साप्ताहिक राशिफल 2016 - अप्रैल 25 से मई 1

हम लेकर आए हैं साप्ताहिक राशिफल और प्रेमफल, जो पूर्णत: वैदिक ज्योतिष पर आधारित है। इसके द्वारा आप जान सकते हैं कि अप्रैल 25 से मई 1 के बीच कैसे रहेंगे आपके सितारे? सफलता मिलने के हैं आसार या हमदम से होगी तक़रार? इन सभी सवालों के मिलेंगे जवाब सिर्फ़ और सिर्फ़ इस साप्ताहिक राशिफल में।

April 25 se May 1 tak kaisa rahenge aapke din, janiye Saptahik Rashifal se.



साप्ताहिक राशि पढ़ने से पहले हमने सोचा कि क्यों न आपको यह बताया जाए कि आज से शुक्र ग्रह का मेष राशि में गोचर हो रहा है। यदि आप यह जानना चाहते हैं कि इस परिवर्तन से आपके जीवन में क्या प्रभाव पड़ेगा तो कृपया यहाँ क्लिक करें: शुक्र का मेष में गोचर राशिफल

मेष


यह सप्ताह आपके लिए बेहद शानदार रहने वाला है। आप अपने छुपे हुए श्रोतों से भी धन प्राप्त करेंगे। वहीं भाई/बहन से आपको लाभ की उम्मीद बरक़रार है। पिता जी का समर्थन मिलेगा, लेकिन आपको अपनी माताजी के स्वास्थ्य की चिंता करनी होगी। कार्यों की अधिकता के चलते आपको घर से बाहर भी रहना पड़ सकता है। इस बीच अपने आपको तनाव से मुक्त रखें। 

प्रेमफल: इस सप्ताह प्रेम सम्बंधों को बेहतर बनाए रखने के लिए बड़ा प्रयास करना होगा। विशेषकर शुरुआती दिनों में ऐसा कुछ भी करने से बचें जो आपको मर्यादित की श्रेणी में लाता हो। ऐसा करके आप न केवल मध्य में राहत की सांस ले सकेंगे, बल्कि सप्ताहांत में अपनी लव लाइफ़ को मज़ेदार भी बना पाएंगे। यानी संयमित रहकर लव लाइफ़ को संतोषप्रद बना सकते हैं।

सावधानी/उपाय: अपने अहंकार को त्यागें, इससे आपकी तमाम राहें आसान होंगी। 

भाग्यस्टार: 3/5


वृषभ


अपने कार्य के प्रति आप बेहद समर्पित और ऊर्जावान रहेंगे, लेकिन बावजूद इसके आप थोड़े तनवाग्रस्त रह सकते हैं, यद्यपि आप बड़े साहस के साथ परिस्थितियों का सामना करेंगे। अपने कार्य और मेहनत पर ध्यान दें और उनसे दूरी बनाएँ जो आपको नीचा दिखाना/करना चाहते हैं। लाइफ़ पार्टनर और पिताजी का साथ लेकर आप संसार से भी संघर्ष कर सकते हैं। बच्चों के लिए अकड़ू न बनें, बल्कि उनके साथ वक़्त बिताएँ। 

प्रेमफल: सप्ताह प्रेम-प्रसंग के लिए सामान्यत: मिश्रित परिणाम देने वाला रहेगा। यदि विवाहित हैं तो आनंद का प्रतिशत और अधिक रहेगा। सप्ताह की शुरुआत काफ़ी अच्छी है, लेकिन जज़्बातों पर क़ाबू रखकर ही बर्ताव करना श्रेष्ठ रहेगा। मध्य में विशेष सावधानी रखनी होगी। वहीं सप्ताहांत के अच्छे रहने के योग हैं। यानी सावधानी के साथ सप्ताह को बेहतर बनाया जा सकता है।

सावधानी/उपाय: एक्राग्रता की शक्ति के लिए ध्यान लगाएँ।

भाग्यस्टार: 3.5/5


मिथुन


शांति के साथ काम को अंज़ाम दें और अपने पार्टनर से सावधानी पूर्वक वार्तालाप करें। अपनी स्वास्थ्य की चिंता करना लाज़मी है, क्योंकि घर से थोड़ी परेशानी हो सकती है। बच्चे आपकी सेवा करेंगे। सहकर्मियों से सहयोग तो प्राप्त होगा ही साथ ही आपके कामों की भी ख़ूब तारीफ़ होगी। इस अवधि में अर्थ से संबंधित लाभ की प्राप्ति होगी। 

प्रेमफल: सप्ताह प्यार के लिए अनुकूल तो है, लेकिन थोड़ी बहुत नोक-झोंक बनी रह सकती है, हालाँकि सप्ताह की शुरुआत अच्छी है। माना आपसी नाराज़गी रह सकती है, लेकिन आत्मिक प्रेम में कोई कमी नहीं रहेगी। सप्ताह का मध्य मर्यादित रहने का संकेत कर रहा। वहीं सप्ताहांत में बेहतरी देखने को मिल जाएगी। प्रेम में आध्यात्मिकता का प्रभाव भी देखने को मिल सकता है। . 

सावधानी/उपाय: इस सप्ताह आप पैसों को बेवजह ज़ाया न करें।.

भाग्यस्टार: 4/5


कर्क


ग्रह की दशा शुभ है, इसलिए कर्क को इस सप्ताह व्यापार में ज़बरदस्त लाभ होगा या फिर आय में वृद्धि होना संभव है। क़ानूनी मसलों का परिणाम आपके अनुकूल होगा और लाइफ़ की गाड़ी बेहद आराम से चलेगी। अपने भाई या बहन के प्रति अकड़ू रवैया न अपनाएँ। जीवन की राह में माता-पिता का आशीर्वाद और उनका मार्गदर्शन सदैव आपको मिलता रहेगा। 

प्रेमफल: सामान्य तौर पर यह सप्ताह प्रेम संबंधों को लेकर कुछ कमज़ोर रह सकता है। ऐसे में प्रेम के मामले में पारदर्शिता से काम लेकर संबंधों में ख़ुशबू घोली जा सकती है, हालाँकि सप्ताह की शुरुआत अच्छी रहेगी, लेकिन नए सिरे से किसी को प्रपोज़ करने के लिए समय ठीक नहीं है। मध्य में अच्छा आनंद मिलेगा, लेकिन सप्ताहांत कुछ कमज़ोर रह सकता है।

सावधानी/उपाय: भगवान शिव की पूजा आपकी बाधाओं को पार करेगी।

भाग्यस्टार: 3.5/5


सिंह


आपके पास वे सारी चीज़ें हो सकती है, जो आप अपनी लाइफ़ में चाहते हैं। जीवन में सही चीज़ों को पहचानने के लिए आपका साहस और आपकी बुद्धि बहुत काम आएगी। दफ़्तर में सीनियर्स आपकी मदद करेंगे और आपके ख़िलाफ़ विरोधियों की योजनाएँ धराशायी होंगी। घर में कुछ धार्मिक कार्य हो सकता है। समय का पहिया आपके पक्ष में होने से आप घर या वाहन ख़रीद सकते हैं। 

प्रेमफल: इस सप्ताह आपको मिले-जुले परिणाम मिलेंगे। शुरुआत में ऐसा कुछ हो सकता है जो आपको तनाव दे, लेकिन मध्य काफ़ी अच्छा रहेगा। अगर किसी को अपने दिल की बात कहनी है तो यह समय ठीक रहेगा। सप्ताहांत में थोड़ी बहुत कहा-सुनी हो सकती है, लेकिन प्यार में गर्मज़ोशी भी इसी नोक-झोंक के माध्यम से आएगी।

सावधानी/उपाय: ईश्वर की आराधना करने से आपको सकारात्मक ऊर्जा प्राप्त होगी।

भाग्यस्टार: 3/5


कन्या


हालाँकि चीज़े आपके पक्ष में होंगी, लेकिन इसके बावजूद भी आपको अपनी सेहत का ख़्याल रखना होगा। वाहन को सावधानी पूर्वक चलाने की आवश्यकता है और रात में गाड़ी न चलाएँ तो बेहतर है। लवर के साथ समय प्यार भरा बीतेगा। उनके लिए प्यारा-सा कोई गिफ़्ट ख़रीदिए। वहीं कॉम्पटीशन एग्जाम के लिए जी-तोड़ मेहनत करने की आवश्यकता है। यदि आपकी कड़ी मेहनत सही दिशा में है तो हमेशा आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे। 

प्रेमफल: यह सप्ताह सामान्य तौर पर प्यार के लिए मिला-जुला रहने वाला है। अलबत्ता आप ज़िद्दी न बनें और मर्यादित रहें तो परिणाम और भी बेहतर रह सकते हैं। कुछ भी मान सम्मान के ख़िलाफ़ आचरण बिल्कुल नहीं करना है, हालाँकि शुरुआती दिन अच्छे हैं, लेकिन मध्य में कुछ मनमुटाव रह सकता है, वहीं सप्ताहांत में प्रेम में पुन: ताज़गी देखने को मिलेगी।

सावधानी/उपाय: वाहन चलाते वक़्त सावधानी बरतें और अपने ग़ुस्से को क़ाबू करें।

भाग्यस्टार: 3.5/5


तुला


परिवार में ख़ुशियाँ आएंगी और आपको ज़रुरत के समय परिवार का पूरा सहयोग भी प्राप्त होगा। साथ ही इस सप्ताह आप ऊर्जावान महसूस करेंगे, लेकिन यह ध्यान रखिए इस ऊर्जा का प्रयोग आपको सही दिशा में करना है। सिंगल लोगों का इंतज़ार ख़त्म होगा, उनकी नए साथी से मुलाक़ात होगी। वहीं आर्थिक पहलू में आपको यह सलाह दी जाती है कि आप निवेश करने से पूर्व उस पर गंभीरता से विचार करें। लोगों से सम्मान प्राप्त होगा और कार्यक्षेत्र से कोई गुड न्यूज़ मिलेगी।

प्रेमफल: सामान्यत: सप्ताह प्रेम-प्रसंग के लिए अनुकूल रहेगा, बशर्ते आप मर्यादित रह कर प्रेम प्रदर्शन करें। शुरुआती दिनों में मर्यादा के साथ-साथ अपने सम्भाषण पर भी नियंत्रण रखना होगा, हालाँकि मध्य का समय अच्छा है, जो भी छोटे-मोटे तनाव हैं, उन्हें किनारे रखिए और समय को इंज्वॉय करिए। सप्ताहांत और भी अच्छा रहने वाला है, अत: पुरानी बातें भुलाइए और आनंद लीजिए।

सावधानी/उपाय: बुरी संगति का त्याग कर अपनी ऊर्जा को किसी सही दिशा में लगाइए।

भाग्यस्टार: 4/5


वृश्चिक


आपकी ऊर्जा एवं ध्यान शक्ति इस सप्ताह पूरे चर्म पर हैं। आप किसी कार्य को करते समय थकावट महसूस नहीं करेंगे और लाइफ़ की गाड़ी आगे बढ़ाने के लिए आपको कई सारे अवसर प्राप्त होंगे। वहीं व्यक्तिगत जीवन में कुछ परेशानियाँ संभव हैं। इस सप्ताह का अंत आपके लिए अच्छा होगा और आपके सारे लंबित कार्य भी पूर्ण होंगे। ऑफ़िस में अपने संबंध सहकर्मियों और सीनियर्स के साथ मधुर बनाए रखें। ध्येय के प्रति एकाग्र रहें, चीज़ें आसान हो जाएंगी। 

प्रेमफल: सामान्य तौर पर यह सप्ताह आपके दिल को आराम देने वाला रहेगा, बशर्ते आपकी भी कोशिश यही रहनी चाहिए कि काम के साथ प्यार के लिए भी समय निकाला जाए। सप्ताह की शुरुआत में अधिक जज़्बाती होने से बचना होगा। वहीं मध्य में अप्रिय सम्भाषण से बचना होगा। ऐसा कर पाते हैं तो सप्ताहांत बहुत ही सुखदायी रहने वाला है।

सावधानी/उपाय: नियमित रूप से श्री हनुमान जी की पूजा करें।

भाग्यस्टार: 4/5


धनु


इस सप्ताह लोग आपकी भाषा और कार्य शैली से प्रसन्न होंगे। इस बीच आप अपनी सेहत का ख़्याल रखना न भूलें, क्योंकि मौसम बदलाव के कारण आपको किसी प्रकार की बीमारी हो सकती है। आपका पार्टनर थोड़ा-सा आपसे निराश हो सकता है, लेकिन सप्ताह के अंत में सबकुछ ठीक हो जाएगा। अपने आपको तरोताज़ा बनाने के लिए कहीं छुट्टियों में भी जाया जा सकता है। 

प्रेमफल: यह सप्ताह उन लोगों के लिए विशेष रहने वाला है जो अपने साथी से दूर रहते हैं। ऐसे या तो वो साथी से मिलने जा सकते हैं या साथी उनसे मिलने के लिए आ सकता है, हालाँकि शुरुआती दिन यात्राओं में ही गुज़र सकते हैं, लेकिन मध्य में भावनात्मक तुष्टि मिलने के अच्छे योग हैं। सप्ताहांत के मिश्रित रहने के योग हैं, लेकिन आप प्रयास करके उसे और बेहतर बना सकते हैं।

सावधानी/उपाय: योग और ध्यान आपको ऊर्जा प्रदान करेगा।

भाग्यस्टार: 4.5/5

मकर


इस सप्ताह प्रोमोशन, सराहना और समर्थन आपके साथ रहने वाला है, अब इसके अलावा लोगों से आपको और क्या चाहिए। जीवन में सब कुछ ठीक चलेगा, जिसे आप प्रत्यक्ष रूप से देख सकेंगे। किसी नए व्यापार अथवा अन्य कार्य में आपको परिणाम बेहद अच्छे मिलेंगे। यदि किसी ग्रह की दशा शुभ है तो इस सप्ताह आपको लाभ ही लाभ प्राप्त होगा। व्यक्तिगत एवं घरेलू जीवन में ख़ुशियाँ संभव है।

प्रेमफल: यह सप्ताह प्रेम के लिए काफ़ी अनुकूल है, लेकिन वासनात्मक विचारों व ज़िद पर नियंत्रण पाने की कोशिश तो करनी ही पड़ेगी, हालाँकि सप्ताह की शुरुआत अनकूल है, लेकिन एक अनजाना भय मन में रह सकता है। सप्ताह के मध्य भाग में मिलने के मौक़े भले ही कम मिलें, लेकिन प्यार भरपूर रहेगा। सप्ताहांत अपेक्षाकृत अच्छा रहेगा लेकिन वाणी में मिठास ज़रूरी रहेगी।

सावधानी/उपाय: कामुक विचारों से बचें और संयमित रहें।

भाग्यस्टार: 3.5/5


कुंभ


नवजात बच्चों के रूप में ईश्वर का आशीर्वाद आपको मिलेगा। पार्टनर के साथ रिश्ते बेहतर होंगे और उनसे भावनात्मक एवं बौद्धिक समर्थन प्राप्त होगा। यदि आप कहीं लंबी यात्रा के बारे में सोच रहे हैं तो यह समय आपके लिए बेहतर है। वहीं ख़र्चों में इज़ाफ़ा होगा, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आप बेवजह ही पैसे बर्बाद करें।

प्रेमफल: सप्ताह प्रेम-प्रसंग के लिए आनंददायी रहेगा, बशर्ते आप काम के साथ प्यार के लिए भी समय निकालें। इस सप्ताह आपको सीनियर, सहकर्मी या बॉस के साथ समय बिताकर भी अच्छा लगेगा। विशेषकर शुरुआती दिनों में इस तरह की स्थितियाँ निर्मित होने के अच्छे योग हैं। मध्य में भी अच्छे परिणाम मिलेंगे, लेकिन सप्ताहांत थोड़ा-सा कमज़ोर रह सकता है।

सावधानी/उपाय: पैसों को बेवजह ख़र्च न करें।

भाग्यस्टार: 4/5


मीन


इस सप्ताह आप सहपरिवार कहीं छुट्टियाँ मनाकर समय का भरपूर आनंद ले सकते हैं। सोशल नेटवर्किंग साइट में आपका काफ़ी वक़्त बीतेगा। लोगों से बात करते समय आपको यह ध्यान रखना होगा कि कहीं वे आपसे दु:खी न हो जाएँ। किसी नए श्रोत से आर्थिक लाभ की पूरी संभावना है। वहीं लोग आपसे प्रभावित होंगे। 

प्रेमफल: सामान्य तौर पर यह सप्ताह अच्छे परिणाम देने के योग बना रहा है, हालाँकि वासनात्मक विचारों को आवश्यकता से अधिक बल देने से बचना होगा। शुरुआत में थोड़ा आध्यात्मिक मिजाज़ रह सकता है, लेकिन मध्य में किसी सहकर्मी को देखकर दिल की धड़कने बढ़ सकती हैं। सप्ताहांत आते-आते उसे प्रपोज़ करने का मन कर सकता है। कुछ मिलाकर सप्ताह अच्छा है। 

सावधानी/उपाय: योग्यता के अनुसार दान-दक्षिणा दें।

भाग्यस्टार: 4/5



इस राशिफल के साथ हम आशा करते हैं कि यह सप्ताह आपके लिए ख़ास हो। प्रेमफल ख़ासकर हमारे ज्योतिषी पं. हनुमान मिश्रा द्वारा लिखा गया है।


आज का पर्व!


आज संकष्टी गणेश चतुर्थी है।

आशा करते हैं कि भगवान श्री गणेश आप पर कृपा दृष्टि बनाए रखें।

28 अप्रैल 2016 को बुध मेष राशि में गोचर करेगा और इसके अगले दिन यानि 29 अप्रैल 2016 को कुछ लोग कालाष्टमी मनाएंगे।

आज के IPL मैच की भविष्यवाणी जानने के लिए यहाँ क्लिक करें: KXIP Vs MI

आपका दिन मंगलमय हो!

Related Articles:

1 comment:

  1. Dear Punit Ji, I have a query for you. Do you produce these predictions based on sun-signs(western) or on moon-signs(vedic)?

    ReplyDelete