साप्ताहिक राशिफल 2016 (जुलाई 04 - जुलाई 10)

04 जुलाई से 10 जुलाई के बीच का साप्ताहिक राशिफल 2016 एकबार फिर तैयार है ख़ास आपके लिए। इसमें दिए गए राशिफल और प्रेमफल के ज़रिए आप जान सकेंगे कि आपके सितारे इस सप्ताह क्या कहते हैं? साथ ही इसमें दिए गए उपायों के ज़रिए आप अपने सप्ताह को और भी शानदार बना सकते हैं।

 Is saptah ka saptahik rashifal 2016



मेष


इस सप्ताह आपके जीवन में सामान्य परिस्थितियाँ आएंगी। मसलन, छोटे-मोटे उतार-चढ़ाव आएंगे, हालाँकि इस सप्ताह आप स्वयं को कार्य की वजह से व्यस्त और थोड़े तनावग्रस्त पाएंगे। ऐसे में परिवार के साथ बाहर जाएँ और वहाँ पर्याप्त समय बिताएँ। इस हफ़्ते आप अपनी फ़ैमिली के लिए कोई महँगा सामान नहीं ख़रीद सकेंगे, जिसका आपको मलाल होगा। इलेक्ट्रोनिक वस्तुओं का कम-से-कम प्रयोग करें, जैसे- लैपटॉप, मोबाइल आदि। साथ ही शराब पीने के बाद वाहन तो बिल्कुल न चलाएँ।

प्रेमफल: यह सप्ताह प्रेम सम्बंध के लिए मिला-जुला रहने वाला है। कोई ऐसा काम न करें जिससे आपका पार्टनर आप पर संदेह करे या फिर बदनामी का भय उपजे। कुछ घरेलू समस्याएँ भी रह सकती है। इन सबका ख़्याल रखते हुए आचरण करेंगे तो संतोषप्रद परिणाम मिल जाएंगे। सप्ताह की शुरुआत व मध्य में अच्छे परिणाम मिलेंगे जबकि सप्ताहांत कुछ कमज़ोर रह सकता है। 

उपाय: नियमित हनुमान चालिसा का पाठ पढ़े।

भाग्यस्टार: 3/5


वृषभ


इस सप्ताह आपका दिनों दिन ख़र्चा बढ़ेगा और इन दिनों आप बहुमू्ल्य ज्वैलरी भी ख़रीद सकते हैं। पैसों का आगमन तो होगा ही, परंतु आपको उन पैसों को बड़ी बुद्धिमानी से ख़र्च करने होंगे। क़ारोबारियों को नए अवसर प्राप्त होंगे, लेकिन नौकरी-पेशा करने वालों की सीमित आय होगी। इस हफ़्ते जॉब चेंज करने का प्रयास न करें।

प्रेमफल: इस सप्ताह प्रेम के मामले में थोड़ा-सा असंतोष रह सकता है। कुछ घरेलू चिंताएँ या फिर कामकाज के चलते आप प्रेम के लिए समय नहीं निकाल पाएंगे। यदि आपसी संदेह का मामला हो तो बैठ कर आराम से बात कर मामला सुलझाएँ। शुरुआती दिनों में कुछ कहा सुनी सम्भव है, मध्य में अच्छे परिणाम मिलेंगे, लेकिन सप्ताह में मनमुटाव बढ़ सकता है।

उपाय: बेवजह धन ज़ाया न करें।

भाग्यस्टार: 2.5/5


मिथुन


स्वस्थ्य शरीर के लिए पर्याप्त नींद ज़रूरी है। साथ ही आपका स्वास्थ्य ही आपका वास्तविक धन है लिहाज़ा जीवन में ख़ुश रहें। अपने कमज़ोर पक्षों को लेकर कभी भी उनसे लाभ लेने की कोशिश न करें। अन्यथा निराशा ही हाथ लगेगी। झूठे और मक्कार लोगों से सावधान रहें, ख़ासकर जब आप एक व्यवसायी हों। यदि संभव हो तो कहीं आध्यात्मिक स्थान का दौरा करें।

प्रेमफल: सामान्यत: यह सप्ताह प्रेम के लिए अच्छा है। यदि विवाहित हैं तो साथ में किसी देवस्थल का दर्शन करने जरूर जाएं। अविवाहित लोग आस-पास के देवस्थल पर जा सकते हैं। सप्ताह की शुरुआत काफ़ी मज़ेदार है। आपकी भावनाओं की पूरी कद्र होगी। मध्य में प्यार भरी नोंकझोंक सम्भावित है। वहीं सप्ताहांत में पड़ोसियों की नज़रों से बचने की सलाह भी दी जाती है।

उपाय: किसी से अपने कमज़ोर पक्षों का ख़ुलासा न करें।

भाग्यस्टार: 4/5


कर्क


इस सप्ताह आपके खाने-पीने का शौक़ उभर आएगा, परंतु ध्यान रहे आप शौक़-शौक़ में किसी नुक़सानदेह खाद्य पदार्थों का सेवन न करें। जैसे तली हुई चीजें या अधिक मीठे से परहेज़ करें और अपनी सेहत का ख़्याल तो ज़रुर रखें। इस सप्ताह आपका प्लान अपने दोस्तों के साथ बाहर घूमने का बन सकता है। ध्यान रहे इस पूरे हफ़्ते आपको वाहन बड़ी सावधानी से चलाना है और कार्य से संबंधित मामलों में धैर्य रखना है।

प्रेमफल: शायद यह सप्ताह प्यार के मामलें में आपको थोड़ा निराश करे। इस सप्ताह बहस करने से आपको बचना होगा। यदि पार्टनर के तरफ़ से ऐसी कोई गतिविधि हो जिससे बहस की सम्भावनाएं बनें तो ऐसे में कहीं घूमने फिरने के लिए निकल जाएँ। सप्ताह की शुरुआत में वैसे भी साथ रहना कम हो पाएगा। मध्य अच्छा है लेकिन सप्ताहांत के मिले जुले रहने के योग बन रहे हैं।

उपाय: किसी भी निर्णय से पहले उस पर विचार अवश्य करें।

भाग्यस्टार: 3/5


सिंह


इस सप्ताह आप अपनी बौद्धिक क्षमता से सही निर्णय लेंगे। आपकी तीव्र बद्धि विवेक को लेकर लोग आपकी तारीफ़ भी करेंगे, हालाँकि आपके जीवन में उतार-चढ़ाव ज़रुर आएंगे, लेकिन आप उन परिस्थितियों का सामना बड़े ही साहस के साथ करेंगे। आप अपने अलग अंदाज़ में आगे की ओर बढ़ेंगे। शराब या नशा इत्यादि कर वाहन बिल्कुल न चलाएँ। आपको इस सप्ताह कहीं धार्मिक स्थान में जाना चाहिए।

प्रेमफल: इस सप्ताह आपके प्रेम-प्रसंग में अधिकांश समय अनुकूलता देखने को मिलेगी। विवाहितों को और भी अच्छे परिणाम मिल सकते हैं। यदि साथी उम्मीद से अधिक की डिमांड कर रहा है तो उससे सोचने का वक़्त मांग कर काम चलाएँ। सप्ताह की शुरुआत काफ़ी अनुकूल रहेगी। मध्य में समय कम मिलेगा वहीं सप्ताहांत में आपस में कुछ कहा सुनी सम्भावित है।

उपाय: नियमित पूजा-पाठ से आपकी सारी समस्याएँ दूर हो जाएंगी।

भाग्यस्टार: 4/5


कन्या


इस सप्ताह ऐसी संभावना है कि काम की वजह से आप थोड़ा स्वयं को तनावग्रस्त महसूस करेंगे और यह आपके भटकाव का कारण बन सकती है, इसलिए इस सप्ताह जमकर मेहनत करें जिससे आपको मनवांछित फल की प्राप्ति होगी। जो विद्यार्थी किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उन्हें अपने लक्ष्य पर ज़्यादा ध्यान देने की ज़रूरत है। व्यवसायी लोग अपने जीवन में शांतपूर्ण स्थिति बनाए रखें, क्योंकि आपका यह सप्ताह ज़्यादा आसान नहीं हैं। निरर्थक यात्रा करनें से बचें। 

प्रेमफल: सप्ताह सामान्यत: अनुकूलता देने का वादा कर रहा है, लेकिन काम की अधिकता के चलते प्रेम के लिए समय कम मिल सकता है, हालाँकि जितना भी समय मिलेगा आप उसे इंज्वॉय करेंगे। सप्ताह की शुरुआत आनंददायी रहेगी। किसी सहकर्मी के प्रति आकर्षण का अनुभव कर सकते हैं। मध्य के और भी बेहतर रहने के योग हैं, लेकिन सप्ताह के अन्त में दूर रहना पड़ सकता है।

उपाय: प्रत्येक कार्य में सब्र और सावधानी आवश्यक है।

भाग्यस्टार: 3.5/5


तुला


इस सप्ताह आपको मिला-जुला परिणाम प्राप्त होगा। आप इस बीच भावुक रहेंगे, लेकिन कार्यक्षेत्र में आपका काम उम्दा रहेगा। घर के मसलों के चक्कर में आप थोड़े व्यस्त और परेशान रहेंगे। स्वयं को तरोताज़ा करने के लिए कहीं बाहर घूमने जाया जा सकता है। इससे आपकी कार्यक्षमता में भी सुधार होगा। पर्याप्त नींद लें और तनाव को अपने पास भटकने न दें। सप्ताह के अंत में आप दोस्तों के साथ सुंदर पल गुज़ारेंगे।

प्रेमफल: इस सप्ताह आपके प्रेम में अनुकूलता प्रतीत हो रही है लेकिन भागदौड़ कुछ अधिक रह सकती है। ऐसे में प्रयास यही रहना चाहिए कि जितना भी समय मिले उसे पूरी तरह इंज्वॉय करें। शुरुआत में साथ घूमना फ़िरना होगा। सप्ताह के मध्य में एक-दूसरे को प्यार के साथ सम्मान भी देना होगा। सप्ताहांत सामान्यत: अच्छा ही रहेगा। 

उपाय: अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए ध्यान-योग करें।

भाग्यस्टार: 3.5/5


वृश्चिक


इस सप्ताह आपका व्यक्तित्व दूसरों पर अमिट छाप छोड़ेगा। आपकी बौद्धिक क्षमता और आपके कार्य करने का तरीक़ा लोगों के लिए प्रेरणादायी होगा। जॉब की तलाश कर रहे लोगों को मंज़िल मिलेगी। अच्छा होगा कि आप अपने कड़क रवैये को अलविदा कहें। क़ानूनी मसलों को थोड़ा लंबित करें। 

प्रेमफल: सप्ताह मिले-जुले परिणाम देने का संकेत कर रहा है। इस सप्ताह ऐसा कुछ भी न करें जिससे आपके मान-सम्मान को आँच आए। विशेषकर सप्ताह की शुरुआत में मर्यादित आचरण करें, क्योंकि समय कम अनुकूल है। सप्ताह के मध्य में भागदौड़, काम और प्यार के बीच सामंजस्य बिठाएँ। सप्ताहांत बेहतर है, प्यार का आनंद आएगा। कोई नया प्रपोज़ल भी मिल सकता है।

उपाय: अपने अड़ियल रवैये का त्याग करें।

भाग्यस्टार: 3/5


धनु


इस सप्ताह आपके जितने भी लंबित कार्य हैं उनके पूरे होने की संभावना है। साथ ही आपको संतुष्टिपूर्ण परिणाम प्राप्त होगा। आपके सहकर्मी आपके कार्यों की तरीफ़ करेंगे। आप अपने घर के लिए कोई चीज़ ख़रीद सकते हैं। इसके अलावा आप अपने प्रियतम के लिए कोई अच्छा-सा गिफ़्ट ख़रीद सकते हैं। आर्थिक संबंधी रिस्क न लें। आप इस हफ़्ते आय के नए ज़रिए प्राप्त करेंगे।

प्रेमफल: यह सप्ताह प्रेम सम्बंधों में मिले-जुले परिणाम देने का संकेत कर रहा है। यदि विवाहित हैं तो साथी की नाराज़गी झेलने के योग बन रहे हैं अथवा साथी का स्वास्थ्य कमज़ोर रह सकता है। सप्ताह की शुरुआत काफ़ी अच्छी रह सकती है, विशेषकर विवाहितों को काफ़ी अच्छे परिणाम मिलने वाले हैं, लेकिन सप्ताह के मध्य में समय अनुकूल नहीं है। वहीं सप्ताहांत बेहतर रहेगा।

उपाय: भगवान श्रीगणेशजी की पूजा करें, इससे आपकी सोयी हुई किस्मत जागेगी।

भाग्यस्टार: 3.5/5


मकर


आप इस सप्ताह अपने घर की डिज़ाइन को लेकर कुछ नया बदलाव कर सकते हैं और ऐसे भी योग हैं कि आप अपने ऑफ़िस या फिर व्यवसाय में कुछ रोचक क़दम भी उठा सकते हैं, हालाँकि यह बदलाव कुछ समय के बाद परिणाम देगा और लोग इसको लेकर आपकी तारीफ़ भी करेंगे। अविवाहितों की शहनाई बज सकती है या फिर उनके पास शादी का प्रस्ताव आ सकता है। 

प्रेमफल: यह सप्ताह प्रेम-प्रसंग के लिए मिला-जुला रहेगा। कुछ आपसी बहसबाज़ी सम्भावित है, फिर भी यदि जानबूझकर बात का बतंगड़ नहीं बनाएंगे तो सब ठीक रहेगा। शुरुआती दिनों में एक-दूसरे का पूरा ख़्याल रखें। वहीं मध्य में समय की अनुकूलता का लाभ लेते हुए आनंद मनाएँ। सप्ताहांत कम अनुकूल प्रतीत हो रहा है, अत: संयमित रहें व धर्मस्थल पर जाकर देवदर्शन करें।

उपाय: कुछ समय के लिए काले वस्त्र धारण न करें।

भाग्यस्टार: 3/5


कुंभ


आप सभी लोगों के साथ मधुर व्यवहार अपनाएंगे जिससे वे आपकी ज़िन्दगी की छांव में ख़ुश रहेंगे। आप अपने विवेक के ज़रिए ज़रूरतमंदों की सहायता करेंगे। यद्यपि आपका जीवन इन सब कारणों से व्यस्त रहेगा, लेकिन सब लोगों के साथ समय बिताने से आप कामयाबी हासिल करेंगे। फ़ैमिली के साथ कहीं तीर्थ स्थल पर जा सकते हैं। भाई-बहन का साथ हमेशा रहेगा। 

प्रेमफल: सामान्य तौर पर यह सप्ताह प्रेम संबंधों के लिए अनुकूल रहेगा, लेकिन प्रेम में पारदर्शिता रखने की सलाह दी जाती है। आपसी संदेह से दूर रहना होगा। साथ मिलकर मनोरंजन करने के मौक़े मिलेंगे। सप्ताह की शुरुआत अच्छी है। किसी सहपाठी या सहकर्मी से लगाव भी सम्भावित है। सप्ताह का मध्य भी अनुकूल है, लेकिन सप्ताहांत में मर्यादित रहें व पार्टनर का ख़्याल रखें।

उपाय: इस भागदौड़भरी ज़िन्दगी में अपनी सेहत का ख़्याल रखें।

भाग्यस्टार: 3.5/5


मीन


इस सप्ताह ज़रुरतमंदों के लिए आप मसीहा बनेंगे और ऐसा करने से आपको संतुष्टि मिलेगी जिससे आपके माता-पिता आप पर गर्व करेंगे। अपनी सेहत का ख़्याल रखें। पेट संबंधी बीमारी आपको परेशान कर सकती है और पानी ख़ूब पिएँ। आप इस हफ़्ते थोड़े आध्यात्म जीवन की ओर झुक सकते हैं। विद्यार्थियों को मनवांछित फल प्राप्त होगा जिससे वे ख़ुश होंगे। 

प्रेमफल: सामान्य तौर पर सप्ताह अच्छे परिणाम देगा। शुरुआत में किसी सुरक्षित जगह मिलकर भेंट वार्ता की जा सकती है। यदि सिंगल हैं तो मध्य में किसी से आँखें चार हो सकती हैं। वह आपका सहपाठी या सहकर्मी कोई भी हो सकता है। सप्ताहांत में किसी बात में तक़रार सम्भावित है। इस समय एक-दूसरे पर संदेह करने से बचें। विवाहितों को कहा सुनी से बचना होगा।

उपाय: भगवान शिव की पूजा करें।

भाग्यस्टार: 3.5/5


इस राशिफल के साथ हम आशा करते हैं कि यह सप्ताह आपके लिए ख़ास हो। प्रेमफल हमारे ज्योतिषी पं. हनुमान मिश्रा द्वारा लिखा गया है।

आगामी पर्व!


जुलाई 4, 2016 को आषाढ़सोमवती अमावस्या! व्रत रखकर करें अपने सम्पूर्ण मनोरथों को पूरा!  


जुलाई 7, 2016 - शुक्र का कर्क राशि में गोचर, जानें इस गोचर से अपनी राशि में पड़ने वाले प्रभाव को।

एवं

जुलाई 8, 2016 - विनायक चतुर्थी! संकटों से मुक्ति व गणेश कृपा प्राप्ति का श्रेष्ठ दिन!

आपका दिन मंगलमय हो!

Related Articles:

No comments:

Post a Comment