जानिए इस सप्ताह का अपना भाग्यफल, साप्ताहिक राशिफल (13 से 19 फ़रवरी 2017)

‘वैलेंटाइन डे’ का मौसम हो और प्यार-मोहब्बत का ज़िक्र न हो, ऐसा हो नहीं सकता, इसलिए आपको अपना प्रेम राशिफल जानना ज़रुरी है। इसके ज़रिए ही आप जान सकेंगे कि यह वैलेंटाइन आपके लिए कैसा रहने वाला है। इसमें आपके प्रेमजीवन से संबंधित भविष्यवाणी दी गई है जिन्हें जानकर आप अपने इस लम्हे को और भी ख़ूबसूरत बना सकते हैं। 




मेष


इस सप्ताह आप किसी लॉन्ग जर्नी में जा सकते हैं। विदेश यात्रा भी इसमें शामिल है। साथ ही ख़र्च में वृद्धि की संभावना है। किसी चीज़ में अचानक ही आपका ध्यान भंग हो सकता है। छात्र पढ़ाई को लेकर थोड़े असहज़ और भ्रम की स्थिति में रहेंगे। बच्चों का रवैया थोड़ा बदमिज़ाजी रह सकता है। सफलता आपके हाथ लगेगी, लेकिन वह सफलता ज़रुरत के मुताबिक़ होगी। कार्य क्षेत्र में आप अपनी जॉब को चेंज करने पर विचार कर सकते हैं। आपका मन कामुक गतिविधियों की तरफ़ अधिक लगेगा। जीवनसाथी से अनबन संभावित है। अपने सीनियर्स के साथ बहसबाज़ी से बचें। आपको अपने पेशे में छोटे भाई-बहन से मदद मिलेगी। माता जी की सेहत का ख़्याल रखें, क्योंकि उनके स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती है।

प्रेमफल: यद्यपि इस सप्ताह प्रेम के मामलें में अनुकूल परिणाम मिलने के अच्छे योग हैं। भले ही आपका पार्टनर दूर रह रहा हो, लेकिन आपकी कोशिश उससे मिलकर वेलेंटाइन डे विश करने की रहेगी। बस आस-पास के लोगों से थोड़ा सजग रहते हुए आचरण करने की सलाह है, बाक़ी सब ठीक रहने वाला है। केवल सप्ताहांत थोड़ा सा कमजोर है ।

उपाय: भगवान शिव की आराधना करें।

भाग्यस्टार: 4/5


वृषभ


सप्ताह आर्थिक दृष्टि से देखा जाए तो आपकी आय में इज़ाफ़ा होगा। कठिन परिश्रम के चलते सफलता मिलेगी और अचानक आपको लाभ होने की संभावना है। जीवनसाथी से भी आर्थिक लाभ की संभावना है। धन का भी आगमन होता रहेगा। इसके अलावा आपकी बौद्धिक क्षमता में भी वृद्धि होगी। वहीं लव रिलेशन में सकारात्मक परिणामों की प्राप्ति होगी। आप किसी से नया प्रेम संबंध भी स्थापित कर सकते हैं। घरेलू जीवन में संतोष की कमी देखी जा सकती है। माता-पिता की सेहत आपके लिए थोड़ा चिंता का विषय बन सकता है।

प्रेमफल: यह सप्ताह प्रेम प्रसंग के लिए काफी अच्छा है। फिर भी आपको इस बात का पूरा ख़्याल रखना है कि पार्टनर आपसे रूठने न पाए। अगर आपको लगता है कि पार्टनर रूठने की एक्टिंग कर रहा है तो आप भी मनाने की एक्टिंग कर डालिए। वैसे देखा जाए तो सप्ताह के पहले दिन को छोड़कर बाकी का पूरा सप्ताह प्रेम के मामले में अनुकूलता दर्शा रहा है। 

उपाय: शनि देव की पूजा करें।

भाग्यस्टार: 4.5/5


मिथुन


इस सप्ताह आपके स्वास्थ्य में गिरावट देखी जा सकती है। साथ ही छोटे भाई-बहन की भी सेहत की चिंता आपको परेशान करेगी। आपके ज्ञान एवं कौशल में वृद्धि होगी। पेशेवर जीवन में थोड़ा उतार-चढ़ाव नज़र आएगा। हालाँकि विदेश व्यापार से लाभ होने के आसार हैं और इसमें आपका कठिन परिश्रम का श्रेय होगा। आप अपने जीवनसाथी एवं छोटे भाई-बहन के साथ अधिक पल व्यतीत करेंगे। किसी कार्य के प्रति आपका दृढ़ निश्चय मजबूत होगा।

प्रेमफल: वैसे तो यह सप्ताह प्रेम के लिए अच्छा है, लेकिन किसी कारण से किसी एक पक्ष की थोड़ी सी बेरुखी देखने को मिल सकती है। ख़ासकर विवाहितों को इस मामले में अधिक ध्यान देने की ज़रूरत रहेगी। किसी सहकर्मी से प्रेम होने की स्थिति में यह सप्ताह और यह वेलेंटाइन डे काफ़ी अच्छा रहने वाला है। लगभग सप्ताह के सभी दिन अनुकूलता देने का वादा कर रहे हैं। 

उपाय: बुधवार को पाँच नारियल जल में प्रवाह करें।

भाग्यस्टार: 3.5/5


कर्क


इस सप्ताह लंबी यात्रा आपके लिए अच्छी साबित होगी। किस्मत आपके साथ है। वहीं भाई-बहनों से हर संभव मदद मिलेगी। पवित्र कार्यों में आपकी रुचि ज़्यादा रहेगी। क़रीबियों का साथ आपको ख़ुशी महसूस कराएगा। वैवाहिक जीवन में कुछ तनातनी देखने को मिल सकती है। वहीं विद्यार्थियों के लिए यह सप्ताह उम्दा है। समाज में आपका सम्मान व रुतबा बढ़ेगा। करियर की गाड़ी भी दौड़ती नज़र आएगी और घरेलू जीवन में सामंजस्य बना रहेगा। स्वास्थ्य की दृष्टि से आपकी सेहत में सुधार होगा, हालाँकि आपको काम की वजह से थकान भी महसूस हो सकती है।

प्रेमफल: यह सप्ताह प्रेम प्रसंग के लिए अच्छा है। हो सकता है कि वेलेंटाइन डे मनाने के लिए आपको कोई यात्रा भी करनी पड़े। स्कूल-कॉलेज या कोचिंग सेंटर में किसी को प्रपोज़ करने का मूड रह सकता है। वैसे कोई रिस्क नज़र नही आ रहा है आप शालीनता पूर्वक अपने दिल की बात रख सकते हैं। शुरुआती दिन कुछ कमजोर है बाकी का सप्ताह अनुकूल परिणाम देने का वादा कर रहा है।

उपाय: हनुमान जी की पूजा करें।

भाग्यस्टार: 4/5


सिंह


इस सप्ताह आप अपनी ज़िम्मेदारियों को लेकर थोड़े भ्रम की स्थिति में रहेंगे। घर में कोई पवित्र कार्य का आयोजन हो सकता है। वैवाहिक जीवन में कुछ चुनौतियाँ आएंगी। घर में जीवनसाथी के व्यवहार में थोड़ा अहंकार आपको नज़र आ सकता है और ससुराल पक्ष से लाभ प्राप्त होगा। विद्यार्थी अपने अच्छे रिजल्ट की आशा कर सकते हैं। आप लोगों पर अपनी भाषण शैली से प्रभाव छोड़ेंगे। 

प्रेमफल: सामान्यत: इस सप्ताह आपको अनुकूल परिणाम मिल जाएंगे, लेकिन अगर आपके प्रेम में गंभीरता नहीं है या आप टाइम पास के लिए मामले को आगे बढ़ा रहे हैं तो सावधान रहें। आगे आने वाला समय आपको बेचैन कर सकता है। अगर आप जीवन भर साथ रहने के इरादे में हैं तो समय आपके साथ है। लगभग पूरा सप्ताह ही आपको अनुकूल परिणाम देता नज़र आ रहा है।

उपाय: अपनी दिनचर्या में सूर्य नमस्कार को जोड़ें।

भाग्यस्टार: 3/5


कन्या


आपके द्वारा लिए गए अच्छे निर्णय अच्छे परिणाम में बदलेंगे। वैवाहिक जीवन में प्रेम की बारिश होगी। आप अपने जीवनसाथी का सम्मान करेंगे, लेकिन कभी-कभार आप उनके ग़ुस्से के भी शिकार हो सकते हैं। लव रिलेशन के लिए यह सप्ताह शानदार है। आपकी संवाद शैली में निखार आएगा। माता जी के स्वास्थ्य का ख़्याल रखें। इस सप्ताह आपकी जेब से पैसा का प्रवाह अधिक हो सकता है। अतः ध्यान से पैसे ख़र्च करें। आय में भी वृद्धि की संभावना है। आप अपनी जॉब को चेंज करने पर विचार कर सकते हैं। घरेलू जीवन में मिले-जुले परिणाम देखने को मिलेंगे।

प्रेमफल: यह सप्ताह आपको अनुकूल परिणाम देने के इरादे में है। यदि आप अपने प्रेम को विवाह में बदलने के इरादे में हैं तो सप्ताह आपकी पूरी मदद करेगा, लेकिन वासनात्मक विचारों को संतुलित रखने की सलाह आपको दी जाती है। खासकर सप्ताह के पहले दिन आपको बहुत मर्यादित रहना है। अगले दिन से लेकर सप्ताह के बाकी दिन आपको अनुकूलता दे देंगे।

उपाय: कालें रंग के कुत्तों को खाना खिलाएँ।

भाग्यस्टार: 3.5/5 


तुला


इस सप्ताह आपके व्यवहार में आलसपन देखा जा सकता है। ऐसे में आप किसी अवसर का त्वरित लाभ लेने में असफल साबित हो सकते हैं, हालाँकि आपको आगे बढ़ने के लिए कई अवसर प्राप्त होंगे। आपके सामाजिक रुतबा में वृद्धि होगी। बच्चों की सेहत का विशेष ख़्याल रखना आपके लिए आवश्यक है। छात्रों को पढ़ाई में ध्यान लगाना कठिन होगा। आप इस वीक विदेश यात्रा कर सकते हैं। सेहत का ख़्याल रखें, ज़रुरत पड़ने पर डॉक्टर से चेक अप अवश्य कराएँ। किसी तरह की लापरवाही आपके लिए परेशानी पैदा कर सकती है।

प्रेमफल: यह सप्ताह प्रेम प्रसंग के लिए मिला-जुला रह सकता है। इसे आप और बेहतर बना सकते है लेकिन इसके लिए आपको अपने ईगो पर संयम रखना होगा। अगर आपको ऐसा लगे कि पार्टनर ग़लत हैं आप सही हैं फिर भी चुप रह लेंगे तो आपका वेलेंटाइन डे बेहतर तरीक़े से मन सकेगा। शुरुआती दिन अच्छे हैं और मध्य में कुछ कमजोरी पुरंतु बाद में अनुकूलता देखने को मिलेगी।

उपाय: अपने जीवनसाथी को प्यारा सा गिफ़्ट देकर उन्हें ख़ुश करें। 

भाग्यस्टार: 2.5/5


वृश्चिक


इस सप्ताह आपको कार्यक्षेत्र में चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। हो सकता है कार्यक्षेत्र में आपके विरुद्ध कोई साज़िश रचे। शॉर्टकट रास्ते से सफलता पाने से बचें। घरेलू जीवन में भी कुछ अनबन हो सकती है। लव रिलेशनशिप के लिए सप्ताह लाभकारी है। अविवाहित लोग शादी के बारे में विचार कर सकते हैं। सफलता पाने के लिए छात्रों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ेगी। आप अपने पुराने उधार को भी चुक्ता कर सकते हैं।

प्रेमफल: अगर आप अपने प्रेम को विवाह का रूप देना चाहते हैं या फिर आप विवाहित हैं तो आपका वेलेंटाइन डे काफ़ी अच्छा रहने वाला है। वासनात्मक तुष्टि के लिए किया गया निवेदन पूरा भले हो जाए, लेकिन उसका भविष्य सुखद नही रहेगा। सप्ताह की शुरुआत अच्छी रहेगी, सामने वाला आपको सुनेगा। मध्य कमजोर रह सकता है, लेकिन सप्ताहांत के बेहतर रहने के योग हैं।

उपाय: मिठाई का सेवन करें।

भाग्यस्टार: 3.5/5


धनु


इस सप्ताह आपके रिश्ते पिताजी के साथ थोड़े तल्ख़ हो सकते हैं। लॉन्ग जर्नी आपके योग में है। ऑफ़िस में आपका कार्य काबिल-ए-तारीफ़ होगा। जीवनसाथी के स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती है। आप इस सप्ताह कोई नया वाहन आदि ख़रीद सकते हैं। वहीं प्रॉपर्टी आदि को लेकर विवाद पैदा हो सकता है। वैवाहिक जीवन में नीरसता आ सकती है। छात्र अच्छे परिणाम पाने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे। इस मौसम में बच्चों की सेहत का ख़्याल आवश्यक है। घरेलू जीवन में आपको मिलेजुले परिणाम प्राप्त होंगे।

प्रेमफल: यह सप्ताह प्रेम प्रसंग के मामले में अच्छे परिणाम देने का वादा कर रहा है। किसी अच्छी जगह जाकर प्रपोज करने का प्लान सफल रहेगा। आपका गिफ्ट सामने वाले को बहुत अच्छा लगेगा। सप्ताह की शुरुआत में किसी सहकर्मी से प्रेम होने की स्थिति में अच्छे परिणाम मिलेंगे। मध्य काफ़ी अच्छा रहने वाला है, लेकिन सप्ताहांत कुछ कमजोर रह सकता है। 

उपाय: माथे पर केसर का तिलक लगाएँ।

भाग्यस्टार: 4/5


मकर


इस सप्ताह अपनी सेहत का ख़्याल रखें। आपके स्वास्थ्य में गिरावट आने की संभावना है। साथ किसी समस्या को लेकर आप चिंतित रह सकते हैं। आपकी बौद्धिक क्षमता में इज़ाफ़ा होगा और इसका प्रत्यक्ष लाभ आपको सफलता पाने में मिलेगा। ध्यान रखें, आपकी तल्ख़ भाषा आपके रिलेशनशिप की डोर को कमजोर कर सकती है। इस सप्ताह आप किसी तीर्थ यात्रा पर जा सकते हैं। बड़े-बुजुर्गों की सलाह आपके लिए लाभकारी होगी। आप इस सप्ताह किसी के साथ नए रिश्ते की लकीर खीच सकते हैं। आपके घरेलू जीवन में सामंजस्य की स्थिति बनी रहेगी।

प्रेमफल: यह सप्ताह प्रेम प्रसंग के लिए अनुकूल है, लेकिन ज़िद करने व अप्रिय बोलने की आदत से बचना होगा। किसी पड़ोसी से या सहकर्मी से आत्मीयता बढ़ती प्रतीत हो रही है। सप्ताह का पहला दिन ठीक नहीं है, अत: इस दिन प्रपोज़ करने की पहल न ही करें तो बेहतर होगा। मध्य के दिन औसत है। वहीं सप्ताह में अच्छे परिणाम मिलने के सुंदर योग बन रहे हैं। 

उपाय: धतुरे की जड़ की माला पहनें।

भाग्यस्टार: 3/5


कुंभ


यह सप्ताह आपको मिले-जुले परिणाम देने का वादा कर रहा है। यदि आप अपने कार्य पर ध्यान लगाएंगे तो आय में वृद्धि होगी, हालाँकि आप निजि समस्या के कारण कुछ चिंता में रह सकते हैं जो आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं होगा। वैवाहिक जीवन में संतोष की कमी दिखेगी। बच्चों की सेहत को लेकर आप परेशान हो सकते हैं। जो छात्र विदेश शिक्षा का सपना देखकर रहें, इस हफ़्ते उनका सपना सच में तब्दील हो सकता है। घर में कोई धार्मिक आयोजन की संभावना है। कठिन परिश्रम ही आपकी सफलता की चाबी है।

प्रेमफल: जिन लोगों का लव पार्टनर उनसे दूर रह रहा है उनके लिए सप्ताह अनुकूल हैं। मिलने मिलाने की कोशिश कामयाब होती नज़र आ रही है, लेकिन बाकी लोगों को मिलने में कठिनाइयाँ रह सकती हैं। सोशल मीडिया या इंटरनेट पर पनपने वाले प्यार के लिए भी सप्ताह अनुकूल रहने वाला है। सप्ताह का मध्य कुछ कमजोर है, लेकिन बाकी के दिन संतोषप्रद रहेंगे।

उपाय: राधे-कृष्ण की आराधना करें और ज़रुरतमंदों में मिष्ठान को बांटें।

भाग्यस्टार: 3/5


मीन


जीवनसाथी का सहयोग आपको प्राप्त होगा। उनकी मदद से आपको धन लाभ भी प्राप्त होगा। आप कार्यक्षेत्र में भी बेहतर कार्य करेंगे। व्यस्तता के चलते घर वालों को भी आप पर्याप्त समय नहीं दे पाएंगे। घर में भी भाई-बहन की मदद आपको मिलेगी। हालाँकि प्रेम जीवन में कुछ बाधाएँ उत्पन्न हो सकती हैं। छात्रों को पढ़ाई में कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है। धन का ख़र्च भी अधिक नज़र आ रहा है। आप अपना पुराना उधार चुका सकते हैं। अपनी सेहत का पूरा ख़्याल रखें।

प्रेमफल: यदि आप ताउम्र साथ रहने के विचार में हैं तो सप्ताह आपकी पूरी मदद करता नज़र आ रहा है। आपका वेलेंटाइन डे अच्छे से मनेगा, लेकिन यदि सिर्फ़ टाइम पास प्रेम है तो सप्ताह औसत रह सकता है। सप्ताह की शुरुआत अच्छी है सामने वाला आपके प्रस्ताव को प्रेम से सुनने के मूड में रहेगा। मध्य में थोड़ी सावधानी रखें। सप्ताहांत फिर से बेहतरी लेकर आ रहा है।

उपाय: शिवलिंग को जल चढाएँ और उनके सामने बैठकर ध्यान लगाएँ।

भाग्यस्टार: 3.5/5


इस राशिफल के साथ हम आशा करते हैं कि यह सप्ताह आपके लिए ख़ास हो। प्रेमफल हमारे ज्योतिषी पं. हनुमान मिश्रा द्वारा लिखा गया है। एस्ट्रोसेज की ओर से आपको वैलेंटाइन डे की हार्दिक शुभकामनाएँ !

Related Articles:

No comments:

Post a Comment