साप्ताहिक राशिफल (अप्रैल 11-17, 2016) व चैत्र नवरात्रि पंचमी

11 अप्रैल 2016 को चैत्र नवरात्रि की पंचमी तिथि है। इस शुभ दिन पर कैसे होगी देवी स्कंदमाता की पूजा, क्या है शुभ मुहूर्त? इसके लिए आइए एक नज़र डालते हैं इस लेख पर।




चैत्र नवरात्रि पंचमी तिथि पंचाग


पंचमी तिथि: 11 अप्रैल 26:56:04 से 12 अप्रैल 00:28:48

नोट: ऊपर दिया गया समय नई दिल्ली, भारत के मानक समय अनुसार है। अपने समय के अनुसार जानने के लिये यहाँ क्लिक करें: एस्ट्रोसेज दैनिक पंचाग

स्कंदमाता को पार्वती भी कहते है। पार्वती द्वारा कार्तिकेय (जिन्हें स्कंद भी कहते हैं) को जन्म देने के कारण उन्हें स्कंदमाता कहा जाता है। वह चार हाथों में से ऊपर के दोनों हाथों में कमल का फूल और बेटा मुरगन धारण किये हुए हैं। स्कंदमाता के बारे में ज़्यादा जानने के लिये यहाँ क्ल्कि करें: स्कंदमाता

साप्ताहिक राशिफल (अप्रैल 11 - अप्रैल 17, 2016)


अप्रैल 11 से अप्रैल 17 के राशिफल के साथ हम एक बार फिर आपकी परेशानियों को दूर करने आ गये हैं। साप्ताहिक राशिफल से आप जाने सकेंगे कि कैसे गुज़रेंगे आपके ये सात दिन, काम में सफलता मिलेगी या लगेगी विफलता हाथ, कुछ भी ग़लत होने की स्थिति में घबराने की नहीं है बात, क्योंकि हर कदम पर हम होंगे आपके साथ। तो आईये जानते हैं क्या कहते हैं आपके सितारे।



मेष


प्रेमी युगलों और वैवाहिक जोड़ों के लिये यह सप्ताह रोमांस से भरा रहेगा। आपको जीवन के हर पड़ाव पर अपने माता-पिता से सहयोग मिलेगा, लेकिन ज़्यादा अतिविश्वासी होने से बचें। आप किसी यात्रा पर जायेंगे, लेकिन यात्रा से आपको ज़्यादा रोमांच का अनुभव नहीं होगा। आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी और आपको बड़ा आर्थिक लाभ होगा।

प्रेमफल: इस सप्ताह प्रेम सम्बंधों में अच्छे परिणाम मिलेंगे। यदि आपका प्रेम प्रसंग किसी पड़ोसी से है तब तो आपको और भी अच्छे परिणाम मिल जाएंगे। सप्ताह की शुरुआत अच्छी है। बड़ी मीठी और प्यारी बातें होंगी वहीं मध्य में किसी नज़दीकी पार्क या वाटर फ़ाल आदि के करीब बैठकर भविष्य के सपने देखे जा सकते हैं। सप्ताहांत भी अच्छा ही रहने वाला है।

उपाय: चिड़ियों को दाना और कुत्तों को गेंहूँ की रोटी खिलायें।

भाग्यस्टार: 4/5



वृषभ


भाग्य के भरोसे रहने से अच्छा है कि अपने लक्ष्य को ध्यान में रखकर उसे पाने के लिये प्रयत्नशील हों। ख़र्चों पर काबू करें और अनचाही यात्रा करने से बचें। आप बहुत शक्तिशाली है और आप में हर परिस्थिति का सामना करने की क्षमता है। कोई भी आर्थिक फ़ैसला लेने से पहले अपने से बड़ों की सलाह लें।

प्रेमफल: सप्ताह बहुत अच्छा रहने वाला है। किसी को प्रपोज़ करने का मन बना रखा है तो सभ्य तरीके से अपनी बात रख सकते हैं। पहली बात तो आपको न सुनने को नहीं मिलेगी, यदि मिले भी तो कोई बखेड़ा नहीं होगा। सप्ताहांत बहुत अच्छा है, मध्य में औसत परिणाम मिलेंगे जबकि सप्ताहांत में भी अच्छे परिणाम मिलते नज़र आ रहे हैं।

उपाय: भगवान शिव की पूजा करने से लाभ होगा।

भाग्यस्टार: 4.5/5


मिथुन


समय आपके अनुकूल है और आप अपने विवेक से हर परिस्थिति का सामना आसानी से कर पायेंगे। अगर आप नौकरी बदलने की सोच रहे है तो समय अच्छा है और नौकरी छोड़ने के बाद आपको अपनी पसंद की नौकरी मिल जाएगी। आपका बात करने का लहज़ा लोगों को काफ़ी पसंद आयेगा। इस समय अपने व्यवसाय में किसी प्रकार का फ़ेरबदल करने से बचें। गर्भवती महिलायें अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखें। 

प्रेमफल: इस सप्ताह आपको मिले जुले परिणाम मिलने वाले हैं। यदि किसी सहकर्मी से प्रेम है तब तो ठीक है अन्यथा साथी को शिकायत रह सकती है कि आप उसे समय नहीं दे पा रहे हैं। हालाँकि शुरुआती दिनों में यह शिकायत प्यार भरी ही रहेगी, लेकिन मध्य में इस शिकायत के जवाब में आपको अप्रिय बोलने से बचना होगा। वहीं सप्ताहांत के अच्छा रहने के योग हैं।

उपाय: हेकड़ी न दिखायें और अपने नौकरों के लिये कोई उपहार भेंट करें। 

भाग्यस्टार: 3/5


कर्क


आपको हर तरफ़ से लाभ हासिल होगा। आप ऑफ़िस में अच्छा कार्य करके लोगों को प्रभावित करने में क़ामयाब रहेंगे। घर में किसी प्रकार की अशांति न होने दें। आप हमेशा साहस और उत्साह से भरे रहेंगे। आप अपनी बुद्धि और भाग्य के दम पर धन कमाने में सफल होंगे। किसी भी प्रकार का ग़ुस्सा करना आपके लिये ठीक नहीं है, इसलिये ग़ुस्सा छोड़ें और समय का आनंद लें।

प्रेमफल: सामान्यत सप्ताह प्रेम प्रसंग के लिए अच्छा है, लेकिन यदि प्यार में पूरी तरह पारदर्शिता रखेंगे तो और भी अच्छा रहेगा। हालाँकि शुरुआती दिन काफ़ी अनुकूल रहेंगे। प्यार का बेहतर आनंद मिलेगा। मध्य में मिलने के मौके भले ही कम मिलें, लेकिन एक दूसरे के लिए प्यार काफ़ी रहेगा। सप्ताहांत मिला जुला रहेगा, लेकिन वाणी पर नियंत्रण ज़रूरी रहेगा।

उपाय: मिष्ठान को नकारें और नियमित रूप से व्यायाम करें।

भाग्यस्टार: 3/5


सिंह


समय ख़ुशी और चुनौतियों से भरा हुआ है। आप इस समय थोड़ा कुण्ठित महसूस कर सकते हैं, लेकिन अपने लक्ष्य को पाने के लिये आपको शांती के साथ अपने कार्य को अंजाम देना होगा। अपनी संगती के प्रति सजग रहें और अच्छे लोगों से संपर्क बनाने की कोशिश करें। अपने सहकर्मियों के साथ तमीज़ से पेश आयें। पदोन्नति के लिये आपको थोड़ा इंतज़ार करना होगा।

प्रेमफल: सामान्यत: यह सप्ताह प्रेम के लिए अनुकूल है। साथी आपको बहुत सारा प्यार करने वाला है, लेकिन उसके स्वास्थ्य व भावनाओं का ख़्याल रखेंगे तो बेहतर रहेगा। शुरुआती दिनों में सहकर्मी से प्रेम होने की स्थिति में सब ठीक रहेगा। मध्य भी अनुकूल है, प्रेम संबंध में नवीनता की अनुभूति होगी, लेकिन सप्ताहांत में मन किसी बात पर खिन्न रह सकता है।

उपाय: रुद्राभिषेक करें और भगवान शिव का पूजन करें। 

भाग्यस्टार: 3/5


कन्या


व्यवसायिक जीवन में सफलता निश्चित है, लेकिन घर की तरफ़ से आपको तनाव मिल सकता है। इस सप्ताह आप ख़ुशी और तनाव दोनों चरणों से गुज़रेंगे। बच्चे की तरफ से कुछ परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। प्रेम जीवन में कुछ उतार-चढ़ावों से सामना होगा, लेकिन कुल मिलाकर प्रेम जीवन अच्छा रहेगा। आर्थिक लाभ होना संभव है।

प्रेमफल: यह सप्ताह प्रेम सम्बंध के लिए मिला-जुला रहने वाला है। ऐसे में किसी भी बात को लेकर अड़िअल बनने से बचना होगा। शुरुआती दिनों में सम्भव हो तो किसी धार्मिक स्थान पर जाना बेहतर रहेगा। सप्ताह के मध्य में काम की अधिकता हो सकती है फ़िर भी प्यार के लिए समय निकालना होगा। सप्ताहांत में बहुत सारा प्यार मिलने वाला है। 

उपाय: घर से निकलते समय दही खाकर निकलें।

भाग्यस्टार: 3.5/5


तुला


आपके चारों ओर प्यार और ख़ुशियों का वातावरण है। प्रेमी युगलों और वैवाहिक जोड़ों के लिये यह सप्ताह रोमांस से भरा रहेगा। आप कोई वाहन या घर के लिए कोई सामान ख़रीदेंगे। विद्यार्थी इंटरनेट पर ज़्यादा समय व्यतीत करेंगे। लगातार प्रयासरत रहने से सफलता आपके कदम चूमेगी। कटु वचन बोलने से बचें।

प्रेमफल: यह सप्ताह प्रेम सम्बंध के लिए अधिक अनुकूल नहीं है अत: बेवजह की नोक-झोंक न करें। साथ ही वाणी पर विशेष संयम रखें। विशेषकर शुरुआती दिन कम अनुकूल हैं ऐसे में एक दूसरे का पूरा ख़्याल रखना होगा। सप्ताह का मध्य बेहतर है, लेकिन संयम की आवश्यकता तो इस समय भी रहेगी। अलबत्ता सप्ताहांत अच्छा है, इस समय प्यार की भरपाई की जा सकेगी।

उपाय: किसी च़ीज की लत न लगायें।

भाग्यस्टार: 2.5/5


वृश्चिक


शत्रु आपको किसी भी प्रकार की हानि नहीं पहुँचा सकेंगे। आप अपने और अपने परिवार पर काफ़ी पैसा ख़र्च करेंगे। कठिन क्षणों में परिवार आपके साथ खड़ा है। कोई भी निर्णय लेने से पहले अपने परिवार को पूरी बात बता देना आपके लिये हितकर रहेगा। सेहत अच्छी रहेगी, लेकिन अपने परिवारजनों का हेल्थ चेकअप ज़रूर करवा लें।

प्रेमफल: यह सप्ताह प्रेम प्रसंग के लिए कुछ खट्टा तो कुछ मीठा रह सकता है। काम अधिक होगा और आप पार्टनर को समय कम दे पाएंगे, फलस्वरूप थोड़ी नाराजगी रह सकती है। हालाँकि शुरुआती दिन काफ़ी अच्छे रहने वाले हैं। इस समय प्यार में काफ़ी गर्मजोशी रहेगी, लेकिन मध्य कम अनुकूल है अत: मर्यादित रहें। सप्तहांत में बेहतर परिणाम मिलने के योग बन रहे हैं। 

उपाय: पीली वस्तु जैसे मसूर की दाल या पीले कपड़े दान करें। 

भाग्यस्टार: 3/5


धनु


लोगों से सम्मान मिलेगा और आपके काम के कारण आप ऑफ़िस में भी सम्मानित होंगे। प्रेम संबंधों के प्रति ढुलमुल रवैया आपके साथी को नाराज़ कर सकता है। अपने प्रेमी की भावनाओं का सम्मान करें और उन्हें बतायें कि कठिन परिस्थितियों में आप उनके साथ हैं। धन ज़्यादा ख़र्च करेंगे, लेकिन उसे अच्छे काम में लगायेंगे। आर्थिक निर्णय सोच-विचार कर लें। अपने बच्चे से प्यार से पेश आयें।

प्रेमफल: प्यार और आत्मीयता के कारण आपको मिले-जुले परिणाम प्राप्त होंगे। यह सप्ताह प्रेम प्रसंग के लिए मिला-जुला रहेगा, लेकिन जो लोग प्रेम को विवाह का रूप देना चाह रहे हैं उसके लिए समय अनुकूल है, पहल में तेज़ी लाकर सकारात्मक परिणाम पाए जा सकते हैं। शुरुआती दिनों में अच्छी अनुकूलता है। साथी बड़े अपनेपन के साथ प्रेम जताएगा। मध्य में थोड़ी सी सावधानी जरूरी रहेगी, लेकिन सप्ताहांत बेहतर रहने वाला है।

उपाय: ग़ुस्से और फ़ालतू के वाद-विवाद से बचें।

भाग्यस्टार: 3/5


मकर


सप्ताह के आरंभ में आप थकान के साथ-साथ मानसिक तनाव भी महसूस कर सकते हैं, लेकिन सप्ताह के मध्य में ची़ज़ें आपके पक्ष में हो जाएंगी। प्रेमी युगलों के लिये समय काफ़ी अच्छा है। प्रॉपर्टी से जुड़े मामले आपके हित में रहेंगे और दूर के संबंधों से आपको लाभ मिलने के आसार हैं।

प्रेमफल: यह सप्ताह सामान्य तौर पर पूरी अनुकूलता मिलने के योग बना रहा है। सप्ताह की शुरुआत पूरी तरह से अनुकूलता लिए हुए है। किसी को प्रपोज़ करना हो तो ट्राई कर सकते हैं। मध्य में भी अनुकूलता बनी रहेगी। यदि विवाहित हैं तो समय और भी आनंददायी रहेगा। सप्ताहांत के कुछ कम अनुकूल रहने के योग हैं अत: मर्यादित रहकर अच्छे समय का इंतज़ार करें।

भाग्यस्टार: 3/5

उपाय: कर्ज़ पर धन लेन और देने से बचें।


कुंभ


यह सप्ताह आपके लिये भाग्यशाली होगा और किसी भी बड़ी परेशानी से आपका सामाना नहीं होगा। आपके अपने पिता के साथ रिश्ते ख़राब हो सकते हैं, लेकिन आपके भाई बहन आपका समर्थन करेंगे, इसलिये आपके लिये अच्छा है कि सबसे अच्छे संबंध स्थापित करने की कोशिश करें। इस सप्ताह अनचाही यात्रा करने से बचें। विद्यार्थियों को अथक प्रयासों से ही सफलता मिलेगी और नौकरी की तलाश में लगे लोगों को अभी थोड़ा इंतज़ार करना होगा। 

प्रेमफल: सामान्य तौर पर यह सप्ताह प्रेम सम्बंधों के लिए काफ़ी अनुकूल है। साथ मिलकर खूब मौज मस्ती होगी, लेकिन किसी पारिवारिक मामले में मतभेद रह सकता है बेहतर होगा कि बहसबाजी से बचें। शुरुआती दिनों में किसी सुरक्षित जगह पर मिलने के योग बन रहे हैं। मध्य में प्यार का पूरा आनंद मिलेगा। सप्ताहांत में साथी के स्वास्थ्य का ख़्याल रखें। 

भाग्यस्टार: 3.5/5

उपाय: काम करने वक़्त थोड़ा सावधान रहें।


मीन 


इस सप्ताह अपनी सेहत और अपने व्यवहार पर ध्यान दें। नियमित रूप से पौष्टिक भोजन को अपने खाने में शामिल करें। आपकी अपने पिता और बड़ों से अलग राय हो सकती है, इसलिये उनके साथ तमीज़ से पेश आयें। अपने जीवन को रणनीति के साथ जीने की कोशिश करें और अपने बच्चों से प्यार से बात करें।

प्रेमफल: यह सप्ताह आपके लिए सामान्यत: अनुकूल रहने वाला है। सप्ताह के शुरुआती दिनों में बेहतरीन और स्वच्छ मनोरंजन के मौके मिलने वाले हैं। ऐसे में और कुछ न हो सके तो नज़दीकी सिनेमाहाल में फ़िल्म ही देख आएँ। सप्ताह के मध्य में दिल खोल के अपनी बात कहें, साथी का सुझाव मन की अशांति दूर करेगा। सप्ताहांत में स्वयं को ज़िद्दी होने से बचाएँ।

भाग्यस्टार 3.5/5

उपाय: बुरे लोगों की संगती से बचें। 


हम आशा करते हैं कि यह राशिफल इस सप्ताह आपके लिए मददगार साबित होगा। इस राशिफल में प्रेमफल ख़ासकर हमारे ज्योतिषी पं. हनुमान मिश्रा ने लिखा है। आपका सप्ताह मंगलमय हो!

उपरोक्त जानकारियों के साथ हम उम्मीद करते हैं कि नवरात्रि का पाँचवाँ दिन आपके लिए ख़ास होगा और देवी स्कंदमाता की कृपा आपके ऊपर बरसेगी।

चैत्र नवरात्रि की पंचमी की ढेरों शुभकामनाएँ!


आज का पर्व!


आज श्री लक्ष्मी पंचमी का पर्व भी मनाया जाएगा।

आपका दिन मंगलमय  हो।

Related Articles:

No comments:

Post a Comment