सूर्य का कर्क राशि में गोचर

पंडित हनुमान मिश्रा
16 जुलाई 2013 को दोपहर 15:45 पर सूर्य देव कर्क राशि में जा रहे हैं।
To read in English, please click here.

16 जुलाई 2013 को दोपहर 15:45 पर सूर्य देव कर्क राशि में जा रहे हैं और ये 16 एवं 17 अगस्त की दरम्यानी रात 12 बजकर 07 मिनट तक इसी राशि में रहेंगे। सूर्य को ग्रहों का राजा कहा जाता है अत: इसके गोचर का प्रकृति पर गहरा असर पड़ता है। और इस समय सूर्य दक्षिणायन हो रहा है। इस समय सूर्य कर्क राशि यानी कि जलीय राशि में जा रहा है अत: इस समय अच्छी बारिस होने के योग बन रहे हैं। पर्याप्त वर्षा के कारण इस समय खेती की उपज अच्छी होगी। लेकिन दक्षिण पश्चिमी इलाकों में वर्षा कम हो जाएगी या यूं कहीं कि कुछ दक्षिण पश्चिमी इलाकों में बारिश होना रुक सकती है जिससे फ़सलों के सूखने का भय रहेगा। बाकी अन्य क्षेत्रों में अच्छी बारिस होगी। उत्तरी क्षेत्रों में शांति भंग रह सकती है या यूं कह सकते हैं कि उत्तरी क्षेत्रों में शासन प्रशासन को कुछ परेशानियों से रू-ब-रू होना पड़ सकता है। लेकिन पूर्वी क्षेत्रों में सुख, शांति और समृद्धि के योगायोग बनेंगे। बाजर भावों में बीच-बीच में कुछ उतार-चढ़ाव तो रह सकता है लेकिन कुछ मिलाकार स्थिति सामान्य बनी रहेगी।


और आइए अब जान लिया जाय कि सूर्य के इस गोचर का हमारी राशियों पर क्या असर होगा?

मेष

सूर्य का गोचर इस समय आपके चौथे भाव में है अत: इस समय माता पिता के स्वास्थ्य को लेकर आप चिंतित रह सकते हैं। इस समय कुछ गलत विचार भी आपके दिमाग में आ सकते हैं, कोशिश करें कि आपसे कोई अनैतिक काम न हो जाय। यदि आप कोई जमीन या वाहन खरीदने जा रहे हैं तो कुछ दिन और रुक जाएं। वाहन आदि भी सावधानी से चलाएं। इस समय आपको आफ़िस में अधिक काम करना पडेगा जिससे आप अपने आपको कुछ कुछ थका महसूस कर सकते हैं।

वृषभ

सूर्य का गोचर आपके तीसरे भाव में रहेगा अत: घरेलु जीवन में आप सुखी रहेंगे और बहु प्रतीक्षित इच्छाओं की संपूर्ति होगी। इस समय आप कोई नया फोन खरीद सकते हैं। इस समय आप कोई महगां और अच्छा फोन खरीदने के मूड में हो रह सकते हैं। बेहतर होगा कि अपने बजट के अनुसार ही खर्च करें। इस समय घूमने के मौके मिलेंगे। छोटी यात्राएं भाग्यशाली सिद्ध होंगी और सुखद रहेंगी। पारिवारिक मित्रों और रिश्तेदारों से सामाजिक संबंध और अच्छे होंगे। इस काल में स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा।

मिथुन

सूर्य आपके दूसरे भाव में रहेगा अत: आर्थिक मामलों के लिए समय अनुकूल नहीं है। इसलिए धन संबंधी मामलों में काफी सचेत रहने की आवश्यकता है। आपके कम्प्यूटर-लैपटाप या मोबाइल में कुछ तकनीकी खराबी आ सकती है जिस पर कुछ खर्चे भी करने पड़ सकते हैं। पारिवारिक जीवन भी प्रभावित रह सकता है। आंखों और मुंह की कोई बीमारी आपको कष्ट दे सकती है।

कर्क

सूर्य आपके प्रथम भाव में रहेगा अत: आपमें क्रोध की अधिकता रह सकती है। यदि आप चश्मा लगाते हैं और उसमें बदलाव की सोच रहे हैं तो यह समय इस काम के लिए अच्छा रहेगा। इस समय बुखार या तापमान से सम्बंधित कोई कष्ट आपको मिल सकता है लेकिन सार्वजनिक क्षेत्र या सरकार के द्वारा आपको लाभ मिल सकता है। यदि आपने मेहनत की है तो सफलता जरूर मिलेगी। छोटी यात्राएं भी हो सकती हैं।

सिंह

सूर्य आपके द्वादस भाव में है अत: आप क्षणिक उन्माद में कोई काम न करें। क्योंकि गलत निर्णय के कारण आपका नुकसान भी हो सकता है। खर्चे बढ़े रहेंगे। व्यापार में समझदारी से काम न लेने की स्थिति में नुकसान हो सकता है। मित्रों और रिश्तेदारों से संबंध मधुर रखें अन्यथा आपस में तनाव पैदा हो सकता है। सट्टेबाजी जैसे कामों से भी बचें अन्यथा आर्थिक हानि उठानी पड़ सकती है। इस दौरान आपको कई बार यात्रा के समय ट्रैफ़िक की परेशानियों से जूझना पड़ सकता है।

कन्या

सूर्य आपके लाभ भाव में है अत: आपकी इच्छाएं व महत्वाकांक्षायें पूरी होंगी। आप अपने स्वजनों के साथ कोई खरीददारी करने के लिए शापिंग माल या फ़िर बाज़ार जा सकते हैं। यदि आपकी वेतन में बढ़ोत्तरी की बात चल रही है तो उसके फ़लीभूत होने के योग मजबूत हो रहे हैं। इस समय आप अपने प्रेम पात्र के साथ आनंददायी समय बिताएंगे। लम्बी यात्राएं सुखद व सफलदायक सिद्ध होगी। इस समय के सौदे सफलदायक सिद्ध होंगे। अनुबन्धों और समझौतों से भी आपको प्रचुर लाभ मिलेगा।

तुला

सूर्य का गोचर आपके दसम भाव में है अत: सब लिहाज से यह समय काफी संतोषप्रद सिद्ध होगा। इस समय में आप अपनी सारी आर्थिक समस्याओं से छुटकारा पा जायेंगे। इस अवधि में आप व्यापार या नौकरी में सफलता प्राप्त करेंगे और अपने वरिष्ठ अधिकारियों के कृपाभाजन रहेंगे। पदोन्नति के लिए भी समय अच्छा है। इस अवधि में आप बहुत क्रियाशील एवम् व्यस्त भी रहेंगे। यह समय आपकी कर्मठता का समय सिद्ध होगा। व्यापार के कारण सफलदायक यात्राएं करेंगे।

वृश्चिक

सूर्य आपके नवम भाव में है अत: इस अवधि में मिले जुले फल मिलेंगे। उच्च पद प्रतिष्ठा प्राप्त लोगों से भेंट होगी और उनकी कृपा रहेगी। धार्मिक रूप से महत्वपूर्ण स्थलों का भ्रमण करेंगे। साख अच्छी रहने से काम भी खूब मिलेगा। रूपये पैसे के लिहाज से भी यह समय अच्छा है। नौकरी के लिए आप कोई यात्रा भी कर सकते हैं लेकिन लम्बी यात्राएं सफलदायक नहीं रहेंगी। माता पिता के स्वास्थ्य का खयाल रखना जरूरी होगा।

धनु

सूर्य आपके अष्टम भाव में है, यह गोचर की अच्छी स्थिति नहीं मानी गई है है अत: अचानक समस्यायें खड़ी हो सकतीं हैं। इस अवधि में कई बार आपको ट्रैफ़िक का सामना तो करना ही पड़ेगा साथ ही वाहन को क्षतिग्र्स्त होने से भी बचाना होगा। अनैतिक कार्यों तथा सन्देहास्पद सौदों से बचें। महत्वपूर्ण कागजों पर दस्तखत करने से पहले कागज अच्छी तरह पढें। संबंधियों से व्यवहार अच्छा रखें। स्वास्थ्य का ख्याल रखें

मकर

सूर्य आपके सप्तम भाव में है, यह आपके दैनिक रोजगार और दाम्पत्य जीवन का भाव है। यहां पर सूर्य के गोचर को अच्छा नहीं माना गया है अत: इस समय कड़ी मेहनत का अच्छा फल नहीं मिलेगा। व्यवसायिक या व्यापार के साथी नुकसान करेंगे अथवा आपके लिये समस्यायें पैदा कर देंगे। घरेलू मामले विशेषकर जीवन साथी के साथ विवाद करने से बचें। आप मानसिक रूप से तनावग्रस्त या बीमार भी हो सकते हैं। अत: स्वास्थ्य का खयाल रखें।

कुम्भ

सूर्य का गोचर आपके छठे भाव में है अत: इस अवधि में आप जो भी करेंगे उसमें सफल रहेंगें। प्रतिष्ठा एवम् पद वृद्धि की संभावना है। आपको मान्यता मिलेगी और पदोन्नति भी। सम्मान एवम् साख भी प्राप्त करेंगे। समस्याओं का समाधान होता रहेगा। विवादों में विजय मिलेगी। काम सफल होगा और नौकरी करने के हालातों में सुधार भी होगा। सभी हिसाब से यह एक सफलदायक समय रहेगा।

मीन

सूर्य का गोचर आपके पंचम भाव में है, यहां पर सूर्य के गोचर को बहुत अच्छा नहीं माना गया है अत: इस अवधि में आप जीवन का बड़े उत्साह और उल्लास से स्वागत तो करेंगे लेकिन प्रणय प्रेम संबंधों के लिये यह समय श्रेयस्कर नहीं है। अचानक यात्रा की संभावना भी हो सकती है। बहुत अधिक सोच विचार हानिकर हो सकता है इसलिये इससे बचें।

Related Articles:

No comments:

Post a Comment