मनों से ज़रा होशियार रहें और ज़्यादा उत्तेजित होने की भी आवश्यकता नहीं है। आपका काम ठीक प्रकार से चलता रहेगा। घर में आप किसी नए सदस्य का स्वागत भी कर सकते हो। कार्यक्षेत्र में आप थोड़े बेचैन हो सकते हैं, इसलिए शांत बने रहें।

प्रेमफल: इस सप्ताह भाग दौड़ अधिक रह सकती है। इस सप्ताह कर्मों में पवित्रता जरूरी रहेगी। विशेषकर सप्ताह की शुरुआत में मर्यादित आचरण ज़रूर अपनाएँ, क्योंकि समय कम अनुकूल है। सप्ताह के मध्य में काम और प्यार के बीच सामंजस्य बिठाना उचित रहेगा। सप्ताहांत बेहतर है, प्यार का आनंद आएगा। किसी सहकर्मी या सहपाठी से प्रेम होने की स्थिति में और भी आनंद रहेगा।

उपाय: घर में आने वाले नए सदस्य को उपहार भेंट करें।

भाग्यस्टार: 2.5/5


धनु 


यह सप्ताह ख़ासकर बिज़नेसमैन के लिए लाभकारी सिद्ध होने वाला है। धनु, आपको इस हफ़्ते प्रमोशन अथवा आपकी सैलरी में इज़ाफ़ा हो सकता है। चाहें तो आप इस वीक जिम ज्वॉइन कर सकते हैं या फ़िर किसी फ़ूड एक्सपर्ट की सलाह ले सकते हैं। आप इन दिनों त्वचा संबंधी समस्या का सामना करेंगे। ऐसे में ठीक प्रकार से दवाई लें। अंत में आपके लिए यही सलाह है कि आप अपने स्किन का ख़्याल रखें। 

प्रेमफल: यह सप्ताह प्रेम सम्बंधों में मिले जुले परिणाम देने का संकेत कर रहा है। बड़ी कोशिशों के बाद ही मिलना सम्भव हो पाएगा। यदि उनके घर से आपके घरेलू सम्बंध हैं तो परिणाम अपेक्षाकृत अच्छे रह सकते हैं। सप्ताह की शुरुआत काफ़ी अच्छी रह सकती हैलेकिन सप्ताह के मध्य में समय अनुकूल नहीं है। सप्ताह के अंत में बेहतरी रहेगी, कोई सहकर्मी अच्छा लग सकता है।

उपाय: गर्म मसालेदार खाने से परहेज़ करें।

भाग्यस्टार: 3/5


मकर


आपकी योग्यता किसी भी परिस्थिति का सामना करने के लिए तैयार है जो आपके लिए हरक़दम पर सहायक होगी, इसलिए निश्चित ही ऐसे कठिन समय में बड़े शांत और सब्र से काम लेंगे। आपके कठिन परीश्रम की लोग तारीफ़ करेंगे। आप इस हफ़्ते शॉपिंग के लिए जाएंगे, लेकिन ध्यान यह रखना कि बेवजह की चीज़ों में पैसे ख़र्च न हों। वहीं विद्यार्थी इस वीक सामान्य परिणाम की अपेक्षा कर सकते हैं। 

प्रेमफल: यह सप्ताह प्रेम प्रसंग के लिए मिला जुला रहेगा। इस सप्ताह आपको अपनी भाषाशैली पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता रहेगी। आपकी जरा सी चूप पार्टनर को नाराज कर सकती है। खासकर सप्ताह की शुरुआत में जानबूझकर बात का बतंगड़ नहीं बनाएंगे तो सब ठीक रहेगा। सप्ताह का मध्य कम अनुकूल है लेकिन सप्ताहांत अपेक्षाकृत अच्छे परिणाम दे सकता है।

उपाय: बच्चों की अनावश्यक माँगों को ख़ारिज करें।

भाग्यस्टार: 2.5/5


कुंभ


इस सप्ताह सप्ताह आपका झुकाव आध्यात्मिक और धार्मिक क्रिया-कलापों की ओर होगा। आप किसी धार्मिक आयोजन की योजना भी बना सकते हैं। इसके साथ ही आप नित्य-प्रतिदिन अपने ईष्ट देवी/देवताओं की आराधना भी करें। आपके लिए यही सलाह है कि आप बिज़नेस में लिए गए फ़ैसलों पर अच्छी तरह से विचार करें। आपके बच्चे पढ़ाई में अच्छे परिणाम की आशा कर सकते हैं। आपका स्वास्थ्य इस हफ़्ते मौसम परिवर्तन से संबंधित किसी संक्रमण की चपेट में आ सकता है, इसलिए अपने आपको फ़िट बनाए रखें। 

प्रेमफल: सामान्य तौर पर यह सप्ताह प्रेम संबंधों के लिए अनुकूल रहेगा। यदि किसी के साथ जीवन भर रहने का इरादा है तो घर वालों से बात चलाइए, बहुत सम्भव है कि बात बन जाएगी। सप्ताह की शुरुआत में प्रेम में बढ़ोत्तरी होगी। सप्ताह का मध्य भी अनुकूल है। विशेषकर विवाहितों को काफ़ी अच्छे परिणाम मिलेंगे। सप्ताहांत थोड़ा सा कमजोर रह सकता है।

उपाय: बिज़नेस से संबंधित निर्णयों में सावधानी पूर्वक सोच-विचार करें।

भाग्यस्टार: 3.5/5


मीन


यह सप्ताह आप घर पर किसी नए पालतू जानवर का स्वागत कर सकत हैं। आपकी पर्सनाल्टी इस सप्ताह ख़ूब चमकेगी और आप दूसरों पर इसकी छाप छोड़ेंगे। आपके लिए बस यही सलाह है कि आप पड़ोसियों से संबंधित किसी मसले से दूरी बनाए रखें अन्यथा आपके रिश्ते उनके साथ थोड़े तल्ख़ीभरे हो सकते हैं। कार्यक्षेत्र अथवा संस्था में आपका ओहदा बढ़ सकता है। कोई नया प्रस्ताव आपको मिल सकता है। कुल मिलाकर यह पूरा सप्ताह आपके लिए शानदार बीतने वाला है। 

प्रेमफल: सामान्य तौर पर सप्ताह अच्छे परिणाम देगा। हालांकि कि आपको अपने एटीट्यूड को लेकर थोड़ा सा मंथन करने की जरूरत रहेगी। शुरुआत में मूड कुछ बिगड़ा बिगड़ा सा रह सकता है लेकिन सप्ताह का मध्य भाग अच्छा है। किसी को प्रपोज करने या शिक्षण संस्थान में कोई पसंद आ सकता है। सप्ताहांत में किसी बात पर प्यार भरी तकरार सम्भावित है।

उपाय: भगवान शिव की पूजा करें।

भाग्यस्टार: 2.5/5


इस राशिफल के साथ हम आशा करते हैं कि यह सप्ताह आपके लिए ख़ास हो। प्रेमफल हमारे ज्योतिषी पं. हनुमान मिश्रा द्वारा लिखा गया है।

Related Articles:

1 comment: